Safi syrup benefits in Hindi साफी सिरप का उपयोग फायदे खुराक मूल्य और नुकसान

Safi syrup benefits in Hindi साफी सिरप का उपयोग फायदे खुराक मूल्य और नुकसान

सचमुच साफी सबसे अच्छा रक्त शोधक है ! साथ ही इस साफी सिरप का इस्तेमाल त्वचा विकृत के उपचार में अच्छी तरह से किया जा सकता है ! जैसे कील मुँहासे या अनएक्सपेक्टेड फोड़े फुंसी इत्यादि ! Safi syrup benefits in Hindi सम्पूर्ण फायदे के लिए इसे कम से कम 21 दिनों तक पीने का सुझाव दिया जाता है ! तत्पश्चात आप महसूस करेंगे कि आपके चेहरे पर चमक आ रही है ! इसका स्वाद कड़वा है परन्तु यह आपके बहुत काम कि चीज है !

साफी सिरप क्या है What is safi syrup in Hindi

Table of Sub heading

साफी अनेक महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों और हर्बल पौधों जैसे चिरैता, नीम, ब्राह्मी, कीकर, चोबचिनी, तुलसी इत्यादि से बना हुआ एक हर्बल सिरप है ! यह बाजार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन हर्बल स्वास्थ्य प्रोडक्ट में से एक है ! जिसे यूनानी तकनीकों का उपयोग करके तैयार किया गया है ! साफी में कई तत्व होते हैं जो रक्त को शुद्ध करते हैं और शरीर की अशुद्धियों को दूर करते हैं ! इसका तरल स्वाद कड़वा होता है लेकिन रक्त की अशुद्धियों को शुद्ध करने के लिए एकदम सही चीज है !

साफी सिरप इनग्रिडिएंट्स Safi syrup ingredients in Hindi

हमदर्द साफी सिरप में प्रमुख सामग्री के रूप में सना, शीशम, चंदन, गिलो, हरार, चिरैता, नीलकंठी, नीम, तुलसी, चोब चीनी, कीकर, ब्राह्मी, कासनी, उन्नाब, रेवंड चीनी, कंद साफैद और शोरा देसी शामिल हैं ! Safi syrup benefits in Hindi

साफी सिरप के फायदे Safi syrup benefits in Hindi

Safi syrup benefits in Hindi साफी विभिन्न हर्बल अर्क का एक सम्मिश्रण है ! एक चम्मच सफी स्वास्थ्य लाभ के लिए विभिन्न हर्बल सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता को प्रतिस्थापित करता है ! यहां बताया गया है कि कैसे साफी में विभिन्न हर्बल अर्क आपकी त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काम करते हैं जो निम्नलिखित हैं !

सुन्दर त्वचा

साफी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुंदर त्वचा पाने के लिए 21 दिन की चुनौती पेश करता है ! और साफी के कई ग्राहकों के द्वारा यह मान्य किया गया है कि 21 दिन की चुनौती वास्तव में काम करती है ! Safi syrup benefits in Hindi

कील मुहासों का उपचार करता है

पेट के विकार और अशुद्ध रक्त अक्सर मुंहासों के बनने का एक प्रमुख कारण होता है ! साफी में नीम, नरकचूर, कसौंदी, बर्ग तुलसी और ब्राह्मी जैसी जड़ी-बूटियां शामिल हैं जो शक्तिशाली रक्त शोधक हैं ! जो विषाक्त पदार्थों को रक्त से छुटकारा दिलाती हैं और मुंहासों को दूर रखती हैं ! साफी गर्मी के पिंपल्स और दाद को ठीक करने के लिए एक शक्तिशाली टॉनिक है !

मोटापा कम करने में सहायक

शरीर में अत्यधिक पानी शरीर के वजन में अतिरिक्त वृद्धि कर सकता है ! साफी एक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है जिसका अर्थ है कि यह उत्सर्जन प्रणाली से तरल पदार्थ को आसानी से बाहर निकालने में सहायता करता है ! अपने हर्बल फॉर्मूलेशन के कारण, साफी शरीर की जल धारण करने की प्रवृत्ति को भी कम करता है और वजन घटाता है !

उत्सर्जन प्रणाली को स्वस्थ रखे

सफी में औषधीय जड़ी बूटियां होती हैं जो प्रकृति में मूत्रवर्धक होती हैं ! जब नियमित रूप से लिया जाता है, तो साफी उत्सर्जन प्रणाली से तरल पदार्थ के पारित होने में सहायता कर सकता है जिससे बार-बार पेशाब आता है ! यह किडनी, यूरेटर और यूरेथ्रल डक्ट्स को स्वस्थ रखकर और उन पर टॉक्सिन जमा होने से रोककर उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है !

कब्ज ठीक करें

साफी उन हर्बल दवाओं में से एक प्रमुख है जो कब्ज के इलाज के लिए बहुत प्रभावसाली है ! कब्ज से होने वाली डकार, सीने में जलन, अत्यधिक गैस बनना, सूजन एवं उल्टी जैसी समस्याओं में साफी आंतों की गति नियमित करने में मदद करता है ! और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हुए कब्ज को रोकता है !

शरीर से विषैले पदार्थ को हटाता है और रक्त को शुद्ध करता है

रक्त शरीर के स्वस्थ कामकाज में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं तक ऑक्सीजन, भोजन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों तक पहुंचने में मदद करता है। हालाँकि अस्वास्थ्यकर भोजन, अनुचित जीवन शैली, अपचनीय वसा और ऐसे अन्य कारक रक्त में विष के निर्माण को बढ़ा सकते हैं, जिससे यह अशुद्ध हो जाता है। समय के साथ, यह रक्त संक्रमण, त्वचा पर चकत्ते, एनीमिया, झुर्रियाँ, नाक से खून, फुंसी आदि स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। साफी का हर्बल फॉर्मूला रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे यह शुद्ध होता है और व्यक्ति स्वस्थ होता है !

लिवर को हैल्थी रखे

लीवर भोजन से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ले जाने के बाद पाचन तंत्र से आने वाले रक्त को डिटॉक्सीफाई करता है ! कई दवाएं भी चयापचय हो जाती हैं और यकृत से रक्त द्वारा ले जाया जाता है ! साफी रक्त और यकृत के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करता है ! नीम, चिरायता, रेवंद चीनी, तुलसी, सेना आदि लीवर में एकत्रित विषैले पदार्थ को खत्म करने में मदद करते हैं !

पित्ती दोष, चकत्ते, त्वचा संक्रमण को ठीक करे

साफी एक लाभकारी टॉनिक है जो शरीर की कई त्वचा की समस्याओं जैसे पित्ती, धब्बे, त्वचा पर चकत्ते, एक्जिमा, सेल्युलाइटिस और अन्य त्वचा संक्रमणों से छुटकारा दिला सकता है ! साफी का हर्बल फॉर्मूलेशन प्रभावित क्षेत्र को लक्षित करता है और समस्या के मूल कारण को समाप्त करता है !

नकसीर होने से रोके

नाक से खून बहने को एपिस्टेक्सिस के रूप में भी जाना जाता है ! और यह एक बहुत ही दर्दनाक स्थिति है ! नाक से खून बहने का कारण नाक की झिल्लियों के सूखने या नाक के फटने से लेकर नाक की चोट या उच्च रक्तचाप के कारण हो सकता है ! साफी का हर्बल फॉर्मूला नाक से खून बहने की रोकथाम में मदद करता है और नाक के संक्रमण से बचाता है !

साफी सिरप की खुराक Doses of safi syrup in Hindi

वयस्क : वयस्क प्रतिदिन लगभग 1 से 2 चम्मच साफी 1ग्लास पानी के साथ ! सेवन कर सकते हैं ! जो कि टॉनिक के 10 से 15 मिलीलीटर के बराबर होता है ! Safi syrup benefits in Hindi

बच्चे : (५ वर्ष और अधिक) 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे के लिए 5 मिली या आधा चम्मच साफी टॉनिक पर्याप्त है ! हालाँकि, यह एक हर्बल दवा है इसलिए यह सलाह दी जाती है ! कि बच्चे को दवा देने से पहले उम्र और सफी की सुरक्षा के आधार पर खुराक के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें !

साफी सिरप के नुकसान Side effect of safi syrup in Hindi

साफी एक हर्बल दवा है जिसका लगभग कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है ! हालाँकि, यह दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है और इसके कुछ मामूली दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं !

धातु आर्सेनिक : 2005 में हेल्थ कनाडा ने पाया कि साफी में अनुमेय सीमा से अधिक भारी धातु आर्सेनिक था ! हालाँकि, इस दावे पर कोई पुष्ट शोध मौजूद नहीं है जो ऐसा ही सुझाव देता हो !
दवाओं के साथ पारस्परिक क्रिया : यदि पूर्व मरीज रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगों या पुरानी बीमारियों के उपचार के लिए दवा ले रहा हैं ! तो अपने चिकित्सक के परामर्श अनुसार साफी का सेवन करें !
दस्त : साफी एक हल्का रेचक और मूत्रवर्धक है ! जो शरीर से आंतों और तरल पदार्थों की आवाजाही में सहायता करता है ! साफी लेने के शुरुआती चरण में बार-बार मल त्याग और बार-बार पेशाब महसूस होने का अनुभव हो सकता है !
उल्टी : साफी के सेवन से कुछ लोगों में उल्टी जैसी प्रवृत्ति पैदा हो सकती है !

साफी सिरप प्राइस safi syrup price in Hindi
वैरायटी Safi Price
हमदर्द साफी सिरप 500mlRs.180
हमदर्द साफी सिरप 100mlRs. 99
हमदर्द साफी सिरप 200mlRs.171
हमदर्द साफी सिरप Pack of (2) 500mlRs. 360
साफी का सेवन कितने दिनों तक करना चाहिए

Safi syrup benefits in Hindi अच्छे परिणामो के लिए साफी का सेवन कम से कम 21 दिनों तक करना चाहिए !

साफी सिरप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

Q1- क्या साफी सिरप का सेवन अल्कोहल के साथ कर सकते हैं?

मादक पेय किसी भी तरह से हर्बल दवाओं की सहायता नहीं करते हैं ! बल्कि वे दवा के प्रभाव को रोकते हैं ! जिसकी वजह से दवा को अवशोषित करना कठिन हो जाता है ! इसलिए साफी का सेवन शराब के साथ बिलकुल भी ना करें !

Q2- क्या साफी सिरप की लत लग सकती है?

नहीं, साफी का सूत्रीकरण गैर व्यसनी है ! इसलिए इस दवा की लत नहीं लग सकती ! Safi syrup benefits in Hindi

Q3- क्या स्तनपान के समय यह दवा सुरछित है?

स्तनपान के दौरान साफी सुरक्षित है या नहीं, इस पर एक अनसुलझी बहस है ! जबकि कुछ लोग कहते हैं कि यह असुरक्षित है ! और कुछ सुझाव देते हैं कि स्तनपान के दौरान साफी का सेवन करना सुरक्षित है ! चूंकि स्तनपान पर सफी के प्रभावों पर कोई व्यापक अध्ययन नहीं किया गया है ! इसलिए सलाह दी जाती है कि आप इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह लें !

Q4- क्या साफी का गर्भावस्था पर कोई प्रभाव है?

Safi का गर्भ और स्तनपान पर पड़ने वाले प्रभावों पर कोई शोध नहीं हुआ है ! इसलिए, उम्मीद करते समय साफी से बचने की सलाह दी जाती है !

Q5- साफी के सेवन का सही समय क्या है?

साफी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते के बाद और शाम को खाना खाने के बाद होता है ! अच्छे परिणामों के लिए इसे गुनगुने पानी के साथ लें !
A to z tablet uses in Hindi उपयोग खुराक कीमत और साइड इफ़ेक्ट Previous post A to z tablet uses in Hindi उपयोग फायदे खुराक कीमत और साइड इफ़ेक्ट
Wheatgrass juice benefits in Hindi व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान Next post Wheatgrass juice benefits in Hindi व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link