Zifi 200 uses in hindi जिफी टैबलेट का उपयोग खुराक कीमत लाभ और नुकसान

Zifi 200 uses in hindi जिफी टैबलेट का उपयोग खुराक कीमत लाभ और नुकसान

Zifi 200mg में सेफिक्सिम होता है जो कि सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक्स नामक दवा के एक समूह से संबंधित है ! Zifi 200 uses in hindi का उपयोग कान, नाक, साइनस (जैसे साइनसाइटिस), गले (जैसे टॉन्सिलिटिस, ग्रसनीशोथ) ! छाती और फेफड़ों (जैसे ब्रोंकाइटिस, निमोनिया), मूत्र प्रणाली (जैसे सिस्टिटिस और गुर्दे में संक्रमण) के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है !

यह जीवाणुओं को जीवाणु कोशिका भित्ति बनाने से रोकता है जो उनके जीवित रहने के लिए आवश्यक है ! ZIFI 200MG का सेवन भोजन के साथ या खाली पेट करना चाहिए ! इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें ! इसे पानी के साथ पूरा निगल लेना चाहिए ! दवा को कुचलना या चबाना नहीं चाहिए !

इसके आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, पेट दर्द, अपचन या गैस, सिरदर्द, चक्कर आना, जननांग या योनि क्षेत्र में खुजली महसूस करना है ! यह दवा 10 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं देनी चाहिए ! इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको कभी किडनी की बीमारी, हृदय रोग, लीवर की समस्या हुई है !

अगर आपको इससे एलर्जी है तो इस दवा को न लें ! ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट का उपयोग खाने के बाद करें ! इसे अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें और सुनिश्चित करें कि आप इस दवा का पूरा कोर्स पूरा कर लें !

इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें, क्योंकि इससे फिर से संक्रमण हो सकता है ! जिसका इलाज करना मुश्किल होगा ! यदि आप उपचार का कोर्स पूरा करने के बाद भी बेहतर महसूस नहीं करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें !

इसे भी पढ़ें: डुल्कोफ्लेक्स टैबलेट का उपयोग और लाभ

जिफी 200mg टैबलेट क्या है What is Zifi 200 in hindi

ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट एक एंटीबायोटिक है ! जिसका इस्तेमाल फेफड़ों, गले, किडनी, मूत्राशय, मूत्रवाहिनी और मूत्रमार्ग को प्रभावित करने वाले जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग गोनोरिया नामक यौन संचारित संक्रमण के इलाज के लिए भी किया जाता है ! यह दवा बैक्टीरिया को मारती है और संक्रमण को फैलने से रोकती है ! यह वायरस या कवक के कारण होने वाले संक्रमण के खिलाफ प्रभावी नहीं है !

ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं जैसे दस्त, पेट दर्द, सिरदर्द, कमजोरी, जी मिचलाना और उल्टी इत्यादि ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये लक्षण बने रहते हैं ! या और खराब हो जाते हैं ! अगर आप इस दवा को लेने के बाद नींद महसूस करते हैं तो किसी भी गतिविधि से बचें जिसमें एकाग्रता की आवश्यकता होती है !

जिफी 200mg टैबलेट का उपयोग और लाभ Zifi 200 uses in hindi

यह दवा एक मौखिक सेफलोस्पोरिन (तीसरी पीढ़ी) का एंटीबायोटिक है ! जो गोनोरिया, टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ इत्यादि के लिए निर्धारित है ! Zifi 200 uses in hindi के अन्य लाभ निम्नलिखित हैं !

मूत्र पथ के संक्रमण Urinary Tract Infection

आपके मूत्र तंत्र के किसी भी हिस्से (गुर्दे, मूत्राशय, मूत्रवाहिनी, या मूत्रमार्ग) में संक्रमण को मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) कहा जाता है ! यूटीआई बैक्टीरिया और कुछ मामलों में वायरस या कवक के कारण होते हैं ! ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट (Zifi 200 MG Tablet) बैक्टीरिया के कारण मूत्र मार्ग में संक्रमण के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

सूजाक Gonorrhoea

गोनोरिया (सूजाक) एक यौन संचारित रोग है जो निसेरिया गोनोरिया बैक्टीरिया के कारण होता है ! जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को संक्रमित करता है ! यह संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित संभोग के कारण होता है ! ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट गोनोरिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

ग्रसनीशोथ / टांसिलाइटिस Pharyngitis/Tonsillitis

ग्रसनीशोथ और टॉन्सिलिटिस संक्रमण हैं जो गले और टॉन्सिल में सूजन और खराश पैदा करते हैं। यदि संक्रमण गले और टॉन्सिल दोनों को प्रभावित करता है, तो इसे ग्रसनीशोथ कहा जाता है। ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट का उपयोग ग्रसनीशोथ, टॉन्सिलिटिस और / या ग्रसनीशोथ के इलाज के लिए किया जाता है।

तीव्र ब्रोंकाइटिस Acute bronchitis

तीव्र ब्रोंकाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें फेफड़ों से हवा ले जाने वाली ब्रोन्कियल नलियों में सूजन आ जाती है ! यह वायुमार्ग के संकुचन का कारण बनता है ! जिससे खांसी और घरघराहट जैसे लक्षण होते हैं ! ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट (Zifi 200 MG Tablet) बैक्टीरिया के कारण होने वाले तीव्र ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

तीव्र ओटाइटिस मीडिया Acute Otitis Media

एक्यूट ओटिटिस मीडिया (एओएम) मध्य कान (कान के पर्दे के पीछे का क्षेत्र) का संक्रमण है ! ज़िफ़ी 200 एमजी टैबलेट (Zifi 200 MG Tablet) बैक्टीरिया के कारण तीव्र मध्यकर्णशोथ के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

जिफी 200mg टैबलेट की खुराक Zifi 200 doses in hindi

जिफी 200mg टैबलेट एक एंटीबायोटिक टैबलेट है ! इसकी एक टैबलेट सुबह और एक टैबलेट शाम को अनुशंसित है ! इसका पूरा कोर्स 7-14 दिन तक का है ! व्यक्ति के उम्र और वजन के हिसाब से खुराक अलग अलग हो सकती है ! Zifi 200 uses in hindi

जिफी 200mg टैबलेट के नुकसान Side effect of Zifi 200 uses in hindi

अधिकांश साइड इफेक्ट्स के लिए किसी चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है ! और जैसे-जैसे आपका शरीर दवा में समायोजित होता जाता है ! वैसे-वैसे ऐ साइड इफेक्ट ठीक हो जाते हैं ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं ! कुछ साइड इफेक्ट निम्नलिखित हैं !

  • दस्त
  • पेट दर्द
  • गहरे या मिट्टी के रंग का मल
  • चक्कर आना
  • एसिड या खट्टा पेट
  • पेट में अत्यधिक हवा या गैस
  • पेट में जलन
  • खाँसी
  • मतली और उल्टी
  • चकत्ते
  • जोड़ों में दर्द
  • नाक से खून बहना
  • सीने में तनाव
  • सिर दर्द

जिफी 200mg टैबलेट कैसे कार्य करता है How work Zifi 200 in hindi

ज़िफ़ी 200एमजी Zifi 200 uses in hindi बैक्टीरिया को जीवित रहने के लिए आवश्यक बैक्टीरिया की कोशिका दीवार बनाने से रोकता है ! इस प्रक्रिया के द्वारा यह बैक्टीरिया का खात्मा करता है !

जिफी 200mg टैबलेट उपयोग के दिशानिर्देश Direction for use

हमेशा ZIFI 200MG का सेवन ठीक वैसे ही करें जैसे आपके डॉक्टर ने आपको बताया है ! यह दवा भोजन के साथ या भोजन के बिना लेनी चाहिए ! इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लेने का प्रयास करें ! इसे पानी के साथ पूरा निगल लेना चाहिए ! दवा को कुचलें या चबाएं नहीं !

जिफी 200mg टैबलेट की कीमत Zifi 200 price in hindi

जिफी टैबलेट एफडीसी लिमिटेड द्वारा निर्मित है ! Zifi 200 uses in hindi में सेफिक्साइम होता है इसके 10गोलियों के पत्ते की कीमत ₹105.45 है !

जिफी 200mg टैबलेट के इंटरएक्शन Zifi 200 interaction in hindi

जिफी टैबलेट की कोई ज्ञात दवा के साथ प्रतिक्रिया नहीं है ! लेकिन आप अपने डॉक्टर को अपनी सभी दवाओं के बारे में बता सकते हैं ! जिसमें नुस्खे और गैर-पर्चे वाली दवाएं, विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट शामिल हैं ! सभी ड्रग इंटरैक्शन को मान्यता नहीं दी जाती है ! लेकिन ज़िफ़ी लेते समय, शराब और अन्य नींद लाने वाली दवाओं से दूर रहें !

जिफी 200mg टैबलेट का उपयोग कैसे करें How to use Zifi 200 in hindi

ज़िवी टैबलेट केवल डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में प्रशासित किया जाना चाहिए ! अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित समान अंतराल पर नियमित रूप से इसका प्रयोग करें ! इलाज की स्थिति के आधार पर खुराक अलग-अलग होगी, लेकिन आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए !

यहां तक ​​​​कि अगर आप बेहतर महसूस करते हैं, तब तक इसे लेना बंद न करें जब तक कि आप खुराक पूरा न कर लें ! यदि आप इसे जल्द ही लेना बंद कर देते हैं, तो कुछ बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं ! जिससे संक्रमण फिर से हो सकता है ! यह फ्लू या सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण में मदद नहीं करेगा !

जिफी 200mg टैबलेट को स्टोर कैसे करें How to stor Zifi 200 in hindi

Zifi 200 uses in hindi दवा का ताप, वायु और सीधे प्रकाश के संपर्क में आने से कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं ! दवा को सुरक्षित स्थान पर और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए !

जिफी 200mg टैबलेट के बारे में पूछे जानें वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1- मुझे ज़िफ़ी 200 टैबलेट कितने समय तक लेना चाहिए?

Ans. ज़िफ़ी 200 टैबलेट आमतौर पर 7-14 दिनों के लिए निर्धारित की जाती है ! आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार अपने उपचार की पूरी अवधि के लिए लेना चाहिए !

Q2- अगर ज़िफ़ी 200 टैबलेट का उपयोग करने के बाद मैं बेहतर महसूस न करुँ तो क्या करें?

Ans. अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप उपचार का पूरा कोर्स पूरा करने के बाद भी बेहतर महसूस नहीं करते हैं ! यदि इस दवा का उपयोग करते समय लक्षण खराब हो जाते हैं ! तो आपको अपने डॉक्टर को भी सूचित करना चाहिए !

Q3- क्या Zifi 200 Tablet के इस्तेमाल से दस्त हो सकते हैं?

Ans. हाँ, Zifi 200 Tablet के उपयोग से दस्त हो सकते हैं ! ज़िफ़ी 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जो हानिकारक जीवाणुओं को मारता है ! लेकिन यह आपके पेट या आंत में सहायक बैक्टीरिया को भी प्रभावित कर सकता है ! और दस्त का कारण बन सकता है !

Q4- . क्या Zifi 200 Tablet किडनी के लिए सुरक्षित है?

Ans. हाँ, ज़िफ़ी 200 टैबलेट अकेले दिए जाने पर किडनी के लिए सुरक्षित है ! लेकिन जब एमिनोग्लाइकोसाइड्स (जेंटामाइसिन, टोब्रामाइसिन) या अन्य सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक दवाओं के साथ दिया जाता है ! तो यह गुर्दे की क्षति को बढ़ा सकता है ! इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इस दवा को केवल तभी लें जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो !

Q5- मुझे ज़िफ़ी 200 टैबलेट कितने समय तक लेना चाहिए?

Ans. ज़िफ़ी 200 टैबलेट आमतौर पर 7-14 दिनों के लिए निर्धारित की जाती है ! आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार अपने उपचार की पूरी अवधि के लिए लेना चाहिए !