Pilex tablet uses in Hindi पाइलेक्स टैबलेट का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Pilex tablet uses in Hindi पाइलेक्स टैबलेट का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

पाइलेक्स एक आयुर्वेदिक दवा है ! जिससे बवासीर का उपचार किया जाता है ! इसमें प्रमुख रूप से लज्जालु और यशद भस्म शामिल हैं ! पाइलेक्स पाइल मास को सिकोड़ता है ! Pilex tablet uses in Hindi रक्तस्राव को नियंत्रित करता है और सूजन वाली त्वचा और म्यूकस मेम्ब्रेन को ठीक करता है ! यह दवा मलाशय से रक्तस्राव, दर्द, खुजली से भी राहत प्रदान करती है !

और बवासीर से जुड़ी पुरानी कब्ज को ठीक करती है ! पाइलेक्स का स्थानीय एनाल्जेसिक गुण दर्द से राहत देती है ! और दर्द रहित मल उत्सर्जन सुनिश्चित करती है ! पाइलेक्स एक एंटी बैक्टीरियल के रूप में भी कार्य करता है ! और शरीर में माइक्रोबियल संक्रमण को बढ़ने से रोकता है !

पाइलेक्स हिमालया द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक फार्मूला है ! जिसका इस्तेमाल बवासीर और एनोरेक्टल विकारों के लिए किया जाता है ! यह मस्सो के आकार को कम करने में मदद करता है ! और स्थानीय सूजन को भी कम करता है !

यदि खून बह रहा है तो उसे रोकता है ! हीलिंग गुण ऊतकों को ठीक करने में मदद करता है ! यह नियमित और आसान आंत्र निकासी की सुविधा भी देता है ! एनाल्जेसिक गुण शौच के दौरान और बाद में दर्द से राहत देता है !

इसे भी पढ़ें: मेलाज क्रीम का उपयोग

पाइलेक्स टैबलेट क्या है What is pilex tablet in Hindi

Table of Sub heading

हिमालय की पाइलेक्स टैबलेट पूरी तरह आयुर्वेदिक और हर्बल दवा है ! यह एनाल्जेसिक और रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में भी कार्य करता है ! पाइलेक्स का उपयोग बवासीर और इससे जुड़ी समस्याओं जैसे दर्द, खुजली, रक्तस्राव, कब्ज और बेचैनी के इलाज के लिए किया जाता है !

हिमालय पाइलेक्स टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है ! जिसका उपयोग मुख्य रूप से पाइल्स के इलाज के लिए किया जाता है ! हिमालय पाइलेक्स टैबलेट के माध्यमिक और ऑफ-लेबल उपयोगों का भी नीचे उल्लेख किया गया है !

हिमालय पाइलेक्स टैबलेट की प्रमुख सामग्री चुई मुई, यशद भस्म हैं ! हिमालया पाइलेक्स टैबलेट की सही खुराक रोगी की उम्र, लिंग और चिकित्सा के इतिहास पर निर्भर करती है !

पाइलेक्स टैबलेट का मुख्य घटक

हिमालय टैबलेट के दो मुख्य तत्व लज्जालु और यशद भस्म हैं ! Pilex tablet uses in Hindi

छुई मुई: यह पदार्थ दर्द को कम करने के लिए उपयोग किए जाते हैं ! छुई मुई चोट या संक्रमण की वजह से होने वाली सूजन भी कम करने में सहायक हैं !

यसद भस्म: यह एजेंट रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके चोट वाली जगह पर रक्त के प्रवाह को कम करते हैं !
यह प्रभावित ऊतक को सिकोड़कर रक्तस्राव को रोकते हैं !

बवासीर के लिए हिमालय पाइलेक्स टैबलेट में जड़ी-बूटियां और आयुर्वेदिक तत्व होते हैं ! पाइलेक्स में बवासीर की दवा के अन्य घटक हैं !

  • गुग्गुलु: यह सूजन को कम करता है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण होते हैं !
  • नीम के बीज: इसमें एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण होते हैं !
  • हरीतकी: जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों से युक्त !
  • बिभीतकी: इसमें रेचक और गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं !
  • आँवला: इसमें एंटीवायरल और एंटीएलर्जिक गुण होते हैं !
  • कंचनारा: यह रक्त शुद्धि में मदद करता है !
  • नागकेसर: इसके कसैले गुणों के कारण रक्तस्रावी बवासीर के उपचार में सहायक !
  • सुद्ध शिलाजीत: यह अपने कार्डियोटोनिक गुणों के कारण त्वचा की समस्या को खत्म करने में मदद करता है !
  • दारुहल्दी: यह अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है !

पाइलेक्स टैबलेट का उपयोग Pilex tablet uses in Hindi

पाइलेक्स टैबलेट आयुर्वेदिक और हर्बल है ! यह एक एनाल्जेसिक है और एक रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में भी कार्य करता है ! Pilex tablet uses in Hindi पाइलेक्स का उपयोग बवासीर और इससे जुड़ी समस्याओं जैसे दर्द, खुजली, रक्तस्राव, कब्ज और बेचैनी इत्यादि के इलाज के लिए किया जाता है ! हिमालय पाइलेक्स मेडिसिन ब्लीडिंग और नॉन ब्लीडिंग बवासीर दोनों को ठीक करने में मदद करती है ! हिमालय की बवासीर की दवा के फायदे इस प्रकार हैं:

छुई मुई (Sensitive plant): यह संवेदनशील पौधा अपने कसैले गुण के कारण रक्तस्रावी बवासीर के इलाज में फायदेमंद होता हैं !
यसद भस्म (Zinc calx): जिंक Calx – उपकला (सतह ऊतक) पुनर्जनन गुण के कारण घाव भरने में तेजी लाता है !

  • गांठ या द्रव्यमान को सिकोड़ता है
  • रक्तस्राव को नियंत्रित करता है
  • श्लेष्मा झिल्ली को ठीक करता है
  • त्वचा की सूजन को ठीक करता है
  • बवासीर से लड़ें

पाइलेक्स टैबलेट कितना प्रभावी है?

हिमालय की बवासीर की इस दवा को डॉक्टर के उचित मार्गदर्शन के बाद ही लेना उचित होता है ! पाइलेक्स तभी मददगार होता है जब आपको ग्रेड I या ग्रेड II बवासीर हो ! समस्या पुरानी होने पर आपको अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है !

Pilex tablet uses in Hindi को डॉक्टर की देखरेख में दवा की सही खुराक की सिफारिश की जाती है ! हिमालया पाइलेक्स दवा जल्दी निदान होने पर गुदा विदर के इलाज में भी मदद कर सकती है !

पाइलेक्स टैबलेट के नुकसान Pilex tablet side effect in Hindi

वैसे, हिमालया पाइलेक्स टैबलेट के कोई बड़े साइड-इफेक्ट्स नहीं हैं ! लेकिन इसकी कमी यह है कि यह पाइल्स का इलाज शुरुआती दौर में ही कर सकती है ! ग्रेड III और ग्रेड IV बवासीर के लिए अन्य उपचार का सहारा लेना पड़ सकता हैं ! जैसे लेजर उपचार या सर्जरी (हेमोराहाइडेक्टोमी) !

हिमालया का पाइलेक्स मलहम pilex ointment in Hindi

पाइलेक्स हिमालय ऑइंटमेंट बवासीर के दौरान उपयोगी होता है ! क्योंकि यह मल त्याग के दौरान होने वाली जलन को कम करता है ! यह बवासीर या फिशर के दौरान होने वाली खुजली, दर्द और परेशानी को कम करने में मदद करता है !

पाइलेक्स की गोलियों की तरह इसका मरहम भी एक निश्चित स्तर तक बीमारी का इलाज करता है ! Pilex tablet uses in Hindi पाइलेक्स टैबलेट के साथ इस मलहम का भी उपयोग किया जाना चाहिए !

हिमालया पाइलेक्स मलहम कैसे उपयोग करें How use pilex tablet in Hindi

मरहम लगाने के लिए उंगली की जगह एप्लीकेटर का इस्तेमाल करें ! एप्लीकेटर को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह धो लें ! हिमालया पाइलेक्स ऑइंटमेंट को एप्लिकेशन टूल की मदद से हर मल त्याग से पहले और बाद में लगाएं ! इस एप्लीकेटर को इस्तेमाल करने के बाद गर्म पानी से धो लें और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित जगह पर रख दें ! Pilex tablet uses in Hindi

पाइलेक्स टैबलेट की खुराक Pilex tablet doses in Hindi

  • सामान्य: (निर्धारित मात्रा का प्रयोग करें)
  • भोजन से पहले या बाद में: (भोजन के बाद)
  • एकल अधिकतम खुराक: (2 गोली)
  • लेने का पसंदीदा तरीका: (ल्यूक गर्म पानी)
  • खुराक का रूप: (गोली)
  • खुराक मार्ग: (ओरल)
  • आवृत्ति: (दिन में दो बार)
  • कोर्स की अवधि: (12 सप्ताह)
पाइलेक्स टैबलेट से सम्बन्धित सावधानियां

पाइलेक्स टैबलेट और मलहम उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें ! कुछ डॉक्टर सर्वोत्तम परिणामों के लिए हिमालय पाइलेक्स टैबलेट और ऑइंटमेंट के संयोजन का भी सुझाव देते हैं ! लेकिन सब कुछ व्यक्ति की स्थिति पर निर्भर करता है ! इसलिए चिकित्सकीय देखरेख मे Pilex tablet uses in Hindi इस्तेमाल करें !

पाइलेक्स टैबलेट की कीमत Pilex tablet price in Hindi
  • हिमालय पाइलेक्स ऑइंटमेंट की कीमत 60 रुपये से 80 रुपये (30 ग्राम ट्यूब) के बीच है !
  • हिमालय पाइलेक्स टैबलेट की कीमत लगभग 120 रूपये (60 गोलियों) है !
पाइलेक्स टैबलेट से सम्बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

Q1. क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पाइलेक्स टैबलेट ले सकती हूं?

Ans. नहीं गर्भावस्था के दौरान पाइलेक्स की सिफारिश नहीं की जाती है !

Q2. क्या बवासीर में दूध पी सकते हैं?

Ans. जी हां, बवासीर से पीड़ित होने पर आप दूध का सेवन कर सकते हैं !

Q3. क्या एक दिन में 3 गोलियां लेना ठीक है?

Ans. खुराक डॉक्टर के पर्चे के अनुसार होना चाहिए ! यह गंभीरता और व्यक्ति से व्यक्ति पर निर्भर करता है ! आपको प्रतिदिन 3 गोलियों की आवश्यकता हो भी सकती है और नहीं भी !

Q4. क्या मुझे खाने से पहले या बाद में पाइलेक्स हिमालया दवा लेनी चाहिए?

Ans. आमतौर पर इसे भोजन के बाद लिया जाता है ! लेकिन आपकी स्थिति के आधार पर डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकते हैं !

Q5. क्या बवासीर को हमेशा के लिए ठीक किया जा सकता है?

Ans. बवासीर से पीड़ित व्यक्ति कई घरेलू उपचारों और दवाओं को आजमा सकता है ! लेकिन ये उपचार विकल्प केवल बवासीर या बवासीर को बढ़ने से रोक सकते हैं ! और इसे स्थायी रूप से ठीक नहीं कर सकते !
Mala n tablet uses in Hindi माला एन का उपयोग कीमत लाभ खुराक और नुकसान Previous post Mala n tablet uses in Hindi माला एन का उपयोग कीमत लाभ खुराक और नुकसान
RBS test in Hindi रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट क्या है क्यों किया जाता है और आरबीएस की नार्मल वैल्यू Next post RBS test in Hindi रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट क्या है क्यों किया जाता है और आरबीएस नार्मल वैल्यू

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link