Symptoms of diabetes in Hindi डायबिटीज के मुख्य लक्षण और मधुमेह हेल्थ टिप्स

You are currently viewing Symptoms of diabetes in Hindi डायबिटीज के मुख्य लक्षण और मधुमेह हेल्थ टिप्स

आज कल की भाग-दौड़ जीवन में लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे रहे है और इसका यह परिणाम हो रहा है कि लोग कई खतरनाक बीमारियों से ग्रसित हो रहे है ! उन्ही बीमारियों में से एक है Diabetes जिसे हम मधुमेह भी कहते है ! यह एक ऐसी बीमारी है जो अगर आपको एक बार हो गयी तो पूरे जीवन भर आपको छोड़कर नही जाएगी ! Diabetes के कारण हमारे शरीर पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है ! जो लोग Symptoms of Diabetes in Hindi (मधुमेह) बीमारी से पीड़ित होते है उन्हें किडनी, आँख से संबंधित समस्या, और पूरे शरीर में दर्द उठना आम बात है ! हम कह सकते है Diabetes (मधुमेह) एक असाध्य बीमारी है जो कई बीमारियों का जड़ है !

हालांकि Diabetes (मधुमेह) के इलाज उपलब्ध है लेकिन हमें इसका precautions (बचाव) पूरे जिंदगी तक करना पड़ता है ! आज के आर्टिकल में हम diabetes के बारे में पूरी detail में जानेंगे कि आखिरकार diabetes क्यों और कैसे होता है ! Diabetes के symptom क्या है? और यह भी जानेंगे कि Diabetes पीड़ित रोगी को किन-किन चीजों से बचना पड़ता है !

डायबिटीज क्या है what is diabetes in Hindi

जब हमारे blood (रक्त) में glucose का लेवल बढ़ जाता है ! तो इसे हम Diabetes (मधुमेह) या सुगर कहते है ! इस बीमारी के दौरान हमारे शरीर मे insulins की मात्रा कम हो जाती है ! यह तब होता है जब हमारे pancreas पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का उत्पादन नही कर पाते है ! एक तरह से इन्सुलिन की कम मात्रा में उत्पाद होना ही Diabetes (मधुमेह) कहलाता है ! Pancreas द्वारा पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का न बनना ही हमारे रक्त में glucose की मात्रा को बढ़ाता है ! और बार बार पेशाब होना, शरीर में खुजली, तेजी से वजन कम होना इत्यादि लक्षण Symptoms of diabetes in Hindi प्रकट होते हैं !

डायबिटीज होने का यही मुख्य कारण है ! इन्सुलिन का यह काम होता है कि जो भोजन हम खाते है उसको energy में परिवर्तित करता है ! और इन्सुलिन की ही मदद से हमारे खून में glucose (शुगर) की मात्रा को कंट्रोल करना होता है ! Diabetes (मधुमेह) पीड़ित रोगी को खाया हुआ भोजन जल्दी पचता नही है ! और भोजन से एनर्जी में कन्वर्ट होने में काफी मुश्किल और बहुत ही समय लगता है ! और इससे हमें कई तरह की खतरनाक बीमारियाँ हो जाती है !

डायबिटीज के प्रकार types of diabetes

Diabetes के कितने प्रकार है? Diabetes कई प्रकार के होते है ! जिनमे से कुछ ठीक हो जाते है तो कुछ पूरी जिंदगी में भी ठीक नही होते है ! आज के आर्टिकल में हम केवल दो महतवर्ण diabetes के प्रकार के बारे में जानेंगे ! Symptoms of diabetes in Hindi

Type 1 diabetes-

टाइप 1 Diabetes के लक्षण बहुत ही तेजी से फैलते है ! यह एक autoimmune disease होता है जो हमारे immune सिस्टम पर अटैक करता है ! और pancreas के उस cells को नष्ट कर देता है जो हमारे शरीर में इन्सुलिन उत्पन करते है ! और इसी कारण से हमारे शरीर मे इन्सुलिन की मात्रा कम हो जाती है ! तो हमारे खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और हम Diabetes के रोगी हो जाते है

Type 2 diabetes-

इस टाइप के diabetes में लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देते है ! इस दौरान हमारे शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन कम होने लगता है ! और हमारे blood में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ना स्टार्ट होती है ! Symptoms of diabetes in Hindi

डायबिटीज के मुख्य लक्षण क्या है Symptoms of diabetes in Hindi

अब हम diabetes के कुछ सामान्य symptom (लक्षण) के बारे में जानेंगे ! जो हर diabetes रोगी में देखने को मिलता है ! चलिए एक-एक करके सभी diabetes के symptom के बारें में जानते है !

  • भूख और प्यास लगना – एकाएक हमारे प्यास और भूख में वृद्धि का होना diabetes की तरह इसारा करता है ! Diabetes के शुरुआती दिनों में हमे एकाएक ज्यादा भूख और प्यास लगने लगती है ! भोजन के तुरंत बाद हमे ऐसा प्रतीत होता है कि दोबारा भूख लग रही है !
  • पेशाब में वृद्धि – इस दौरान आपको बार बार पेशाब आता है !
  • आंखों के सामने धुंधला – आखों के सामने धुंधला होना कभी कभी वस्तु साफ नही दिखाई नही देता है !
  • अकारण थकान – बिना कारण के थकान जैसा प्रतीत होना ! और पीड़ित व्यक्ति शरीर से काफी कमजोर हो जाता है !
  • वजन घटना – मधुमेह पीड़ित व्यक्ति का वजन काफी तेज और जल्दी कम होता है !
  • एनीमिया होना – डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को खून की कमी होने लगती है !
  • खमीर या कवक संक्रमण होना – सरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने पर अंगुलियों के पोरों और गुप्तांगों पर खमीर या कवक का संक्रमण होने लगता है !
  • हाथ पैरों में झुनझुनी – डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के हाथ पैरों में झुनझुनी होती है !

और भी कई लक्षण है जैसे कि घाव का जल्दी ठीक ना होना, खुजली और त्वचा का रोह होना, चिड़चिड़ापन, याददाश्त में कमी इत्यादि diabetes मधुमेह के लक्षण है !

डायबिटीज के मरीज को क्या खाना चाहिए Symptoms of diabetes in Hindi

Diabetes मरीज को क्या खाना चाहिए? इस दौरान आपको अच्छे और पौष्टिक आहार की जरूरत होती है ! कुछ लोग केवल इस समय दवाई के ही भरोसे रहते है ! जबकि अपके शरीर को दवाई के साथ अच्छे आहार की भी जरूरत है !

  • Peach आडू – (आड़ू) का फल बहुत ही पौस्टिक होता है ! इस फल में कम मात्रा के शुगर पाई जाती है !
  • जामुन Berry – जामुन (Berry) का फल मधुमेह रोगी के लिए अच्छा होता है ! जामुन हमारे blood में शुगर की मात्रा को कम करता है !
  • carbohydrate – आप carbohydrates वाले फल का सेवन करें जैसे कि केले का फल इस फल में अच्छी मात्रा में carbohydrate पाया जाता है ! आप एक केले का सेवन दो बार मे करें !
  • dietary fiber – Dietary Fibre युक्त चीजो का सेवन करना चाहिए ! फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी को लेना चाहिए और यह तीनों अमरूद फल में पाया जाता है। आप नाशपती फल का भी सेवन कर सकते है ! क्योकि नाशपती फल में डीइएट्री फाइबर और विटामिन्स अच्छी मात्रा में उप्लब्ध होते है !
  • Cholesterol कम करें – इस समय आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत ही जरूरी है ! इसके लिए हमे प्रतिदिन कम से कम एक सेव का सेवन करना चहिए ! यह हमारे पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाता है ! Symptoms of diabetes in Hindi
डायबिटीज के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए Symptoms of diabetes in Hindi
  • डायबिटीज मरीज को किसी प्रकार का शुगर युक्त वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए ! जैसे कि शुगर युक्त चाय, ज्यादा मीठी मिठाईयां, शहद, इत्यादि !
  • मधुमेह के पीड़ित किसी प्रकार की soft drink और हार्ड ड्रिंक जैसे कि कोल्ड ड्रिंक, दारू, शर्बत का सेवन न करें !
  • जितना हो सकते उतना तली हुई चीजो को न खाएं जैसे कि पापड़, पूरी, कचौड़ी, इत्यादि !
  • चिकनी चीजो का सेवन न करें जैसे कि बटर, पनीर, अंडा, मछली, मूंगफली, नारियल, इत्यादी !
  • मीठे फ़लों को न खाएं जैसे कि आम, शरीफा, चीकू, इत्यादि मीठे फल !
डायबिटीज (मधुमेह) के मरीज के लिए सुझाव tips for diabetes in Hindi
  • रोजाना हरी सब्जियों को आहार मे करें !
  • शुबह-शुबह योगा करें !
  • सूखे मेवे का सेवन करें लेकिन बहुत की कम मात्रा में करें !
  • ज्यादा नमक और तली हुई चीजें न खाएं !
  • रोजाना एक अच्छी नींद लें !
  • समय-समय पर अपने blood शुगर की जांच कराते रहे !
  • जब भी आपका शुगर लेवल 100-125 के बीच में न रहे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें ! Symptoms of diabetes in Hindi