Electral powder uses in Hindi इलेक्ट्रॉल पाउडर का उपयोग, लाभ और साइड इफेक्ट

Electral powder uses in Hindi इलेक्ट्रॉल पाउडर का उपयोग, लाभ और साइड इफेक्ट

इलेक्ट्रॉल पाउडर डब्ल्यूएचओ WHO आधारित एक ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट) फॉर्मूला है ! यह मौखिक उपयोग हेतु नमक, डेक्सट्रोज और कई आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स ! (सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड, सोडियम साइट्रेट) का एक संयोजन है ! Electral powder uses in Hindi इलेक्ट्राल शरीर के तरल पदार्थों को पुनर्स्थापित करता है ! इलेक्टोरल पाउडर एफडीसी लिमिटेड द्वारा निर्मित पाउडर है !

इसका उपयोग आमतौर पर अम्लता, कम सोडियम के स्तर, गुर्दे की पथरी, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, दस्त और पेचिश, तरल पदार्थ की कमी के निदान या उपचार के लिए किया जाता है ! इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं जैसे मतली, त्वचा लाल चकत्ते, पेट खराब होना, तीव्र विषाक्तता इत्यादि ! इसमें Dextrose, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड, सोडियम साइट्रेट लवण इत्यादि सम्मिलित हैं !

इसे भी पढें: जानें क्या है सेरोगेसी या किराये की कोख और भारत में सेरोगेसी का क्या है कानून :- Surrogasi in Hindi:

इलेक्ट्रॉल पाउडर क्या है What is electral powder in hindi

इलेक्ट्रॉल पाउडर एक ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स है ! यह मुख्य रूप से निर्जलीकरण और दस्त के मामलों में पानी की कमी, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन जैसी स्थितियों को रोकने या इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है ! हाइपरसोमोलर सिंड्रोम, उच्च रक्तचाप और दिल की धड़कन बढ़ना जैसी समस्या में उच्च खुराक पर इसके प्रमुख दुष्प्रभाव हैं ! उच्च रक्तचाप, मधुमेह और बिगड़ा हुआ गुर्दे के कार्यों के मामले में इसके सेवन से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए !

इलेक्ट्रॉल पावडर में सम्मिलित मिश्रण Electral powder uses in Hindi

यदि आपको पानी की कमी महसूस हो रही है तब इलेक्ट्राल पाउडर का उपयोग उपयुक्त है ! इलेक्टोरल पाउडर एक ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट (ORS) है ! जिसका उपयोग डायरिया और उल्टी जैसी चिकित्सा स्थितियों में ! निर्जलीकरण के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों को बहाल करने के लिए किया जाता है ! इलेक्ट्राल पाउडर संरचना के 21.80gm कंपोजीशन में निम्नलिखित सक्रिय तत्व होते हैं ! Electral powder uses in Hindi

  • सोडियम क्लोराइड sodium chloride IP- 2.60gm
  • पोटेशियम क्लोराइड potassium chloride IP- 1.50gm
  • डेक्सट्रोज dextrose anhydrous IP – 13.50gm
  • सोडियम साइट्रेट sodium citrate IP – 2.90gm
  • इलेक्ट्राल पाउडर के सभी तत्व शरीर में हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए एक साथ मिलकर काम करते हैं !

पूरे 21.80 gm पाउडर को जब 1 लीटर पानी में घोल बनाते हैं ! तब प्रति लीटर के हिसाब से इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा होती है !

Sodium- 75

Potassium- 20

Chloride- 65

Citrate- 10

Dextrose- 75

Total Osmolarity…………245

इलेक्ट्रॉल पाउडर का उपयोग कब करें

Electral powder का प्रयोग निम्नलिखित लक्षणों और स्वास्थ्य स्थितियों को सुधारने ! उपचार करने और कम करने में किया जाता है !

  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन
  • रक्त और तरल पदार्थ का नुकसान
  • कम सोडियम
  • कम पोटेशियम
  • कम कैल्शियम का स्तर
  • एसिड रिफ्लक्स
  • गैस्ट्रिक
  • गुर्दे की पथरी
  • पेट की गैस

इलेक्ट्रॉल पाउडर का उपयोग और लाभ benefit of electral powder in hindi

इलेक्ट्रॉल पाउडर शरीर की कार्य क्षमता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ! इसके कुछ मुख्य उपयोग और लाभ निम्नलिखित हैं ! Electral powder uses in Hindi

शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है

एक सक्रिय इलेक्ट्राल पाउडर घटक के रूप में सोडियम क्लोराइड के साथ, इसका उपयोग निर्जलीकरण के कारण शरीर में सोडियम हानि के इलाज और सुधार के लिए किया जाता है ! इसका मुख्य कार्य शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखना है !

शरीर के पोषक तत्व को बनाए रखता है

डेक्सट्रोज इलेक्ट्राल पाउडर का प्राथमिक घटक होने के नाते, निर्जल या ग्लूकोज के रूप में खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करके एक ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करता है !

अतिरिक्त एसिड को बेअसर करता है

रक्त में एसिड की बहुलता से एसिडोसिस नामक एक चिकित्सा स्थिति उत्पन्न हो सकती है ! यह भूख, उथले श्वास, थकान और आवर्तक सिरदर्द का कारण बन सकता है ! इलेक्ट्राल पाउडर रक्त और मूत्र में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करता है !

शारीरिक उर्जा बढ़ाता है

पोटेशियम क्लोराइड के साथ एक प्रमुख घटक के रूप में, इलेक्ट्राल पाउडर ऊर्जा के उत्पादन और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कई चयापचय प्रक्रियाओं में सहायता करता है !

दस्त और पेचिश में लाभदायक

दस्त और पेचिस में, दस्त की वजह से शरीर से पानी अधिक मात्रा में निकलता है ! और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है ! जिसके कारण शरीर में ऐंठन होती है और ब्लड प्रेशर में गिरावट आती है ! ऐसे समय में इलेक्ट्रॉल पाउडर का घोल बेहद लाभदायक साबित होता है !

खिलाड़ियों के लिए लाभदायक usefull for athlete

एथलेटिक्स और ट्रेनर वर्क आउट के दौरान काफी ज्यादा मेहनत करते हैं ! जिसके कारण उन्हें पसीने भी काफी होते हैं ! और मसल क्रंप muscle cramp होने की संभावना बनी रहती है ! ऐसे में अगर वे अपने शरीर को डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से सुरक्षित रखना चाहते हैं ! तो उन्हें हमेशा निरंतर रूप से ओआरएस ors powder घोल को बनाकर समय-समय पर पीते रहना चाहिए ! ताकि उन्हें पानी की और शरीर में आवश्यक एनर्जी के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट, मिनरल और साल्ट हमेशा सही मात्रा में उपलब्ध होती रहे !

उल्टी में लाभदायक

उल्टी होने पर शरीर से जरूरी पोषक तत्व, पानी और सोडियम उल्टी के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं ! जिसकी पूर्ति करने के लिए इलेक्ट्रॉल पाउडर का घोल बेहतर साबित हो सकता है !

*इलेक्ट्रॉल पाउडर के दुष्प्रभाव electral powder side efect

यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोई भी शरीर एक समान नहीं है ! आपके लिए जो फायदेमंद हो सकता है वह किसी और के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है ! जबकि इलेक्ट्राल पाउडर आम तौर पर उपयोग के लिए सुरक्षित है ! इसके प्रमुख अवयवों के कारण यह अवांछित प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है ! यदि आप निम्नलिखित में से किसी भी इलेक्ट्राल पाउडर के प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपनी खुराक को रोक दें और तुरंत किसी गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट से परामर्श करें।

  • पेट दर्द colic
  • मतली nausea
  • सिरदर्द headach
  • उल्टी vomiting
  • सीने में दर्द chest pain
  • सांस की तकलीफ breathing difficulty
  • त्वचा पर चकत्ते skin rashes
  • त्वचा पर लालिमा skin redness
  • एलर्जी allergy
*इलेक्ट्रॉल पाउडर का डोज या खुराक electral powder doses

1 लीटर पानी के साथ पाउच की इलेक्ट्राल पाउडर सामग्री को मिलाकर दवा का सेवन किया जाता है। सबसे आम इलेक्ट्राल पाउडर खुराक की आवृत्ति दिन में 1-3 बार है। हालांकि, जैसा पहले उल्लेख किया गया है कि कोई भी दो निकाय समान नहीं हैं। इलेक्ट्राल पाउडर की खुराक, उपयोग, और समय उनके शरीर के प्रकार और चिकित्सा स्थिति के आधार पर व्यक्ति-से-व्यक्ति मे भिन्न होता है। इलेक्ट्राल पाउडर के उपयोग की बेहतर समझ हासिल करने के लिए गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट gastroenterologist से परामर्श करें।

जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है, तब तक स्वयं-चिकित्सा या अपने इलेक्ट्राल पाउडर की खुराक को बढ़ाने से बचना चाहिए। इलेक्ट्राल पाउडर का उपयोग केवल आपके चिकित्सीय नुस्खे के अनुसार होना चाहिए। नोट:- पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ इलेक्ट्राल पाउडर का सेवन करना महत्वपूर्ण है। पाउडर को कम पानी में घोलकर इसका सेवन आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है !

*इलेक्ट्रॉल पाउडर को स्टोर कैसे करें how to store electral powder in Hindi

सुनिश्चित करें कि इलेक्ट्राल पाउडर को सीधे धूप और नमी से दूर रखा जाए। इलेक्ट्राल पाउडर को केवल कमरे के तापमान पर संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच और दृष्टि से दूर रखें। खपत से पहले इलेक्ट्राल पाउडर पैकेट लेबल को ध्यान से पढ़ें। चिकित्सा देखरेख में ही उपयोग करें ! Electral powder uses in Hindi