Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का उपयोग लाभ खुराक नुकसान

Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का उपयोग लाभ खुराक नुकसान

Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi: ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है ! यह दवा पोस्टऑपरेटिव घावों और आग से जलने उपरान्त टिश्यू रिपेयर का काम करती है ! और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों में दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करती है ! मुख्य रूप से दवा का उपयोग दर्द और सूजन के उपचार के लिए किया जाता है ! कुछ मामलों में यह पाचन सहायता के लिए निर्धारित किया जा सकता है !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन में ट्रिप्सिन-काइमोट्रिप्सिन होता है ! ट्रिप्सिन और काइमोट्रिप्सिन दो प्रकार के प्रोटीन हैं जो मूल रूप से अग्न्याशय में संश्लेषित होते हैं ! ट्रिप्सिन-काइमोट्रिप्सिन लेते समय, सक्रिय प्रोटीयोलाइटिक एंजाइमों को अंतर्ग्रहण किया जाता है ! ट्रिप्सिन और काइमोट्रिप्सिन शरीर को प्रोटीन के सुचारू पाचन के साथ-साथ सूजन को कम करने और संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन आमतौर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है ! हालांकि, शायद ही कभी, इसे मुंह से लेने पर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है ! लक्षणों में खुजली, सांस की तकलीफ, सूजे हुए होंठ या गले, सदमा, चेतना की हानि और गैस्ट्रिक गड़बड़ी शामिल हैं ! यदि आप इनमें से किसी भी प्रतिकूल घटना का सामना करते हैं, तो तुरंत दवा बंद कर दें और डॉक्टर से परामर्श लें !

यदि आपको ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन या इसकी सामग्री से एलर्जी है ! तो ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है ! अपने डॉक्टर की सलाह के बिना ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन लेना बंद न करें ! किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपने चिकित्सक को अपनी स्वास्थ्य स्थिति और दवाओं के बारे में सूचित करें !

इसे भी पढ़ें: सभी विटामिन के चार्ट

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट क्या है

Table of Sub heading

ट्रिप्सिन-काइमोट्रिप्सिन एक सूजन-रोधी दवा है ! इसका उपयोग दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है ! यह पोस्ट-ऑपरेटिव घावों, आघात, चोटों या मोच के त्वरित उपचार में सहायक है ! ट्रिप्सिन-काइमोट्रिप्सिन एक प्रकार के एंजाइम होते हैं ! जो शरीर में प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में सुधार करने में मदद करते हैं ! और इस प्रकार किसी भी पोस्ट-ऑपरेटिव और संक्रमित घावों से जुड़े दर्द, लालिमा और सूजन को कम करते हैं !

ऐ परिसंचरण में सुधार करते हैं और तेजी से घाव भरने को बढ़ावा देते हैं ! यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं ! या बच्चा पैदा करने की योजना बना रही हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें ! आपका डॉक्टर आपको उन्हें निर्धारित करने से पहले लाभों और किसी भी संभावित जोखिम का आँकलन करेगा ! यदि आप दवा लेने के बाद किसी भी एलर्जी का अनुभव करते हैं ! तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट का उपयोग और लाभ Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम नामक दवाओं के समूह से समबंधित दवा है ! इसका उपयोग निम्नलिखित बीमारियों मे किया जाता है !

  • पोस्टऑपरेटिव घाव
  • अन्य सूजन संबंधी बीमारियां
  • सर्जिकल टांके
  • पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज
  • सीजेरियन सेक्शन
  • एपिसीओटॉमी
  • एब्डोमिनल हिस्टेरेक्टॉमी
  • टूथ एक्सट्रैक्शन
  • पेरी-एपिकल फोड़ा
  • मैक्सिलोफेशियल सर्जरी
  • पोस्ट-ट्रॉमेटिक एडिमा
  • ऊतक की चोट
  • फ्रैक्चर और
  • स्पोर्ट की चोटें, मोच और खिंचाव

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट कैसे उपयोग करें How use Trypsin chymotrypsin tablet in Hindi

आपके लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए खुराक और आपको दिन में कितनी बार इस दवा को लेने की जरुरत है ! इसे आपके चिकित्सक आपकी चिकित्सा स्थिति के आधार पर सही मात्रा तय करेगा ! इस दवा को लेते समय अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें ! Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट कैसे कार्य करता है

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन एक एंजाइम है ! यह प्रोटीन को छोटे टुकड़ों में तोड़कर काम करता है ! जिससे वे रक्त में अवशोषण के लिए उपलब्ध हो जाते हैं ! एक बार अवशोषित होने पर, यह प्रभावित क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है और सूजन को कम करता है !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टैबलेट की खुराक छूटना या ओवरडोज़ Trypsin chymotrypsin tablet mised or overdose in Hindi

  • ओवरडोज के मामले में, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें !
  • दवा की जिस खुराक को लेना आप भूल गए हैं याद आते ही उसे तुरंत लें ! छूटी हुई खुराक को छोड़ दें यदि अगली खुराक के लिए लगभग समय हो चुका है !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट का इंटरएक्शन

जब भी आप एक से अधिक दवाएँ लेते हैं ! या इसे कुछ खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के साथ मिलाते हैं ! तो आपको ड्रग इंटरेक्शन का खतरा होता है !

शराब के साथ इंटरएक्शन :
दवा के दौरान अत्यधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है !

भोजन के साथ इंटरेक्शन :
जानकारी उपलब्ध नहीं है !

रोग के साथ इंटरएक्शन :
रक्त विकार से पीड़ित रोगी को इस दवा के सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे रक्त के थक्के जमने में समस्या होती है !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट के नुकसान Trypsin chymotrypsin tablet side effect in Hindi

Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के लिए प्रमुख और मामूली दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं !

  • दस्त
  • सांस लेने में कठिनाई
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • खुजली
  • पेट दर्द
ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट की खुराक Trypsin chymotrypsin tablet doses in Hindi

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन की उपयुक्त खुराक कई कारकों पर निर्भर करती है ! जैसे कि उपयोगकर्ता की आयु, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियां ! ध्यान रखें कि कोई उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं ! और खुराक महत्वपूर्ण हो सकते हैं !

उत्पाद लेबल पर प्रासंगिक निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें ! और उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट या चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें !

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टेबलेट के बारे में प्रश्न FAQs in Hindi

Q1- ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन कहाँ लीगल है?

Ans. ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन भारत, अमेरिका, चीन, ताइवान में कानूनी तौर पर उपलब्ध है !

Q2- क्या ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन सक्रिय रक्तस्राव विकार वाले रोगियों के लिए सुरक्षित है?

Ans. ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन पेट, गुदा और बृहदान्त्र में रक्तस्राव और सूजन के जोखिम को बढ़ाता है ! इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इसका सावधानी से उपयोग करें और अपने डॉक्टर से जोखिमों पर चर्चा करें !

Q3- क्या ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन अस्थमा को प्रभावित करता है?

Ans. अस्थमा के रोगियों के लिए ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन की सलाह नहीं दी जाती है ! क्योंकि यह रोगी के लक्षणों और स्थिति को बढ़ा सकता है ! Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi

Q4- बाल रोग में ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के खुराक निर्देश क्या हैं?

Ans. बच्चों में ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन की खुराक और प्रभावकारिता अभी तक स्थापित नहीं हुई है ! इसलिए, इस पर डॉक्टर से चर्चा की जानी चाहिए !

Q5- क्या ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विषाक्तता का कारण बनता है?

Ans. ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के लंबे समय तक उपयोग से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम का संकट हो सकता है ! जैसे मतली, उल्टी, अपच, और खूनी मल इत्यादि ! ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें !

Q6- क्या ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन को खाने के बाद लिया जा सकता है?

Ans. नहीं, Tripsin काइमोट्रिप्सिन को खाने के बाद नहीं लेना चाहिए ! भोजन से लगभग 30 मिनट पहले लेने पर यह दवा सबसे अच्छा काम करती है ! इसे डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ही लेना चाहिए !

Q7- ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन कैसे काम करता है?

Ans. ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन दर्द और सूजन के लक्षणों को दूर करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है ! यह पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज करता है ! और आपकी परेशानी को ठीक करता है !

8- इस दवा से कब बचें?

Ans. अगर आपको इससे या इसके किसी घटक से एलर्जी है ! तो ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन से बचना चाहिए ! यदि आपको कभी भी अपने लीवर, किडनी या पेट (जैसे पेप्टिक अल्सर) की समस्या हुई है ! तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए ! यदि आप किसी रक्त विकार से पीड़ित हैं ! तो भी इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है !
Salmon fish in Hindi सालमन मछली के फायदे प्रकार पकाने का तरीका और नुकसान Previous post Salmon fish in Hindi सालमन मछली के फायदे प्रकार पकाने का तरीका और नुकसान
lukol tablet uses in hindi लुकोल टैबलेट का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान Next post Lukol tablet uses in hindi लुकोल टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link