Enteroquinol tablet uses in Hindi एंटरोक्विनोल उपयोग कीमत खुराक नुकसान

Enteroquinol tablet uses in Hindi एंटरोक्विनोल टैबलेट उपयोग कीमत खुराक नुकसान

Enteroquinol tablet uses in Hindi: एंटरोक्विनोल 250mg टैबलेट आंतों के लिए उपयोग होने वाली अमीबासाइड्स नामक दवाओं के वर्ग से संबंधित है ! इसका उपयोग अमीबा (आंतों के अमीबियासिस) नामक जीव के कारण होने वाले कृमि संक्रमण और आंतों के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! साथ ही यह दस्त के लिए भी फायदेमंद है ! यह संक्रमण पैदा करने वाले कीड़ों को मारकर काम करता है और इस तरह आपके संक्रमण का इलाज करता है !

एंटरोक्विनोल 250mg टैबलेट का इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित की गई खुराक और अवधि में किया जाना चाहिए ! इसे भोजन के साथ या उसके बिना एक नियत समय पर लिया जा सकता है ! किसी भी खुराक को छोड़ने से बचें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स पूरा करें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दोहरी खुराक न लें ! योजना के अनुसार आगामी खुराक लें !

कुछ लोगों को इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में सिरदर्द, जी मिचलाना, उल्टी, असामान्य लिवर फंक्शन टेस्ट और बुखार का अनुभव हो सकता है ! कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये दुष्प्रभाव हल नहीं होते हैं या लंबे समय तक बने रहते हैं ! आपके पूरे उपचार के दौरान रक्त परीक्षण और लीवर फंक्शन टेस्ट द्वारा आपकी निगरानी की जा सकती है !

इसे भी पढ़ें: सायपन सिरप के लाभ

एंटरोक्विनोल टैबलेट क्या है What is enteroquinol tablet in Hindi

एंटरोक्विनॉल टैबलेट एक ऐसी दवा है जो बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विकारों से निपटने में मदद करती है ! इसे आंतों के अमीबासाइड के रूप में भी जाना जाता है ! यह दवा फंगल इन्फेक्शन, शरीर में यीस्ट इन्फेक्शन, अमीबिक इन्फेक्शन, जिआर्डियासिस और अन्य प्रकार के वर्म इन्फेक्शन के इलाज में मदद करती है !

Enteroquinol tablet uses in Hindi एक शक्तिशाली एंटी-अमीबिक, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल है ! इस टैबलेट को एक शक्तिशाली एंटी-डायरियल एजेंट के रूप में भी जाना जाता है ! जो डायरिया या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित रोगियों के लिए फायदेमंद है !

यदि आप गुर्दे, फेफड़े, यकृत या हृदय संबंधी विकारों से पीड़ित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें ! गर्भावस्था या स्तनपान के मामले में, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ! अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आप हार्मोनल गोलियां या किसी आहार पूरक का सेवन कर रहे हैं !

यह अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है और कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है !

एंटरोक्विनोल टैबलेट का उपयोग और लाभ Enteroquinol tablet uses in Hindi

एंटरोक्विनॉल टैबलेट आमतौर पर विभिन्न बैक्टीरियल, फंगल और माइक्रोबियल संक्रमणों और इससे जुड़े विकारों को रोकने और ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है ! एंटरोक्विनॉल टैबलेट के कुछ प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं !

  • खुजली
  • दस्त
  • जिआर्डियासिस
  • फफूंद संक्रमण
  • रूसी
  • खमीर संक्रमण
  • फंगल त्वचा संक्रमण
  • आंतों के अमीबीसाइड्स
  • कृमि संक्रमण
  • जीवाण्विक संक्रमण
  • संवेदनशील आंत की बीमारी
  • अमीबिक पेचिश
  • दस्त

कृमि संक्रमण के उपचार में:
एनटेरोक्विनोल 250mg टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है ! जो परजीवी कृमियों द्वारा होने वाले संक्रमण के इलाज में मदद करती है ! यह कीड़ों को मारकर और संक्रमण पैदा करने वाले परजीवियों के आगे विकास को रोककर काम करता है ! ये मारे गए कीड़े मल के साथ बाहर निकल जाते हैं ! यह दवा आमतौर पर आपको काफी जल्दी बेहतर महसूस कराती है ! हालांकि, जब तक आप बेहतर महसूस करते हैं, तब तक आपको इसे लेना जारी रखना चाहिए ! ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी परजीवी मारे गए हैं और प्रतिरोधी नहीं बनते हैं ! यह दवा आमतौर पर गर्भवती या स्तनपान कराने के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है ! लेकिन आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए !

आंतों के अमीबायसिस के उपचार में:
आंतों का अमीबायसिस आंतों का एक परजीवी संक्रमण है ! जो ज्यादातर दूषित भोजन या पानी के सेवन के कारण होता है ! अमीबायसिस के लक्षणों में दस्त, पेट में ऐंठन और पेट दर्द शामिल हैं ! एनटेरोक्विनोल 250mg टैबलेट परजीवियों के कारण होने वाले संक्रमण को मारकर संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है ! इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको इस दवा को नियमित रूप से लेने की आवश्यकता है ! और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाइड्रेटेड रहें, आपको इसे लेते समय खूब सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए !

एंटरोक्विनोल टैबलेट का सेवन कैसे करें How to use in Hindi

एंटरोक्विनॉल टैबलेट का सेवन केवल भोजन के साथ या उसके बाद ही करना चाहिए ! एंटरोक्विनोल टैबलेट को कुचलने या चबाने नहीं चाहिए इसे सीधे पानी के साथ निगल जाना चाहिए ! आमतौर पर एक वयस्क को इस दवा का सेवन दिन में दो या तीन बार करने की सलाह दी जाती है ! दवा की खुराक और अवधि रोगी की उम्र, शरीर के वजन और चिकित्सा के इतिहास पर निर्भर करती है ! कृपया अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें ! हमेशा अपने डॉक्टर या चिकित्सक को अपनी एलर्जी और चिकित्सा इतिहास के बारे में बताएं ! किसी भी छूटी हुई खुराक या दवा की अधिक मात्रा के मामले में कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

एंटरोक्विनोल टैबलेट की खुराक Enteroquinol tablet doses in Hindi

आमतौर पर एक वयस्क को इस दवा Enteroquinol tablet uses in Hindi का सेवन दिन में दो या तीन बार अनुशंसित है ! छूटी हुई खुराक को जल्द से जल्द लिया जाना चाहिए ! यदि आपकी अगली निर्धारित खुराक का समय हो गया है, तो अपनी छूटी हुई खुराक को छोड़ देना बेहतर है !

एंटरोक्विनोल टैबलेट कम्पोजीशन Enteroquinol tablet composition in Hindi

एंटरो क्विनोल टैब का सक्रिय संघटक क्विनिओडोक्लोर 250 एमजी है ! एंटरो क्विनोल टैब कीड़े पैदा करने वाले संक्रमण को मारकर काम करता है ! और इस तरह आपके संक्रमण का इलाज करता है !

एंटरोक्विनोल टैबलेट के साइड इफेक्ट Enteroquinol tablet side effects in Hindi

इसे जब निर्धारित खुराक और दिशानिर्देशों में लिया जाता है ! तो एंटरो क्विनोल टैब आमतौर पर अच्छी तरह सहन किया जाता है ! अधिकांश दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं ! और अपने आप ठीक हो जाते हैं ! हालांकि, अगर वे लंबे समय तक बने रहते हैं ! तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें ! इस दवा के उपयोग के दौरान निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं ! कुछ सामान्य दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं !

  • एंटरो क्विनोल एलर्जी प्रतिक्रियाएं
  • सिरदर्द
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • असामान्य यकृत परीक्षण
  • बुखार
  • बाल झड़ना
  • चक्कर आना
  • पेट में दर्द
  • सिर का चक्कर

एंटरोक्विनोल टैबलेट उपयोग सम्बन्धित सावधानियां

एंटरो क्विनोल टैब का सेवन किसी चिकित्सक की सलाह से ही करें ! निम्नलिखित स्थितियों में खुराक का समायोजन या दवा से बचाव की आवश्यकता हो सकती है !

गुर्दा:
किसी भी गुर्दे की बीमारी/विकार के मामले में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है? चूंकि किडनी पर इस दवा के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

यकृत:
किसी भी जिगर की बीमारी / विकार के मामले में उपयोग करने के लिए yh dwa सुरक्षित है ! चूंकि इस दवा के लीवर पर प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है ! इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है ! यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक को बताएं कि दवा आपकी मदद कर रही है और कोई नुकसान नहीं पहुंचा रही है !

गर्भावस्था:
जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है ! इस दवा को लेने का निर्णय लेने से पहले संभावित लाभों और जोखिमों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

स्तनपान:
स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल असुरक्षित है ! इसलिए, इसे केवल चिकित्सक द्वारा अनुशंसित होने पर ही स्तनपान ke samay लिया जाना चाहिए !

शराब:
शराब और दवाओं को मिलाने से प्रतिकूल प्रतिक्रिया या जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है ! दवाओं की प्रभावशीलता कम हो सकती है या यहां तक ​​कि उन्हें बेकार भी कर सकती है ! नशीली दवाओं के साथ शराब की परस्पर क्रिया उन्हें शरीर के लिए हानिकारक या यहाँ तक कि विषाक्त भी बना सकती है ! शराब का सेवन उचित नहीं है ! कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

ड्राइविंग:
अधिकांश लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि कई नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाएं उनींदापन का कारण बन सकती हैं ! और ड्राइव करने की क्षमता को कम कर सकती हैं ! इस प्रकार ड्राइविंग अपने और दूसरों के लिए खतरनाक बना सकती हैं ! यदि आप इस टैबलेट को लेने के बाद कोई असामान्य परिवर्तन देखते हैं ! तो बेहतर होगा कि आप गाड़ी चलाने से बचें !

भोजन:
भोजन और दवाओं के बीच परस्पर क्रिया अनजाने में दवा के प्रभाव को कम या बढ़ा सकती है ! कुछ आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियाँ, फल या अन्य सामग्री उपचार की विफलता का कारण बन सकती हैं ! या यहाँ तक कि रोगी के स्वास्थ्य में परिवर्तन भी कर सकती हैं !

एंटरोक्विनोल टैबलेट की कीमत Enteroquinol tablet price in Hindi

Enteroquinol tablet uses in Hindi एंटरोक्विनोल टैबलेट के 20 गोलियों की कीमत 48rs. है ! एंटरोक्विनॉल टैबलेट का सेवन केवल भोजन के साथ या उसके बाद ही करना चाहिए !

एंटरोक्विनोल टैबलेट इंटरएक्शन Enteroquinol tablet interaction in Hindi

ड्रग इंटरैक्शन खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे आपकी दवाओं के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं ! या दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं ! अपने डॉक्टर के साथ साझा करने के लिए उन सभी दवाओं की सूची रखना सुनिश्चित करें ! जिनका उपयोग आप अन्य बीमारियों के लिए करते हैं ! जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं !

एंटरोक्विनोल टैबलेट कैसे कार्य करता है How work interoquinol tablet in Hindi

क्विनियोडोक्लोर आंतों के अमीबासाइड्स नामक दवाओं के वर्ग से सम्बन्ध रखता है ! यह सिस्ट (परजीवी का संक्रामक रूप) के उत्पादन के लिए जिम्मेदार ट्रोफोज़ोइट्स (वयस्क परजीवी) को मारकर अपनी कार्रवाई करता है !

एंटरोक्विनॉल टैबलेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1. एंटरोक्विनॉल 250 मिलीग्राम टैबलेट प्रभावी है?

Ans. यदि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाता है ! तो एंटरोक्विनोल 250mg टैबलेट प्रभावी है ! अपनी हालत में सुधार देखने पर भी इसे लेना बंद न करें ! यदि आप बहुत जल्दी एनटेरोक्विनोल 250mg टैबलेट का सेवन बंद कर देते हैं ! तो लक्षण वापस आ सकते हैं या बिगड़ सकते हैं !

Q2. क्या एंटरोक्विनॉल 250mg टैबलेट के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट मतभेद हैं?

Ans. एंटरोक्विनोल 250एमजी टैबलेट (Enteroquinol 250mg Tablet) का उपयोग अन्य किसी दवा के किसी भी अन्य सामग्री के लिए ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में contraindicated है ! और यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं ! तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को अपनी सभी चिकित्सीय स्थितियों के बारे में बताएं !

Q3. एंटरोक्विनॉल 250mg टैबलेट के भंडारण और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

Ans. इस दवा को कंटेनर या पैक में रखें और कसकर बंद करें ! इसे पैक या लेबल पर बताए अनुसार स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान। सुनिश्चित करें कि इसका सेवन पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा नहीं किया जाता है।

Q4. अगर मैं एंटरोक्विनॉल 250mg टैबलेट की एक खुराक लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

अगर आप एंटेरोक्विनॉल 250mg टैबलेट की एक खुराक लेना भूल जाते हैं ! तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें ! हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! और निर्धारित समय में अगली निर्धारित खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए खुराक को दोगुना न करें ! क्योंकि इससे साइड इफेक्ट विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है !

Q5. क्या एंटरोक्विनॉल 250mg टैबलेट का इस्तेमाल सुरक्षित है?

Ans. यदि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाता है ! तो एंटरोक्विनोल 250mg टैबलेट सुरक्षित है। इसे बिल्कुल निर्देशित रूप में लें और किसी भी खुराक को न छोड़ें ! अपने चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें ! और अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है !