CBC test in Hindi सीबीसी टेस्ट क्या है और टेस्ट के नार्मल रेंज की समूर्ण जानकारी

CBC test in Hindi सीबीसी टेस्ट क्या है और टेस्ट के नार्मल रेंज की समूर्ण जानकारी

CBC test in Hindi: सीबीसी रक्त का एक सम्पूर्ण रक्त परीक्षण है ! यह आपके प्रदाता को आपके रक्त और समग्र स्वास्थ्य के बारे में संकेत करता है ! सीबीसी प्रदाताओं को बीमारियों, स्थितियों, विकारों और संक्रमणों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए निदान, निगरानी और स्क्रीनिंग में मदद करता है ! आपका प्रदाता रक्त का एक नमूना लेता है और आपका प्रयोगशाला परिणाम आमतौर पर कुछ घंटो के भीतर तैयार हो जाते हैं !

एक रक्त परीक्षण तब होता है ! जब एक प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए शरीर से रक्त का नमूना लिया जाता है ! डॉक्टर ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन या श्वेत रक्त कोशिकाओं के स्तर जैसी ! चीजों की जांच के लिए रक्त परीक्षण का आदेश देते हैं ! इससे उन्हें किसी बीमारी या चिकित्सीय स्थिति जैसी समस्याओं का पता लगाने में मदद मिल सकती है ! कभी-कभी, रक्त परीक्षण उन्हें यह देखने में मदद कर सकते हैं कि कोई अंग जैसे कि लिवर या गुर्दे कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है !

इसे भी पढ़ें! सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम के फायदे

सीबीसी टेस्ट क्या है What is cbc test in Hindi

Cbc (सीबीसी) एक पूर्ण रक्त परीक्षणों का (सीबीसी) समूह है ! जो लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी), सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) ! और प्लेटलेट्स (पीएलटी) सहित रक्त में प्रसारित होने वाली कोशिकाओं का मूल्यांकन करता है ! सीबीसी CBC test in Hindi आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकता है ! और संक्रमण, एनीमिया और ल्यूकेमिया जैसी विभिन्न बीमारियों और स्थितियों का पता लगा सकता है !

रक्त कोशिकाएं मुख्य रूप से अस्थि मज्जा में निर्मित और परिपक्व होती हैं ! और सामान्य परिस्थितियों में, आवश्यकतानुसार रक्तप्रवाह में छोड़ी जाती हैं !

सीबीसी टेस्ट क्या मापता है What Doe’s measure CBC test in Hindi

एक सीबीसी CBC test in Hindi आपके रक्त में 4 प्रकार की कोशिकाओं की मात्रा को मापता है !

1: WBC वाइट ब्लड सेल काउंट

एक सफेद रक्त कोशिका गिनती, जिसे ल्यूकोसाइट गिनती भी कहा जाता है ! रक्त के नमूने में सफेद रक्त कोशिकाओं की कुल संख्या को मापता है ! ये कोशिकाएं शरीर में हमलावर बैक्टीरिया, वायरस और अन्य विदेशी सामग्रियों पर हमला करके शरीर को संक्रमण से बचाती हैं ! कुछ श्वेत रक्त कोशिकाएं कैंसर कोशिकाओं पर भी हमला कर सकती है !

वाइट ब्लड सेल डिफेरेंसिअल: एक श्वेत रक्त कोशिका अंतर प्रत्येक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका की संख्या को मापता है ! श्वेत रक्त कोशिकाएं 5 प्रमुख प्रकार की होती हैं, और प्रत्येक प्रकार शरीर की रक्षा करने में एक अलग भूमिका निभाती है ! आपका डॉक्टर इन कोशिकाओं के स्तर को मापकर आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकता है जो निम्नलिखित हैं !

  • न्यूट्रोफिल
  • लिम्फोसाइटों
  • मोनोसाइट्स
  • इयोस्नोफिल्स
  • बासोफिल्स

2: RBC रेड ब्लड सेल कॉउंट

लाल रक्त कोशिकाएं आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाती हैं ! एक लाल रक्त कोशिका गिनती, जिसे एरिथ्रोसाइट गिनती भी कहा जाता है, रक्त के नमूने में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को मापता है ! लाल रक्त कोशिकाओं को मापने के कई तरीके हैं इनमे सबसे आम दो प्रमुख हैं !

हेमटोक्रिट (एचसीटी): आपके रक्त का प्रतिशत जो लाल रक्त कोशिकाओं से बना होता है !

हीमोग्लोबिन (एचजीबी): लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन की मात्रा जो ऑक्सीजन ले जाती है !

3: Platelats प्लेटलेट

प्लेटलेट काउंट रक्त के नमूने में प्लेटलेट्स की संख्या को मापता है ! प्लेटलेट्स रक्त के थक्के बनाकर रक्तस्राव को रोकने में मदद करते हैं ! CBC test in Hindi

इन प्रकार की कोशिकाओं में से प्रत्येक की मात्रा की एक सामान्य सीमा होती है ! आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपके सीबीसी प्रयोगशाला परिणामों पर इस सीमा को नोट करेगी ! एक विशिष्ट संख्या के बजाय एक श्रेणी का उपयोग किया जाता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक सामान्य राशि अलग अलग होती है !

4: MCV मीन कोर्पुसकुलर वॉल्यूम

(एमसीवी) यह आपकी लाल रक्त कोशिकाओं का औसत आकार है ! यदि वे सामान्य से बड़े हैं, तो आपका MCV अधिक होगा ! ऐसा तब हो सकता है जब आपके पास विटामिन बी12 या फोलेट का स्तर कम हो ! यदि आपकी लाल रक्त कोशिकाएं छोटी हैं, तो आपको एक प्रकार का एनीमिया हो सकता है !

सीबीसी टेस्ट से किन बीमारियों का पता लगाया जाता है Which disease diagnosed by CBC test in Hindi

सीबीसी CBC test in Hindi विभिन्न स्थितियों का पता लगाने में मदद कर सकता है ! जिसमें विभिन्न एटियलजि के एनीमिया, ऑटोइम्यून विकार, अस्थि मज्जा विकार, निर्जलीकरण, संक्रमण, सूजन, हीमोग्लोबिन असामान्यताएं, ल्यूकेमिया, कम प्लेटलेट्स, लिम्फोमा ! मायलोप्रोलिफेरेटिव नियोप्लाज्म, मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम, सिकल सेल रोग, थैलेसीमिया और कैंसर जो अस्थि मज्जा में फैल गया हो इत्यादि !

सीबीसी टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल कैसे लिया जाता है How collect the sample for CBC test in Hindi

रक्त का नमूना लेने के लिए, एक टूर्निकेट (लोचदार) बैंड को ऊपरी बांह पर कसा जाता है ! और रोगी को मुट्ठी बांधने के लिए कहा जाता है ! यह नसों में रक्त के निर्माण में मदद करता है ! और रक्त एकत्र करना आसान हो जाता है ! बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोकने के लिए नस में सुई डालने से पहले त्वचा को साफ किया जाता है ! फिर सुई को बांह की नस में डाला जाता है और रक्त का नमूना वैक्यूटेनर में एकत्रित किया जाता है !

सीबीसी टेस्ट कैसे किया जाता है How done CBC test in Hindi

यदि आपको सीबीसी ही एकमात्र रक्त परीक्षण कराना है ! तो आप वैसे ही खा-पी सकते हैं जैसे आप आमतौर पर खाते पीते हैं ! CBC test in Hindi

आपके परीक्षण का भाग सरल है और इसमें कुछ ही मिनट लगते हैं ! एक नर्स या लैब तकनीक आपकी बांह की नस में सुई लगाकर रक्त का नमूना लेगी ! बाद में, आप अपनी दिनचर्या में वापस आ सकते हैं ! वे रक्त को समीक्षा के लिए प्रयोगशाला में भेज देंगे !

सीबीसी टेस्ट परिणाम CBC test result in Hindi

जब आप अपनी रिपोर्ट प्राप्त करते हैं, तो आपको दो कॉलम दिखाई देंगे ! एक “संदर्भ श्रेणी” और आपके परिणाम ! यदि आपके परिणाम संदर्भ सीमा के अंदर हैं, तो उन्हें सामान्य माना जाता है ! यदि आपके परिणाम संदर्भ सीमा से अधिक या कम हैं, तो वे असामान्य हैं !

प्रत्येक लैब में आपके रक्त का अध्ययन करने के अलग-अलग तरीके होते हैं ! तो संदर्भ सीमा उस प्रयोगशाला पर निर्भर करेगी ! यह उन चीजों पर भी आधारित है जो आपके रक्त को प्रभावित कर सकती हैं जैसे आपकी उम्र, आपका लिंग, और आप समुद्र के स्तर से कितने ऊपर रहते हैं !

सीबीसी टेस्ट नार्मल रेंज Normal range of CBC test in Hindi
सन्दर्भ श्रेणी
(WBC) श्वेत रक्त कोशिकाएँ
नार्मल रेंज
4,500 से 11,000 कोशिकाएं प्रति माइक्रोलीटर (कोशिकाएं/एमसीएल)
(RBC) लाल रक्त कोशिकाएंपुरुषों के लिए 4.5 मिलियन से 5.9 मिलियन कोशिकाएं/एमसीएल; महिलाओं के लिए 4.1 मिलियन से 5.1 मिलियन सेल/एमसीएल
(HB) हीमोग्लोबिनपुरुषों के लिए 14 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर (ग्राम/डीएल); महिलाओं के लिए 12.3 से 15.3 ग्राम/डीएल
(Hematocrit) हेमटोक्रिटपुरुषों के लिए 41.5% से 50.4%; महिलाओं के लिए 35.9% से 44.6%
(MCV) माध्य कणिका आयतन80 से 96
(Platelats) प्लेटलेट्स150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स/एमसीएल
Weight gain diet in Hindi नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ Previous post Weight gain diet in Hindi नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ
Dulcoflex tablet uses in Hindi डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का उपयोग कीमत और साइड इफ़ेक्ट Next post Dulcoflex tablet uses in Hindi डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का उपयोग कीमत और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link