Zincovit tablet uses in Hindi जिंकोवित टेबलेट के उपयोग फायदे और साइड इफेक्ट

Zincovit tablet uses in Hindi जिंकोवित टेबलेट के उपयोग फायदे और साइड इफेक्ट

दोस्तो आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे Zincovit tablet uses in Hindi के बारे में साथ ही इस पर भी चर्चा करेंगे कि यह किस बीमारी में फायदेमंद होता है ! Zincovit tablets के क्या-क्या uses है? आपको zincovit tablet को कितनी मात्रा (dosage) में लेना चाहिए? क्या zincovit tablet के कोई साइड effect होते है इत्यादि !

Zincovit tablets ज्यादा use होने वाले tablets में से एक है। यह एक मल्टीविटामिन टैबलेट है इसका इस्तेमाल काफी लोग करते है। आज का आर्टिकल काफी खास होने वाला है। तो चलिए इस अर्टिकल को शुरू करते है। जिंकोविट टेबलेट में मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल होते हैं !

जो शरीर के पोषण को बढ़ाते हैं ! इसे विशेष रूप से समग्र शरीर के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए तैयार किया गया है ! इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन और खनिज हृदय, तंत्रिका तंत्र, तथा प्रतिरक्षा प्रणाली आदि को बेहतर बनाते हैं !

इसमें अंगूर के बीज के अर्क भी होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरे होते हैं और मुक्त कणों के कारण होने वाले कोशिका क्षति को कम करने में मदद करते हैं !

जिंकोविट टेबलेट क्या है what is zincovit tablet in Hindi

Zoncovit tablet के multivitamin और multiminerals टेबलेट है ! इसका use शारीरिक कमज़ोरियों, बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है ! आप लोगो को पता ही होगा कि शरीर को healthy बनाने के लिए हमे दो nutrient की आवश्यकता होती है ! एक macro nutrient होता है और दूसरा होता है micro nutrients !

हमारे शरीर को macro nutrient हमारे भोजन के जरिये मिल जाता है ! लेकिन पर्याप्त मात्रा में हमारे शरीर को micro nutrient नहीं मिल पाता है ! इसलिए हमें micro nutrient की पूर्ति के लिए फल इत्यादि लेना पड़ता है !

लेकिन Zincovit tablet में काफी मात्रा में micro nutrients भी पाया जाता है ! जैसे कि Zoncovit tablet में मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, आयोडीन, मैंगनीज, मोलिब्डेनम, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, कार्बोहाइड्रेट,

विटामिन डी 3, विटामिन ई, विटामिन एच (बायोटिन), जिंक, क्रोमियम, कॉपर, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन सी, इत्यादि पाएं जाते है !

जिंकोविट टेबलेट के डोज या खुराक doses of zincovit tablet

किसी भी दवा का use करने से पहले हमें उस दवाई के dosage के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है ! अगर हम बात करें ज़िनकोवित टेबलेट Zincovit tablet uses in Hindi के dosage की तो इसे रोजाना एक गोली ले सकते है ! इसकी एक गोली पर्याप्त है अगर आप रोजाना दो गोली लेते है !

तो सबसे पहले आप एक बार किसी डॉक्टर से जरूर पूछ लें ! इस टेबलेट को बच्चे ले नही सकते है इसे केवल 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोग सेवन कर सकते है !

जिंकोविट टेबलेट के लाभ Zincovit tablet uses in Hindi

शरीर को मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल की पूर्ति के लिए ज़िन्कोविट टैबलेट को प्रेस्क्राइब्ड किया जाता है ! आवश्यक विटामिन और खनिज हृदय, तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली आदि के लिए फायदेमंद हैं ! इसमें अंगूर के बीज के अर्क भी होते हैं जिस कारण जिन्कोवित टेबलेट में एंटीऑक्सिडेंट की मौजूदगी हैं ! जिन्कोवित टेबलेट के मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं !

इंप्रूव इम्यूनिटी पावर improve immunity power

Immune system हमारे शरीर को बीमार होने से बचाते है ! Immune system हमारे बीमारियों से लड़ता है जिससे हमें जल्दी कोई बीमारी नहीं होती है ! कई लोगो का immune system अच्छा नही होता है और वो हमेशा बीमार रहते है ! इस समय जैसे covid-19 चल रहा है ! काफी लोग covit-19 से संक्रमित हो रहे है !

जिन लोगो का immune system पावरफुल है ! वह covid-19 संक्रमण से जल्दी रिकवर हो जा रहे है ! Zincovit Tablet में कुछ ऐसे vitamins और minerals पाए जाते है जो हमारे immune system को मजबूत बनाते है !
अगर आपका भी इम्यून सिस्टम कमजोर है ! तो आप zincovit tablet का use कर सकते है !

भूख ना लगना anorexia

अगर आपको भूख नही लगती है ! या फिर आप खाना को खाना है पर आपका मन खाने को नही करता है तो आप zincovit tablets का use कर सकते है ! Zincovit tablet भूख बढ़ाने में काफी मदद करता है ! अगर आपको भूख नहीं लगेगी तो आपका शरीर दुबला-पतला हो जाएगा और आपको कमजोरी महसूस होगी ! इससे आप कोई भी काम अच्छे से नहीं कर सकते है ! Zincovit टेबलेट हमारी भूख बढ़ाता है ! Zincovit tablet uses in Hindi

वजन गेन करना for weight gain

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि Zincovit tablet का प्रयोग करने से हमारी भूख बढ़ती है ! भूख लगने पर हम अच्छे मात्रा में भोजन ग्रहण करते है ! जिससे हमारे शरीर को अच्छे मात्रा में पौष्टिक तत्व और विटामिंस, मिनिरल्स मिलते है ! और हमारे शरीर के muscle स्ट्रांग होती है ! अगर आपका भी शरीर दुबला-पतला है तो आप ज़िनकोविट टेबलेट का प्रयोग कर सकते है !

जिंक zink

इसमे बहुत सारे Vitamins और Zinc पाए जाते है ! जिंकोविट टेबलेट के सेवन से हमे हल्की-फुल्की बीमारियाँ नही होती है ! और ये हमारे इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाते है ! Vitamins और zinc की कमी के कारण होने वाली वो सभी बीमारियाँ आपको नही होंगी !

कमजोरी दूर करना for weakness

दोस्तो आपने नोटिस किये होंगे कि जब आपको कोई बीमारी जैसे कि बुखार, टाइफाइड, इत्यादि हुआ रहता है ! और जब आप ठीक होते है तो आपको कमजोरी महसूस होती है ! यह इसलिए होता है कि जब हम बीमार रहते है तो हमारे शरीर को पौस्टिकता, विटामिन्स, मिनरल्स अच्छे मात्रा में नही मिलता है ! इसलिए हमारा शरीर थोड़ा कमजोर हो जाता है ! इस समय आपको कोई भी काम करने को मन नही करता है ! तो आप इस दौरान ज़िनकोविट टेबलेट का प्रयोग कर सकते है ! यह आपके शरीर को जल्दी रिकवर (ठीक) होने में मदद करता है !

बायोटीन Biotene

आप बायोटिन का नाम जरूर सुने होंगे ! बायोटिन बाल, नाखून, त्वचा इनके लिए बायोटिन काफी फायदेमंद होता है ! इस समय आप देख रहे होंगे कि लोगो के बाल बहुत ही कम ही उम्र में झड़ना चालू हो जाते है ! यह बायोटिन की कमी के कारण भी होता है ! अगर किसी को बाल झड़ने की समस्या है या त्वचा से सम्बंधित कोई समस्या है ! तो आप उस दौरान ज़िनकोविट दवा का इस्तेमाल कर सकते है !

बालों का विकास

जिंकोवित टेबलेट में विटामिन E और बायोटीन प्रचुर मात्रा में है जो बालों के ग्रोथ को और तेजी से बढ़ाता है ! बाल संबंधित समस्या होने पर जिंकोवित टेबलेट का प्रयोग करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है !

जिंकोवित टेबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

अपने चिकित्सक से बिना कंसल्ट के किसी भी दवा की खुराक को रोकना, शुरू करना या खुराक में बदलाव न करें ! कुछ दवाएं जो इस दवा के साथ नुकसान कर सकते हैं वे हैं अन्य विटामिन साथ ही इस उत्पाद का सेवन करना इसके अलावा एंटासिड, लेवोडोपा, थायरॉयड दवाओं (उदाहरण के लिए, लेवेरोक्सीरॉक्सिन), या कुछ एंटीबायोटिक दवाओं (उदाहरण के लिए, टेट्रासाइक्लिन, क्विनोलोन, सिप्रोफ्लोक्सासिन) के साथ इस दवा को लेने से बचें !

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि आपको कितनी देर तक खुराक के बीच इंतजार करना चाहिए और एक खुराक शेड्यूल खोजने में वह आपकी मदद कर सकते हैं ! यदि आपके मल्टीविटामिन के ब्रांड में फोलिक एसिड है ! तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इस बारे में चर्चा अवश्य करें !

जिंकोविट टेबलेट के साइड इफेक्ट side effect of zincovit tablet in Hindi

चलिए अब बात करते है Zincovit Tablet के Side effect की ! वैसे तो ज़िनकोवित टेबलेट के कुछ खास साइड effect नहीं होते है ! अगर आप इसका ओवर डोज ले लेते है तो इसके साइड इफ़ेक्ट हो सकते है ! जैसे कि…

  • ज्यादा डोज से आपके गले और चेहरे पर ज्यादा पसीने होने लगते है !
  • ओवर डोज गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकती है ! क्योंकि गर्भवती महिला पहले से ही आयरन और विटामिन की दवा का प्रयोग करती है ! इसलिए गर्भवती महिला इस दवा का प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें ले !
  • मुँह का स्वाद बिगड़ जाता है ! अगर आप कुछ खाते है तो आपको अच्छा नही लगेगा, फीका-फीका लगता है !
  • आपको पेशाब से सम्बंधित समस्या हो सकती है ! 
  • इसके और भी कई साइड इफ़ेक्ट है ! जैसे कि
  • मुंह का शुख जाना, हमेशा प्यास लगना !
  • यह आपके nerve को डैमेज कर सकता है !
  • खुजली की समस्या हो सकती है !
  • हमेशा cough जैसा महसूस होना !
जिंकोविट टेबलेट का परिणाम कब दिखता है you get the result

कई लोगो के मन मे यह सवाल जरूर आता है कि आखिरकार इस टेबलेट के प्रयोग के कितने दिन बाद इसके रिजल्ट नजर आते है? हालांकि यह सवाल आना भी अनिवार्य है। मैं आपको बता दूँ कि यह आपकी बीमारी या फिर आप किस वजह से ज़िनकोविट टेबलेट का सेवन कर रहे है।

अगर आप इसका use हल्की-फुल्की बीमारी जैसे की भूख ना लगना, सर्दी, खांसी, जुखाम इत्यादि के कारण सेवन कर रहे है तो इसके रिजल्ट आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे !

आज आपने क्या जाना conclusion

इस आर्टिकल की मदद से आज मैं आपको zincovit tablet के बारें में पूरी जानकारी दिया हूँ। जैसे कि zincovit टेबलेट एक multivitamin और multimineral टेबलेट है। इसे हम एक तरह से मल्टी यूज़ टेबलेट भी बोल सकते है क्योंकि इसका use हम कई रोगों के इलाज के लिए कर सकते है ! अगर हम इसके कीमत की बात करें तो यह मेडिकल पर आपको यह ₹90 प्रति 15 टेबलेट मिल जाएगा। अगर आप किसी ऑनलाइन स्टोर से खरीदते है तो आपको कुछ डिस्काउंट मिल सकता है। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल zincovit tablet uses in Hindi जरूर पसन्द आया होगा। अगर आपको इससे संबंधित कोई भी प्रॉब्लम या confusion है तो आप हमसे कमेंट के जरिये पूछ सकते है !