Symptoms of diabetes in Hindi डायबिटीज के मुख्य लक्षण और मधुमेह हेल्थ टिप्स

Symptoms of diabetes in Hindi डायबिटीज के मुख्य लक्षण और मधुमेह हेल्थ टिप्स

आज कल की भाग-दौड़ जीवन में लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे रहे है और इसका यह परिणाम हो रहा है कि लोग कई खतरनाक बीमारियों से ग्रसित हो रहे है ! उन्ही बीमारियों में से एक है Diabetes जिसे हम मधुमेह भी कहते है ! यह एक ऐसी बीमारी है जो अगर आपको एक बार हो गयी तो पूरे जीवन भर आपको छोड़कर नही जाएगी ! Diabetes के कारण हमारे शरीर पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है ! जो लोग Symptoms of Diabetes in Hindi (मधुमेह) बीमारी से पीड़ित होते है उन्हें किडनी, आँख से संबंधित समस्या, और पूरे शरीर में दर्द उठना आम बात है ! हम कह सकते है Diabetes (मधुमेह) एक असाध्य बीमारी है जो कई बीमारियों का जड़ है !

हालांकि Diabetes (मधुमेह) के इलाज उपलब्ध है लेकिन हमें इसका precautions (बचाव) पूरे जिंदगी तक करना पड़ता है ! आज के आर्टिकल में हम diabetes के बारे में पूरी detail में जानेंगे कि आखिरकार diabetes क्यों और कैसे होता है ! Diabetes के symptom क्या है? और यह भी जानेंगे कि Diabetes पीड़ित रोगी को किन-किन चीजों से बचना पड़ता है !

डायबिटीज क्या है what is diabetes in Hindi

जब हमारे blood (रक्त) में glucose का लेवल बढ़ जाता है ! तो इसे हम Diabetes (मधुमेह) कहते है ! इस बीमारी के दौरान हमारे शरीर मे insulins की मात्रा कम हो जाती है ! यह तब होता है जब हमारे pancreas पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का उत्पादन नही कर पाते है ! एक तरह से इन्सुलिन की कम मात्रा में उत्पाद होना ही Diabetes (मधुमेह) कहलाता है ! Pancreas द्वारा पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का न बनना ही हमारे रक्त में glucose की मात्रा को बढ़ाता है ! और बार बार पेशाब होना, शरीर में खुजली, तेजी से वजन कम होना इत्यादि लक्षण Symptoms of diabetes in Hindi प्रकट होते हैं !

डायबिटीज होने का यही मुख्य कारण है ! इन्सुलिन का यह काम होता है कि जो भोजन हम खाते है उसको energy में परिवर्तित करता है ! और इन्सुलिन की ही मदद से हमारे खून में glucose (शुगर) की मात्रा को कंट्रोल करना होता है ! Diabetes (मधुमेह) पीड़ित रोगी को खाया हुआ भोजन जल्दी पचता नही है ! और भोजन से एनर्जी में कन्वर्ट होने में काफी मुश्किल और बहुत ही समय लगता है ! और इससे हमें कई तरह की खतरनाक बीमारियाँ हो जाती है !

डायबिटीज के प्रकार types of diabetes

Diabetes के कितने प्रकार है? Diabetes कई प्रकार के होते है ! जिनमे से कुछ ठीक हो जाते है तो कुछ पूरी जिंदगी में भी ठीक नही होते है ! आज के आर्टिकल में हम केवल दो महतवर्ण diabetes के प्रकार के बारे में जानेंगे ! Symptoms of diabetes in Hindi

Type 1 diabetes-

टाइप 1 Diabetes के लक्षण बहुत ही तेजी से फैलते है ! यह एक autoimmune disease होता है जो हमारे immune सिस्टम पर अटैक करता है ! और pancreas के उस cells को नष्ट कर देता है जो हमारे शरीर में इन्सुलिन उत्पन करते है ! और इसी कारण से हमारे शरीर मे इन्सुलिन की मात्रा कम हो जाती है ! तो हमारे खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और हम Diabetes के रोगी हो जाते है

Type 2 diabetes-

इस टाइप के diabetes में लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देते है ! इस दौरान हमारे शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन कम होने लगता है ! और हमारे blood में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ना स्टार्ट होती है ! Symptoms of diabetes in Hindi

डायबिटीज के मुख्य लक्षण क्या है Symptoms of diabetes in Hindi

अब हम diabetes के कुछ सामान्य symptom (लक्षण) के बारे में जानेंगे ! जो हर diabetes रोगी में देखने को मिलता है ! चलिए एक-एक करके सभी diabetes के symptom के बारें में जानते है !

  • भूख और प्यास लगना – एकाएक हमारे प्यास और भूख में वृद्धि का होना diabetes की तरह इसारा करता है ! Diabetes के शुरुआती दिनों में हमे एकाएक ज्यादा भूख और प्यास लगने लगती है ! भोजन के तुरंत बाद हमे ऐसा प्रतीत होता है कि दोबारा भूख लग रही है !
  • पेशाब में वृद्धि – इस दौरान आपको बार बार पेशाब आता है !
  • आंखों के सामने धुंधला – आखों के सामने धुंधला होना कभी कभी वस्तु साफ नही दिखाई नही देता है !
  • अकारण थकान – बिना कारण के थकान जैसा प्रतीत होना ! और पीड़ित व्यक्ति शरीर से काफी कमजोर हो जाता है !
  • वजन घटना – मधुमेह पीड़ित व्यक्ति का वजन काफी तेज और जल्दी कम होता है !
  • एनीमिया होना – डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को खून की कमी होने लगती है !
  • खमीर या कवक संक्रमण होना – सरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने पर अंगुलियों के पोरों और गुप्तांगों पर खमीर या कवक का संक्रमण होने लगता है !
  • हाथ पैरों में झुनझुनी – डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के हाथ पैरों में झुनझुनी होती है !

और भी कई लक्षण है जैसे कि घाव का जल्दी ठीक ना होना, खुजली और त्वचा का रोह होना, चिड़चिड़ापन, याददाश्त में कमी इत्यादि diabetes मधुमेह के लक्षण है !

डायबिटीज के मरीज को क्या खाना चाहिए Symptoms of diabetes in Hindi

Diabetes मरीज को क्या खाना चाहिए? इस दौरान आपको अच्छे और पौष्टिक आहार की जरूरत होती है ! कुछ लोग केवल इस समय दवाई के ही भरोसे रहते है ! जबकि अपके शरीर को दवाई के साथ अच्छे आहार की भी जरूरत है !

  • Peach आडू – (आड़ू) का फल बहुत ही पौस्टिक होता है ! इस फल में कम मात्रा के शुगर पाई जाती है !
  • जामुन Berry – जामुन (Berry) का फल मधुमेह रोगी के लिए अच्छा होता है ! जामुन हमारे blood में शुगर की मात्रा को कम करता है !
  • carbohydrate – आप carbohydrates वाले फल का सेवन करें जैसे कि केले का फल इस फल में अच्छी मात्रा में carbohydrate पाया जाता है ! आप एक केले का सेवन दो बार मे करें !
  • dietary fiber – Dietary Fibre युक्त चीजो का सेवन करना चाहिए ! फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी को लेना चाहिए और यह तीनों अमरूद फल में पाया जाता है। आप नाशपती फल का भी सेवन कर सकते है ! क्योकि नाशपती फल में डीइएट्री फाइबर और विटामिन्स अच्छी मात्रा में उप्लब्ध होते है !
  • Cholesterol कम करें – इस समय आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत ही जरूरी है ! इसके लिए हमे प्रतिदिन कम से कम एक सेव का सेवन करना चहिए ! यह हमारे पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाता है ! Symptoms of diabetes in Hindi
डायबिटीज के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए Symptoms of diabetes in Hindi
  • डायबिटीज मरीज को किसी प्रकार का शुगर युक्त वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए ! जैसे कि शुगर युक्त चाय, ज्यादा मीठी मिठाईयां, शहद, इत्यादि !
  • मधुमेह के पीड़ित किसी प्रकार की soft drink और हार्ड ड्रिंक जैसे कि कोल्ड ड्रिंक, दारू, शर्बत का सेवन न करें !
  • जितना हो सकते उतना तली हुई चीजो को न खाएं जैसे कि पापड़, पूरी, कचौड़ी, इत्यादि !
  • चिकनी चीजो का सेवन न करें जैसे कि बटर, पनीर, अंडा, मछली, मूंगफली, नारियल, इत्यादी !
  • मीठे फ़लों को न खाएं जैसे कि आम, शरीफा, चीकू, इत्यादि मीठे फल !
डायबिटीज (मधुमेह) के मरीज के लिए सुझाव tips for diabetes in Hindi
  • रोजाना हरी सब्जियों को आहार मे करें !
  • शुबह-शुबह योगा करें !
  • सूखे मेवे का सेवन करें लेकिन बहुत की कम मात्रा में करें !
  • ज्यादा नमक और तली हुई चीजें न खाएं !
  • रोजाना एक अच्छी नींद लें !
  • समय-समय पर अपने blood शुगर की जांच कराते रहे !
  • जब भी आपका शुगर लेवल 100-125 के बीच में न रहे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें ! Symptoms of diabetes in Hindi