Cypon syrup uses in Hindi सायपन सिरप का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Cypon syrup uses in Hindi सायपन सिरप का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Cypon syrup uses in Hindi साइपन सिरप ऐसी दवाओं का मिश्रण है जिसका इस्तेमाल भूख न लगने के इलाज में किया जाता है ! यह एक प्रभावी भूख उत्तेजक है ! यह एक रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को कम करके काम करता है ! जो भूख को नियंत्रित करता है !

साइपन सिरप भोजन के साथ या भोजन के बिना एक खुराक और अवधि में लिया जाता है ! जैसा कि डॉक्टर ने सलाह दी है ! आपको दी जाने वाली खुराक आपकी स्थिति पर निर्भर करती है ! और आपको इस दवा को तब तक लेते रहना चाहिए !

जब तक के लिए आपका डॉक्टर अनुशंसित किया है ! अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं ! क्योंकि कुछ दवा इससे प्रभावित हो सकती हैं या प्रभावित कर सकती हैं ! सबसे आम दुष्प्रभाव कब्ज, मुंह में सूखापन और धुंधली दृष्टि हैं !

इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ ठीक हो जाती हैं ! यदि आप इनमें से किसी के बारे में चिंतित हैं तो सीधे अपने डॉक्टर से संपर्क करें ! यह चक्कर का कारण बन सकता है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है !

तब तक गाड़ी या कोई मशीनरी न चलाएं या ऐसा कुछ भी न करें ! जिसमें मानसिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो ! इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है !

इसे भी पढ़ें: एन्स्योर पाउडर के लाभ

सायपन सिरप क्या है What is cypon syrup in Hindi

Table of Sub heading

साइपन सिरप एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग भूख और वजन घटने से पीड़ित रोगियों में भूख बढ़ाने के लिए किया जा सकता है ! इसका उपयोग कम वजन वाले बच्चों में भोजन की खपत को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है !

खासकर एनीमिया, यकृत विकार या पाचन विकारों से पीड़ित बच्चों में ! Cypon syrup uses in Hindi का उपयोग कभी-कभी कब्ज के साथ-साथ कुछ एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इलाज के लिए भी किया जा सकता है !

सायपन सिरप कम्पोजीशन

सायपन सिरप बायजेनो फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा निर्मित की जाती है ! इसमें निम्नलिखित इनग्रेडिएंट सम्मिलित है !

  • साइप्रोहेप्टाडाइन (2 मिलीग्राम/5 मिली) +
  • ट्राइकोलिन (275 मिलीग्राम/5 मिली)
  • सोर्बिटोल (2000 मिलीग्राम/5 मिली)

सायपन सिरप की कीमत Cypon syrup price in Hindi

200 मिलीलीटर सायपन सिरप की कीमत ₹101.92 है !

सायपन सिरप का उपयोग और लाभ Cypon syrup uses in Hindi

साइपन सिरप एक से अधिक दवाओं से मिलकर बना है ! जो व्यक्ति की ऊर्जा आवश्यकताओं को लगातार बढ़ाकर भूख बढ़ाता है ! यह खाने की इच्छा को बढ़ावा देता है ! इसलिए यह कुपोषण या कुपोषण के प्रबंधन का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है ! यह भूख की कमी का इलाज करने में मदद करता है और पोषण की स्थिति में सुधार करता है !

भूख उत्तेजक और वजन बढ़ाना: इस दवा का उपयोग भूख में कमी, वजन घटने के साथ-साथ तपेदिक, यकृत विकार, एनीमिया आदि जैसी अन्य स्थितियों से पीड़ित रोगियों में भूख बढ़ाने के लिए किया जा सकता है !

एनोरेक्सिया नर्वोसा: इस Cypon syrup uses in Hindi दवा का उपयोग एनोरेक्सिया नर्वोसा के इलाज के लिए किया जा सकता है ! एक खाने का विकार जो शरीर के कम वजन और वजन बढ़ने के जुनूनी डर की विशेषता है !

एलर्जी: इस दवा का उपयोग विभिन्न एलर्जी प्रतिक्रियाओं से जुड़े नाक बहने, छींकने, खुजली और लाल आँखें, त्वचा पर चकत्ते आदि जैसे लक्षणों को दूर करने के लिए किया जा सकता है !

कब्ज: मल को नरम करके कभी-कभी कब्ज को दूर करने के लिए इस दवा का उपयोग किया जा सकता है !

सायपन सिरप का उपयोग कैसे करें How use cypon syrup in Hindi

इस दवा की सभी खुराक और लंबाई के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें ! दवा को एक मापने वाले कप से मापने के बाद मौखिक रूप से लें ! दवा का उपयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह हिलाएं ! साइपन सिरप भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है ! लेकिन सबसे अच्छा यह है कि आप इसे रोजाना एक ही समय पर लें !

सिरप को एक निर्धारित समय पर पीना चाहिए ! Cypon syrup uses in Hindi एक सजातीय दवा मिश्रण का उत्पादन करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। दवा की सही खुराक पाने के लिए, चम्मच के बजाय मापने वाले कप का उपयोग करना सबसे अच्छा है !

सायपन सिरप कैसे कार्य करता है How work cypon syrup in Hindi

सायपन सिरप तीन दवाओं सायप्रोहेप्टाडाइन, ट्राइकोलाइन साइट्रेट और सोर्बिटोल से मिलकर बना है ! जो भूख को बढ़ाता है ! साइप्रोहेप्टाडाइन एक भूख-उत्तेजक है ! यह हाइपोथैलेमस में एक रासायनिक संदेशवाहक (सेरोटोनिन) के प्रभाव को कम करके काम करता है ! यह मस्तिष्क का एक हिस्सा है जो भूख को नियंत्रित करता है ! ट्राइकोलिन साइट्रेट एक पित्त एसिड बाइंडिंग एजेंट है !

जो शरीर से पित्त एसिड को निकालता है ! जब लीवर कोलेस्ट्रॉल का उपयोग करके अधिक पित्त एसिड का उत्पादन करता है ! इसके परिणामस्वरूप कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है ! सॉर्बिटोल एक सिरप बेस के रूप में कार्य करता है और कब्ज को दूर करने के लिए एक आसमाटिक रेचक के रूप में भी काम करता है !

सायपन सिरप उपयोग सम्बन्धित सावधानियां

साइपन का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें ! यदि आपको इससे या इससे संबंधित किसी भी अन्य दवाओं से एलर्जी है ! दवा से एलर्जी या इससे जुड़ी कुछ अन्य समस्याएं हो सकती हैं ! Cypon syrup uses in Hindi दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें ! यदि आपका कोई चिकित्सा इतिहास है जैसे: गुर्दे की बीमारी, यकृत रोग, पेट का अल्सर और पेट में दर्द इत्यादि !

सायपन सिरप के नुकसान Sypon syrup side effect in Hindi

साइपन सिरप के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं ! Cypon syrup uses in Hindi

  • कब्ज
  • मुंह में सूखापन
  • तंद्रा
  • धुंधली दृष्टि
  • बेहोश करने की क्रिया
  • चक्कर आना
  • खरोंच
  • पित्ती
  • बढ़ी हुई दिल की धड़कन
  • सिर का चक्कर
  • उल्टी
  • जी मिचलाना
  • कमज़ोरी
  • पेट दर्द
  • सांस लेने में कठिनाई
    Cypon syrup कुछ घातक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है ! अगर आपको कोई सीरियस समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर से बात करें !

सायपन सिरप ओवरडोज़

यदि आपने बहुत अधिक मात्रा में साइपन सिरप Cypon syrup uses in Hindi लिया है ! तो किसी भी गंभीर स्थिति से बचने के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें ! ओवरडोज के कुछ लक्षण चक्कर आना, अत्यधिक नींद आना, मतली और उल्टी हैं !

सायपन सिरप को कैसे स्टोर करें How store cypon syrup in Hindi

गर्मी, हवा और प्रकाश के सीधे संपर्क में आने से आपकी दवाएं खराब हो सकती हैं ! या इन परिस्थितियों में कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं ! Cypon syrup uses in Hindi दवा को सुरक्षित स्थान पर और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए ! मुख्य रूप से दवा को कमरे के तापमान पर 68ºF और 77ºF (20ºC और 25ºC) के बीच रखा जाना चाहिए !

सायपन सिरप की खुराक Cypon syrup doses in Hindi

सायपन सिरप की सामान्य खुराक 5-10 ml दिन में एक से दो बार या चिकित्सक के निर्देशनुसार है ! अगर कोई खुराक छूट जाती है तो यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अपनी खुराक को दोगुना न करें !

सायपन सिरप इंटरएक्शन Cypon syrup interaction in Hindi

सभी दवाएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए अलग तरह से परस्पर क्रिया करती हैं ! किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित बातचीत की जांच करनी चाहिए !
शराब के साथ इंटरएक्शन :
शराब के साथ इस दवा Cypon syrup uses in Hindi का सेवन करने से अत्यधिक नींद आ सकती है ! इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है !
दवा के साथ इंटरएक्शन :

  • प्रोपोक्सीफीन
  • सोडियम ऑक्सीबेट
  • अमोक्सापाइन
  • लैमीवुडीन
  • एरीपिप्राजोल
  • टोपिरामेट
  • ज़ोनिसामाइड
  • सोडियम पॉलीस्टाइनिन सल्फोनेट

रोग के साथ इंटरएक्शन :

अस्थमा :

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के इतिहास वाले रोगियों में इस दवा Cypon syrup uses in Hindi का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! क्योंकि रोगी की स्थिति और बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है ! किसी भी असामान्य लक्षण की सूचना तुरंत डॉक्टर को दें ! रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में नैदानिक ​​स्थिति की बारीकी से निगरानी, ​​उचित खुराक समायोजन ! या उपयुक्त विकल्प के साथ प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है !

हृदय संबंधी विकार :

रोगी की स्थिति के बिगड़ने के बढ़ते जोखिम के कारण हृदय संबंधी विकारों के इतिहास वाले रोगियों में सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए ! किसी भी असामान्य लक्षण की सूचना तुरंत डॉक्टर को दें ! रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में नैदानिक ​​स्थिति की बारीकी से निगरानी ! ​​उचित खुराक समायोजन, या उपयुक्त विकल्प के साथ प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है !

सायपन सिरप के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न Cypon syrup related FAQs in Hindi

Q1. क्या साइपन सिरप वजन बढ़ाता है?

Ans. हाँ साइपन ओरल मस्तिष्क में सेरोटोनिन (एक न्यूरोकेमिकल) को अवरुद्ध करके वजन बढ़ाने का कारण बनता है ! जिससे भूख अधिक लगती है ! कई अध्ययनों से पता चलता है कि 4 सप्ताह तक साइपन का उपयोग करने के बाद बच्चों की चयापचय दर में वृद्धि हुई है ! साइपन मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की उपलब्धता को बढ़ाता है !

Q2. क्या साइपन सिरप से पैनिक अटैक हो सकता है?

Ans. कुछ दुर्लभ मामलों में, साइपन सिरप के उपयोग से बच्चों और वयस्कों में घबराहट के दौरे, अवसाद और जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) जैसे चिंता के लक्षण हो सकते हैं ! यदि बच्चा पहले से ही पीड़ित है या चिंता विकारों का पारिवारिक इतिहास है ! तो साइपन का उपयोग लक्षणों को बढ़ा सकता है !

Q3. क्या साइपन बुखार का कारण बनता है?

Ans. साइपन सिरप सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार और पसीना, त्वचा की लालिमा, एडिमा ! और फ्लू जैसे लक्षणों जैसी तीव्र एलर्जी प्रतिक्रियाओं को प्रेरित कर सकता है ! यह मुंह का सूखापन, चक्कर आना और हाइपोटेंशन का कारण भी बन सकता है !

Q4. क्या साइपन सिरप से नींद आती है?

Ans. इस दवा से आपको नींद आ सकती है ! Cypon का सेवन करने के तुरंत बाद कार चलाना, मशीनरी चलाना या मानसिक क्षमताओं से संबंधित कार्य करना मुश्किल हो सकता है ! इस दवा को लेते समय शराब का सेवन आपके पेट से संबंधित समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है ! और अत्यधिक नींदापन का कारण बन सकता है !

Q5. क्या गर्भावस्था में साइपन सिरप सुरक्षित है?

Ans. वर्तमान में, साइपन सिरप के उपयोग के कारण गर्भावस्था में होने वाली जटिलताओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है ! हाँलाकि अध्ययनों से पता चलता है कि अजन्मे बच्चे पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है ! यदि आप गर्भवती हैं या इस दवा का उपयोग करने से पहले गर्भ धारण करने की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें !

Q6. इस दवा को प्रभावी होने में कितना समय लगता है?

Ans. इस दवा को अपना असर दिखाने में 8-9 घंटे का समय लगेगा ! हालाँकि यह चिकित्सकीय रूप से स्थापित नहीं है !

Q7. क्या इस दवा को लेते समय शराब का सेवन करना सुरक्षित है?

Ans. नहीं शराब के साथ इस दवा को लेना सुरछित नहीं है ! Cypon syrup uses in Hindi का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है !

Q8. क्या यह आदत बनाने वाली दवा है?

इस दवा से कुछ रोगियों में आदत बन सकती है, खासकर जब कब्ज के लिए और 1 सप्ताह से अधिक समय तक उपयोग की जाती है !
Tayo 60k tablet uses in hindi टायो का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान Previous post Tayo 60k tablet uses in hindi टायो टैबलेट का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान
Vitamin chart in Hindi सभी विटामिन के कार्य प्रकार चार्ट स्रोत की सम्पूर्ण जानकारी Next post Vitamin chart in Hindi सभी विटामिन के कार्य प्रकार चार्ट स्रोत की सम्पूर्ण जानकारी

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link