Kidney stone avoid food in hindi गुर्दे की पथरी से बचना है तो बिल्कुल ना खाएं यह चीजें

You are currently viewing Kidney stone avoid food in hindi गुर्दे की पथरी से बचना है तो बिल्कुल ना खाएं यह चीजें

गुर्दे की पथरी प्रतिकूल खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण होने वाली बीमारी है ! इसके होने का मुख्य कारण कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल और कैल्शियम ऑक्सलेट है ! कुछ खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाने से गुर्दे की पथरी बनती है ! इसी विषय का समाधान है यह लेख kidney stone avoid food गुर्दे की पथरी से बचना है तो बिल्कुल ना खाएं यह चीजें !

अगर गुर्दे की पथरी से बचना है तो इन खाद्य पदार्थों से दूरी बनाना और रेगुलर व्यायाम करना अति आवश्यक है ! गुर्दे में एक अथवा अधिक पथरियों का निर्माण हो सकता है ! आकार में छोटी पथरिया बिन किसी कष्ट के सामान्यतः मूत्र मार्ग से निकल जाती हैं ! परंतु जब यह आकार में बड़ी होती है ! तब मूत्र मार्ग में अवरोध उत्पन्न करके असहनीय पीड़ा (Renal colic) का कारण बनती हैं !

गुर्दे की पथरी पुरुषों में स्त्रियों की अपेक्षा 4 गुना अधिक होती है ! गुर्दे की पथरी मिनरल्स तथा नमक से भी बन सकती हैं ! यह रेत के दाने के बराबर से लेकर 1 से 2 इंच तक लंबी और चौड़ी हो सकती हैं। यह खासकर गुर्दे (Kidneys), मूत्रवाहिनी (Ureter), मूत्राशय (Bladder), और मूत्रमार्ग (Urethra) में होते हैं। किडनी स्टोन को एक बहुत ही दर्दनाक चिकित्सा परिस्थितियों में से एक माना जाता है !

गुर्दे की पथरी क्या है what is kidney stone

हमारे गुर्दे रक्त में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को छान कर मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालते हैं ! परंतु यह अपशिष्ट शरीर में पानी की कमी के कारण जब पेशाब की मात्रा कम हो जाती है ! तब पूरी तरह शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं ! और यह अपशिष्ट कुछ मात्रा मे किडनी में ही रुकने लगता है ! जहां पर यह आपस में चिपक कर कोलेस्ट्रोल या कैल्शियम ऑक्सलेट के रूप में पथरी का निर्माण करती हैं ! इन्हें ही गुर्दे की पथरी के रूप में जाना जाता है ! यदि आपको पीठ या पेट में अचानक दर्द होता है, तो तुरंत चिकित्सा देखभाल लेना सबसे अच्छा है। पेट में दर्द कई अन्य स्थितियों से जुड़ा हुआ है, जिसमें एपेंडिसाइटिस और एक्टोपिक गर्भावस्था जैसी आपात स्थिति शामिल हैं। पेशाब करते समय दर्द होना भी मूत्र पथ के संक्रमण या एसटीडी का एक आम लक्षण है।

ऐसे खाद्य पदार्थ है जिन्हें खाने से गुर्दे की पथरी होती है kidney stone avoid food in Hindi

यदि कोई पथरी के बनने के प्रति अतिसंवेदनशील है ! तो अगर वह पशु प्रोटीन और नमक अत्यधिक खाता है तो गुर्दे की पथरी बन सकती है ! इसके अलावा कुछ अन्य खाद्य पदार्थ और सब्जियां हैं ! जिन्हें खाने से पथरी बनती है जैसे पालक, बैंगन, चावल, टमाटर, लेसदार पदार्थ ! उड़द, सूखे मेवे, चॉकलेट, चाय, मद्यपान, चिकन, सेल फिस, चुना, काले अंगूर, काजू, खीरे, बैंगन, सेम, मूंगफली, जिमीकंद, शकरकंद, चुकंदर, फूलगोभी, कैलशियम फास्फेट युक्त भोजन, आंवला, चीकू, फ्राइड चिप्स, जंक फूड, डेरी प्रोडक्ट, मीठे आलू, अंडे, सीफूड इत्यादि ! Kidney stone avoid food

गुर्दे की पथरी के प्रकार types of kidney stone in hindi

विभिन्न प्रकार की पथरी विभिन्न प्रकार के पदार्थों से बनी होती हैं। आपके पास किस प्रकार का पथरी है यह जानना महत्वपूर्ण है, इसलिए आप यह जान सकते हैं कि इसका क्या कारण हो सकता है और इसे कैसे रोका जा सकता है। यदि आप एक गुर्दा की पथरी का सही तरीके से निदान करना चाहते हैं ! तो आपको उसे अपने डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए ताकि वे इसे प्रयोगशाला में भेज सकें और पता लगा सकें कि यह किस प्रकार का है ! गुर्दे की पथरी मुख्यतः चार प्रकार की होती हैं !

1- कैल्शियम पथरी calcium stone

अधिकांश गुर्दे की पथरी कैल्शियम से बनती है जो कैल्शियम ऑक्सालेट के रूप में होती है । यह कैल्शियम युक्त खाने पीने की चीजों से बना करती हैं ! इसका सबसे सामान्य प्रकार जो मूत्र में ऑक्सालेट के साथ मिलकर कैल्शियम बनाता है। पर्याप्त कैल्शियम और तरल पदार्थ का कम सेवन, साथ ही अन्य स्थितियां, उनके गठन में योगदान कर सकती हैं।

2- यूरिक एसिड पथरी uric acid Stone

यूरिक एसिड गुर्दे की पथरी का एक और सामान्य प्रकार है ! ऑर्गन मीट और शेलफिश जैसे खाद्य पदार्थों में प्यूरीन नामक एक प्राकृतिक रासायनिक यौगिक की उच्च सांद्रता होती है ! उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ के सेवन से मोनोसोडियम यूरेट का उत्पादन जादा होता है, जो सही परिस्थितियों में गुर्दे में पथरी का निर्माण करती है। इस प्रकार के पत्थरों का निर्माण परिवारों में चलता है ! अर्थात यह आनुवंशिकी है !

3- स्ट्रूवाइट पथरी struvite stone

ये एक मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) से बन सकते हैं। संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया आपके मूत्र में अमोनिया का निर्माण करते हैं। इससे पथरी बनने लगती है। वैसे यह पथरी बहुत जल्दी निकल सकती है !

4- सिस्टीन पथरी cystine Stone

यह दुर्लभ प्रकार का पत्थर बनाता है ! क्योंकि गुर्दे एक विशिष्ट अमीनो एसिड के बहुत अधिक रिसाव करते हैं जिसे मूत्र में सिस्टीन कहा जाता है ! यह सिस्टिनुरिया नामक एक आनुवंशिक विकार वाले लोगों में होते हैं !

किडनी में पथरी की समस्या से कैसे बचें kidney stone avoid food

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना एक प्रमुख निवारक उपाय है ! मेयो क्लिनिक प्रत्येक दिन मूत्र के लगभग 2.6 क्वार्ट्स को आउटपुट करने के लिए पर्याप्त पानी पीने की सलाह देता है ! आपके द्वारा पास किए जाने वाले मूत्र की मात्रा बढ़ने से गुर्दे को फ्लश करने में मदद मिलती है ! आप पीने के पानी की मात्रा बढ़ा कर आउटपुट को बढ़ा सकते हैं ! और पथरी से बच सकते हैं इसके अतिरिक्त नींबू का रस, लेमन सोडा और फलों के रस को भी पी सकते हैं ! यदि पत्थर कम साइट्रेट स्तर वाले हैं ! तो साइट्रेट रस पत्थरों के गठन को रोकने में सहायता कर सकता है ! ऑक्सलेट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने और नमक और पशु प्रोटीन ! के अपने सेवन को कम करने से आपके गुर्दे की पथरी का खतरा कम हो सकता है ! kidney stone avoid food !

निष्कर्ष- conclusion

यदि आप अब तक यह नहीं जानते थे कि किन खाद्य पदार्थों को खाने से गुर्दे की पथरी होती है ! तो आज का हमारा यह लेख kidney stone avoid food in hindi आप को स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी प्रदान करने में काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध हुआ होगा। यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। इसके अतिरिक्त यदि आपको ऐसे और खाद्य पदार्थ मालूम है जिन्हें खाने से पथरी बनती है तथा इस लेख में वर्णित नहीं है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में इसकी भी जानकारी दे सकते हैं ! धन्यवाद.