L hist tablet uses in hindi एल हिस्ट टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

L hist tablet uses in hindi एल हिस्ट टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

L hist tablet uses in hindi: एल-हिस्ट टैबलेट एंटीहिस्टामाइन या एंटी-एलर्जी नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है ! इसमें लेवोसेटिरिज़िन होता है ! जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार की एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है ! एक एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है जो आमतौर पर आपके शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है !

इन तत्वों को ‘एलर्जी’ के रूप में जाना जाता है ! एलर्जी की स्थिति एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है ! कुछ को खाद्य पदार्थों और मौसमी एलर्जी जैसे हे फीवर से एलर्जी हो सकती है ! उसी समय, अन्य लोगों को पराग या पालतू पशुओं की रूसी से एलर्जी हो सकती है !

एल-हिस्ट टैबलेट में लेवोसेटिरिज़िन, एक गैर-नींद वाली एंटीहिस्टामाइन शामिल है ! कुछ अन्य एंटीहिस्टामाइन की तुलना में आपको नींद आने की संभावना कम होती है ! हालांकि, कुछ लोगो को इससे काफी नींद आती है ! इसका उपयोग एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है ! क्योंकि यह हिस्टामाइन नामक एक रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को रोकता है !

जो स्वाभाविक रूप से एलर्जी प्रतिक्रियाओं में शामिल होता है ! एल-हिस्ट टैबलेट का व्यापक रूप से हे फीवर (पराग या धूल के कारण होने वाली एलर्जी) ! नेत्रश्लेष्मलाशोथ (लाल, खुजली वाली आंख), एक्जिमा (जिल्द की सूजन) ! पित्ती (लाल, उठे हुए पैच या डॉट्स), कीड़े के काटने की प्रतिक्रिया के इलाज के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है !

आप भोजन के साथ या भोजन के बिना L-Hist Tablet ले सकते हैं ! इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लेना चाहिए ! इसे चबाओ, काटो या तोड़ो मत ! आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति के आधार पर कितनी बार अपनी गोलियाँ लेते हैं !

कभी-कभी, आपको सिरदर्द, मुंह सूखना, चक्कर आना, पेट दर्द और दस्त का अनुभव हो सकता है ! एल-हिस्ट टैबलेट के इन दुष्प्रभावों में से अधिकांश को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है !

एल हिस्ट टैबलेट क्या है

Table of Sub heading

एल हिस्ट टैबलेट एक एंटीहिस्टामाइन दवा है ! बहती नाक, छींक, आपकी नाक की लाली, आँखों से पानी आना, खुजली, दाने ! और पित्ती (आपकी त्वचा पर उभार) जैसे एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है ! यह एलर्जिक रिएक्शन के दौरान आपके शरीर में बनने वाले हिस्टामाइन नामक प्राकृतिक पदार्थ की क्रिया को रोकता है !

एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट आमतौर पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है ! हालांकि, इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे उनींदापन, मुंह सूखना, सिरदर्द और थकान इत्यादि ! ये लक्षण हल्के होते हैं और समय के साथ कम हो जाते हैं ! आप एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं !

इसे शाम के समय ही लिया जाता है ! खुराक और अवधि उस स्थिति पर निर्भर करेगी जिसे आप इसे ले रहे हैं ! यदि उपचार के बाद आपके लक्षणों में कोई सुधार नहीं होता है ! तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें ! खुराक में वृद्धि न करें या इस टैबलेट को अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित से अधिक बार लें !

एल हिस्ट टैबलेट कम्पोजीशन और निर्माता

कम्पोजीशन:
लेवोसिट्रीज़ीन (5एमजी)
निर्माता:
अल्केम लेबोरेटरीज लिमिटेड
भंडारण:
30 डिग्री सेल्सियस से नीचे स्टोर करें

एल हिस्ट टैबलेट का उपयोग और लाभ L hist tablet uses in hindi

एल हिश्ट टैबलेट का उपयोग नाक रुकने या बहने, छींक आने, आंखों में खुजली चलने !तथा आंखों में पानी आने जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए किया जाता है ! इससे आपको अपने दैनिक कार्यों को करने में आसानी होगी ! यह कीड़े के काटने के बाद एलर्जी प्रतिक्रियाओं और पित्ती और एक्जिमा के लक्षणों जैसे दाने, सूजन, खुजली और जलन से भी राहत दे सकता है ! इससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होगा ! और आप पा सकते हैं कि आपके मूड और आत्मविश्वास में भी सुधार हो रहा है !

इसका विरले ही कोई दुष्प्रभाव होता है ! और आपको लक्षण होने के दिनों में ही इसे लेने की आवश्यकता हो सकती है ! इसके अलावा L hist tablet uses in hindi एल हिस्ट टैबलेट से आपको और एंटीहिस्टामाइन दवाओं की तुलना में कम नींद महसूस हो सकती है ! यदि आप इसे लक्षणों से बचने के लिए ले रहे हैं ! तो आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए !

एल हिस्ट टैबलेट का मुख्य लाभ L hist tablet uses in hindi

एलर्जिक राइनाइटिस:

एलर्जिक राइनाइटिस, जिसे अक्सर हे फीवर के रूप में जाना जाता है ! एक सामान्य बीमारी है जो आपके शरीर की बाहरी कारकों ! जैसे एलर्जी (एलर्जी पैदा करने वाले एजेंट) के प्रति प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है ! शरीर की रक्षा प्रणाली (प्रतिरक्षा प्रणाली) एलर्जी या बाहरी पदार्थों को एंटीबॉडी जारी करके प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है ! एलर्जी आमतौर पर हानिरहित होती है ! और शरीर में न्यूनतम एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकती है ! एल हिश्ट 5 एमजी टैबलेट एलर्जी राइनाइटिस के कारण आपके शरीर में उत्पादित एलर्जी के लक्षणों या प्रतिक्रियाओं को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है !

पित्ती या खुजली:

पित्ती या खुजली ऐसे दाने हैं जो आपकी त्वचा पर पाए जाते हैं ! यह भोजन, दवाओं (जैसे कुछ एंटीबायोटिक्स, गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी दवाएं ! जैसे एस्पिरिन, उच्च रक्तचाप दवाएं जैसे कैप्टोप्रिल) ! या पर्यावरण में अन्य परेशानियों के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया से ट्रिगर होती है ! एल हिश्ट 5 एमजी टैबलेट का उपयोग त्वचा में खुजली, सूजन जैसे पित्ती के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है “

एल हिस्ट टैबलेट का उपयोग कैसे करें How use L hist tablet in Hindi

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें ! इसे पूरा निगल लें इसे चबाएं, क्रश या तोड़ें नहीं ! L hist tablet uses in hindi एल हिस्ट टैबलेट भोजन के साथ या बिना भोजन किए लिया जा सकता है ! लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर वरीयता के साथ लिया जाए !

एल हिस्ट टैबलेट कैसे कार्य करता है How work L hist tablet in Hindi

एल हिश्ट टैबलेट L hist tablet uses in hindi एक एंटीहिस्टामिनिक दवा है ! यह शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक (हिस्टामाइन) के प्रभाव को रोककर खुजली, सूजन ! और चकत्ते जैसे एलर्जी के लक्षणों का इलाज करता है !

एल हिस्ट टैबलेट के नुकसान L hist tablet side effect in Hindi

  • शुष्क मुँह
  • सिरदर्द
  • उनींदापन (अत्यधिक नींद आना)
  • तंद्रा
  • कब्ज
  • बढ़ी हृदय की दर
  • धड़कन
  • फिट
  • स्वाद का बदला हुआ भाव
  • दृश्य गड़बड़ी

एल हिस्ट टैबलेट की खुराक L hist tablet doses in Hindi

L hist tablet uses in hindi एल हिस्ट की अनुशंसित खुराक 5mg की एक गोली रात के समय (सोने से पहले) है ! यदि आप दिए गए समय पर एल हिश्ट् टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं ! तो याद आते ही इसे ले लें !

एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट की निर्धारित खुराक से अधिक कभी न लें ! यदि आपको संदेह है कि आपने इस दवा की अधिक मात्रा ले ली है ! तो अपने स्थानीय अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएँ !

एल हिस्ट टैबलेट का उपयोग कब नहीं करें When not use l hist tablet in Hindi

एलर्जी:
एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट से अगर आपको एलर्जी है ! तो इसका प्रयोग करने से बचें ! यदि आपको त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली/सूजन (विशेष रूप से चेहरे/जीभ/गले की) ! चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई आदि जैसे एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षण दिखाई देते हैं ! तो तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें !
गुर्दे की बीमारी:
अगर आपको किडनी की कोई सीरियस बीमारी है ! या (क्रिएटिनिन क्लीयरेंस 10 मिली/मिनट से कम है) तो एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट न लें ! यह दवा आपके शरीर से किडनी के माध्यम से बाहर निकाल दी जाती है ! और खराब किडनी के कार्य प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकते हैं !

एल हिस्ट टैबलेट के लिए क्विक टिप्स Quick tips for L hist tablet in Hindi

एल हिश्ट 5 एमजी टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना लें ! बेहतर होगा कि प्रतिदिन शाम या रात को एक टैबलेट लें ! निर्धारित खुराक से अधिक कभी न लें ! अपनी दवा अन्य लोगों को न दें, भले ही उनकी स्थिति आपके जैसी ही प्रतीत हो ! एलर्जी टेस्ट से कम से कम तीन दिन पहले एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट लेना बंद कर दें ! क्योंकि यह निष्कर्षों को प्रभावित कर सकती है !

एल हिस्ट टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ सह क्रिया L hist tablet interaction in Hindi

L hist tablet uses in hindi हिस्ट टैबलेट को निम्नलिखित दवाओं के साथ लेने से बचें !

  • अल्प्राजोलम
  • कौडीन
  • फ़िनाइटोइन
  • फेनोबार्बिटल
एल हिस्ट टैबलेट की कीमत L hist tablet price in Hindi

एल हिस्ट 5mg के 10 टैबलेट (स्ट्रिप) की कीमत एमआरपी ₹45.00 है ! यह टैबलेट अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा निर्मित की जाती है !

एल हिस्ट टैबलेट से सम्बन्धित बिशेष सावधानियां Precautions for L hist tablet in Hindi

गर्भावस्था: एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट एलर्जी के लक्षणों का इलाज करने के लिए गर्भावस्था में आम तौर पर सुरक्षित है ! यह आपके भ्रूण को कोई नुकसान नहीं पहुँचाती है ! हालाँकि, आपको इसका उपयोग केवल अपने डॉक्टर की सिफारिश पर करना चाहिए !
स्तनपान: एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट आपके स्तन के दूध में पारित हो सकता है ! इसलिए, आपको इस दवा का उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश करे ! लंबे समय तक उपयोग या उच्च खुराक के उपचार से आपके शिशु में उनींदापन और अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! साथ ही दूध की आपूर्ति में कमी भी हो सकती है !

ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी: एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट के कारण चक्कर आना, नींद आना या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है ! इस दवा को लेने के बाद वाहन न चलाएं या मशीनरी न चलाएं !
मूत्रीय अवरोधन: मूत्र प्रतिधारण एक ऐसी स्थिति है जहां आप अपने मूत्राशय (वह अंग जिसमें मूत्र जमा होता है) से सभी मूत्र को खाली नहीं कर सकते हैं ! यह प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया [प्रोस्टेट ग्रंथि (द्रव युक्त शुक्राणु को वहन करता है) इज़ाफ़ा] का एक सामान्य लक्षण है ! एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट (L Hist 5 MG Tablet) आपको सावधानी के साथ लेना चाहिए ! यदि आपके पास ऐसी स्थितियां हैं ! यह दवा पेशाब करने में कठिनाई पैदा कर सकती है !
दौरे: यदि आपको दौरे या दौरे का अनुभव होने का खतरा है ! तो एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ! यह दवा दौरे को बढ़ा सकती है, इस प्रकार यह आपकी स्थिति को और खराब कर सकती है !
बच्चों में प्रयोग: एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट 6 साल से कम उम्र के शिशुओं में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है ! इस दवा की सुरक्षा और प्रभावशीलता नैदानिक ​​रूप से स्थापित नहीं है !
अन्य दवाएं: एल हिश्ट् 5 एमजी टैबलेट अन्य शामक (नींद लाने वाली) दवा के साथ इस्तेमाल किए जाने पर उनींदापन और बिगड़ी हुई नींद के जोखिम को बढ़ा सकता है ! इस दवा के साथ इलाज शुरू करने से पहले ! आपको अपने डॉक्टर को अपनी सभी मौजूदा दवाओं के बारे में सूचित करना चाहिए ! जिसमें कोई भी जड़ी-बूटी या सप्लीमेंट शामिल हैं !

एल हिस्ट टैबलेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1. क्या एल हिस्ट टैबलेट स्टेरॉयड है? इसका क्या उपयोग है?

Ans. नहीं, एल हिस्ट टैबलेट एक स्टेरॉयड नहीं है ! यह एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है ! यह हे फीवर या मौसमी एलर्जी के कारण होने वाली नाक बहने, छींकने और लालिमा, खुजली और आंखों में पानी आने से राहत देता है !

Q2. क्या एल हिस्ट टैबलेट आपको थका और मदहोश करता है?

Ans. हां, एल हिस्ट टैबलेट से आप थका हुआ, नींद और कमजोर महसूस कर सकते है ! यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो भारी मशीनरी चलाने या संचालित करने से बचें !

Q3. एल हिस्ट टैबलेट का असर होने में लगभग कितना समय लगता है?

Ans. एल हिश्ट टैबलेट(L hist tablet uses in hindi) लेने के एक घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है और सुधार दिखाता है ! हालाँकि, पूर्ण लाभों पर ध्यान देने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है !

Q4.क्या एल हिस्ट टैबलेट को लंबे समय तक लेना सुरक्षित है?

Ans. एल हिस्ट टैबलेट सुरक्षित है अगर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित रूप में उपयोग किया जाता है ! इसके अलावा, यदि आप इसे लंबे समय तक लेते हैं ! तो इससे आपको नुकसान होने की संभावना नहीं है ! लेकिन, एल हिस्ट टैबलेट को केवल तब तक के लिए लेना सबसे अच्छा है जब तक आपको इसकी आवश्यकता हो !

Q5. मुझे कितने समय तक एल हिस्ट टैबलेट जारी रखना चाहिए?

Ans. जिस अवधि के लिए दवा लेने की आवश्यकता होती है ! वह इलाज की जा रही समस्या पर निर्भर करती है ! उदाहरण के लिए, यदि आप इसे कीड़े के काटने पर ले रहे हैं ! तो आपको एक या दो दिन के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है ! जबकि, यदि आप पुरानी एलर्जी राइनाइटिस (नाक की सूजन) या पुरानी पित्ती के लक्षणों को रोकने के लिए इसे ले रहे हैं ! तो आपको एल हिस्ट टैबलेट को अधिक समय तक लेने की आवश्यकता हो सकती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *