Ranitidine tablet uses in Hindi रेनिटिडिन टैबलेट का उपयोग, खुराक और बहुत कुछ

You are currently viewing Ranitidine tablet uses in Hindi रेनिटिडिन टैबलेट का उपयोग, खुराक और बहुत कुछ

यह दवा पेट और आंतों के अल्सर का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है ! और आंतों के अल्सर को ठीक होने के बाद वापस आने से रोकने के लिए भी उपयोग किया जाता है ! Ranitidine tablet uses in Hindi रैनिटिडिन का उपयोग पेट और गले की कुछ समस्याओं जैसे इरोसिव एसोफैगिटिस, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज या जीईआरडी और ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम के इलाज के लिए भी किया जाता है ! यह आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है ! यह खांसी, पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और निगलने में कठिनाई जैसे लक्षणों से राहत देता है ! रैनिटिडिन टेबलेट एच2 ब्लॉकर्स नामक दवाओं के वर्ग से सम्बंधित है !

हालांकि अप्रैल 2020 में, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने निर्माताओं से रैनिटिडिन दवाओं को बाजार से वापस लेने का अनुरोध किया था ! भारत में यह अभी उपलब्ध है परन्तु इसके उपयोग में कमी आई है !

रेनिटिडिन टेबलेट क्या है What is Ranitidine tablet in Hindi

रैनिटिडिन जो एच2 रिसेप्टर एंटागोनिस्ट नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है ! यह आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है ! इसका उपयोग पेप्टिक अल्सर और आंत के अल्सर के उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है ! यह भोजन नली में एसिड या अपच के कारण होने वाली समस्याओं को भी ठीक करता है और रोकता है ! रैनिटिडिन भोजन या गैर-स्टेरायडल (एनएसएआईडी) जैसी दवाओं से प्रेरित गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को भी कम करता है ! जिसका उपयोग अक्सर गठिया के इलाज के लिए किया जाता है ! यह गैस्ट्रिक पार्श्विका कोशिकाओं के अस्तर में मौजूद हिस्टामाइन (H2) रिसेप्टर्स के लिए विपरीत रूप से बाध्य करके गैस्ट्रिक एसिड उत्पादन को कम करता है !

इस उपचार के साथ, आपका डॉक्टर आपको पर्याप्त आराम करने और खूब सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दे सकता है ! साधारण भोजन को अपनाना और गरिष्ठ या मसालेदार भोजन से परहेज करना भी फायदेमंद हो सकता है ! इस थेरेपी के दौरान धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें, क्योंकि इससे ठीक होने की संभावना कम हो सकती है ! और अल्सर की स्थिति और खराब हो सकती है ! यह टेबलेट और इंजेक्शन के फॉर्म में अवेलबल है !

रेनिटिडिन टैबलेट का उपयोग कैसे करें How to use Ranitidine tablet in Hindi

इस दवा को मुंह से भोजन के साथ या भोजन के बिना लें सकते हैं ! आमतौर पर दिन में एक या दो बार या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित खुराक ही लें ! इसे कुछ स्थितियों के लिए दिन में 4 बार निर्धारित किया जा सकता है ! यदि आप यह दवा दिन में एक बार ले रहे हैं, तो इसे आमतौर पर शाम के भोजन के बाद या सोने से पहले लिया जाता है ! उपचार की खुराक और अवधि आपकी चिकित्सा स्थिति और चिकित्सा की प्रतिक्रिया पर आधारित होती है ! बच्चों में, खुराक शरीर के वजन पर भी आधारित हो सकती है ! अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें !

आप अपने चिकित्सक द्वारा सुझाई गई अपनी स्थिति के लिए अन्य दवाएं (जैसे, एंटासिड) भी ले सकते हैं ! इसका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इस दवा को नियमित रूप से लें ! आपको याद रखने में मदद के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें ! अपनी खुराक में वृद्धि न करें या इसे निर्धारित से अधिक बार न लें ! अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना इसे लेना बंद न करें क्योंकि इससे अल्सर के उपचार में देरी हो सकती है !

रेनिटिडिन टेबलेट का उपयोग और लाभ Ranitidine tablet uses in Hindi

रैनिटिडिन ओरल टैबलेट का उपयोग कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं !

  • आंतों और पेट के अल्सर
  • पेट दर्द
  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग
  • जीईआरडी
  • खांसी
  • गले में दर्द
  • निगलने में कठिनाई
  • एसिड का अधिक बनना
  • गैस्ट्रिक
  • इरोसिव एसोफैगिटिस
  • ऐसी स्थितियां जहां आपका पेट बहुत अधिक एसिड बनाता है, जैसे ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम
  • रैनिटिडिन का उपयोग संयोजन चिकित्सा के रूप में किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपको इसे अन्य दवाओं के साथ लेने की आवश्यकता हो सकती है। Ranitidine tablet uses in Hindi

रेनिटिडिन टेबलेट के साइड इफेक्ट Side effect of Ranitidine tablet in Hindi

हर एक दवा के फायदे के साथ साथ उसके कुछ नुकसान भी होते हैं ! उसी प्रकार रेनिटिडिन टेबलेट के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं !

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • कब्ज या दस्त हो सकता है
  • धुंधली दृष्टि
  • मानसिक मनोदशा में बदलाव (जैसे भ्रम, अवसाद, मतिभ्रम)
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • थकान
  • पेट में दर्द
  • पीली त्वचा या आँखे
  • गहरे रंग का मूत्र
  • शरीर पर दाने
  • चक्कर आना
  • सांस लेने में परेशानी
  • चेहरे और जीभ पर सूजन

यह संभावित दुष्प्रभावों की पूर्ण सूची नहीं है ! इसके अलावा अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं एसे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट होने पर अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें !

रेनिटिडिन टेबलेट कैसे कार्य करता है How work Ranitidine tablet in Hindi

रैनिटिडिन दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है जिसे एंटी हिस्टामाइन रिसेप्टर कहा जाता है ! दवाओं का एक वर्ग दवाओं का एक समूह है जो एक समान तरीके से काम करता है ! इन दवाओं का उपयोग अक्सर समान स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है ! रैनिटिडिन आपके पेट में एसिड की मात्रा को कम करके कार्य करता है ! Ranitidine tablet uses in Hindi

सावधानियां Precautions

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से यदि गुर्दे की समस्याएं, यकृत की समस्याएं, फेफड़े रोग (जैसे, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज-सीओपीडी), पेट की अन्य समस्याएं (जैसे, ट्यूमर) के कुछ लक्षण हैं !

इस दवा से आपको चक्कर आ सकते है ! इसलिए ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग न करें, या कोई भी गतिविधि न करें जिसमें सतर्कता की आवश्यकता हो जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप ऐसी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से कर सकते हैं !

रेनिटिडिन टेबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन Interaction with other drugs in Hindi

रैनिटिडिन मौखिक गोली अन्य दवाओं, विटामिन, या जड़ी-बूटियों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है ! इंटरेक्शन तब होता है जब कोई पदार्थ दवा के काम करने के तरीके को बदल देता है ! यह हानिकारक हो सकता है या दवा को अच्छी तरह से काम करने से रोक सकता है !

Delavirdine: डेलाविरडीन को रैनिटिडीन के साथ न लें। ऐसा करने से खतरनाक प्रभाव पड़ सकते हैं। रैनिटिडिन आपके शरीर में डेलाविरडीन के स्तर को कम कर देता है। इसका मतलब है कि डेलावार्डिन भी काम नहीं करेगा !

Procainamide: रैनिटिडिन की उच्च खुराक को प्रोकेनामाइड के साथ लेने से प्रोकेनामाइड से दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! Ranitidine tablet uses in Hindi

Warfarin: रैनिटिडाइन को वार्फरिन के साथ लेने से आपके रक्तस्राव या रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप इन दवाओं को एक साथ ले रहे हैं तो आपका डॉक्टर आपको अधिक बारीकी से देख सकता है।

Midazolam and triazolam: इनमें से किसी भी दवा के साथ रैनिटिडिन लेने से अत्यधिक उनींदापन का खतरा बढ़ जाता है जो लंबे समय तक रह सकता है !

Glipizide: इन दवाओं को एक साथ लेने से निम्न रक्त शर्करा का खतरा बढ़ सकता है। रैनिटिडिन को शुरू या बंद करते समय आपको अपने रक्त शर्करा का परीक्षण करने या इसे अधिक बार परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है !

रेनिटिडिन टेबलेट की खुराक Doses of Ranitidine tablet in Hindi

18 वर्ष से 64 वर्ष:

150 मिलीग्राम प्रति दिन दो बार या 300 मिलीग्राम प्रति दिन एक बार लिया जाता है। यदि आप एक खुराक लेते हैं, तो इसे अपने शाम के भोजन के बाद लें !

65 वर्ष या अधिक:

हो सकता है कि बड़े वयस्कों की किडनी पहले की तरह काम न करे। इससे आपका शरीर दवाओं को अधिक धीरे-धीरे संसाधित कर सकता है। नतीजतन, अधिक दवा आपके शरीर में अधिक समय तक रहती है। इससे आपके साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ जाता है।

आपका डॉक्टर आपको कम खुराक या एक अलग उपचार कार्यक्रम पर शुरू कर सकता है। यह आपके शरीर में दवा के स्तर को बहुत अधिक बनने से रोकने में मदद कर सकता है !

0 se 17 वर्ष:

यह पुष्टि नहीं हुई है कि यह दवा इस स्थिति के लिए 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों में सुरक्षित और प्रभावी है !

रेनिटिडिन टेबलेट को स्टोर कैसे करें How to store Ranitidine tablet in Hindi

इस दवा को कमरे के तापमान पर सावधानी से स्टोर करें। इसे 59°F से 86°F (15°C से 30°C) के बीच रखें। और इस दवा को रोशनी से दूर रखें ! इस दवा को बाथरूम जैसे नम या नम क्षेत्रों में स्टोर न करें ! Ranitidine tablet uses in Hindi