Cetirizine tablet uses in Hindi सिट्रीज़ीन टैबलेट उपयोग खुराक नुकसान और इंटरेक्शन

Cetirizine tablet uses in Hindi सिट्रीज़ीन टैबलेट उपयोग खुराक नुकसान इंटरेक्शन सहित पूरी जानकारी

Cetirizine tablet uses in Hindi: यह एक एंटी एलर्जीक दवा है जिसे आप किसी भी फार्मेसी से खरीद सकते हैं ! सिट्रिजीन टेबलेट OTC दवा है यानी आपको इसे खरीदने के लिए किसी नुस्खे की जरूरत नहीं है ! Cetirizine कैप्सूल, सिरप और टैबलेट फार्म में आता है ! आमतौर पर इसे प्रति दिन केवल एक बार सेवन किया जाता हैं ! और यह जल्दी ही काम करना शुरू कर देता है !

आमतौर पर, सेटीरिज़िन टैबलेट अपने समकक्ष मॉन्टेयर एलसी टेबलेट की तरह एक सुरक्षित और प्रभावी दवा है ! लेकिन इस दवा को लेते समय आपको कुछ चेतावनियों और सावधानियों के बारे में पता होना चाहिए !

आइए अब जानते हैं कि यह दवा कैसे काम करती है, इसका उपयोग किस लिए किया जाता है ! और इसका सुरक्षित रूप से सेवन कैसे किया जाता है ! लक्षणों जैसे सर्दी, जुकाम, खुजली, सूजन और चकत्ते का इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

सिट्रीज़ीन टैबलेट क्या है what is cetirizine tablet in Hindi

सेटीरिज़िन एक एंटीहिस्टामाइन टेबलेट है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे कि आँखों से पानी बहना, नाक बहना, आँखों / नाक में खुजली, छींक, पित्ती और खुजली को दूर करने के लिए किया जाता है ! यह एक निश्चित प्राकृतिक पदार्थ (हिस्टामाइन) को अवरुद्ध करके काम करता है ! जिसे आपका शरीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान बनाता है !

यह दवा आमतौर पर बहुत सुरक्षित होती है ! सबसे आम साइड इफेक्ट्स में नींद या चक्कर आना शामिल है ! ये आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाते हैं क्योंकि आपका शरीर समायोजित हो जाता है ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि कोई भी दुष्प्रभाव बना रहता है ! इस दवा का सेवन करते समय आपको शराब से बचना चाहिए !

इसे भी पढ़ें.. सायक्लोपाम टेबलेट का उपयोग

सिट्रीज़ीन टैबलेट का उपयोग Cetirizine tablet uses in Hindi

यदि आपको हमेशा एलर्जी रहती है या हे फीवर जैसी मौसमी एलर्जी है ! तो आपका डॉक्टर सेटीरिज़िन की सिफारिश कर सकता है ! Cetirizine एलर्जी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है ! जब आप ऐसे पदार्थों के संपर्क में आते हैं जिनसे आपको एलर्जी हो सकती है ! तो आपका शरीर हिस्टामाइन नामक एक रसायन का उत्पादन करता है ! हिस्टामाइन एलर्जी प्रतिक्रियाओं से संबंधित अधिकांश लक्षणों का कारण बनता है ! सेटीरिज़िन एक एंटीहिस्टामाइन है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे कि ! Cetirizine tablet uses in Hindi

  • आँखों से पानी बहना
  • नाक बहना
  • आँखों / नाक में खुजली
  • छींक
  • पित्ती और खुजली
  • एलर्जीक रिएक्शन
  • हे फीवर
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ (लाल, खुजली वाली आंख)
  • एक्जिमा
  • कीड़े के काटने और कुछ खाद्य एलर्जी के डंक मारने की प्रतिक्रिया

इससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होगा और आप पा सकते हैं कि आपका मूड और आत्मविश्वास भी बेहतर हुआ है। इसका शायद ही कभी कोई सीरियस दुष्प्रभाव होता है ! और आपको इसे केवल उन दिनों में लेने की आवश्यकता हो सकती है जब आपके लक्षण हों ! यदि आप रिएक्शन के लक्षणों को रोकने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए !

सेटीरिज़िन टेबलेट कैसे उपयोग करें

सेटीरिज़िन को ठीक वैसे ही लें जैसे लेबल पर दिया गया है, या जैसा आपके डॉक्टर ने बताया है ! इसे अधिक मात्रा में या अनुशंसित से अधिक समय तक उपयोग न करें ! आप सेटीरिज़िन को भोजन के साथ या उसके बिना ले सकते हैं ! चबाने योग्य टैबलेट को निगलने से पहले उसे चबाना चाहिए !

एक विशेष खुराक मापने वाले चम्मच या कप के साथ तरल दवा को मापें, न कि एक नियमित टेबल स्पून से, यदि आपके पास खुराक मापने वाला उपकरण नहीं है ! तो अपने फार्मासिस्ट से एक तरल खुराक मापक की मांग करें !

सिट्रीज़ीन टेबलेट कैसे कार्य करता है how work cetirizine table in hindi

सेट्रिज़ाइन टैबलेट एक एंटीहिस्टामिनिक दवा है ! यह शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक (हिस्टामाइन) के प्रभाव को रोककर एलर्जी के लक्षणों जैसे खुजली, सूजन और चकत्ते का इलाज करता है ! Cetirizine tablet uses in Hindi

सिट्रीज़ीन टैबलेट के दुष्प्रभाव side effect of cetirizine tablet in Hindi

अधिकांश साइड इफेक्ट्स के लिए किसी चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है ! क्योंकि इसके बहुत मामूली साइड इफेक्ट होते हैं ! और जैसे ही आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है वह मामूली साइड इफेक्ट भी ठीक हो जाते हैं ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं ! सिट्रीज़ीन टैबलेट के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित है !

  • तंद्रा अर्थात नींद आना
  • चक्कर आना
  • थकान
  • शुष्क मुँह
  • पेट दर्द
  • दस्त
  • उल्टी

सिट्रीज़ीन टैबलेट का उपयोग करते समय सावधानियां precaution when use cetirizine tablet in Hindi

सिट्रीज़ीन टैबलेट का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियों का पालन करना अनिवार्य है ! आइए अब समझते हैं सिटीजन टैबलेट का सेवन करते समय क्या सावधानियां अपनानी है ! Cetirizine tablet uses in Hindi

मशीनरी का प्रयोग ना करें

भले ही सेटीरिज़िन आमतौर पर सीरियस दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनता है ! लेकिन कुछ लोग इसे लेते समय अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं ! कुछ लोगों में इसके सेवन से नींद आने की समस्या होती है ! खासकर पहली कुछ खुराक में ! इसलिए अपनी कार न चलाएं या मशीनरी का उपयोग तब तक न करें जब तक आप यह सुनिश्चित न कर लें कि आपका शरीर सेटीरिज़िन के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करेगा !

गर्भावस्था और स्तनपान के समय

यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो सेटीरिज़िन लेने से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें ! वैसे गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर सेटीरिज़िन लेना सुरक्षित होता है !

सामग्री की जांच करें

अगर आपको कभी भी इससे या इसके किसी भी अवयव से एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है तो सेटीरिज़िन का उपयोग न करें ! इसके अलावा, अगर आपको किसी एंटीहिस्टामाइन से एलर्जी है जिसमें हाइड्रॉक्सीज़ाइन होता है ! तो सेटीरिज़िन से दूर रहें !

यह बीमारी हो तो डॉक्टर से बात करें

अगर आपको लीवर या किडनी की बीमारी है, तो अपने डॉक्टर से सेटरिज़िन लेने के बारे में पूछें। यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि यह आपके लिए सुरक्षित है, तो वे सामान्य खुराक से कम लेने की सलाह दे सकते हैं ! Cetirizine tablet uses in Hindi

sdg

जिरटेक (cetirizine)10mg, की दस गोलियों के पत्ते की कीमत 18.14 रूपये है !

सिट्रीज़ीन टैबलेट का अन्य ड्रग के साथ इंटरेक्शन cetrizine tablet interaction in Hindi

चिंता और मानसिक विकारों जैसे रोग में इस्तेमाल होने वाली दवा डायजेपाम, क्लोनाज़ेपम के साथ सिट्रीज़ीन का उपयोग उनींदापन और सिरदर्द जैसे दुष्प्रभावों को बढ़ा सकती है ! और किसी व्यक्ति की सतर्कता को प्रभावित कर सकती है !

इस दवा को लेने से पहले उपयोग की जाने वाली सभी दवाओं और हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है ! इस दवा का उपयोग करने से पहले अनुभव की गई किसी भी विशिष्ट एलर्जी या अंतर्निहित स्थितियों पर चर्चा करना भी महत्वपूर्ण है !

सिट्रीज़ीन टेबलेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in hindi
Q1. क्या Cetrizine Tablet से थकान और मदहोशी आती है?

Ans. हाँ, Cetrizine Tablet आपको थका हुआ, नींद और कमजोर महसूस करा सकता है ! यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो आपको भारी मशीनरी चलाने या चलाने से बचना चाहिए !

Q2. क्या Cetrizine Tablet एक स्टेरॉयड है?

Ans. Cetrizine Tablet एक एंटी-एलर्जी दवा है स्टेरॉयड नहीं ! यह एलर्जी के लक्षणों से राहत दिलाता है ! इसका उपयोग बहती नाक, छींकने और लाली, खुजली में किया जाता है !

Q3. सेट्रीजीन टैबलेट को काम करने में कितना समय लगता है?

Ans. आप Cetrizine Tablet लेने के एक घंटे के भीतर सुधार देखेंगे ! हालाँकि, पूर्ण लाभों को नोटिस करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है !

Q4. क्या मैं Cetrizine Tablet और Fexofenadine को एक साथ ले सकता हूँ?

Ans. दो एंटीहिस्टामाइन एक साथ न लें जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा सिफारिश न की जाए !

Q5. मुझे कितने समय तक Cetrizine Tablet जारी रखना चाहिए?

Ans. जिस अवधि के लिए दवा लेने की आवश्यकता है ! वह इलाज की जा रही समस्या पर निर्भर करता है ! यदि आप इसे कीड़े के काटने के लिए ले रहे हैं, तो आपको एक या दो दिन के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है ! इसी तरह, अगर आप क्रोनिक एलर्जिक राइनाइटिस (नाक की सूजन) या पुरानी पित्ती के लक्षणों को रोकने के लिए इसे ले रहे हैं ! तो आपको अधिक समय तक सेट्रीजीन टैबलेट लेने की आवश्यकता हो सकती है ! Cetirizine tablet uses in Hindi

Q6. क्या सेटीरिज़िन टैबलेट के साथ अलकोहल का सेवन कर सकते हैं ?

नहीं इस दवा का उपयोग करते समय शराब पीने से बचें !