itone eye drops uses in hindi आईटोन ड्रॉप्स लाभ कीमत खुराक और नुकसान

itone eye drops uses in hindi आईटोन आई ड्रॉप्स का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

itone eye drops uses in hindi: इटोन आई ड्रॉप्स 20 जड़ी-बूटियों जैसे नीम, तुलसी, हल्दी, शहद और कई अन्य अर्क से बना एक शक्तिशाली आई ड्राप है ! यह एक आयुर्वेदिक और हर्बल आई ड्रॉप है जो आंखों को लगातार तनाव, चमक, प्रदूषण और एलर्जी से बचाते हुए स्पष्ट दृष्टि को फिर से जीवंत और बढ़ावा देने में मदद करता है ! मूल रूप से, इटोन आई ड्रॉप एक एंटीसेप्टिक समाधान और एंटी-एलर्जी आई ड्रॉप है जो थकी हुई और सूखी आँखों को ठीक करता है और ठंडा रखता है !

इटोन आई ड्रॉप्स के नियमित उपयोग से आंखों की रोशनी में इस हद तक सुधार होता है ! कि कुछ मामलों में चश्मे का उपयोग आवश्यक नहीं रह जाता है ! इटोन आई ड्रॉप्स के नियमित उपयोग से आंखों पर सफाई और शांत प्रभाव पड़ता है ! और अगर जल्दी इलाज किया जाए तो मोतियाबिंद भी ठीक हो सकता है ! इटोन आई ड्रॉप प्रभावी रूप से नेत्रश्लेष्मशोथ का इलाज करता है ! और कई पुरानी से तीव्र आंखों की बीमारियों को ठीक करता है !

इटोन आई ड्रॉप्स को 10 मिली के कंटेनर में पैक किया जाता है ! और गामा-रे द्वारा स्टरलाइज़ किया जाता है और दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त होता है !

आईटोन आई ड्रॉप्स क्या है

itone eye drops uses in hindi आईटोन आई ड्राप एक आयुर्वेदिक ड्राप है ! जो आंखों के विकारों का इलाज करने और स्वस्थ दृश्य तीक्ष्णता बनाए रखने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है ! इटोन आई ड्रॉप्स आंखों को हानिकारक रोगाणुओं और धुएं, धूल प्रदूषण और अत्यधिक उच्च तापमान जैसे पर्यावरणीय खतरों के हानिकारक प्रभावों से बचाती है ! और आँखों की रक्षा करती है !

इटोन आई ड्रॉप्स आंखों के तनाव को ठीक करने के लिए आदर्श हैं ! साथ ही कम रोशनी में अत्यधिक कंप्यूटर स्क्रीन विकिरण पढ़ने और गति में पढ़ने की अनुशंसा नहीं की जाती है ! इसके कारण दृश्य तीक्ष्णता कम हो जाती है !

आईटोन आई ड्रॉप्स में सम्मिलित तत्व itone eye drops composition in Hindi

इटोन आई ड्रॉप 20 जड़ी-बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है ! यह एक आयुर्वेदिक और हर्बल आई ड्रॉप है जो आंखों को धुंध और एलर्जी से बचाते हुए स्पष्ट दृष्टि को फिर से जीवंत और बेहतर बनाने में मदद करता है। इटोन आई ड्रॉप्स अनिवार्य रूप से स्टेराइल एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन और एंटी-एलर्जी आई ड्रॉप्स हैं !

  • निम्बा
  • शोभंजना
  • भृंगराज
  • पुनर्नवा
  • निर्गुंडी
  • तुलसी पत्र
  • शतपत्री
  • यमनी
  • हरीतकी
  • विभीतकी
  • धत्रिफला
  • हरिद्रा
  • करपुरम
  • पुदीना सत्व
  • मधु
  • श्वेत चंदन
  • हल्दी

आईटोन आई ड्रॉप्स का उपयोग और लाभ itone eye drops uses in hindi

सोने से पहले और सुबह उठने के बाद या अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार अपनी दोनों आंखों में 1-2 बूंद डालें। आईटोन आई ड्रॉप्स का उपयोग मुख्य रूप से ! गुलाबी आंखों, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, सूजी हुई पलक की गांठ ! आंखों में जलन, आंखों में खिंचाव, लाल आंखें, थकी हुई आंखें, सूखी आंखें ! आंखों से पानी आना, आंखों में खुजली, मोतियाबिंद और जलन में किया जाता है ! itone eye drops uses in hindi

इटोन आई ड्रॉप आँखों में आराम को बढ़ावा देकर सूखापन और जलन से राहत देता है ! इटोन आई ड्रॉप आँख की सतह पर खरोंच की भावना को कम करता है ! और किसी भी अवशिष्ट दूषित या हानिकारक कणों को बाहर निकालकर आँखों को पीड़ारहित करता है ! इटोन आई ड्रॉप्स लाल आंखों, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, सूजी हुई पलकें ! आंखों में खुजली और जलन में भी उपयोगी हैं !

आईटोन आई ड्रॉप्स की खुराक itone eye drops doses in Hindi

itone eye drops uses in hindi इसे दिन में दो बार दो बूँद आँखों में डालने की अनुशंसा की जाती है ! यानी एक बार सोने के समय और दूसरा बिस्तर (सुबह) से उठने के बाद ! चेतावनी: इसका उपयोग करते समय गर्मी और धूप से दूर रहें ! ड्राप की शीशी खोलने के एक महीने के भीतर उपयोग किया जाना सुनिश्चित करें !

आईटोन आई ड्रॉप्स का उपयोग कैसे करें

इटोन आई ड्रॉप का उपयोग केवल बाहरी रूप से किया जाना चाहिए ! खुराक और अवधि के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार इसका इस्तेमाल करें ! उपयोग करने से पहले, लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें। आँख में डालते समय ड्रॉपर को अपनी आंख के पास रखें लेकिन इसे आँखों से टच न करें। ड्रॉपर के हल्के निचोड़ के साथ दवा को निचली पलक के अंदर रखें।

आईटोन आई ड्राप की कीमत itone eye drops price in Hindi

आईटोन आई ड्राप के 10ml शीशी की कीमत rs.60 है ! यह दवा DEYS मेडिकल स्टोर्स एमएफजी लिमिटेड द्वारा निर्मित की जाती है !

आईटोन आई ड्रॉप्स के नुकसान itone eye drops side effect in Hindi

अधिकांश दुष्प्रभाव मामूली होते हैं और जैसे-जैसे आपका शरीर दवा में समायोजित होता जाएगा ! वैसे-वैसे वे ठीक हो जाएंगे। अगर वे ठीक नहीं होते हैं या आप उनके बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें आयुर्वेदिक उत्पादों में भी कुछ नकारात्मक प्रभाव होने की संभावना होती है।

आईटोन आई ड्रॉप्स को कैसे स्टोर करें

इसे गर्मी और धूप से दूर रखें ! साथ ही नमी रहित सुखी जगह पर संधारित करें ! शीशी को खोलने के एक महीने के भीतर उपयोग किया जाना चाहिए ! itone eye drops uses in hindi

उपयोग सम्बन्धित सावधानियां precautions in Hindi

इटोन आई ड्रॉप हमेशा केवल बाहरी रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें खुराक और अवधि से अधिक इस दवा का उपयोग न करें ! किसी भी असुविधा से बचने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें ! ड्रॉपर को अपनी आंख से न छुएं !

आईटोन आई ड्रॉप्स के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1- क्या इटोन आंखों के लिए अच्छा है?

Ans. हां, यह आंखों के लिए अच्छा है क्योंकि यह प्रदूषण, एलर्जी और निरंतर तनाव से बचाने के साथ-साथ आंखों की स्पष्ट दृष्टि को फिर से जीवंत करने और बढ़ावा देने में फायदेमंद है।

Q2- मुझे इटोन आई ड्रॉप का उपयोग कब करना चाहिए?

Ans. यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आपको लाल आंखें, आंखों से पानी, जलन, और आंखों की अन्य स्थितियां हैं, तो आपको इस आई ड्रॉप का उपयोग करना चाहिए।

Q3- कितनी बार इटोन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

Ans. आप इटोन आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं।

Q4- आंखों की रोशनी के लिए कौन सी ड्राप सबसे अच्छी है?

Ans. धुंधली दृष्टि वाले लोगों के लिए Vuity आई ड्रॉप सबसे अच्छा आई ड्रॉप है।

Q5- क्या आई ड्रॉप से ​​चश्मा हटाया जा सकता है?

Ans. हां, यह पाया गया है कि आईड्रॉप्स के इस्तेमाल से पढ़ने वाले चश्मे को हटाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, कोई भी निर्णय लेने से पहले एक नेत्र चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।