Paracetamol 500mg uses in hindi पेरासिटामोल टैबलेट का उपयोग खुराक और साइड इफेक्ट

Paracetamol 500mg uses in hindi पेरासिटामोल टैबलेट का उपयोग खुराक और साइड इफेक्ट

पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) 500 mg एक दर्द निवारक और बुखार निवारक दवा है ! पेरासिटामोल का उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गठिया, पीठ दर्द, दांत दर्द, जुकाम और बुखार जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है ! यह हल्के गठिया में दर्द से राहत देता है ! लेकिन अर्थराइटिस की अंतर्निहित सूजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है ! पेरासिटामोल का उपयोग Paracetamol 500mg uses in hindi यहां सूचीबद्ध नहीं किए गए अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है ! Paracetamol 500mg Tablet अकेले या किसी अन्य दवा के साथ संयोजन के रूप में निर्धारित किया जा सकता है !

आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए ! यह आमतौर पर भोजन के साथ लिया जाता है खाली पेट इसका सेवन करना लीवर में गड़बड़ी उत्पन्न कर सकता है ! अनुशंसित खुराक और समय से अधिक इसका उपयोग न करें ! अगर इस दवा का सही तरीके से उपयोग किया जाता है तब इसके दुष्प्रभाव बहुत ही कम देखने को मिलते हैं ! लेकिन इस दवा से कुछ लोगों में पेट दर्द, मतली और उल्टी हो सकती है ! इनमें से कोई लक्षण होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें !

यह दवा व्यापक रूप से निर्धारित और सुरक्षित मानी जाती है ! लेकिन हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है ! इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें कि क्या आपको लीवर या किडनी की समस्या तो नहीं है ! या रक्त-पतला करने वाली दवाओं का उपयोग तो नहीं कर रहे हैं ! यह रक्त पतला करने वाली दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है !

पेरासिटामोल टेबलेट क्या है what is paracetamol tablet in Hindi

पेरासिटामोल एक एंटीपायरेटिक और एनाल्जेसिक दवा है ! जिसे किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द, जुकाम और बुखार में उपयोग किया जाता है ! इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए ! अन्यथा यह लीवर को क्षतिग्रस्त कर सकता है ! यह दवा वयस्कों और कम से कम 2 माह के बच्चों के लिए निर्धारित की गई है ! Paracetamol 500mg uses in hindi

पेरासिटामोल की उपलब्धता paracetamol availability in Hindi

आप फार्मेसी से अधिकांश प्रकार के पेरासिटामोल खरीद सकते हैं ! लेकिन कुछ प्रकार केवल डॉक्टर के पर्चे पर ही उपलब्ध हैं ! कुछ प्रकार में जैसे सर्दी और फ्लू के उपचार हेतु पेरासिटामोल को अन्य अवयवों के साथ संयोजित किया जाता है ! इसे पेरासिटामोल नाम के तहत या विभिन्न ब्रांड नामों के तहत क्रय किया जाता है ! पेरासिटामोल के विभिन्न रूप में उपलब्धता निम्नलिखित है !

  • टेबलेट या कैपलेट
  • कैप्सूल
  • लिक्विड – आमतौर पर बच्चों के लिए
  • घुलनशील गोलियां (ऐसी गोलियां जो पीने के लिए पानी में घुल जाती हैं)
  • इंजेक्शन जिसे आमतौर पर होस्पिटल में इस्तेमाल किया जाता है !

पेरासिटामोल का सेवन कौन कर सकता है Paracetamol 500mg uses in hindi

अधिकांश लोग सुरक्षित रूप से पेरासिटामोल ले सकते हैं ! जैसे कि 2 महीने से अधिक उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाऐ, और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इत्यादि ! बच्चों के लिए कम खुराक की सिफारिश की जाती है ! यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या आप पेरासिटामोल ले सकते हैं ! तो लीफलेट को ध्यानपूर्वक पढ़ें या सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछें !

पेरासिटामोल का उपयोग Paracetamol 500mg uses in hindi

पेरासिटामोल का उपयोग बुखार, दर्द और सर्दी जुकाम के लिए सामान्य रूप से किया जाता है ! पेरासिटामोल के कुछ उपयोग निम्नलिखित है ! Paracetamol 500mg uses in hindi

बुखार

बुखार आमतौर पर चिंता का विषय नहीं है ! जब तक कि शरीर का तापमान बहुत अधिक न हो या लंबे समय तक रहे ! पैरासिटामोल 500 एमजी टैबलेट शरीर के तापमान (बुखार) को कम करने के लिए ! ओवर द काउंटर निर्धारित दवा में से एक है ! बुखार कई स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है ! यह दवा अंतर्निहित कारण का इलाज किए बिना बुखार से राहत प्रदान करने में सक्षम है !

मांसपेशिय दर्द

मांसपेशियों में होने वाला दर्द परेशान करने वाला हो सकता है ! और आपको रोज़मर्रा के काम करने से रोक सकता है ! जैसे बिस्तर से बाहर निकलना, सीढ़ियाँ चढ़ना और चीजों को उठाना ! यह तनाव, शारीरिक गतिविधि या कुछ चिकित्सा स्थितियों के कारण हो सकता है ! पैरासिटामोल 500 एमजी टैबलेट (Paracetamol 500 MG Tablet) मांसपेशियों में हल्के से मध्यम दर्द को राहत देने के लिए उपयोग किया जाता है ! यदि दर्द बहुत अधिक हो तो आपका डॉक्टर इस दवा को अकेले या अन्य दवाओं के साथ निर्धारित कर सकते है !

सिर दर्द

किसी भी प्रकार की सिर दर्द में यह दवा निर्धारित की जाती है ! यह सिरदर्द से राहत देने में सक्षम है ! तेज सिर दर्द होने पर 500 एमजी की गोली सुबह-शाम लेना लाभदायक सिद्ध हो सकता है ! Paracetamol 500mg uses in hindi

पीरियड का दर्द

पीरियड्स के के समय पेट में ऐंठन, दर्द महसूस करना बिल्कुल सामान्य स्थिति है ! पैरासिटामोल 500 एमजी टैबलेट (Paracetamol 500 MG Tablet) महीने के समय मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है ! अधिक राहत के लिए पीरियड के दर्द से राहत पाने के अपने प्राकृतिक उपायों के साथ पेरासिटामोल 500mg का उपयोग करें !

जोड़ों का दर्द

जोड़ों का दर्द बीमारी या चोट से जोड़ों को नुकसान होने के कारण होता है ! पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, संधिशोथ, बर्साइटिस, गाउट, तनाव, मोच और अन्य चोटों जैसी स्थितियों से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है ! हल्के संयुक्त दर्द को पैरासिटामोल 500 एमजी टैबलेट (Paracetamol 500 MG Tablet) द्वारा राहत दी जा सकती है ! हालांकि, दर्द कम होने की स्थिति में आपका डॉक्टर अन्य दवाओं के साथ इस दवा को लिख सकता है !

दांत दर्द

दांत दर्द एक तेज दर्द होता है जिसे आप अपने दाँत में या उसके आसपास महसूस करते हैं ! पैरासिटामोल 500 एमजी टैबलेट (Paracetamol 500 MG Tablet) एक हद तक दांत दर्द से राहत देने में मदद करता है ! लेकिन तेज दांत दर्द जो पेरासिटामोल 500 एमजी टैबलेट (Paracetamol 500 MG Tablet) के साथ इलाज पर ठीक नहीं हो रहे हैं ! तब आपको दांत के दर्द का सही कारण जानने के लिए अपने दंत चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता होगी !

पेरासिटामोल टेबलेट डोज या खुराक paracetamol tablet doses in hindi

सुनिश्चित करें कि आप पेरासिटामोल को लीफलेट पर निर्देशित या एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्देशित के रूप में उपयोग कर रहे हैं ! आप को कितनी मात्रा निर्धारित की जाती है ! यह आपकी उम्र, आपके वजन, आपके द्वारा लिए जाने वाले पेरासिटामोल के प्रकार पर निर्भर करता है ! उदाहरण के लिए वयस्क आमतौर पर हर 4-8 घंटे में 1 या 2 टैबलेट (500mg) ले सकते हैं ! लेकिन 24 घंटे मे 4g (8 x 500mg टैबलेट) से अधिक नहीं लेना चाहिए ! 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उनकी उम्र या वजन के आधार पर कम खुराक लेने की आवश्यकता होती है !

बहुत छोटे बच्चों के लिए पैरासिटामोल तरल को एक मापने वाले चम्मच या एक मौखिक सिरिंज का उपयोग करके खुराक का निर्धारण किया जाना चाहिए ! Paracetamol 500mg uses in hindi

पेरासिटामोल का अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया paracetamol interaction in Hindi

पेरासिटामोल कुछ अन्य दवाओं के साथ अप्रत्याशित रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है ! यह किसी दवा की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकता है ! और दुष्प्रभाव के जोखिम को बढ़ा सकता है ! पैरासिटामोल को एक ही समय में इन निम्नलिखित दवाओं के साथ लेना सुरक्षित नहीं हो हो सकता है जैसे !

  • पेरासिटामोल paracetamol युक्त अन्य उत्पाद
  • कार्बामाज़ेपाइन carbamazepine (जिसका उपयोग मिर्गी के उपचार में किया जाता है)
  • कोस्टेस्टामाइन colestyramine (प्राथमिक पित्त के कारण खुजली को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)
  • इमैटिनिब और बसल्फान ematinib or busulfan (कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज में उपयोग किया जाता है)
  • केटोकोनाज़ोल Ketoconazole (एक प्रकार का एंटिफंगल दवा)
  • लिक्सिसेनाटाइड lexicenatide (जिसका उपयोग टाइप 2 मधुमेह मे किया जाता है)
  • मेटोक्लोप्रामाइड metoclopramide (मतली और उल्टी को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)
  • फीनोबारबिटाल phenobarbital
  • वारफरीन warfarin (रक्त के थक्के को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)
पेरासिटामोल के दुष्प्रभाव side effect of paracetamol in Hindi

पेरासिटामोल के साइड इफेक्ट मिल्ड से मॉडरेट तक हो सकते हैं ! इन दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं ! एलर्जी की प्रतिक्रिया, जो दाने और सूजन का कारण बन सकती है ! निम्न रक्तचाप और तेज़ दिल की धड़कन यह कभी-कभी तब हो सकता है ! जब पेरासिटामोल अस्पताल मे नस में दिया जाता है ! थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (प्लेटलेट कोशिकाओं की कम संख्या) और ल्यूकोपेनिया (श्वेत रक्त कोशिकाओं की कम संख्या) यदि आप बहुत अधिक ओवरडोज लेते हैं तब यकृत और गुर्दे की क्षति हो सकती है ! इसके अलावा उल्टी, चक्कर आना, ब्राउन यूरीन इत्यादि साइड इफेक्ट होते हैं ! Paracetamol 500mg uses in hindi

पेरासिटामोल को स्टोर कैसे करें

इसे प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर रखें ! बाथरूम इत्यादि जगहो में भंडारण न करें ! सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें ! जब इसकी अवधि समाप्त हो जाती है या इसकी आवश्यकता नहीं होती है ! तो इस उत्पाद को उचित रूप से निस्तारण करें ! अपने फार्मेसिस्ट या स्थानीय कचरा प्रबंधन निस्तारण कंपनी को सौंप सकते हैं ! Paracetamol 500mg uses in Hindi