Vitazyme syrup uses in hindi विटाजाइम सिरप उपयोग खुराक और नुकसान

Vitazyme syrup uses in hindi विटाजाइम सिरप उपयोग खुराक और नुकसान

Vitazyme syrup uses in hindi के निर्माता

EAST INDIA PHARMACEUTICAL WORKS LTD.

सम्मिलित तत्व

फंगल डायस्टेस 40mg, इलायची का तेल 500mcg, कैरवे का तेल 500mcg, और दालचीनी का तेल 250mcg.

उपभोग प्रकार

मौखिक

विटाज़ाइम सिरप एक पाचन सहायक दवा है ! जिसका उपयोग मुख्य रूप से अपच के इलाज के लिए किया जाता है ! यह एक भूख उत्तेजक (भूख बढ़ाता है) भी है ! और प्रभावी रूप से पेट फूलना (गैस), अधिजठर (ऊपरी पेट दर्द), और डकार का इलाज करता है ! विटाज़ाइम सिरप 200 मिली का उपयोग बच्चों में, गर्भावस्था के दौरान, वृद्धावस्था में, और बीमारी या चोट से उबरने में पाचन संबंधी विकारों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है !

विटाज़ाइम सिरप 200 मिली में कैरवे ऑयल, इलायची का तेल, दालचीनी का तेल और डायस्टेस शामिल हैं ! अजवायन का तेल पाचन में सुधार करता है ! और पेट और आंतों में ऐंठन से राहत देता है ! इलायची का तेल जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एंटीस्पास्मोडिक स्वाद देने वाला एजेंट है ! यह भूख को उत्तेजित करता है ! और अपच से राहत देता है ! दालचीनी का तेल एक एंटीफ्लैटुलेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है ! जो खराब पेट से राहत दिलाता है ! डायस्टेस एक एमाइलोलिटिक एंजाइम है जो आसान पाचन क्रिया के लिए स्टार्च को माल्टोज (चीनी) में तोड़ता है !

विटाज़ाइम सिरप 200 मिली आमतौर पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है ! हालांकि, कुछ को पेट में दर्द, दस्त, मतली और उल्टी जैसे दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है ! इन दुष्प्रभावों में से अधिकांश को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है ! और समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाता है ! हालांकि हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है ! यदि ये लगातार होते हैं, तो कृपया चिकित्सकीय सहायता प्राप्त करें !

इसे भी पढ़ें: हेम्फर सिरप के उपयोग और फायदे

विटाजाइम सिरप क्या है

विटाजाइम सिरप एक पेट सम्बन्धित समस्याओं के इलाज के लिए एंजाइम युक्त सिरप है ! यदि आपको इसमें मौजूद किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो विटाज़ाइम सिरप 200 मिली का उपयोग न करें ! मौखिक सिरप को मधुमेह के रोगियों में सावधानी से प्रशासित किया जाना चाहिए ! क्योंकि इसमें सुक्रोज होता है ! आप शुगर-फ्री फॉर्मूलेशन का चयन करने का प्रयास कर सकते हैं ! गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उचित परामर्श और सावधानी के साथ विटाज़ाइम सिरप 200 मिली का उपयोग करना चाहिए !

विटाजाइम सिरप के उपयोग और फायदे Vitazyme syrup uses in hindi

विटाज़ाइम सिरप Vitazyme syrup uses in hindi अपच,पेट की सूजन, गैस और पेट की परेशानी जैसे पाचन विकारों को दूर करने में मदद करता है ! इसमें कैरवे ऑयल, इलायची का तेल, दालचीनी का तेल और डायस्टेस शामिल हैं ! अजवायन का तेल पाचन में सुधार करता है ! और ऐंठन से राहत देता है ! इलायची का तेल जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एंटीस्पास्मोडिक एजेंट है !

यह भूख को उत्तेजित करता है और अपच से राहत देता है ! दालचीनी का तेल एक एंटीफ्लैटुलेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है ! जो खराब पेट से राहत दिलाता है ! डायस्टेस एक स्टार्च हाइड्रोलाइजिंग या एमाइलोलिटिक एंजाइम है ! जो स्टार्च, कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के आसान पाचन के लिए स्टार्च को सरल शर्करा (माल्टोज) में तोड़ देता है !

इसका उपयोग पुरानी बीमारी, भूख लगने और अपच में पाचन में सहायता के लिए किया जाता है ! कैरवे, इलायची और दालचीनी के तेल कार्मिनेटिव एजेंट हैं ! इस प्रकार, विटाज़ाइम सिरप 200 मिली कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन को बढ़ावा देता है ! और आंत में आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है !

  • अपच
  • पेट की सूजन
  • गैस
  • अधिजठर प्रॉब्लम
  • डकार
  • पेट की परेशानी
  • भूख बढ़ाता है
  • जिगर और पित्ताशय की थैली की शिकायत
  • पेट फूलना
  • श्वांस – प्रणाली की समस्यायें
  • त्वचा में संक्रमण
  • रक्त अशुद्धि
  • मासिक धर्म की समस्या
  • हृदय विकार
  • पेट में जलन
  • सूजन
  • पेट की हल्की ऐंठन
  • आंतों में ऐंठन
  • संवेदनशील आंत की बीमारी
  • आंतों की गैस
  • कब्ज़

विटाजाइम सिरप का उपयोग कैसे करें How use vitazyme syrup in Hindi

Vitazyme syrup uses in hindi के प्रत्येक उपयोग से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाएं ! और मापने वाले कप / खुराक सिरिंज / ड्रॉपर का उपयोग करके अनुशंसित खुराक का सेवन करें !

डाइजेस्टिव एंजाइम की कमी के लक्षण

स्टार्च हाइड्रोलाइजिंग एंजाइम की कमी के कारण निम्नलिखित लक्षण हो सकते है ! Vitazyme syrup uses in hindi

  • पेट फूलना
  • खट्टी डकार
  • पाचन विकार
  • सूजन
  • भूख में कमी

विटाजाइम सिरप उपयोग सम्बन्धित सावधानी

विटाजाइम सिरप उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें ! अनुशंसित खुराक से अधिक सेवन न करें ! इसे शीतल एवं सूखी जगह पर भंडारित करें ! और बच्चों की पहुंच से दूर रखें ! गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उचित परामर्श और सावधानी के साथ विटाज़ाइम सिरप का उपयोग करना चाहिए ! शराब के सेवन से पेट में अधिक एसिड बनता है, जिससे सीने में जलन होती है ! इसलिए कृपया शराब के सेवन से बचें !

विटाजाइम सिरप की खुराक Vitazyme syrup doses in Hindi

विटाज़ाइम सिरप Vitazyme syrup uses in hindi एक या दो बड़े चम्मच दिन में दो बार लें ! बेहतर परिणाम के लिए इसे हर रोज उचित समय पर इस्तेमाल करें ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि पहले से ही किसी अन्य समस्या या दवा का निदान किया गया हो ! बच्चों को एक चम्मच से ज्यादा न दें !

विटाजाइम सिरप को स्टोर कैसे करें How store vitazyme syrup in Hindi

Vitazyme syrup uses in hindi को चिकित्सक के निर्देशानुसार उपयोग करें ! इसे ठंडी अंधेरी जगह पर सीधी धूप से दूर रखें ! साथ ही बच्चों की पहुँच से दूर रखें ! दवाओं को शौचालय में न बहाएं या जल निकासी में न डालें ! इस तरह फेंकी गई दवाएं पर्यावरण को दूषित कर सकती है !विटाजाइम सिरप को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए अपने दवा विक्रेता या चिकित्सक से परामर्श लें !

विटाजाइम सिरप इंटरएक्शन Vitazyme syrup interaction in Hindi

दवा इंटरएक्शन: यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित उत्पादों का सेवन करते हैं ! तो Vitazyme Syrup का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है ! यह साइड-इफेक्ट्स के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है ! या आपकी दवा के ठीक से काम न करने का कारण बन सकता है ! Vitazyme Syrup uses in Hindi निम्नलिखित दवाओं और उत्पादों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है !

  • एकरबोस
  • एंटी-प्लेटलेट दवाएं
  • थक्का-रोधी
  • एंटीडिप्रेसन्ट
  • एंटीडायबिटिक दवाएं
  • एस्पिरिन
  • सीएनएस अवसादक
  • मूत्रवधक
  • पित्त पथरी की दवाएं
  • एचआईवी दवाएं

फूड इंटरएक्शन: इस दवा के साथ शराब के सेवन से बचें क्योंकि यह पेट में अधिक एसिड पैदा कर सकता है ! जिससे सीने में जलन होने की समस्या हो सकती है !

रोग इंटरएक्शन: लिवर या गुर्दे की बीमारियों, मधुमेह, और अग्न्याशय (तीव्र अग्नाशयशोथ) की सूजन / सूजन के मामले में विटाज़ाइम सिरप सावधानी से प्रशासित किया जाना चाहिए !

विटाजाइम सिरप के नुकसान Vitazyme syrup side effect in Hindi

विटाजाइम सिरप मतली, उल्टी, पेट खराब, सिरदर्द, त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी का कारण हो सकता है ! हालांकि हर किसी को ऐ लक्षण नहीं होते हैं !

विटाजाइम सिरप की कोई खुराक भूल जायें तो क्या करें When missed any does in Hindi

यदि आप Vitazyme syrup uses in hindi की कोई खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही याद आये, इसका उपयोग करें ! यदि यह आपकी अगली खुराक के समय के करीब है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! और अपना खुराक शेड्यूल फिर से शुरू करें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अतिरिक्त खुराक का उपयोग न करें ! यदि आप नियमित रूप से खुराक लेना भूल रहे हैं !

तो अलार्म सेट करने पर विचार करें या परिवार के किसी सदस्य को आपको याद दिलाने के लिए कहें ! यदि हाल में आपने बहुत सी खुराकें छोड़ दी हैं ! तो छूटी हुई खुराकों की भरपाई के लिए अपनी खुराक के समय में बदलाव या नए समय के बारे में चर्चा करने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

विटाजाइम सिरप ओवरडोज होने पर क्या करें When overdose in Hindi

निर्धारित खुराक से अधिक का प्रयोग न करें ! अधिक दवा लेने से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा ! बल्कि वे विषाक्तता या दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं ! यदि आपको लगता है कि आपने या किसी और ने विटाजाइम सिरप की ज्यादा खुराक ले ली है ! तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ ! आवश्यक जानकारी के साथ डॉक्टरों की सहायता के लिए अपने साथ दवा बॉक्स, कंटेनर या लेबल ले जायें !

विटाजाइम सिरप कब उपयोग करने से बचें When avoid Vitazyme syrup in Hindi

Vitazyme Syrup uses in Hindi के लिए अतिसंवेदनशीलता एक निषेध है ! इसके अतिरिक्त, यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो विटाजाइम सिरप नहीं लिया जाना चाहिए !

  • एलर्जी
  • पित्ताशय की पथरी
  • अतिसंवेदनशीलता
विटाजाइम सिरप के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1. क्या गर्भावस्था के दौरान विटाज़ाइम सिरप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Ans. इसमें दालचीनी का तेल है ! जो गर्भावस्था में नुकसान कर सकता है ! विशिष्ट अनुशंसाओं के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

Q2. क्या गैस और कब्ज के लिए विटाजाइम सिरप का प्रयोग किया जा सकता है?

Ans. जी हाँ, गैस और कब्ज वीटाज़ाइम सिरप के सबसे सामान्य प्रयोग बताये गए हैं ! कृपया, पहले चिकित्सक से परामर्श लिए बिना गैस और कब्ज के लिए Vitazyme Syrup uses in Hindi का प्रयोग ना करें !

Q3. क्या खाली पेट, खाने से पहले या खाने के बाद विटाज़ाइम सिरप का सेवन करना चाहिए?

Ans. सबसे सामान्य तौर पर भोजन के बाद विटाज़ाइम सिरप का उपयोग करने के बारे में बताया गया है ! हालांकि, यह प्रतिबंधित नहीं हो सकता है ! कि आपको इस दवा का उपयोग कैसे करना चाहिए !

Q4. क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी चलाना सुरक्षित है?

Ans. यदि विटाजाइम सिरप दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में ! आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है ! तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है ! फार्मासिस्ट भी मरीजों को दवाओं के साथ शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं ! क्योंकि शराब उनींदापन के दुष्प्रभावों को तेज कर देती है !

Q5. क्या इस दवा या उत्पाद की लत या आदत लग सकती है?

Ans. अधिकांश दवाएं व्यसन या दुरुपयोग की संभावना के साथ नहीं आती हैं ! आमतौर पर, सरकार उन दवाओं को नियंत्रित पदार्थों के रूप में वर्गीकृत करती है ! जो नशे की लत हो सकती हैं ! उदाहरण के लिए भारत में शेड्यूल एच या एक्स और यूएस में शेड्यूल II-V शामिल हैं ! कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद पैकेज पढ़ें ! कि कोई दवा दवाओं के ऐसे विशेष वर्गीकरण से संबंधित है या नहीं है ! अंत में, डॉक्टर की सलाह के बिना औषधि न लें ! और दवाओं के लिए अपने शरीर की निर्भरता न बढ़ाएं !

15 Behoshi ki dawa medicine name बेहोशी की दवा प्रकार सावधानी और नुकसान Previous post 15 Behoshi ki dawa medicine name बेहोशी की दवा प्रकार सावधानी और नुकसान
Urispas tablet uses in hindi यूरिस्पास टैबलेट उपयोग कीमत खुराक और नुकसान Next post Urispas tablet uses in hindi यूरिस्पास टैबलेट उपयोग कीमत खुराक एवं नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link