Tayo 60k tablet uses in hindi टायो टैबलेट का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Tayo 60k tablet uses in hindi टायो का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Tayo 60k tablet uses in hindi: टायो 60के टैबलेट में कोलेकैल्सीफेरोल (विटामिन डी 3) होता है ! जो वसा में घुलनशील विटामिन है ! यह शरीर को भोजन और पूरक आहार में पाए जाने वाले कैल्शियम और फॉस्फोरस को अवशोषित करने में मदद करता है ! विटामिन डी3 हड्डियों के निर्माण, वृद्धि और पुनर्जनन के लिए महत्वपूर्ण है ! यह स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए बहुत लाभदायक है ! इसके अलावा, यह कोशिका वृद्धि, न्यूरोमस्कुलर और प्रतिरक्षा कार्य, और सूजन को कम करने में सहायता करता है !

टायो 60के टैबलेट एक पूरक है जो आपके शरीर के सामान्य कामकाज में मदद करता है ! इस दवा का उपयोग विटामिन डी 3 की कमी की रोकथाम और उपचार में किया जाता है ! टायो 60के टैबलेट को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ही लेना चाहिए ! अनुशंसित खुराक से अधिक न लें ! याद रखने में आसानी के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लें ! बेहतर परिणामों के लिए इस दवा को सुझाई गई अवधि तक लें ! हो सकता है कि टायो 60के टैबलेट सभी लोगों के लिए उपयुक्त न हो !

यदि आपके शरीर में गुर्दे की पथरी या उच्च कैल्शियम या विटामिन D3 का उच्च स्तर है ! तो इसका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है ! अपने चिकित्सक को अपनी सभी वर्तमान दवाओं के बारे में सूचित करें क्योंकि वे इस दवा के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं ! और साइड इफेक्ट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं ! यदि आप गर्भवती हैं या इस दवा को लेने से पहले स्तनपान करा रही हैं ! तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें !

इसे भी पढ़ें: माला एन टैबलेट का उपयोग

टायो 60k टैबलेट क्या है What is Tayo 60k tablet in hindi

टायो 60के टैबलेट ‘विटामिन’ वर्ग से संबंधित है ! यह मुख्य रूप से निम्न रक्त कैल्शियम के स्तर का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है ! टायो 60के टैबलेट शरीर में विभिन्न स्थितियों जैसे विटामिन डी की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर और भंगुर हड्डियां) ! हाइपोपैराथायरायडिज्म (पैराथायरायड ग्रंथियां शरीर में कैल्शियम का निम्न स्तर बनाती हैं) ! अव्यक्त टीटेनी (निम्न रक्त कैल्शियम के स्तर के साथ एक मांसपेशी रोग) का प्रभावी ढंग से इलाज करती है) !

और Tayo 60k tablet uses in hindi द्वारा रिकेट्स या अस्थिमृदुता (कैल्शियम की कमी के कारण ! हड्डियों का नरम या विकृत होना) का इलाज किया जाता है ! विटामिन डी की कमी तब होती है जब आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होता है ! और यह अपर्याप्त पोषण, आंतों की खराबी या सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कमी के कारण होता है !

टायो 60k टैबलेट में सम्मिलित सामग्री Ingredients in hindi

Tayo 60k tablet uses in hindi टैबलेट में मुख्य सामग्री कोलेकैल्सिफेरॉल (विटामिन डी 3) सम्मिलित है !

टायो 60k टैबलेट के उपयोग और लाभ Tayo 60k tablet uses in hindi

यह सूर्य की रौशनी या खाद्य स्रोतों से प्राप्त होता है ! यह एक प्रोविटामिन है जो सेवन के बाद विटामिन में परिवर्तित हो जाता है ! यह रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर और हड्डी के खनिजकरण को बनाए रखने में मदद करता है ! टायो 60के टैबलेट का उपयोग पारिवारिक हाइपोफोस्फेटेमिया (दुर्लभ विरासत में मिले विकारों) के उपचार में किया जाता है !

  • स्वस्थ हड्डियों के निर्माण में उपयोगी
  • मजबूत दांतों के रखरखाव में मदद करता है
  • थकान, तनाव और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है
  • यह मधुमेह की जटिलताओं और कुछ हृदय रोगों के रोगियों के लिए सहायक है
  • हाइपोफोस्फेटेमिया के उपचार में मदद करता है !

टायो 60k टैबलेट उपयोग करने का तरीका How to use Tayo 60k tablet in hindi

टायो 60K मौखिक टैबलेट: टायो 60K टैबलेट एक मौखिक टैबलेट के रूप में उपलब्ध है ! इसे तोड़े या चबाये नहीं बल्कि इस टैबलेट को एक गिलास पानी के साथ पूरी तरह से निगल लें ! आप टायो 60के टैबलेट को खाने के साथ या खाने के बिना नियमित अंतराल पर ले सकते हैं ! आपका डॉक्टर आपकी चिकित्सा स्थिती के आधार पर खुराक तय करेगा !

टायो 60k च्यूएबल टैबलेट: टायो 60k च्यूएबल टैबलेट की चबाने योग्य गोली भी मुंह से लें ! निगलने से पहले इसे पूरी तरह से चबाएं !

टायो 60k सिरप: टायो 60K तरल के रूप में भी उपलब्ध है ! इसे दवा के साथ मिले मापने वाले मापक से मापें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार उपयोग करें !

टायो 60k टैबलेट के साइड इफेक्ट Tayo 60k tablet side effect in hindi

Tayo 60k tablet uses in hindi के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं !

  • कब्ज
  • रक्त में कैल्शियम के स्तर में वृद्धि
  • मूत्र में कैल्शियम के स्तर में वृद्धि
  • उल्टी
  • जी मिचलाना
  • सीने में दर्द
  • सांस लेने में तकलीफ महसूस होना
  • आपके मुंह में धातु का स्वाद
  • वजन कम होना
  • मांसपेशियों या हड्डियों में दर्द

टायो 60k टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया Tayo 60k tablet interaction in hindi

ड्रग इंटरएक्शन: टायो 60k टैबलेट कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जैसे ! उच्च कोलेस्ट्रॉल की दवा (कोलेस्टारामिन), मिर्गी रोधी (कार्बामाज़ेपिन, फेनोबार्बिटल) ! एंटीबायोटिक्स (डॉक्सीसाइक्लिन, नियोमाइसिन और क्लोरैमफेनिकॉल) !

हड्डियों के नुकसान का इलाज करने वाली दवाओं (एलेंड्रोनेट), थायरॉयड हार्मोन का इलाज करने वाली दवा (लेवोथायरोक्सिन) के साथ इंटरैक्ट हो सकती है ! साथ ही मूत्रवर्धक (हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड) और हृदय संबंधी दवाएं (डिगॉक्सिन) के साथ भी प्रतिक्रिया कर सकती है !

फूड इंटरएक्शन: इस दवा के साथ कैफीन, शीतल पेय और अल्कोहल के सेवन से बचें या कम करें ! क्योंकि ये कैल्शियम के अवशोषण को रोकते हैं !

डिजीज इंटरएक्शन: टायो 60K टैबलेट को हाइपरलकसीमिया, हाइपरपैराथायरायडिज्म, हाइपरविटामिनोसिस डी, मैलाबॉस्पशन सिंड्रोम, विटामिन डी विषाक्तता, हृदय / गुर्दे / यकृत / रक्त वाहिका रोग, गुर्दे की पथरी और मधुमेह आदि समस्याओं में उपयोग ना करें !

टायो 60के टैबलेट को स्टोर कैसे करें How store Tayo 60k tablet in hindi

Tayo 60k tablet uses in hindi टैबलेट को सीधे धूप, नमी और गर्मी से दूर सुरक्षित, ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें ! इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें !

टायो 60k टैबलेट की कीमत

एरिस लाइफ साइंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित स्ट्रिप में 8 चबाने योग्य टैबलेट की कीमत है ₹204.95* (एमआरपी ₹241.42) सभी करों सहित !

टायो 60k टैबलेट सेवन सम्बन्धित सावधानियां Precautions about Tayo 60k tablet in hindi

यदि आपको इस पूरक के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको टायो 60के टैबलेट नहीं लेना चाहिए ! यदि आपके पास मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे या यकृत की समस्या जैसी कोई मौजूदा चिकित्सा स्थिति है तो इसके सेवन से बचें ! अगर आपकी कोई नियोजित सर्जरी या ऑपरेशन है !

आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन उत्पादों को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है ! आहार की खुराक का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक करना है ! और यह एक संतुलित, विविध आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली का विकल्प नहीं होना चाहिए !

टायो 60k टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs about Tayo 60k tablet in hindi
प्रश्न 1: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं टायो 60K टैबलेट ले सकती हूं?

Ans. टायो 60के टैबलेट Tayo 60k tablet uses in hindi गर्भवती महिला को चिकित्सकीय देखरेख में लेनी चाहिए ! गर्भावस्था में विटामिन डी की उच्च खुराक नहीं लेनी चाहिए !

प्रश्न 2: क्या मैं टायो 60K टैबलेट रोजाना ले सकता हूं?

Ans. टायो 60के टैबलेट विटामिन डी की एक उच्च खुराक है ! और दैनिक खपत के लिए नहीं है ! आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार कुछ हफ्तों के लिए विटामिन डी की उच्च खुराक सप्ताह में एक बार लेनी चाहिए !

प्रश्न 3: मुझे टायो 60के टैबलेट कब लेना चाहिए?

Ans. टायो 60k दिन में किसी भी समय लें, जैसा कि आपके डॉक्टर ने अनुशंसित किया है ! अच्छे परिणामों के लिए इसे भोजन के साथ लेना सबसे अच्छा होगा !

प्रश्न 4: क्या टायो 60k टैबलेट का कोई दुष्प्रभाव है?

Ans. यदि अनुशंसित खुराक में लिया जाए तो आमतौर पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है ! हालांकि, कभी-कभी आपको मतली, कब्ज, उल्टी, मांसपेशियों या हड्डियों में दर्द आदि का अनुभव हो सकता है ! यदि आप लंबे समय तक ऐसे लक्षण महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें !

प्रश्न 5: क्या गाड़ी चलाते समय टायो 60k दवा का उपयोग करना सुरक्षित है?

Ans. आपको टायो 60k टैबलेट के साइड इफेक्ट्स जैसे चक्कर आना, उनींदापन और घबराहट का सामना करना पड़ सकता है ! यदि आप इन प्रभावों को महसूस करते हैं तो ड्राइविंग से बचें ! आराम करें और जब तक आप बेहतर महसूस न करें, ऐसा कुछ भी करने से बचें जिसमें एकाग्रता और सतर्कता की आवश्यकता हो !