Lukol tablet uses in hindi लुकोल टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

Lukol tablet uses in hindi लुकोल टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

हिमालय लुकोल टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है ! जिसका उपयोग मुख्य रूप से पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज, महिला जननांग समस्याओं, ल्यूकोरिया, श्रोणि सूजन और चोटों के इलाज के लिए किया जाता है ! हिमालया लुकोल टैबलेट Lukol tablet uses in hindi की प्रमुख सामग्री पुनर्नवा, शतावरी और धातकी हैं !

जिसके गुणों को नीचे साझा किया गया है ! हिमालया लुकोल टैबलेट की सही खुराक रोगी की उम्र, लिंग और चिकित्सा के इतिहास पर निर्भर करती है ! लुकोल टैबलेट हिमालय ड्रग कंपनी द्वारा निर्मित एक टैबलेट है !

यह लुकोल पिल बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में मदद करती है ! यह रक्त के परिसंचरण को भी बढ़ाता है ! इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं जैसे त्वचा पर लाल चकत्ते, जी मिचलाना इत्यादि !

इसे भी पढ़ें: पाइलेक्स टैबलेट का उपयोग और लाभ

लुकोल टैबलेट क्या है What is lukol tablet in Hindi

Table of Sub heading

ल्यूकोल टैबलेट Lukol tablet uses in hindi एक आयुर्वेदिक दवा है जो मुख्य रूप से महिला जननांग रोग, ल्यूकोरिया के इलाज के लिए अनुशंसित एक हर्बल फॉर्मूलेशन है ! लुकोल टैबलेट गर्भाशय की मांसपेशियों को टोन करता है !

और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है ! ल्यूकोल टैबलेट ल्यूकोरिया और श्रोणि सूजन के संबंधित लक्षणों पर लाभकारी है ! यह महिला अस्वस्थता और कम पीठ दर्द से भी छुटकारा दिलाता है !

लुकोल टैबलेट में सम्मिलित सामग्री Lukol tablet ingredients in Hindi

  • वुडफोर्डिया फ्रूटिकोसा 80 मिलीग्राम
  • एस्टरकैंथा लोंगिफोलिया 80 मिलीग्राम
  • शतावरी रेसमोसस 80 मिलीग्राम
  • राउवोल्फिया सर्पेन्टाइन 40 मिलीग्राम
  • बोएरहाविया डिफ्यूज 30 मिलीग्राम
  • एडहोडा वासिका 20 मिलीग्राम
  • एरेका कैटेचु 40 मिलीग्राम
  • मिरिस्टिका फ्रेग्रेंस 32 मिलीग्राम
  • एलेटारिया इलायची 22 मिलीग्राम
  • मेसुआ फेरिया क्यूमिनम साइमिनम 20 मिलीग्राम
  • संतालम एल्बम 20 मिलीग्राम
  • एगल मार्मेलोस 10 मिलीग्राम
  • ज़िंगिबर ऑफ़िसिनल 10 मिलीग्राम
  • त्रिफला 10 मिलीग्राम
  • पाइपर नाइग्रम 10 मिलीग्राम
  • रिंघटिया टिनक्टोरिया 10 मिलीग्राम
  • बाल्समोडेन्ड्रॉन 10 मिलीग्राम
  • पलासा 8 मिलीग्राम
  • शिलाजीत (शुद्ध) 18 मिलीग्राम
  • प्रवाल भस्म 14 मिलीग्राम
  • लोह भस्म 10 मिलीग्राम
  • त्रिवंग 10 मिलीग्राम

लुकोल टैबलेट की मुख्य सामग्री

धातकी : धातकी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं ! यह ल्यूकोरिया और पीआईडी ​​(पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है !
शतावरी : शतावरी से एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एनाल्जेसिक और एंटी-सूजन लाभ होते हैं ! यह उन सामान्य कवक को खत्म करने के लिए सहक्रियात्मक रूप से काम करता है ! जो ल्यूकोरिया और पीआईडी ​​​​का कारण बनता है ! यह दर्द को भी शांत करता है !
पुनर्नवा : पुनर्नवा में सूजन रोधी और एंटीस्पास्मोडिक क्रियाएं होती हैं ! यह रोगसूचक दर्द को कम करने में फायदेमंद है !

लुकोल टैबलेट का उपयोग और लाभ Lukol tablet uses in hindi

एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट ल्यूकोरिया और पीआईडी ​​​​का कारण बनने वाले सामान्य कवक को खत्म करते हैं ! यह जड़ी-बूटी अपने एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण दर्द और दर्द को भी ठीक करती है ! शक्तिशाली रोगाणुरोधी और सूजन रोधी गुण के कारण ल्यूकोरिया और पीआईडी ​​​​के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं ! साथ ही यह रोगसूचक दर्द को कम करने में फायदेमंद होते हैं !

लुकोल टैबलेट की खुराक Lukol tablet doses in Hindi

2 गोली दिन में दो बार भोजन के बाद गुनगुने पानी के साथ लें ! Lukol tablet uses in hindi

लुकोल टैबलेट के नुकसान Lukol tablet side effects in Hindi

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो लुकोल टैबलेट / Lukol Tablet uses in Hindi की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है ! यह एक व्यापक सूची नहीं है। ये संभावित दुष्प्रभाव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें !

  • जी मिचलाना
  • पेट खराब
  • त्वचा के लाल चकत्ते
  • तीव्र विषाक्तता
  • कोई भी प्रत्यूर्जता

लुकोल टैबलेट की कोई खुराक भूल जाये तो क्या करें

यदि आप एक खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं इसका उपयोग करें ! यदि यह आपकी अगली खुराक के समय के करीब है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना खुराक कार्यक्रम फिर से शुरू करें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अतिरिक्त खुराक का उपयोग न करें ! यदि आप नियमित रूप से खुराक खो रहे हैं, तो अलार्म सेट करने पर विचार करें या परिवार के किसी सदस्य को आपको याद दिलाने के लिए कहें !

ओवरडोज़

निर्धारित खुराक से अधिक का उपयोग न करें। अधिक दवा लेने से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा बल्कि वे विषाक्तता या दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने या किसी और ने लुकोल टैबलेट / Lucol Tablet की ज्यादा खुराक ले ली है तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ। आवश्यक जानकारी के साथ डॉक्टरों की मदद करने के लिए अपने साथ एक दवा का डिब्बा, कंटेनर या लेबल लाएँ।

लुकोल टैबलेट को स्टोर कैसे करें

दवाओं को कमरे के तापमान पर, गर्मी और सीधी रोशनी से दूर रखें। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। जब तक ऐसा कोई निर्देश न दिया जाए दवाओं को फ्रीज़ में ना रखे, दवाओं को शौचालय में न बहाएं या उन्हें जल निकासी में न डालें ! इस तरह से फेंकी गई दवा पर्यावरण को दूषित कर सकती है। Lucol Tablet को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए अपने दवा विक्रेता या चिकित्सक से परामर्श लें !

लुकोल टैबलेट से सम्बन्धित सावधानियां

उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें ! शीतल एवं सूखी जगह पर भंडारित करें ! और बच्चों की पहुंच से दूर रखें !

लुकोल टैबलेट की कीमत Lukol tablet price in Hindi

लुकोल टैबलेट के 60 गोलियों के बाटल की कीमत 150 रूपये है !

लुकोल टैबलेट के बारे में पश्नोत्तरी FAQs in Hindi

Q1- क्या गर्भवती होने पर Lukol Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

Ans. केस की विशिष्ट अनुशंसाओं के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

Q2- क्या प्रसव और गर्भावस्था के लिए लुकोल टैबलेट / Lukol Tablet का प्रयोग किया जा सकता है?

Ans. सामान्य तौर पर खाने के बाद लुकोल टैबलेट / Lucol Tablet uses in Hindi का सेवन करने के बारे में बताया गया है !

Q3- क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी चलना सुरक्षित है?

Ans. यदि लुकोल टैबलेट / Lukol Tablet दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है ! तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है !

Q4- क्या इस दवा या उत्पाद से व्यसनी या आदत बन सकता है?

Ans. अधिकांश दवाएं व्यसन या दुरुपयोग की संभावना के साथ नहीं आती हैं ! आमतौर पर, सरकार नशे की लत वाली दवाओं को नियंत्रित पदार्थों के रूप में वर्गीकृत करती है ! यह सुनिश्चित करने के लिए कृपया उत्पाद पैकेज देखें कि दवा दवाओं के ऐसे विशेष वर्गीकरण से संबंधित है या नहीं !
Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का उपयोग लाभ खुराक नुकसान Previous post Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का उपयोग लाभ खुराक नुकसान
Google pay use in Hindi गूगल पे पर ट्रांजैक्शन और उपयोग करने की सम्पूर्ण जानकारी Next post Google pay use in Hindi गूगल पे पर ट्रांजैक्शन और उपयोग करने की सम्पूर्ण जानकारी

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link