A to z tablet uses in Hindi उपयोग फायदे खुराक कीमत और साइड इफ़ेक्ट

A to z tablet uses in Hindi उपयोग फायदे खुराक कीमत और साइड इफ़ेक्ट

क्या आपको हमेशा वीकनेस या थकान जैसा प्रतीत होता है ! या आपका शरीर दुबला-पतला है ! और यह सब तभी होता है जब हमारे शरीर को पर्याप्त मिनरल और विटामिन नहीं मिल पाता है ! तो ऐसे मे आप A to z tablet uses in Hindi का इस्तेमाल कर सकते है ! A to Z tablet हमारे शारीर को सही मात्रा में विटामिन और मिनरल की पूर्ति करता है !

आज के इस आर्टिकल में हम A to Z tablet के फायदे, नुकसान, डोज, सम्मिलित तत्व इत्यादि के बारें में विस्तार से जानेगे !

अगर आप A to Z tablet के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढें ! क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके शरीर की कई सारी समस्याओं को दूर करने की दवा मिल जाएगी !

A to z टेबलेट क्या है What is a to z tablet in Hindi

A to Z tablet uses in Hindi एक मल्टीविटामिन टेबलेट है जिसको हम हेल्थ सप्लीमेंट के रूप इस्तेमाल करते है ! A to Z tablet मल्टीमीनरल, मल्टीविटामिन, मिथिल और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त है ! A to Z tablet को FSSAI द्वारा अप्रूवल मिला है कि यह दवा एक हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में काम करती है !

इस दवा का इस्तेमाल शरीर में विटामिन या मिनरल की कमी के समय में किया जाता है !अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार से कमजोरी जैसा प्रतीत हो रहा है ! तो उस केस में आप इस दवा का इस्टेमाल कर सकते है !

A to z टेबलेट का प्राइस A to z tablet price in Hindi

निर्माता : – Alkem Laboratries Ltd.

दाम : – 77 रुपये (Per 15 tablets)

एक्सपायरी : – 2 साल ( 24 महिना)

दवा का प्रकार : – मल्टीविटामिन और मल्टी मिनरल

A to z टेबलेट कैसे कार्य करता है

जैसा कि अब तक आप जान चुके होंगे कि A to Z tablet uses in Hindi क्या है? दरअसल इस दवा का इस्टेमाल हम अपने शरीर में मल्टीविटामिन और मल्टीमीनरल की कमी की पूर्ति के लिए करते है ! जब हम A to Z टैबलेट का सेवन करते है !

तो यह हमारे शरीर में जाकर मेगालोब्लास्टिक बोन मैरो (Megaloblastic Bone Marrow) पर काम करती है ! जिससे की हमारे शरीर में न्यूरोब्लास्टिक मैरो नामक पदार्थ उत्पन्न होता है ! जो हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को और भी मजबूत बनाना है !

जिससे की हमारे शरीर में मल्टीविटामिन और मल्टीमीनरल की पूर्ति होती है ! और हमारे शरीर में कमजोरी दूर होती है !

A to z टेबलेट का उपयोग A to z tablet uses in Hindi

A to Z टैबलेट को हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ! यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है ! और मल्टीविटामिन और मल्टीमीनरल की पूर्ति करता है !

A to Z Tablet uses in Hindi का इस्तेमाल कमजोरी के साथ-साथ और भी कई-कई रोगों में इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि !

  • एनेमिया
  • गर्भवस्था से जुड़ी समस्या
  • साँस लेने में समस्या होना
  • बालों का भुरापन
  • चमड़ी का रोग
  • शरीर में कापर की कमी
  • आयरन की कमी
  • विटामिन की कमी
  • मिनरल की कमी
  • त्वचा में जलन होना
  • विटामिन B3 की कमी
  • खून की कमी
  • इम्यून सिस्टम का कमजोर होना
  • कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना
  • हमेशा कमजोरी जैसा लगना
  • A to Z टैबलेट हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • आँखों की रोशनी बढ़ती है।
  • इस दवा के सेवन के बाद हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है।
  • हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।
  • यह हमारे शरीर में जल्दी घुलकर काम करना शुरू कर देती है। इत्यादि बीमारी में A to Z tablet का इस्तेमाल किया जाता है।

A to z टेबलेट में सम्मिलित तत्व और फायदे A to z tablet ingredients and benefits in Hindi

विटामिन ए (500 iu) : विटामिन ए के उपयोग से हड्डियों को मजबूती मिलती है ! साथ ही रोग प्रतिरोधक छमता बढती है यह गुर्दे की पथरी को बनने से भी रोकता है और आंखों की रोशनी को कम होने से रोकता है !
विटामिन बी 1 (12mg): (थियामिन) यह कुछ न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करता है और कई एंजाइम प्रक्रियाओं को बनाये रखने में मदद करता है ! विटामिन बी 2 (10mg): (राइबोफ्लेविन) यह शरीर में एनर्जी पैदा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के टूटने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाता है !
निआसिनामिड़ : (नियासिन) यह एंजाइम सक्रियता, ऊतक और मैक्रोमोलेक्यूल्स के संश्लेषण के लिए आवश्यक है !
विटामिन बी 5 (10mg): (पैंटोथेनेट) यह एंजाइमों का संश्लेषण करता है जो विभिन्न चयापचय प्रक्रिआओं जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन का एक हिस्सा हैं !
विटामिन (6 2mg): (पाइरिडोक्सिन) यह चयापचय में सुधार, अधिक कैलोरी जलाने, रोगप्रतिरोधक छमता को मजबूत करने और तंत्रिका तंत्र को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है !
विटामिन बी 9 (1mg) : (फोलिक एसिड) न्यूक्लिक एसिड (डीएनए) और लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण में एक को एंजाइम के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ! और ऑक्सीजन की आपूर्ति को नियमित करता है !
विटामिन बी 12 (5 MCG): (कोबालिन) यह हमारे तंत्रिका तंत्र को मजबूती प्रदान करता है साथ ही डीएनए संश्लेषण का एक महत्वपूर्ण अंग है !
विटामिन सी (75mg): विटामिन सी शरीर के ऊतकों का विकास, वृद्धि और मरम्मत करता है ! यह रोगप्रतिरोधक छमता को भी बढ़ाता है और संक्रमण से बचाव करता है !
विटामिन ई (15mg): विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्वस्थ दृष्टि, त्वचा और प्रतिरक्षा कार्य को बेहतर बनाए रखने में अपना योगदान निभाता है !
कॉपर (0.5mg): कॉपर पाचन में सहायक है, एवं आयरन के अवशोषण में लाभदायक है ! यह जोड़ों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है, और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है !
मैंगनीज (0.9mg): आपके मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और शरीर के कई एंजाइम सिस्टम के सामान्य कार्य के लिए मैंगनीज की जरुरत होती है !
सेलेनियम (50mcg): सेलेनियम चयापचय में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है साथ ही शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है !
ज़िंक (9mg):
जिंक शरीर के कई कार्यों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है जैसे तंत्रिका संबंधी कार्य, प्रतिरक्षा प्रणाली, प्रजनन क्षमता और शरीर के समग्र ऊर्जा स्तर को बढ़ाता हैं !
पाइन (50mg): पाइन छाल के अर्क के रूप में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं ! जो हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं !

A to z टेबलेट के नुकसान Side effect of a to z tablet in Hindi

जिस तरह A to Z tablet uses in Hindi टैबलेट के अनेक फायदे है ! ठीक उसी प्रकार इसके दुष्प्रभाव भी है ! वैसे अगर आप A to Z टैबलेट का इस्तेमाल सही तरीके से करते है ! तो आपके इसके कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते है !

ज्यादातर केसेस में A to Z टैबलेट के तभी दुष्प्रभाव देखने को मिलते है ! जब आप A to Z टबलेट का ओवेरदोज ले लेते है या फिर इस दवा का इस्तेमाल गलत तरीके के कर लेते है !

हालांकि इस दवा के कुछ ज्यादा नुकसान नहीं है ! इस दवा का दुष्प्रभाव कुछ इस प्रकार का है !

  • प्यास का अधिक लगना
  • कब्ज या दस्त का होना
  • उल्टी जैसा प्रतीत होना
  • भोजन का न पचना
  • पेट में चुभन होना
  • पेट का दर्द करना
  • खून की कमी
  • शरीर में सूजन होना
  • हर चीज से चिढ़ होना
  • भूख न लगना
  • हमेशा पसीना का आना
  • मांसपेशियों में सूजन का आना और कमजोरी जैसा लगना

A to z टेबलेट की खुराक Doses of a to z tablet in Hindi

A to Z tablet uses in Hindi का इस्तेमाल हम हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में करते है ! इसलिए नार्मली इसका दिन में एक डोज लेना चाहिए ! मतलब की आप अपने शरीर के कमजोरी, मल्टीविटामिन और मल्टीमीनरल की पूर्ति करने के लिए दिन में इस टैबलेट का एक गोली सेवन किजिए !

लेकिन किसी भी दवा कि खुराक इस पर निर्भर करता है कि आपकी बीमारी कितनी जटिल है ! अगर आपको ज्यादा जटिल बीमारी है तो आपको दवा का डोज बढ़ाना पड़ सकता है ! अगर बीमारी ज्यादा नहीं है तो आप इस दवा का इस्तेमाल दिन में एक खुराक कर सकते है !

हालांकि दवा की खुराक इस पर भी डिपेंड करती है कि आदमी का कितना वजन है ! अगर एक आदमी का वजन ज्यादा है तो भी उसे दवा का डोज बढ़ाना पड़ सकता है !

अगर आपको ज्यादा बीमारी है या भी आप किसी और भी चीज की दवा खाते है ! तो इस दवा की खुराक लेने से पहले अपने घर के नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें !

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

Q. 1- क्या A to Z टैबलेट का इस्टेमाल गर्भवती महिला कर सकती है?

Ans. हाँ, बिल्कुल A to Z टैबलेट का इस्तेमाल गर्भवती महिला भी कर सकती है ! लेकिन इससे पहले आप एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर लें !

Q. 2- क्या A to Z टैबलेट का सेवन करने के बाद गाड़ी चला सकते है?

Ans. हाँ, A to Z टैबलेट एक हेल्थ सप्लीमेंट है और यह मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल के रुप में भी काम कर सकते है। इस दवा के सेवन के बाद किसी भी प्रकार का इशू नहीं पाया जाता है इसलिए इस दवा की खुराक लेने के बाद आप असानी से गाड़ी चला सकते है।

Q. 3- A to Z टैबलेट की खुराक कब लेनी चाहिए?

Ans. A to Z tablet uses in Hindi की खुराक को हम अपने भोजन के साथ ले सकते है ! इस दवा को खाने के बाद आप ज्यादा खनिज पदार्थ का सेवन न करें !
Gokshura benefits in Hindi गोक्षुरा के 12 फायदे, खुराक और नुकसान Previous post Gokshura benefits in Hindi गोक्षुरा के 12 फायदे, खुराक और नुकसान
Safi syrup benefits in Hindi साफी सिरप का उपयोग फायदे खुराक मूल्य और नुकसान Next post Safi syrup benefits in Hindi साफी सिरप का उपयोग फायदे खुराक मूल्य और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link