15 Behoshi ki dawa medicine name बेहोशी की दवा प्रकार सावधानी और नुकसान

15 Behoshi ki dawa medicine name बेहोशी की दवा प्रकार सावधानी और नुकसान

15 Behoshi ki dawa medicine name: बेहोशी के लिए विभिन्न तंत्रों के साथ विभिन्न प्रकार की दवाऐ उपलब्ध हैं ! जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (CNS) को प्रेरित करती हैं और डिप्रेशन को ठीक करती हैं ! 20वीं शताब्दी के पहले तक, चिंता और अनिद्रा की फार्माकोथेरेपी बार्बिटुरेट्स पर निर्भर थी ! उस शताब्दी के बाद पसंद की दवाओं के रूप में बेंजोडायजेपाइन के अलावा अन्य दवाओं के उन दो समूहों के शामक भी उस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाते हैं !

सेडेटिव एक प्रकार की प्रिस्क्रिप्शन दवा है ! जो आपके मस्तिष्क की गतिविधि को धीमा कर देती है ! ऐ आमतौर पर आपको अधिक आराम महसूस कराने के लिए उपयोग किए जाते हैं !

डॉक्टर आमतौर पर चिंता और नींद संबंधी विकार जैसी स्थितियों के इलाज के लिए शामक लिखते हैं ! वे उन्हें सामान्य एनेस्थेटिक्स के रूप में भी उपयोग करते हैं !

बेहोशी की दवा एक नियंत्रित पदार्थ हैं ! इसका मतलब है कि उनके उत्पादन और बिक्री को विनियमित किया जाता है ! इसे ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन नियंत्रित करता है ! इन विनियमों के बाहर उन्हें बेचना या उनका उपयोग करना एक संघीय अपराध है !

शामक दवाओं के इतने अधिक विनियमित होने का एक कारण यह है ! कि इससे अत्यधिक नशे की लत लग सकती हैं ! वे लोगों को उनके नियंत्रण से परे उन पर निर्भर होने का कारण बन सकते हैं !

निर्भरता और व्यसन से बचने के लिए इन दवाओं का उपयोग करते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है ! जब तक आपके डॉक्टर ने उन्हें आपके लिए निर्धारित नहीं किया है ! तब तक इन दवाओ का सेवन ना करें ! इन्हें केवल निर्धारित अनुसार ही लें !

इसे भी पढ़ें: RBS टेस्ट इन हिंदी

बेहोशी की दवा क्या है

Table of Sub heading

बेहोसी की दवा एक सेडेटिव से सम्बन्धित दवा है ! इसके कई नैदानिक ​​उपयोग हैं ! उदाहरण के लिए, ऐ सर्जिकल प्रक्रियाओं से पहले बेहोश करने की क्रिया को प्रेरित कर सकते हैं ! और यह हल्के बेहोश करने की क्रिया से लेकर सामान्य संज्ञाहरण तक हो सकता है !

डॉक्टर व्यक्तियों को चिंता कम करने और सर्जिकल प्रक्रियाओं से पहले और बाद में दर्द से राहत प्रदान करने के लिए शामक और एनाल्जेसिक भी देते हैं !

प्रसूति निश्चेतक श्रम के दौरान संकट या बेचैनी का अनुभव करने वाले लोगों को भी शामक दे सकते हैं !

शारीरिक तनाव और चिंता को दूर करने और विश्राम को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता के कारण ! डॉक्टर अनिद्रा, चिंता विकार और मांसपेशियों में ऐंठन वाले लोगों को भी शामक लिख सकते हैं !

बेहोशी की दवा की सूची विस्तार से 15 Behoshi ki dawa medicine name

मॉर्फिन Morphine

बेहोश करने की क्रिया के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में से एक मॉर्फिन है ! मॉर्फिन आमतौर पर लगभग 10 मिनट के भीतर बेहोश करने की क्रिया को प्रेरित करता है ! यह 3-4 घंटे तक बेहोश करने की क्रिया को बनाए रख सकता है ! त्वचा की अत्यधिक खुजली इसकी सबसे बड़ी शिकायत है !

डायजेपाम Diazepam

डायजेपाम, जिसे अक्सर वैलियम कहा जाता है ! मध्यम बेहोश करने की क्रिया के लिए एक आदर्श विकल्प है ! जब बेहोश करने की क्रिया जल्दी से होने की आवश्यकता होती है ! तब इसे प्रभावी होने में केवल 10-12 मिनट लगते हैं ! इसका प्रभाव आमतौर पर 8 घंटे तक देखा जाता है ! साइड इफेक्ट्स में थकान, उनींदापन, अस्पष्ट भाषण और बेहोशी शामिल हैं !

फेनोबार्बिटाल Phenobarbital

एक और दवा जो मध्यम बेहोश करने की क्रिया को पूरा कर सकती है ! जिसे फेनोबार्बिटल नाम से जाना जाता है ! फेनोबार्बिटल की खुराक बहुत भिन्न हो सकती है ! और यह निर्धारित करेगी कि बेहोश करने की क्रिया में कितना समय लगता है ! और इसके प्रभाव कितने समय तक महसूस किए जाएंगे ! यह 10-15 मिनट के भीतर असर कर सकता है ! और कई घंटों तक असर रह सकता है ! फेनोबार्बिटल के साथ सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी और लंबे समय तक उनींदापन हैं !

फेंटानिल Fentanyl

Fentanyl एक अन्य लघु- मध्यम शामक दवा है ! यह कुछ मिनटों के भीतर प्रभावी होता है और केवल एक घंटे तक रहता है ! यह आमतौर पर छोटी प्रक्रियाओं के लिए या मध्यम बेहोश करने की क्रिया को प्रेरित करने के लिए उपयोग किया जाता है ! जब तक कि लंबे समय तक चलने वाली बेहोश करने वाली दवाएं शुरू न हो जाएं ! यह आमतौर पर एपिड्यूरल में उपयोग किया जाता है ! और रोगी कभी-कभी अपने दर्द के स्तर के आधार पर दवा की खुराक को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं ! जिन रोगियों को यह दवा दी जाती है ! उन्हें पसीना, मतली, उल्टी और बुखार का अनुभव हो सकता है !

केटामिन Ketamine

केटामाइन एक दवा है जिसका उपयोग मध्यम बेहोश करने की क्रिया के लिए किया जाता है ! इस दवा का उपयोग करते समय अधिक सावधानी की आवश्यकता होती है ! क्योंकि खुराक के आधार पर यह एक मध्यम बेहोशी की दवा के बजाय एक शक्तिशाली संज्ञाहरण हो सकता है ! यह लगभग 5 मिनट के भीतर प्रभावी होता है और कई घंटों तक बना रह सकता है ! यह कुछ अन्य मध्यम शामक दवाओं की तुलना में अधिक तीव्र दुष्प्रभावों के साथ आता है ! सामान्य और गंभीर दुष्प्रभावों में श्वास और हृदय गति में वृद्धि, और उच्च रक्तचाप शामिल हैं ! अन्य आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, भूख न लगना, देखने में परेशानी और मांसपेशियों में अकड़न हैं !

मिडाज़ोलाम Midazolam

मिडाज़ोलम एक लोकप्रिय मध्यम बेहोश करने वाली दवा है ! जो बेहोश करने की क्रिया के अलावा अल्पकालिक स्मृति हानि पैदा करती है ! यह 5 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देगा ! और 30 मिनट से 2 घंटे तक इसका असर रहेगा ! आम दुष्प्रभावों में मतली और उल्टी शामिल है ! कुछ गंभीर साइड इफेक्ट्स में दिल और सांस लेने के कार्यों में बाधा शामिल है !

ज़ोल्फ्रेश Zolfresh

ज़ोल्फ्रेश 10mg टैबलेट का इस्तेमाल अनिद्रा के थोड़े समय के इलाज के लिए किया जाता है ! यह नींद की शुरुआत के समय और रात में बार-बार जागने को कम करता है ! यह दवा नींद के रखरखाव में सुधार करती है ! और इसलिए अच्छी नींद सुनिश्चित करती है !

नाइट्रोसन Nitrosun

अनिद्रा के इलाज के लिए नाइट्रोसन 10Mg टैबलेट का उपयोग किया जाता है ! यह आम तौर पर अन्य दवाओं के संयोजन में प्रयोग किया जाता है ! यह मस्तिष्क को आराम देता है और उन लोगों के इलाज में मदद करता है ! जिन्हें नींद की आदतों में समस्या है ! 15 Behoshi ki dawa medicine name

नाइट्रावेट Nitravet

Nitravet टैबलेट अनिद्रा के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है ! यह आम तौर पर अन्य दवाओं के संयोजन में प्रयोग किया जाता है ! यह मस्तिष्क को आराम देता है और उन लोगों के इलाज में मदद करता है जिन्हें नींद की समस्या है ! 15 Behoshi ki dawa medicine name !

ऐटीजोला Etizola

एटिज़ोला बीटा 0.25 एमजी/20 एमजी टैबलेट एंग्जायटी डिसऑर्डर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है ! यह तंत्रिका कोशिकाओं की असामान्य और अत्यधिक गतिविधि को कम करके मस्तिष्क को शांत करता है ! यह हृदय और रक्त वाहिकाओं के कुछ रासायनिक संदेशवाहकों की क्रिया को भी रोकता है !

मेपेरिडीन Meperidine

एक बहुत बार इस्तेमाल की जाने वाली मध्यम बेहोश करने वाली दवा मेपरिडीन है ! जिसे आमतौर पर डेमेरोल कहा जाता है ! यह दवा 3-4 घंटे के लिए बेहोश करने की क्रिया को प्रेरित करने के लिए बेहतर अनुकूलित है ! यह रोगियों को दिए जाने के 3-5 मिनट बाद बेहोश करना शुरू कर देता है ! मेपरिडीन के उपयोग के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं ! इनमें पसीना, उल्टी, मतली, बुखार, मुंह सूखना, सिरदर्द और भूख न लगना शामिल हैं !

मिडासीप स्प्रे Midacip spray

Midacip Nasal Spray 5 ml में Midazolam होता है ! जो GABA गतिविधि (मस्तिष्क में एक रासायनिक संदेशवाहक) को बढ़ाकर काम करता है ! इस प्रकार, Midacip Spray मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं की अत्यधिक और असामान्य गतिविधि को दबा देता है ! और नींद को बढ़ाता है !

ज़ोल्पीमिस्ट स्प्रे Zolpimist spray

Zolpimist एक शामक है, जिसे हिप्नोटिक भी कहा जाता है ! यह मस्तिष्क में रसायनों को प्रभावित करता है ! जो नींद की समस्या (अनिद्रा) वाले लोगों में असंतुलित हो सकता है !

Zolpimist ओरल स्प्रे का उपयोग वयस्कों में अनिद्रा (नींद आने में परेशानी) ! नामक नींद की समस्या के अल्पकालिक उपचार के लिए किया जाता है !

नेजिलाम स्प्रे Nayzilam spray

Nayzilam अवसाद के लक्षणों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है ! Nayzilam अकेले या अन्य दवाओं के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है !

Nayzilam एंटीकॉनवल्सेंट, बेंजोडायजेपाइन नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है ! (15 Behoshi ki dawa medicine name)

मेलाटोनिन स्प्रे Melatonin spray

Melatonin स्प्रे का उपयोग नींद लाने के लिए किया जाता है ! यह चिंता, तनाव और अनिद्रा से राहत के लिए फायदेमंद है ! और नींद आने, जागने के चक्र को अनिश्चित करता है ! यह तनाव, चिंता को ठीक करने में मदद करता है ! नींद के लिए हमारे शरीर और दिमाग को आराम देता है !

बेहोशी की दवा के लिए सावधानी

शामक दवाए शक्तिशाली होती हैं ! वे मस्तिष्क की गतिविधि को कम करते हैं और आपके दिमाग को आराम देते हैं !

वे ऐसी स्थितियों के लिए प्रभावी उपचार हो सकते हैं ! जो आपको अत्यधिक वायर्ड, भयभीत या थका हुआ महसूस करते हैं ! जैसे कि चिंता या नींद संबंधी विकार ! लेकिन वे नशे की लत भी बन सकते हैं, खासकर अगर उनका दुरुपयोग हो !

इसके घातक साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं इसलिए बिना चिकित्सक की अनुशंसा के इस दवा को प्रारम्भ ना करें ! शामक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें और उनके निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें !

यदि आप शामक की लत के बारे में चिंतित हैं ! तो सहायता हेतु अपने डॉक्टर से बात करें !

बेहोशी की दवा के प्रकार Types of Behoshi ki dawa in Hindi

बेहोश करने की क्रिया का स्तर एक मरीज का अनुभव कई कारकों पर निर्भर करता है ! जिसमें आपके द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया का प्रकार और शरीर संज्ञाहरण के प्रति प्रतिक्रिया शामिल है !

बेहोश करने की क्रिया के मुख्य स्तर निम्नलिखित हैं !

मिनिमल: कम से कम बेहोश करने की क्रिया आपको आराम करने में मदद करेगी ! लेकिन आप शायद जाग रहे होंगे ! आप अपने डॉक्टर द्वारा पूछे जा रहे सवालों को समझ पाएंगे और जवाब देने के साथ-साथ निर्देशों का पालन करने में भी सक्षम होंगे !
मोडरेट: आप उनींदापन महसूस करेंगे और प्रक्रिया के दौरान सो भी सकते हैं ! आपको कुछ प्रक्रिया याद हो भी सकती है और नहीं भी !
डीप: आप वास्तव में बेहोश नहीं होंगे, लेकिन आप प्रक्रिया के माध्यम से सोएंगे ! और शायद इसकी बहुत कम या कोई याद नहीं होगी !

बेहोसी की दवा के नुकसान Side effects of behoshi ki dawa in Hindi

शामक का उपयोग करने के प्रभाव शराब के समान हो सकते हैं ! उनके वांछित शांत प्रभाव के अलावा नुकसान का कारण बन सकता है जो निम्नलिखित हैं !

  • उनींदापन, चक्कर आना और भ्रम
  • स्मृति (याददास्त)के साथ समस्याएं
  • धीमी गति से हृदय गति और सांस लेना, जो शराब पिने पर और खराब हो सकता है
  • गिरने और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है
  • अवसाद और चिंता के लक्षणों का बिगड़ना
  • बिगड़ा हुआ ध्यान और निर्णय
  • मिजाज और अनुचित व्यवहार
  • निर्भरता और लत का खतरा
  • अधिक मात्रा से मृत्यु का जोखिम, या तो जानबूझकर या अनजाने में
    यदि आपको ओवरडोज का संदेह है ! तो विष नियंत्रण केंद्र से संपर्क करें या तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएँ !
बेहोशी की दवा के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न Behoshi ki dawa related FAQs in Hindi

Q1. सचेत सेडेशन (बेहोशी) क्या है?

Ans. सचेत बेहोश करने की क्रिया जो चिंता और दर्द को कम करती है ! और रोगियों को गहरी आराम की स्थिति में लाती है ! जो आमतौर पर नींद का कारण बनती है ! बेहोश करने की क्रिया के तहत मरीजों को जरूरत पड़ने पर बात की जा सकती है ! और उनकी सांस को बनाए रखा जा सकता है ! सचेत बेहोश करने की क्रिया दोनों मौखिक और IV प्रशासन मार्गों के साथ की जा सकती है !

Q2. ओरल और IV सेडेशन (बेहोशी) में क्या अंतर है?

ओरल सेडेशन में उन गोलियों का उपयोग किया जाता है ! जिन्हें खाली पेट निगल लिया जाता है ! IV या (अंतःशिरा बेहोश करने की क्रिया) दवाओं को सीधे रोगी की IV लाइन के माध्यम से प्रशासित किया जाता है ! और इसके परिणामस्वरूप तत्काल प्रतिक्रिया और अच्छी तरह से नियंत्रित बेहोश करने की क्रिया होती है !

Q3. कॉन्शियस सेडेशन (सचेत बेहोशी) के तहत कौन सी प्रक्रियाएं की जाती हैं?

Ans. दंत चिकित्सा के सभी पहलुओं (सामान्य दंत चिकित्सा, उन्नत प्रोस्थेटिक्स और प्रत्यारोपण या मौखिक सर्जरी) इत्यादि !

Q4. बेहोश करने की क्रिया किसके लिए आवश्यक है?

Ans. कोई भी रोगी जो डरा हुआ है, उसे पहले कोई नकारात्मक अनुभव रहा हो ! या सुन्न होने में कठिनाई हो, गैग रिफ्लेक्स हो ! एक शल्य चिकित्सा या लंबी प्रक्रिया से गुजरना हो या दंत चिकित्सा हो ! उनके लिए बेहोश करने की क्रिया अनुशंसित होती हैं !

Q5. क्या मुझे प्रक्रिया के दौरान या बाद में दर्द महसूस होगा?

Ans. नहीं, चूंकि दोनों स्थानीय और एनेस्थेटिक्स का उपयोग किया जाता है ! और बेहोश करने की क्रिया के दौरान कोई दर्द अनुभव नहीं होता है ! आपकी प्रक्रिया के बाद रोगी बहुत आराम की उम्मीद कर सकते हैं ! ऐसा इसलिए है क्योंकि रोगी आमतौर पर जागते समय भी सुन्न रहते हैं ! और बाद में उन्हें IV लाइन के माध्यम से दर्द की दवा दी जाती है !

One thought on “15

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hemfer syrup uses in Hindi हेम्फर सिरप उपयोग कीमत खुराक नुकसान Previous post Hemfer syrup uses in Hindi हेम्फर सिरप के फायदे कीमत खुराक और नुकसान
Vitazyme syrup uses in hindi विटाजाइम सिरप उपयोग खुराक और नुकसान Next post Vitazyme syrup uses in hindi विटाजाइम सिरप उपयोग खुराक और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link