Combiflam Tablet Uses In Hindi कॉन्बिफ्लेम टेबलेट का उपयोग खुराक साइड इफेक्ट और कीमत

Combiflam Tablet Uses In Hindi कॉन्बिफ्लेम टेबलेट का उपयोग खुराक साइड इफेक्ट और कीमत

आज हम एक ऐसा दर्द निवारक उत्पाद लाए हैं जिसे बहुत से लोग use करते है ! जी हाँ आज मै combiflam tablet के बारे में बात करने वाला हूँ ! आज के इस article में हम जानेंगे कि कॉन्बिफ्लेम टेबलेट क्या होता है यह कैसे काम करता है? इसके लाभ और हानि क्या-क्या है ! Combiflam को किन-किन रोगों को दूर करने में प्रयोग किया जाता है इत्यादि ! Combiflam tablet uses in hindi भारत मे सबसे ज्यादा use किये जाने वाली दवाओं में से एक है ! आपने जरूर देखा होगा, जब किसी को कोई भी दर्द होता है !

तो वह combiflam tablet को प्रीफर करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कॉन्बिफ्लेम टेबलेट के कई uses है, जैसे कि आप combiflam को पेट दर्द, पीरियड के दौरान होने वाला दर्द, सिर दर्द, इत्यादि में इस दवा का इस्तेमाल कर सकते है। और इसी के साथ आप इस combiflam tablet का use बुखार में भी प्रयोग कर सकते है। तो चलते पूरे विस्तार में जानते है कि combiflam tablet क्या होता है? इसका use किन रोगों को दूर करने में किया जाता है !

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट क्या है What Is Combiflam Tablet In Hindi

Table of Sub heading

Combiflam एक OTC दवा है ! जिसे आप बिना डॉक्टर के पर्चे या discription के भी ले सकते है ! इस दवा को आमतौर पर लोग दर्द, बुखार में इस्तेमाल करते है। यह केवल अस्थायी रूप से सिर दर्द, मांसपेशियां दर्द, बुखार को ठीक करने में उपयोग किया जाता है ! Combiflam एक NSAIDs गुणों वाली दवा है ! इस दवा का निर्माण Sanofi India Limited द्वारा किया गया था ! किडनी, एलर्जी रोगों से ग्रसित लोगो को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ! Combiflam tablet uses in Hindi

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट के मुख्य घटक Ingridients Of Combiflam Tablet

Combiflam में मुख्य तीन घटकों का इस्तेमाल किया जाता है। 

  • Ibuprofen
  • Paracetamol
  • Caffeine
    इस घटकों की वजह से यह दवा दर्द और बुखार को दूर करती है ! हालांकि कॉम्बिफ्लेम टेबलेट को बनाने में और भी घटकों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन (Ibuprofen और Paracetamol) इसके मुख्य घटक है। 

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट का उपयोग Combiflam Tablet Uses In Hindi

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का यूज़ का नीचे दिये गए निम्नलिखित रोगों के लिए कर सकते है। Combiflam tablet uses in Hindi

मांसपेसियों में दर्द

Combiflam Tablet में तीन दवाएं शामिल हैं: Paracetamol, Caffeine और Ibuprofen इनका व्यापक रूप से दर्द निवारक के रूप में उपयोग किया जाता है ! वे दर्द और सूजन को कम करने के लिए अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं ! यह दवा माइग्रेन, सिरदर्द, पीठ दर्द, मासिक धर्म (मासिक धर्म) दर्द, दांत दर्द, और आमवाती और मांसपेशियों में दर्द से जुड़े हल्के से मध्यम दर्द के इलाज में बहुत प्रभावी है ! प्रयुक्त घटक तनाव, मोच और मांसपेशियों के दर्द के इलाज में इस दवा को और अधिक प्रभावी बनाता है !

बुखार

कॉम्बीफ्लेम टैबलेट बुखार के कारण होने वाले उच्च तापमान को कम करने में मदद करता है ! यह दवा सर्दी और फ्लू के लक्षणों, गले में खराश और बुखार के इलाज में कारगर है ! इसे लें क्योंकि यह सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित है ! जरूरत से ज्यादा या ज्यादा समय तक न लें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है ! सामान्य तौर पर, आपको कम से कम संभव समय के लिए काम करने वाली सबसे कम खुराक लेनी चाहिए !

मासिक धर्म की ऐंठन

महिलाओं की प्रमुख समस्या मासिक धर्म के समय ऐंठन और संबंधित पेट की स्थितियों के लिए कॉम्बिफ्लेम एक प्रभावी दवा है !

ऑस्टिओआर्थरिटिस

कॉम्बिफ्लैम टैबलेट का यूज़ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज के लिए किया जा सकता है ! यह सूजे हुए जोड़ के लिए भी फायदेमंद हैं !

रूमेटोइड आर्थराइटिस

कॉम्बिफ्लेम का उपयोग संधिशोथ के लक्षणों के इलाज के लिए भी किया जाता है ! यह दर्द, जकड़न और जोड़ों की सूजन को ठीक कर सकता है !

गाउट

कॉम्बीफ्लेम टैबलेट गठिया से सम्बंधित सूजन और दर्द से आराम दिलाने में लाभदायक साबित हो सकता है !

  • घुटनो में दर्द
  • गाउट (Gout)
  • मांस पेशियों में दर्द और
  • मांसपेशियों के सूजन
  • अस्थायी बुखार
  • गठिया दर्द में
  • पीठ दर्द
  • पुराने या नए जोड़ो के दर्द में
  • दांत दर्द में
  • सिरदर्द
  • माइग्रेन में
  • पीरियड के दर्द में
  • शरीर के अन्य पार्ट के दर्द मे

इन रोगों में आप कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का यूज़ कर सकते है। और इस दवा के इस्तेमाल से आर्थराइटिस के रोगों में भी आराम मिलता है। आप ओस्टियो आर्थराइटिस (Osteo arthritis) और रूमेटाइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) रोगों के लिए भी कॉम्बिफ्लेम फायदेमंद है। 

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट की खुराक Doses Of Combiflam Tablet In Hindi

किसी भी दवा का दोजेज आपकी बीमारी पर निर्भर करता है। आपको कौन सी बीमारी है? कुछ बीमारी में कम दोजेज की आवश्यकता होती है, तो कुछ बीमारियों में ज्यादा दोजेज की आवश्यकता होती है। आप अपनी बीमारी को चिकित्सक से साझा करें और चिकित्सक द्वारा अनुशंसित खुराक लें। आमतौर पर कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का डोज कुछ इस प्रकार है – एक वयस्क (Adult) आदमी इसे एक गोली दिन में तीन बार ले सकता है। अपने जरूरत के हिसाब से ही लें। दवा लेने के समय मे 6 घण्टे का अंतराल होना चाहिये। 

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट का उपयोग कैसे करें How To Use Combiflam Tablet In Hindi

  • कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का खुराक वयस्क और किशोर के लिए अलग- अलग होता है। इसका सेवन करने से पहले आप अपने चिकित्सक से एक बार सलाह जरूर ले लें।
  • जब भी आप इस टेबलेट का सेवन करें तो इसे डायरेक्ट पानी से साथ निगल जाएं। इसे बिना कुचले या तोड़े निगल लेना चाहिए।
  • अगर आपकी कॉम्बिफ्लेम की कोई खुराक छूट जाती है तो जल्द से जल्द खुराक ले लेना चाहिए। अगर दूसरे खुराक में कम समय बचा हुआ है तो छुटे खुराक को न लें। दूसरे ही खुराक का इंतज़ार करें।
  • इसके खुराक को कभी भी बिना पानी के न लें। इसे कुछ खाने के बाद ही लेना चाहिए। अगर खाली पेट आप इस दवा का सेवन करते है तो आपको उल्टी जैद प्रतीत होगा। 
  • कभी भी जल्दी बाज़ी में या किसी कारणवश इस दवा को ओवरडोज न लें। ओवरडोज लेने से शरीर मे जलन और पसीना आने की संभावना रहती है। Combiflam tablet uses in Hindi

कोम्बिफ्लैम टैबलेट कैसे कार्य करता है?

कॉम्बीफ्लेम टैबलेट तीन दवाओं आइबुप्रोफेन, पैरासिटामोल और कैफीन का एक मिश्रण है ! यह बुखार, दर्द और सूजन (लालिमा और सूजन) पैदा करने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों को निकलने से रोकता है !

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट के नुकसान Side Efect Of Combiflam Tablet In Hindi

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट टेबलेट के कुछ common side effect भी होते है। चलिये उन सभी साइड इफ़ेक्ट के बारे में जान लेते है। Combiflam के उपयोग से यह साइड इफ़ेक्ट देखे जा सकते है।

  • कब्ज की समस्या
  • गैस का बार -बार बनना
  • शरीर के कुछ हिस्सों में खुजली होना
  • बार-बार उल्टी होने जैसा लगना
  • चक्कर आना
  • मतली
  • दस्त
  • जादा मात्रा में पसीना निकलना
  • जलन होना
  • इत्यादि combiflam के साइड इफ़ेक्ट होते है। हालांकि यह दवा बिना डॉक्टर के पर्चे के भी मिल जाती है लेकिन इसका यूज़ करने से पहले आप डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें लें।
कॉन्बिफ्लेम टेबलेट Price

कॉम्बिफ्लेम टैबलेट का पैकेजिंग प्रकार: स्ट्रिप्स है, पैकेजिंग आकार: 1×20 का मूल्य ₹ 28.63 है ! यह दवा सनोफी इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित की जाती है ! Combiflam tablet uses in Hindi

कोम्बिफ्लैम टैबलेट को कैसे स्टोर करें

गर्मी, हवा और प्रकाश के सीधे संपर्क से आपकी दवाएं खराब हो सकती हैं। इन सबके संपर्क में आने से कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। दवा को सुरक्षित स्थान पर और बच्चों की पहुंच से दूर रखा जाना चाहिए। मुख्य रूप से दवा को कमरे के तापमान पर 68ºF और 77ºF (20ºC और 25ºC) के बीच रखा जाना चाहिए।

कॉन्बिफ्लेम टेबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन Combiflam Tablet Interaction In Hindi
  • इब्यूजेसिक प्लस लेते समय पैरासिटामोल युक्त अन्य दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे लीवर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है ! कुछ दवाएं इब्यूजेसिक प्लस के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं ! या इब्यूजेसिक प्लस खुद एक ही समय में ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकता है !
  • अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट्स या जड़ी-बूटियों को साझा करें ! जो आप वर्तमान में ले रहे हैं ! यह किसी भी संभावित प्रतिक्रिया से बचने के लिए आवश्यक हैं !
  • यदि आप उच्च रक्तचाप, हृदय गति रुकने, उच्च/असामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्त को पतला करने वाली, संक्रमण-रोधी, मधुमेह-रोधी, दमा-निरोधक, दवा ले रहे ! तब इस दवा के सेवन से बचें !
  • यदि आप इस दवा को लेवोफ़्लॉक्सासिन और सिप्रोफ्लोक्सासिन जैसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ले रहे हैं ! तो दौरे का खतरा बढ़ सकता है !
कॉन्बिफ्लेम टेबलेट आधारित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

Q1. क्या कोम्बिफ्लैम टैबलेट डॉक्टर के पर्चे पर मिलने वाली दवा है?

Ans. कॉम्बिफ्लेम एक OTC दवा है जो बिना डॉक्टर्स के पर्चे या डिस्क्रिप्शन के मिल जाती है। लेकिन इसका यूज़ करने से पहले आप डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले ले। और अपने बीमारी के हिसाब से ही इस दवा का डोज लें। कोम्बिफ्लैम टैबलेट

Q2. Combliflam Tablet का इस्तेमाल कब किया जाता है?

Ans. Combiflam tablet का उपयोग  घुटनो में दर्द, गाउट (Gout), दर्द और मांसपेशियों के सूजन में कर सकते है, अस्थायी बुखार, गठिया दर्द में, पीठ दर्द, पुराने या नए जोड़ो के दर्द में, इत्यादि रोगों में किया जा सकता है। Body pain - पूरे शरीर में दर्द का इलाज मिनटों में

Q3. क्या आर्थराइटिस रोग में combiflam tablet का उपयोग कर सकते है? 

Ans. हाँ, आप कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का उपयोग आर्थराइटिस के रोगों में कर सकते है। यह दवा आर्थराइटिस बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है। Knee pain घुटनों के दर्द का कारण और घरेलू उपाय
Normaxin tablet uses in hindi नॉरमैक्सीन टेबलेट का उपयोग खुराक फायदे और नुकसान Previous post Normaxin tablet uses in hindi नॉरमैक्सीन टेबलेट का उपयोग खुराक फायदे और नुकसान
Montair Lc tablet uses in Hindi मॉन्टेयर एलसी टेबलेट का उपयोग खुराक और साइड इफेक्ट Next post Montair Lc tablet uses in Hindi मॉन्टेयर एलसी टेबलेट का उपयोग खुराक और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link