Azithromycin tablet uses in Hindi एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का उपयोग खुराक नुकसान और फायदे

Azithromycin tablet uses in Hindi एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का उपयोग खुराक नुकसान और फायदे

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग सीरियस प्रकार के संक्रमण (माइकोबैक्टीरिया) को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है ! यह एक मैक्रोलाइड-प्रकार का एंटीबायोटिक है ! अजित्रोमायसिन टेबलेट, बैक्टीरिया के विकास को रोकता है ! यह दवा वायरल संक्रमण (जैसे सामान्य सर्दी, इनफ्लुएंजा, फ्लू) के लिए काम नहीं करेगी ! किसी भी एंटीबायोटिक के अनावश्यक उपयोग या दुरुपयोग से इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है ! Azithromycin tablet uses in Hindi का उपयोग बैक्टीरिया संक्रमण और टाइफाइड बुखार के लिए किया जाता है ! साथ ही इसका उपयोग टॉन्सिल, साइनस, कान, नाक, फोड़े फुंसी, गले, त्वचा और कोमल ऊतकों, और फेफड़ों (निमोनिया) के बैक्टीरिया संक्रमण में सफलतापूर्वक किया जा सकता है !

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट क्या है what is azithromycin in hindi

Table of Sub heading

एज़िथ्रोमाइसिन Azithromycin tablet uses in Hindi एक एंटीबायोटिक दवा है ! जो बैक्टीरिया से लड़ता है इसका उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले कई अलग-अलग प्रकार के संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है ! जैसे कि श्वसन संक्रमण, त्वचा में संक्रमण, कान में संक्रमण, आंखों में संक्रमण और यौन संचारित रोग। ! एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग इस आर्टिकल में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है !

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का उपयोग और लाभ azithromycin tablet uses in Hindi 500

यह माइकोबैक्टीरियम (एवियम कॉम्प्लेक्स) और कुछ यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) के इलाज के लिए उपयुक्त दवा है ! साथ ही इसका उपयोग टॉन्सिल, साइनस, कान, नाक, फोड़े फुंसी, गले, त्वचा और कोमल ऊतकों ! और फेफड़ों (निमोनिया) के बैक्टीरिया संक्रमण में किया जाता है ! मौखिक चिकित्सा के लिए उपयुक्त रोगियों में क्लैमाइडोफिला न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा, माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया ! या स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया के कारण समुदाय-अधिग्रहित निमोनिया के उपचार के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है !

ग्रसनीशोथ या टांसिलाइटिस

टॉन्सिलाइटिस वाले मरीजों में स्ट्रेप्टोकोकस पाइथोजेन्स के कारण होने वाले ग्रसनीशोथ ! टॉन्सिलिटिस के उपचार के लिए अजित्रोमायकिन टेबलेट सबसे उपयुक्त दवा है ! पहले दिन ५०० मिलीग्राम x१ खुराक दिन में एक बार, उसके बाद २-५ दिनों के लिए २५० मिलीग्राम aDay ! Azithromycin tablet uses in Hindi

त्वचा संक्रमण

स्टैफिलोकोकस ऑरियस, स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स, या स्ट्रेप्टोकोकस एग्लैक्टिया के कारण सीधी त्वचा ! और त्वचा संरचना संक्रमण के उपचार के लिए अजित्रोमायकिन टेबलेट अनुशंसित किया जाता है ! पहले दिन ५०० मिलीग्राम x १ खुराक, उसके बाद २-५ दिनों पर २५० मिलीग्राम aDay !

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज

हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा, मोराक्सेला कैटरलिस, या स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया के कारण क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के तीव्र जीवाणु उत्तेजना के उपचार के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है ! इसके लिए ५०० मिलीग्राम दिन में दो बार ३ दिनों के लिए या वैकल्पिक रूप से, पहले दिन ५०० मिलीग्राम x १ खुराक, उसके बाद २-५ दिनों पर २५० मिलीग्राम aDay

तीव्र बैक्टीरियल साइनसिसिस

हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा, मोराक्सेला कैटरलिस, या स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया के कारण तीव्र बैक्टीरियल साइनसिसिस के उपचार के लिए भी यह दवा अनुशंसित है ! इसकी खुराक 500 मिलीग्राम 24 घंटे में तीन बार x 3 दिन निर्धारित किया जाता है ! Azithromycin tablet uses in Hindi

जननांग अल्सर रोग (Chancroid)

हीमोफिलस डुक्रेयी (चैनरॉइड) के कारण पुरुषों में जननांग अल्सर रोग के उपचार के लिए यह दवा बेहद असरकारक सिद्ध होती है ! महिलाओं में चैंक्रॉइड के उपचार में प्रभावकारिता स्थापित नहीं की गई है ! इसके लिए 500 मिलीग्राम दिन में दो बार सेवन करना होता है !

गोनोकोकल मूत्रमार्गशोथ और गर्भाशयग्रीवाशोथ

क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस या निसेरिया गोनोरिया के कारण मूत्रमार्गशोथ और गर्भाशयग्रीवाशोथ के उपचार के लिए इस दवा का संकेत दिया गया है ! इसके लिए 500 मिलीग्राम दिन में दो बार खुराक निर्धारित की जाती हैं !

श्रोणि सूजन की बीमारी

क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस, नीसेरिया गोनोरिया, या माइकोप्लाज्मा होमिनिस के कारण पैल्विक सूजन की बीमारी के उपचार के लिए संकेतित रोगियों में प्रारंभिक IV चिकित्सा की आवश्यकता होती है ! Azithromycin tablet uses in Hindi

अजित्रोमायकिन टेबलेट की खुराक doses of azithromycin tablet in hindi

वयस्क- 500 से 2000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) दिन में एक बार, एकल खुराक के रूप में लिया जाता है। संक्रमण के प्रकार के आधार पर, कई दिनों तक दिन में एक बार 250 से 500 मिलीग्राम की खुराक के साथ इसका पालन किया जा सकता है। 6 महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चे- खुराक शरीर के वजन पर आधारित होती है और आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए।

खुराक आमतौर पर शरीर के वजन के 10 से 30 मिलीग्राम (मिलीग्राम) प्रति किलोग्राम (किलो) दिन में एक बार, एकल खुराक के रूप में ली जाती है। संक्रमण के प्रकार के आधार पर, इसके बाद कई दिनों तक दिन में एक बार शरीर के वजन के 5 से 10 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम की खुराक दी जा सकती है।

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का उपयोग कैसे करें how use azithromycin tablet in Hindi

इस दवा को मुंह से भोजन के साथ या भोजन के बिना लें ! पेट खराब होने पर आप इस दवा को भोजन के साथ ले सकते हैं ! संक्रमण को रोकने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित इस दवा की खुराक का सेवन करें ! दवा को अपने आप बहुत जल्दी रोकना बैक्टीरिया को बढ़ने दे सकता है ! जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण की वापसी हो सकती है ! अपने चिकित्स से परामर्श करें यदि आपकी स्थिति वैसे ही बनी रहती है या बदतर हो जाती है !

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट कार्य कैसे करता है how work azithromycin tablet in Hindi

एज़िथ्रोमाइसिन बैक्टीरिया के विकास (अधिक बैक्टीरिया बनाने) को रोककर काम करता है। यह क्रिया बैक्टीरिया को मारती है और आपके संक्रमण का इलाज करती है ! Azithromycin tablet uses in Hindi

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट के दुष्प्रभाव side effect of azithromycin tablet in Hindi

सामान्य तौर पर इसके अधिक दुष्प्रभाव नहीं दिखते हैं ! लेकिन यह अन्य साइड इफेक्ट पैदा कर सकता है ! एज़िथ्रोमाइसिन मौखिक टैबलेट के अधिक सामान्य नुकसान में शामिल हो सकते हैं !

  • दस्त
  • मतली
  • पेट दर्द
  • उल्टी
  • सिरदर्द
  • जिगर की समस्याएं
  • थकान या कमजोरी
  • भूख न लगना
  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द
  • गहरे रंग का पेशाब
  • आपकी त्वचा का पीला पड़ना
  • आपकी आंखों का सफेद होना

यदि ये प्रभाव हल्के होते हैं तो वे कुछ दिनों या कुछ हफ्तों के भीतर दूर हो सकते हैं ! यदि वे अधिक सीरियस हैं या दूर नही होते हैं ! अथवा आपके लक्षण जीवन के लिए खतरा महसूस करते हैं ! या आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो रही है ! तो अविलंब अपने डॉक्टर से संपर्क करें ! घातक दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं !

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन azithromycin tablet interaction in Hindi

एज़िथ्रोमाइसिन मौखिक गोली अन्य दवाओं, विटामिन, या जड़ी-बूटियों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है ! इंटरेक्शन तब होता है जब कोई पदार्थ दवा के काम करने के तरीके को बदल देता है ! यह हानिकारक हो सकता है या दवा को अच्छी तरह से काम करने से रोक सकता है ! अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, विटामिनों या जड़ी-बूटियों के बारे में बताना सुनिश्चित करें जो आप ले रहे हैं। यदि आपके पास इस बारे में प्रश्न हैं कि क्या आप जो दवा ले रहे हैं वह एज़िथ्रोमाइसिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें !

एज़िथ्रोमाइसिन को कुछ दवाओं के साथ लेने से इसके दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है। एज़िथ्रोमाइसिन के साथ परस्पर क्रिया करने वाली दवाओं के उदाहरणों में शामिल हैं !

  • Nelfinavir– इस एंटीवायरल दवा को एज़िथ्रोमाइसिन के साथ लेने से लीवर या सुनने की समस्या हो सकती है। इन दुष्प्रभावों के लिए आपका डॉक्टर आपकी निगरानी करेगा।
  • Warfarin- खून को पतला करने वाली इस दवा को एज़िथ्रोमाइसिन के साथ लेने से आपके रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप इन दवाओं को एक साथ लेते हैं तो आपका डॉक्टर आपकी बारीकी से निगरानी करेगा तब इस परस्पर दवा को अनुशंसित करेगा ! कुछ अन्य सूची
एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का price कीमत

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट के एक पत्तों में 5 गोलियां रहती हैं ! जिसकी कीमत ₹101.57 है !

एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का उपयोग कब नहीं करें when avoid azithromycin Tablet in Hindi

अगर इनमें से किसी भी प्रकार की समस्या आपको है ! तो, एजिथ्रोमाइसिन के सेवन से बचना चाहिए ! इन समस्याओं के बावजूद अगर आप के चिकित्सक जरूरी समझते हैं तब दवा का सेवन सावधानीपूर्वक किया जा सकता है ! Azithromycin tablet uses in Hindi

  • लिवर रोग
  • पीलिया
  • हृदय रोग
  • आंतों में सूजन
एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in hindi
Q1. क्या अजित्रोमायसिन टेबलेट का सेवन 5 दिनों तक किया जा सकता है ?

Ans. हां जी एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट का सेवन आप लगातार पांच दिनों तक कर सकते हैं !

Q2. क्या एज़िथ्रोमाइसिन टैबलेट कोविड-19 संक्रमण में प्रभावी है ?

Ans. हां अजित्रोमायकिन टेबलेट कोविड-19 संक्रमण के बाद फेफड़ों की छति के इलाज में प्रभावी है !

Q3. क्या गर्भावस्था और स्तनपान के समय यह दवा सुरक्षित है ?

Ans. हां गर्भावस्था और स्तनपान के समय यह दवा सुरक्षित मानी जाती है ! फिर भी एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें !

Q4. क्या लीवर रोग में यह दवा सुरक्षित है ?

Ans. नहीं लिवर रोगों में यह दवा सुरक्षित नहीं मानी जाती है ! अगर बहुत जरूरी हो तो सावधानी पूर्वक इसका उपयोग किया जा सकता है !

Q5. क्या फोड़े फुंसी जैसे समस्या में यह दवा उपयोगी है ?

Ans. हां फोड़े फुंसी जैसी समस्या में यह दवा बिल्कुल उपयोगी है ! Azithromycin tablet uses in Hindi