framycetin skin cream uses in hindi फ्रेमाइसेटिन का उपयोग लाभ कीमत

framycetin skin cream uses in hindi फ्रेमाइसेटिन का उपयोग लाभ कीमत

बहुत से लोग सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से सहमत नहीं होते हैं ! और कुछ ऐसे होते हैं जो सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना पसंद करते हैं ! कम से कम वे चीज़ें जिन्हे आप अपने लिए सुटेबल महसूस करते हैं जैसे कि framycetin skin cream uses in hindi ! उन्हे तो आप खरीदना पसन्द करेंगे ही !

बाज़ार में कई त्वचा देखभाल उत्पाद मौजूद हैं ! और उनकी सूची बहुत लंबी नहीं है ! फिर भी इन सभी उत्पादों के उपलब्ध होने पर, यह जानना कठिन है ! कि आपकी त्वचा के प्रकार और स्थिति के लिए सबसे अच्छी क्रीम कोन सी है ! यही कारण है कि हम फ्रैमाइसेटिन त्वचा क्रीम के उपयोग में विश्वास करते हैं !

यह एक ऐसा उत्पाद है जो हर प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है ! और यह 100% प्राकृतिक अवयवों से भी बना है ! तो, फ्रैमाइसेटिन त्वचा क्रीम के उपयोग, लाभ, दुष्प्रभाव, खुराक और संबंधित चेतावनियों के बारे में पढ़ते रहें !

इसे भी पढ़ें: ब्रेक्सेलेंट क्रीम के उपयोग और लाभ

फ्रेमाइसेटिन क्रीम क्या है

Table of Sub heading

फ़्रेमाइसेटिन क्रीम इम्पेटिगो, सेल्युलाइटिस और एरिज़िपेलस सहित विभिन्न त्वचा संक्रमणों, दाग धब्बो के इलाज के लिए एक सिंथेटिक एंटीबायोटिक है ! क्रीम को त्वचा पर लगाया जाता है ! और संक्रमण को दूर करने में मदद करने के लिए एंटीबायोटिक त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाती है ! फ्रैमाइसेटिन एक जेनेरिक दवा के रूप में भी उपलब्ध है !

हम जानते हैं कि यह कितना निराशाजनक होता है जब आपको कोई ऐसा उत्पाद मिलता है जो प्रभावकारी नहीं होता है ! या इससे भी बदतर तब होता है जब आपको कुछ ऐसे उत्पाद मिलते हैं जो आपकी त्वचा पर जलन या लालिमा पैदा करते हैं ! इसलिए हमने आपके बजट को ध्यान में रखते हुए आपको सुंदर, स्वस्थ दिखने वाली त्वचा पाने में मदद करने के लिए फ्रैमाइसेटिन त्वचा क्रीम को प्रस्तुत कर रहे हैं !

फ़्रेमाइसेटिन त्वचा क्रीम का उपयोग महंगी क्रीम और लोशन का एक बढ़िया विकल्प है ! यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने और शुष्कता और क्षति से बचाने के लिए जैतून का तेल और एवोकैडो तेल जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करता है ! और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने शरीर पर कहीं भी उपयोग कर सकते हैं ! यहां तक कि आप इसे अपने पालतू जानवरों पर भी उपयोग कर सकते हैं !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम कंपोजिशन

फ्रैमाइसेटिन त्वचा क्रीम framycetin skin cream uses in hindi में सक्रिय घटक फ्रैमाइसेटिन सल्फेट है ! यह एक एंटीबायोटिक है जो एमिनोग्लाइकोसाइड्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है ! अमीनोग्लाइकोसाइड्स बैक्टीरिया को मारकर काम करते हैं ! फ्रैमाइसेटिन सल्फेट कई प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी है ! हालाँकि, यह वायरस या कवक के विरुद्ध प्रभावी नहीं है !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम का उपयोग और लाभ framycetin skin cream uses in hindi

जीवाणुयुक्त त्वचा संक्रमण:
फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम का उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! बैक्टीरिया, कट या खरोंच के माध्यम से त्वचा में प्रवेश करते हैं जिससे संक्रमण होता है ! इस दवा का उपयोग जलने, घावों, त्वचा के अल्सर, त्वचा ग्राफ्ट साइट्स के इलाज के लिए किया जाता है ! इस दवा के सामयिक रूप जैसे क्रीम, डस्टिंग पाउडर आदि का उपयोग बैक्टीरिया संबंधी त्वचा संक्रमण को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग जलने, घाव, त्वचा के अल्सर आदि में जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है !
द्वितीयक संक्रमण:
फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम का उपयोग जूँ और खुजली के कारण होने वाले द्वितीयक संक्रमण (शरीर के किसी क्षेत्र में पहले से ही या हाल ही में संक्रमण हुआ हो) को रोकने के लिए किया जाता है !

  • इम्पेटिगो
  • फुरुनकुलोसिस
  • साइकोसिस बारबे
  • ओटिटिस मीडिया
  • पैरोनीचिया
  • जलने, झुलसने
  • घाव
  • अल्सर और फोड़े
  • जीवाणु संक्रमण
  • खुजली के कारण होने वाले घावों
  • जूँ के कारण त्वचा को खरोंच
  • द्वितीयक संक्रमण का इलाज

फ्रेमाइसेटिन ड्रॉप फार्म का उपयोग और लाभ framycetin skin cream uses in hindi

बैक्टीरियल नेत्र संक्रमण:
इस दवा के नेत्र रूप (आई ड्रॉप्स) का उपयोग बैक्टीरियल नेत्र संक्रमण जैसे बैक्टीरियल नेत्रश्लेष्मलाशोथ, बैक्टीरियल ब्लेफेराइटिस आदि के इलाज के लिए किया जाता है !
ओटायटिस मीडिया:
इस दवा के ओटिक प्रशासनिक रूप (कान की बूंदें) का उपयोग बाहरी कान के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम कब उपयोग नहीं करें

एलर्जी:
फ़्रेमाइसेटिन या इसके साथ मौजूद किसी अन्य निष्क्रिय सामग्री से ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में ! इस दवा framycetin skin cream uses in hindi का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है !
कान के पर्दे का छिद्र:
ओटोटॉक्सिसिटी के जोखिम के कारण कान के परदे के फटने से जुड़े बैक्टीरियल कान संक्रमण ! वाले रोगियों में इस दवा के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम का उपयोग कैसे करें How apply framycetin skin cream in hindi

फ़्रेमाइसेटिन framycetin skin cream uses in hindi केवल बाहरी उपयोग के लिए है ! फ्रैमाइसेटिन की थोड़ी मात्रा उंगलियों पर लें ! और इसे अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार साफ और सूखे प्रभावित क्षेत्र पर एक पतली परत के रूप में लगाएं ! यदि आपके हाथ संक्रमण के प्रसार को बढ़ाने में योगदान कर रहे हैं ! तो फ्रैमाइसेटिन का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम के साइड इफेक्ट framycetin skin cream side effects in hindi

  • बुखार
  • ठंड लगना
  • दाने
  • पित्ती
  • सांस लेने में कठिनाई
  • आपके चेहरे, होंठ और गले पर सूजन
  • आँखों या कानों में खुजली और लालिमा
  • खुजली
  • लालपन
  • जलन
  • एलर्जी

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम उपयोग के समय लाइफ स्टाइल

अपनी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करें ! यह सूखी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को साफ करने में मदद करता है ! नियमित व्यायाम बंद रोमछिद्रों को साफ़ करने में मदद करता है ! पर्याप्त पानी पीने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर उसकी सामान्य स्थिति में भी काफी सुधार हो सकता है !

बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अपना मेकअप हटा दें ! बिस्तर पर कभी भी मेकअप लगा कर न जाएं ! त्वचा की अच्छी देखभाल की दिनचर्या पर कुछ समय व्यतीत करें ! कठोर साबुन या त्वचा क्लींजर और कसैले, नींबू या अल्कोहल वाले त्वचा उत्पादों का उपयोग न करें !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम को स्टोर कैसे करें

फ़्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम framycetin skin cream uses in hindi को सीधे धूप, गर्मी और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करें ! मूल पैकेजिंग या कंटेनर में स्टोर करें, कसकर बंद करें ! बाथरूम या उच्च आर्द्रता वाले अन्य क्षेत्रों में भंडारण से बचें ! बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम उपयोग संबंधित सावधानियां

फ़्रेमाइसेटिन त्वचा क्रीम के दुष्प्रभावों में जलन, चुभन, खुजली, लालिमा और जलन शामिल हैं ! अतिसंवेदनशीलता वाले लोगों को फ़्रेमाइसेटिन त्वचा क्रीम या फॉर्मूलेशन में अन्य सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहिए !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम की खुराक framycetin skin cream doses in hindi

फ़्रेमाइसेटिन त्वचा क्रीम का उपयोग जीवाणु त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए एक सामयिक दवा है ! यह क्रीम framycetin skin cream uses in hindi, मलहम या घोल के रूप में उपलब्ध है ! फ़्रेमाइसेटिन त्वचा क्रीम का उपयोग प्रभावित त्वचा क्षेत्र पर सात दिनों के लिए दिन में दो बार लगाने के लिए किया जाता है !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम से जुड़े जोखिम

फ़्रेमाइसेटिन त्वचा क्रीम से जुड़े कुछ जोखिम हैं ! सबसे पहले, यह त्वचा में गंभीर जलन पैदा कर सकता है ! जिससे दाने या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ! इसके अतिरिक्त, फ़्रेमाइसेटिन त्वचा और रक्तप्रवाह के माध्यम से अवशोषित हो सकता है ! जिससे अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! इन कारणों से, यह महत्वपूर्ण है कि केवल डॉक्टर द्वारा बताई गई फ़्रेमाइसेटिन क्रीम का उपयोग करें ! और कोई प्रतिकूल प्रभाव होने पर इसका उपयोग बंद कर दें !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम की कीमत

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम के ३०gm के ट्यूब की कीमत 50.98 रूपये है ! इसका निर्माण सनोफी इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है !

फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q.1- फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम को असर होने में कितना समय लग जाता है?

Ans. आम तौर पर, इसे लगाने पर यह काम करना शुरू कर देता है ! लेकिन परिणाम कुछ दिनों के नियमित आवेदन के बाद ही दिखाई देते हैं ! यह स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है !

Q.2- अगर मुझे बेहतर महसूस हो तो क्या मैं फ्रैमाइसेटिन लेना बंद कर सकता हूं?

Ans. नहीं, फ़्रेमाइसेटिन लेना बंद न करें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स पूरा करें ! आपके लक्षणों में सुधार तो हो सकता है ! लेकिन संक्रमण फिर से वापस आ सकता है !

Q.3- फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम किस प्रकार कार्य करता है?

Ans. फ्रैमाइसेटिन में फ्रैमाइसेटिन होता है, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर काम करता है ! इस प्रकार, फ़्रेमाइसेटिन बैक्टीरिया संबंधी त्वचा संक्रमण का इलाज करता है !

Q.4- क्या खुले घावों या क्षतिग्रस्त त्वचा पर फ्रैमाइसेटिन क्रीम लगाया जा सकता है?

Ans. नहीं, खुले घावों या क्षतिग्रस्त त्वचा पर फ्रैमाइसेटिन न लगाएं ! जब खुले घावों या क्षतिग्रस्त त्वचा पर प्रणालीगत या शीर्ष रूप से प्रशासित किया जाता है ! तो एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक्स अपरिवर्तनीय, आंशिक या पूर्ण बहरापन पैदा कर सकता है !

Q.5- फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम का कार्य क्या है?

Ans. फ्रेमाइसेटिन स्किन क्रीम एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक्स के समूह से संबंधित है ! जिसका उपयोग विभिन्न त्वचा स्थितियों या बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! जिसमें जलन, झुलसना (बहुत गर्म तरल या भाप से चोट), घाव, अल्सर, फोड़े, फुरुनकुलोसिस (फोड़े), इम्पेटिगो (जीवाणु संक्रमण) शामिल हैं ! इसके अलावा साइकोसिस बार्बे (कूपिक और पेरिफोलिक्युलर त्वचा का एक सूजन संबंधी विकार) ! पैरोनीशिया (नाखून के आसपास की त्वचा की सूजन) ! ओटिटिस एक्सटर्ना (बाहरी कान का एक संक्रमण) के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है !

Kaamraj capsule uses in Hindi कामराज कैप्सूल का उपयोग लाभ कीमत Previous post Kaamraj capsule uses in Hindi कामराज कैप्सूल का उपयोग लाभ कीमत
cardioton capsule uses in hindi कार्डियोटोन के फायदे कीमत और नुकसान Next post cardioton capsule uses in hindi कार्डियोटोन के फायदे कीमत और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link