रुका हुआ पीरियड लाने की syrup दवा टैबलेट और मेडिटेशन

रुका हुआ पीरियड लाने की syrup दवा टैबलेट और मेडिटेशन

एक मासिक धर्म चक्र को एक अवधि के पहले दिन से लेकर अगले मासिक चक्र के पहले दिन तक गिना जाता है ! औसत मासिक धर्म चक्र 28 दिन का होता है ! लेकिन यह एक महिला से दूसरे महिला में अलग अलग हो सकता है ! इसी समस्या के लिए आज रुका हुआ पीरियड लाने की syrup विषयान्तर्गत यह लेख प्रस्तुत है !

यदि ये हर 24 से 38 दिनों में आते हैं तो आपके पीरियड्स को अभी भी नियमित माना जाता है ! यदि पीरियड्स के बीच का समय बदलता रहता है ! और आपके पीरियड्स इसके पहले या बाद में आते हैं तो आपके पीरियड्स अनियमित माने जाते हैं !

उपचार यह पता लगाने पर निर्भर करता है कि आपकी अनियमित अवधि क्या हो रही है ! लेकिन ऐसे उपचार हैं जिन्हें आप अपने चक्र को वापस ट्रैक करने के लिए घर पर आज़मा सकते हैं ! अनियमित अवधियों के उपचार लिए यहाँ कुछ उपचार संदर्भित हैं !

इसे भी पढ़ें: पौरुष शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

अनियमित पीरियड़ के कारण

Table of Sub heading

अनियमित अवधियों को चिकित्सकीय रूप से ओलिगोमेनोरिया के रूप में जाना जाता है ! जिसे महिलाओं में काफी आम समस्या माना जाता है ! वजन घटाने, चिकित्सा स्थिति और जीवन शैली जैसे विभिन्न कारकों के कारण, इस सामान्य समस्या के परिणामस्वरूप अनुचित तनाव होता है !जो हमें उन समाधानों के तरफ देखने के लिए प्रेरित करता है जो सुरक्षित और प्राकृतिक हैं !

इसके कई कारण हैं कि आप मासिक धर्म की अनियमितता का अनुभव क्यों कर रहे हैं ! साथ ही अत्यधिक लंबे समय तक पीरियड्स रुकने को मेनोरेजिया कहा जाता है !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए हिमालय इवेकेयर सिरप

हिमालय इवेकेयर सिरप प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम और बेकार गर्भाशय रक्तस्राव के उपचार में प्रभावी है ! यह अवधि चक्र को भी नियंत्रित करता है ! और भारी रक्तस्राव को रोकता है ! इसमें अशोक के पेड़ जैसी सामग्री होती है, जिसमें एस्ट्रोजन के गुण होते हैं ! और मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय के आंतरिक अस्तर को प्रभावी ढंग से पुनर्स्थापित करता है !

शतावरी चक्र को विनियमित करने और हार्मोन को संतुलित करने में मदद करती है ! लोध पेड़ गर्भ को अधिक उपजाऊ बनाने में मदद करता है ! जिसमें विरोधी एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ! और साथ ही एनाल्जेसिक गुण ऐंठन के खिलाफ दर्द से राहत के रूप में कार्य करते हैं !

इस सिरप का नियमित सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बहाल करेगा ! और सामान्य शरीर की कमजोरी को कम करते हुए प्रजनन अंगों के उचित कामकाज को विनियमित करेगा !

कैसे उपयोग करें: इसे पीने से पहले हर बार बोतल को ठीक से हिलाएं ! हर दिन दो बार 2-3 बड़े चम्मच पिएं ! सर्वोत्तम परिणामों के लिए सिरप का कम से कम 3 महीने तक सेवन किया जाना चाहिए ! उपयुक्त खुराक के लिए, उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें !

रुका हुआ पीरियड के लिए डाबर मेन्सटा सिरप

डाबर मेंस्टा सिरप पूरी तरह से महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए निर्देशित एक सूत्रीकरण है ! यह एक मासिक धर्म संग्राहक के रूप में कार्य करता है ! और इसमें सूजन रोधी, एंटीस्पास्मोडिक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं ! यह एक मासिक धर्म मॉड्यूलेटर के रूप में कार्य करता है ! और एक बेहतरीन रुका हुआ पीरियड लाने की syrup है !

कैसे उपयोग करें: इसे तीन महीने के लिए रोजाना दो बार 2 चम्मच सेवन करें ! मासिक धर्म के दौरान इसका उपयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए एम 2 टोन सिरप

महिला प्रजनन स्वास्थ्य को महिला हार्मोन की जटिल प्रक्रिया द्वारा विनियमित किया जाता है ! जो यौवन के दौरान मासिक धर्म की शुरुआत को नियंत्रित करते हैं ! और मासिक धर्म चक्र की लय और अवधि को बनाए रखते हैं ! हार्मोन के स्तर में गड़बड़ी से अनियमित अवधि, दर्दनाक और कभी-कभी प्रजनन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं !

एम 2 टोन सिरप एक व्यापक सूत्रीकरण है जिसमें जड़ी-बूटियाँ होती हैं ! जो हार्मोनल, पोषण और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मदद करती हैं और महिलाओं में समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करती हैं ! अशोक, लोधरा और शतावरी जैसी जड़ी-बूटियाँ और बहुत कुछ, जो हार्मोनल सद्भाव को बनाए रखने में मदद करती हैं ! रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

कैसे उपयोग करें:

कैसे उपयोग करें: दिन में दो बार 10 मिली. या चिकित्सक द्वारा निर्देशित खुराक ! हम आपको अपनी स्थिति के अनुरूप सही खुराक के लिए चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह देते हैं !

अजमोद

अजमोद का उपयोग पारंपरिक रूप से सदियों में मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए किया जाता रहा है ! “Apiol और myristicin, अजमोद में निहित दो पदार्थ, गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित करते हैं !

कैसे उपयोग करें: अजमोद की आपकी दैनिक खुराक 6 ग्राम सूखी अजमोद पत्ती हनी चाहिए !जिसे 2 ग्राम की 3 खुराक में बाँट सकते है ! या 150 मिलीलीटर पानी में उबालकर दिन में दो बार अजमोद चाय पी सकते हैं !

अजवाइन

अजवाइन के बीज और गुड़ का एक संयोजन मासिक धर्म की ऐंठन से राहत के अलावा पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद करता है ! रुका हुआ पीरियड लाने की syrup !

कैसे उपयोग करें: 1 गिलास पानी में 1 चम्मच गुड़ के साथ 1 चम्मच अजवाइन के बीज उबालें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए पपीता

यह प्रीपोन पीरियड्स के लिए उपलब्ध सबसे प्रभावी घरेलू उपाय है ! कच्चा पपीता गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करता है ! और पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद कर सकता है ! पपीते में मौजूद कैरोटीन, एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करता है ! जिससे प्रारंभिक अवधि में निरंतरता आती है ! रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

कैसे उपयोग करें: पपीता का सेवन कच्चे या पके पपीते के रस के रूप में दिन में दो बार किया जा सकता है ! एक कप पपीते का रस (लगभग 200 मि.ली.) या एक कटोरी ताजा पका पपीता प्रभाव के लिए चक्र के बीच में खाया जा सकता है !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए अदरक

अदरक की चाय सबसे शक्तिशाली उत्सर्जक (जादुई गुणों वाली जड़ी-बूटियां जो मासिक धर्म के प्रवाह को उत्तेजित करती हैं ! जिसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म को बढ़ावा मिलता है ! लेकिन अजमोद के विपरीत, एसिडिटी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! बेहद विलंबित अवधि के लिए, अजमोद और अदरक की चाय के संयोजन की सिफारिश की जाती है ! अदरक को गर्भाशय के चारों ओर गर्मी बढ़ाने के लिए जाना जाता है !

कैसे उपयोग करें: अदरक का सेवन चाय या ताजे अदरक के रस के रूप में कुछ शहद के साथ या शहद के साथ कच्चे अदरक के रूप में किया जा सकता है ! नियमित तारीख से पहले कुछ दिनों के लिए खाली पेट हर सुबह पानी के साथ ताजा अदरक का रस पिएं !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए सौंफ

सौंफ के बीज, जिसे हिंदी में सौंफ के रूप में भी जाना जाता है ! को एक सुगंधित चाय बनाने के लिए पानी में उबाला जा सकता है ! जिसे हर सुबह खाली पेट सेवन किया जाना चाहिए ! ताकि आपकी अवधि को विनियमित किया जा सके और स्वस्थ पीरियड प्रवाह हो सके !

कैसे उपयोग करें: एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ के बीज मिलाएं और इसे रात भर छोड़ दें ! अब पानी को छान लें और सुबह सुबह इसे पीएं !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए एलोवेरा

एलोवेरा के रस का उपयोग आम तौर पर एक परेशान पेट को शांत करने के लिए किया जाता है ! लेकिन इसका उपयोग मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलर करने के लिए भी किया जा सकता है ! रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

कैसे उपयोग करें: एलोवेरा को दो टुकड़ों में काटें और जेल को निचोड़ें ! 1 बड़े चम्मच शहद के साथ जेल मिलाएं और नाश्ते से पहले इसका सेवन करें ! अच्छे परिणाम के लिए महीनों तक प्रक्रिया को जारी रखें !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए एलगोलिक्स टैबलेट

प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस से जुड़े मध्यम से गंभीर दर्द और मासिक साइकिल का प्रबंधन करने के लिए एलागोलिक्स टैबलेट निर्धारित हैं !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए एस्ट्रोजेन टैबलेट

एस्ट्रोजेन एक महिला सेक्स हार्मोन है ! जो रजोनिवृत्ति, डिम्बग्रंथि विफलता, ऑस्टियोपोरोसिस, गर्भाशय रक्तस्राव, विलंबित यौवन ! और प्रोस्टेट कैंसर के कारण गंभीर वासोमोटर लक्षणों के लिए निर्धारित है !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए अथिनोडिओल टैबलेट

Etynodiol diacetate (etynodiol या ethynodiol का (डायसिलेटेड व्युत्पन्न) उन महिलाओं में गर्भावस्था की रोकथाम के लिए निर्धारित है ! जिन्होंने मौखिक गर्भ निरोधकों को लेना चुना था !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए लाइनेसट्रेनोल टैबलेट

Lynestrenol एक प्रोजेस्टेजेन हार्मोन है ! जो मासिक धर्म विकारों और गर्भनिरोधक के लिए निर्धारित है ! रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए प्रोजेस्टेरोन टैबलेट

प्रोजेस्टेरोन एक हार्मोन है, जो रजोनिवृत्ति पारित कर चुकी महिलाओं में प्रतिस्थापन चिकित्सा के लिए निर्धारित है ! रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए ट्रैंक्सैमिक एसिड टैबलेट

ट्रैंक्सैमिक एसिड Tranexamic Acid एक एंटीफिब्रिनोलिटिक एजेंट है ! जिसका उपयोग अत्यधिक मासिक धर्म के रक्तस्राव को कम करने या रोकने के लिए किया जाता है !

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए मेडिटेशन

ध्यान घर या काम पर तनाव को कम करने का एक सरल और स्वतंत्र तरीका है ! तनाव को कम करने से पीरियड्स अधिक नियमित हो सकते हैं !

Researchers का सुझाव है कि ध्यान मनोवैज्ञानिक तनाव के कई प्रतिकूल प्रभावों में सुधार कर सकता है !

ध्यान कैसे करें: बैठने के लिए एक शांत जगह खोजें एवं सीधे बैठ कर, बाहों को घुटनों पर रखकर गहराई से सांस लें ! सांस की आवाज पर ध्यान दें ! आसपास की अन्य ध्वनियों को सुनें !
विचारों को स्वीकार करें क्योंकि वे होते हैं लेकिन फिर उन्हें जाने दें ! आँखे बन्दकर सूर्य पर ध्यान केंद्रित करें !
सबसे पहले, बस कुछ ही सेकंड के लिए ध्यान करने की कोशिश करें ! और प्रत्येक दिन एक मिनट तक समय बढ़ाएं !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *