Liv 52 syrup uses in Hindi लिव-52 सिरप के उपयोग, फायदे, खुराक और साइड इफेक्ट

Liv 52 syrup uses in Hindi लिव-52 सिरप के उपयोग, फायदे, खुराक और साइड इफेक्ट

आज के अर्टिकल में हम Himalaya Liv 52 Syrup के बारे में जानेंगे ! कि Liv 52 Syrup uses in Hindi किन-किन बीमारियों के लिए फायदेमंद है ! और इसके doses क्या है? इन सभी के बारे में जानेंगे ! किसी भी दवाई को खाने से पहले उसके doses के बारें में जानना बहुत ही जरूरी है ! क्योकि जब तक आप उस दवाई का सही dose नहीं लेंगे तब तक वह आपके लिए फायदेमंद नही होगा !

हिमालया लिव 52 सिरप क्या है What is Liv 52 syrup? हिमालया लिव 52 सिरप को एक बहुत ही चर्चित और प्रसिद्ध कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है ! इसे बनाने के लिए बहुत ही प्रमुख जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है ! जो हेपेटाइटिस, लीवर सिरोसिस, फैटी लीवर, पीलिया और अन्य यकृत रोगों को ठीक करता है !

इस सिरप को हिमालय ड्रग कंपनी द्वारा बनाया गया है ! इस दवा को खास कर लिवर के रोगो के लिए बनाया गया है ! यह liver के हर रोगो के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है !

इसका उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने में, लीवर सिरोसिस में, एल्कोहलिक फैटी लीवर और लिवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने में प्रयोग किया जाता है ! इससे आप और भी कई बीमारियों का भी उपचार कर सकते है !

लिव-52 सिरप में शामिल तत्व Key ingredient

लिव 52 सिरप में हिम्सरा और कासनी पाई जाती है ! कासमी इंग्रीडिएंट आपके लिवर को अल्कोहल टॉक्सिसिटी से बचाता है ! और हिम्सरा आपके लिवर के एंजाइम [ALT और AST] के लेवल्स को डाउन करता है ! जिससे हमारा लिवर अच्छे से काम करता है ! इसके अलावा इसमे कैपरिस इनोवा Capparis Spinoa, चिकोरियम इंटिबस Cichorium intybus, सोलेनम निग्रम Solanum Nigrum, कैसिया ऑक्डेंटलिस Cassia occidentalis, टर्मिनलिया अर्जुना Terminalia arjuna, अचिलिया मिलिफोलियम Achillea millefolium, टामारिक्स गलीका Tamarix gallica भी सम्मिलित है !

लिव-52 सिरप का डोज या खुराक dose of liv 52.syrup uses in hindi

वयस्क – 2 – 3 चम्मच दिन में दो या तीन बार ! बच्चे – 1 – 2 चम्मच दिन में दो या तीन बार ! प्रति दिन अधिकतम संभव खुराक 45 मिलीलीटर है ! या चिकित्सक द्वारा निर्देशित मात्रा का सेवन करें ! यह उत्पाद आपके डॉक्टर की सलाह के आधार पर 2 – 3 महीने की अवधि के लिए उपयोग किया जा सकता है !

लिव-52 सिरप के फायदे liv 52 syrup benefits in Hindi

लिव 52 यकृत रोगों में फायदेमंद एक हेपेटोप्रोटेक्टिव हर्बल-खनिज उपाय है ! और यकृत की कार्य क्षमता में सुधार करता है ! इसमें क्षुधावर्धक जड़ी-बूटियाँ होती हैं ! जो पाचन और भूख को सुधारने में मदद करती हैं ! यह लगभग सभी प्रकार के यकृत विषाक्त पदार्थों के खिलाफ सुरक्षात्मक कार्रवाई करता है ! और शराब पीने वाले लोगों के जिगर की रक्षा करता है ! Liv-52 सीरप के कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं !

भूख में कमी Liv 52 Syrup uses In Hindi

अगर आपको भूख न लगने की समस्या है ! और आपको कुछ खाने का मन नहीं करता है ! तो आप इसका सेवन कर सकते है ! इसका सेवन करने से आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी ! और आपको धीरे-धीरे भूख बढ़ती जाएगी !

पाचन तंत्र सुधारक

पाचन तंत्र सुधारने में :- अगर हम इसके महत्पूर्ण फायदों कि बात करें तो उनमे से एक है पाचन तंत्र को सुधारने में इसका उपयोग किया जाता है ! अगर आपको अपच की समस्या है तो आप इस औषधि का सेवन करें ! आपको कुछ ही दिनों में इसके फायदे जरूर नजर आएंगे !

वजन बढ़ाने में

जो लोग अपने वजन को नैचुरली बढ़ाना या गैन करना चाहते है ! तो इसमे आपको लिव 52 सिरप आपको काफी हेल्प करेगीं ! इस सिरप से आपका पाचन तंत्र में सुधार आएगा और आपको भूख अच्छे से लगने लगेगी ! जब आपको भूख लगेगी तब आप जो भी खाना खाएंगे उसके nutrition आपके body को मिलेंगे ! और इससे आपकी बॉडी ग्रोथ करेगी और आपका वजन gain होगा !

लीवर को रोग मुक्त करना

इस हिमालया लिव 52 सिरप को खास कर लिवर रोग के लिए बनाया गया है ! जिसका बड़ा फायदा आपको लिवर से संबंधित देखने को मिलेगा ! जैसे कि यह आपके डैमेज लीवर को रिपेयर करता है ! अल्कोहलिक लिवर को रिपेयर करने का, ज्यादा medication के use करने के कारण हुए डैमेज लिवर ! को रिपेयर करने में liv 52 syrup का use सबसे ज्यादा किया जाता है ! यानी कि इसे total liver के केअर के लिए हिमालया ने अपने इस हिमालया लिव 52 सिरप को बनाया है ! और भी इसके कई फायदें है !

पीलिया में

हिमालया का लिव-52 सिरप किन्हीं भी कारणों से हुई पीलिया रोग को ठीक करने का बेहतर विकल्प है ! यह लीवर की विषाक्तता और अपशिष्ट को शरीर से बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ! Liv 52 Syrup Uses In Hindi

लिव-52 सिरप का उपयोग Liv 52 Syrup Uses In Hindi

लिव 52 सिरप का उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें कि आपको कितनी dosage लेने की आवश्कता है। यह टेबलेट और सिरप दोनो में उपलब्ध है। आप अपने अनुसार इसे खरीद सकते है।

लिव 52 सिरप का इस्तेमाल आप खाना खाने से पहले भी या खाना खाने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते है। जब भी आप इस सिरप का सेवन करें तो बोतल को अचव्ही से हिला लें ताकि दवाई अच्छे से घुल जाएं।

आप डॉक्टर द्वारा बतायें ही गए मात्रा में dosage का उपयोग करें नही उससे ज्यादा नाही उससे कम। अगर आप ज्यादा dosage लेंगे तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

लिव-52 सिरप के साइड इफेक्ट liv 52 syrup side efect

इस दवा के साथ कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं हैं। हालांकि, चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत इस दवा का उपयोग करना सबसे अच्छा है। धूप से दूर, ठंडी सूखी जगह पर स्टोर करें। बच्चों की पहुंच और दृष्टि से दूर रखें। गर्भावस्था के दौरान इसके उपयोग के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। यह उत्पाद सुरक्षित रूप से स्तनपान की अवधि के दौरान और कुछ हफ्तों के सीमित समय के लिए बच्चों में उपयोग किया जा सकता है। यदि आपको मधुमेह है तो अपने डॉक्टर की सलाह लें। मधुमेह के रोगियों में, यदि केवल रक्त शर्करा नियंत्रण में है, तो यह दवा दी जा सकती है ! Liv 52 Syrup Uses In Hindi

लिव-52 सिरप का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

काउंटर उत्पादों या दवाओं पर या किसी अन्य के साथ Liv 52 सिरप का उपयोग दवा की शक्ति को प्रभावित कर सकता है। किसी भी दवा के बारे में डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए। Liv 52 Syrup के साथ परस्पर क्रिया करने वाली दवाएँ हैं !

  • एंटी-हाइपरसेंसिटिव ड्रग्स
  • Tolbutamide Glimepiride
  • Chlorpropamide
  • Insulin Pioglitazone
  • Rosiglitazone
  • Glyburide
  • Glipizide
  • इन प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप होने वाली एलर्जी के लक्षणों में से कोई भी लक्षण होने पर डॉक्टर से संपर्क करें ! Liv- 52 syrup uses ni hindi