Body pain – पूरे शरीर में दर्द का इलाज मिनटों में

Body pain – पूरे शरीर में दर्द का इलाज मिनटों में

आजकल शरीर दर्द जैसे कि हाथ पैरों में दर्द, सिर में दर्द, कमर दर्द ! अथवा पूरे शरीर में दर्द की समस्या आम होती जा रही हैं ! इसी विषय का समाधान है यह लेख -‘Body pain -शरीर दर्द का इलाज मिनटों में ‘! पूरे शरीर में कहीं भी दर्द होना अपने आप में कोई बीमारी नहीं होती है !

बल्कि यह अन्य दूसरी बीमारियों का लक्षण मात्र होता है ! शरीर में दर्द होने के अनगिनत कारण हो सकते हैं ! शरीर में जब कोई भी समस्या होती है ! तो सर्वप्रथम शरीर इसे दर्द के रूप में प्रतिक्रिया देता है !

शरीर दर्द Body pain का इलाज करने के लिए दर्द की दवा खाना इसका इलाज नहीं है ! बल्कि इसके मुख्य कारणों को दूर किया जाना ही स्थाई इलाज होता है !

साथ ही अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव करके इस समस्या से बचा जा सकता है ! यह समस्या होने पर धूम्रपान और शराब के सेवन से बचना चाहिए !

किसी किसी को शरीर दर्द इतना ज्यादा होता है ! कि वह दर्द के मारे उठ बैठ नहीं सकता चलने फिरने में दिक्कत होती है ! शरीर दर्द या सिर दर्द अधिक होने पर उल्टी और मिचली आदि विकार हुआ करते हैं !

जिन्हें कब्ज हमेशा बनी रहती है ! उन्हें body pain की समस्या होती है ! कब्ज को दूर करना भी शरीर दर्द का स्थाई समाधान हो सकता है !शरीर में दर्द होने पर कोशिश यह होनी चाहिए कि बिना दवाओं के ही !

दर्द को ठीक किया जा सके क्योंकि दर्द की दवाई अत्यधिक खाने से लीवर खराब होने की संभावना बनी रहती है !

कुछ आसन कुछ दिनचर्या में बदलाव और कुछ खानपान में बदलाव करके इस समस्या से बचा जा सकता है !

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे बिना दवा के ही शरीर दर्द से निजात पाया जा सकता है !

शरीर दर्द के कारण causes of body pain

शरीर दर्द Body pain के अनेकों कारण हो सकते हैं हर किसी में शरीर दर्द होने के कारण अलग-अलग हो सकते हैं !

यह शारीरिक अथवा मानसिक या दोनों कारणों से हो सकता है ! अब शरीर दर्द के कुछ मुख्य कारणों को समझते हैं !

  • लगातार कब्ज
  • बुखार
  • मानसिक तनाव
  • डायबिटीज
  • कैंसर – cancer
  • प्लू
  • एचआईवी
  • मलेरिया
  • गठिया वात
  • फाइब्रॉम्याल्जिया
  • अत्यधिक थकान
  • टी.बी.
  • शरीर में इंफेक्शन
  • आमवातीय संधि शोथ
  • डेंगू फीवर
  • पोटेशियम की कमी
  • कैल्शियम की कमी

पूरे शरीर के दर्द में तकिए का प्रयोग करें

शरीर का दर्द खासकर पैर दर्द कमर दर्द और पीठ दर्द को कम करने के लिए तकिए का उपयोग बेहद कारगर साबित होता है ! इससे शरीर का दर्द Body pain कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक में ही कम होने लगता है ! इसका उपयोग दो तरह से करना होता है !

Body pain- पूरे शरीर दर्द का इलाज मिनटों में
  • 1 – घुटनों के नीचे तकिया रखें / पीठ के बल सोते समय अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें जैसे कि पैर घुटनों के पास थोड़ा ऊपर को उठा रहे ! इससे रीढ़ की हड्डियों में तनाव नहीं बनता है ! और शरीर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है !
  • 2 – दोनों घुटनों के बीच में तकिया रखें / करवट सोते समय अपने पैरों को घुटने के पास से मोड़ कर रखें और दोनों घुटनों के बीच में एक तकिया रखें ! इससे कमर और घुटनों तक की मांसपेशियों में खिंचाव नहीं होता है ! और शरीर दर्द खासकर कमर दर्द पैर दर्द और पीठ दर्द ठीक होने लगता है ! जिसे आप कुछ ही मिनटों या घंटों में महसूस कर सकते हैं !

इन्हें भी पढ़ें..

पूरे शरीर के दर्द में धनुरासन करें

शरीर में दर्द होने पर धनुरासन /dhanurasana-yoga- करने से दर्द में लाभ मिलता है ! धनुरासन करने से शरीर की मांस पेशियों और तंत्रिकाओं में लचीलापन आता है ! इसे करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है कुल मिलाकर धनुरासन करने से शरीर दर्द से निजात पाया जा सकता है ! कुछ विशेष परिस्थितियों में धनुरासन शरीर दर्द Body pain का स्थाई समाधान हो सकता है !

शरीर दर्द के लिए विशेष टिप्स tips for body pain

शरीर में दर्द होने पर डॉक्टर RICE विधि अपनाने की सलाह देते हैं राइस अर्थात रेस्ट आइस कंप्रेशन एवं एलिवेशन ! रेस्ट मतलब शरीर में दर्द Body pain होने पर शरीर को पूरा आराम देना चाहिए कोई भी वजन वाले कार्य ना करें ! आइस मतलब कुछ विशेष परिस्थितियों और जगहों में दर्द होने पर बर्फ की सिकाई की जा सकती है !

कंप्रेशन मतलब दर्द वाली जगह में हल्की मालिश (एक्यूप्रेशर) अथवा क्रेप बैंडेज बांधना लाभकारी होता है ! एलीवेशन मतलब शरीर को सही आकार में रखना जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि शरीर को सही आकार में रखने के लिए तकिए का इस्तेमाल किस प्रकार करना है !

रखें सावधानी precaution in body pain

अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें एक्सरसाइज कि गलत पोजीशन शरीर में दर्द Body pain पैदा कर सकती है ! पालथी मारकर ना बैठे इससे घुटनों पर दबाव बनता है !

15 में 20 मिनट से अधिक एक ही स्थिति में बैठने से बचें ! महिलाएं ऊंची हील की सैंडल पहनने से बचें ! ऑफिस में लंबे समय तक ना बैठे बीच-बीच में घूमते रहे और शरीर को स्ट्रेच करते रहें ! कब्ज ना होने दें !

शरीर दर्द का घरेलू उपचार home remedy of body pain

शरीर में दर्द Body pain होने पर बहुत से लोग दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं ! दर्द निवारक दवाओं के सेवन से ना सिर्फ लीवर खराब होता है ! बल्कि असली वजह ज्यों की त्यों बनी रहती है ! तुरंत राहत के लिए दर्द निवारक जेल का इस्तेमाल हल्की मालिश के रूप में किया जा सकता है ! आइए अब कुछ घरेलू उपचार के बारे में समझते हैं ! जिनसे शरीर दर्द में लाभ प्राप्त किया जा सकता है !

लहसुन

लहसुन की तीन चार कली और चार पांच लौंग को सरसों के तेल में धीमी आंच पर गर्म करें ! जब लहसुन काला पड़ने लग जाए ! तो आंच पर से उतार कर ठंडा कर लें और कांच की शीशी में भरकर रख दें ! इससे दर्द वाली जगह पर हल्की मालिश करते रहें दर्द से राहत मिलेगी !

प्याज

प्याज को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं हल्का गर्म करें और दर्द वाले स्थान पर लेप लगा ले ! दर्द से तुरंत राहत मिलेगी !

काला नमक

काला नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर के दर्द को दूर करने का काम करता है ! सलाद में नमक छिड़क कर इसका सेवन करें ! साथ ही नहाने के पानी में एक चम्मच काला नमक मिलाकर स्नान करें ! इससे पूरे शरीर के दर्द को कम करने में मदद मिलेगी !

सेब का सिरका

सेव का सिरका शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है ! सेब का सिरका बना सकते हैं या मार्केट में उपलब्ध रेडीमेड सिरके का उपयोग करें !

सोंठ

खासकर सर्दी के दिनों में होने वाले शरीर दर्द Body pain के लिए सोंठ एक रामबाण औषधि है ! सोंठ को पीसकर दूध में मिलाएं और हल्की आंच में गर्म करें ! जब यह कुनकुना गर्म रह जाए तब इसे पी जाएं ! शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द इससे दूर हो जाता है !

This Post Has 7 Comments

  1. Cialis

    Thank you for your blog post.Really thank you! Awesome.cialis

Leave a Reply