Ashwagandha benefits, dose, side efect अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

Ashwagandha benefits, dose, side efect अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

आमतौर पर यह भारत में अश्वगंधा Ashwagandha benefits के रूप में जाना जाता है इसे चेरी भी कहा जाता है ! और यह सोलानेसी परिवार या नाइटशेड परिवार से संबंधित है ! अश्वगंधा दो अलग-अलग संस्कृत शब्दों का संयोजन है ! ‘अश्व’ का अर्थ घोड़ा और ‘गंध’ जिसका अर्थ गंध होता है ! दो शब्दों के संयोजन से पता चलता है कि जड़ी-बूटी में घोड़े जैसी तेज गंध होती है ! इसकी जैविक प्रजाति का नाम विथानिया सोमनीफेरा है ! और सोमनीफेरा का अर्थ लैटिन में स्लीप-इंडिशिंग ’है ! अश्वगंधा अच्छी नींद लाने के लिए भी जाना जाता है !

यह एक सदाबहार औषधि है ! अश्वगंधा को आयुर्वेद में अत्यंत लाभदायक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है ! आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली तीन हजार साल पहले से शुरू हुई थी ! और अश्वगंधा तब से इस प्रणाली का एक हिस्सा है ! ऐतिहासिक रूप से इस जड़ी बूटी की जड़ों का उपयोग कई बीमारियों जैसे /depression (तनाव), चिंता, constipation (कब्ज), अनिद्रा, के इलाज के लिए किया जाता है ! यह केवल जड़ें नहीं है यहां तक ​​कि पत्तियों, बीज और फलों का उपयोग विभिन्न उपचारों के लिए किया जाता है !

अश्वगंधा की खेती भारत, नेपाल, चीन और यमन के सूखे क्षेत्रों में की जाती है ! पौधे सूर्य के साथ शुष्क छाया वाली मिट्टी को आंशिक छाया में रखना पसंद करता है ! इसे बीज या ग्रीनवुड कटिंग से उगाया जा सकता है ! यह जानना महत्वपूर्ण है कि पौधे कई कीटों और बीमारियों से ग्रस्त है ! और इस पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है !

टमाटर की तरह, अश्वगंधा नाइटशेड परिवार से संबंधित है ! यह अंडाकार पत्तियों और पीले फूलों के साथ एक मोटी झाड़ी है जो किशमिश के आकार के बारे में लाल फल देता है ! यह एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के साथ-साथ कामोत्तेजक भी है ! पौधे को इसके कायाकल्प गुणों के लिए भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है !

1- तनाव और डिप्रेशन ashwagandha benefits for depretion

अश्वगंधा चिंता और डिप्रेशन लक्षणों पर एक शांत प्रभाव हो सकता है जब दवा लॉराज़ेपम, एक शामक और चिंता दवा के साथ तुलना में। 2000 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जड़ी-बूटी का लोरज़ेपम के साथ तुलनात्मक चिंता कम करने वाला प्रभाव था, यह सुझाव देते हुए कि अश्वगंधा चिंता को कम करने के लिए प्रभावी हो सकता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन चूहों में किया, इंसानों पर नहीं। मनुष्यों में 2019 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 240 मिलीग्राम (अश्वगंधा) की दैनिक खुराक लेने से प्लेसबो की तुलना में लोगों के तनाव के स्तर में काफी कमी आई है !

इसमें कोर्टिसोल का स्तर कम हो गया, जो एक तनाव हार्मोन है। मनुष्यों में एक और 2019 के अध्ययन में, प्रति दिन 250 मिलीग्राम या 600 मिलीग्राम Ashwagandha benefits लेने से आत्म-तनाव के स्तर में कमी आई है, साथ ही साथ कोर्टिसोल के स्तर में भी कमी आई है। हालांकि यह शोध आशाजनक है, लेकिन चिंता का इलाज करने के लिए जड़ी बूटी की सिफारिश करने से पहले वैज्ञानिकों को बहुत अधिक डेटा एकत्र करने की आवश्यकता है !

2- अर्थराइटिस

अश्वगंधा ashwagandha benefits दर्द निवारक के रूप में कार्य कर सकता है, दर्द संकेतों को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के साथ बढ़ने से रोकता है। इस कारण से कुछ शोधों ने इसे गठिया के उपचार में प्रभावी माना है, जिसमें संधिशोथ भी शामिल है। जोड़ों के दर्द से पीड़ित 125 लोगों में एक अध्ययन में यह पाया गया की जड़ी-बूटी गठिया के इलाज के विकल्प के रूप में संभावित है !

3- अल्जाइमर

2011 की समीक्षा के अनुसार, कई अध्ययनों ने अश्वगंधा की अल्जाइमर रोग, हंटिंगटन की बीमारी और पार्किंसंस रोग जैसे मस्तिष्क संबंधी स्थितियों वाले लोगों में मस्तिष्क समारोह को धीमा करने या रोकने की क्षमता की जांच की गई। जैसे-जैसे ये स्थितियां बढ़ती हैं मस्तिष्क के हिस्से और इसके संयोजी पथ क्षतिग्रस्त हो जाते हैं ! जिससे स्मृति और कार्य छमता का नुकसान होता है ! प्रारंभिक बीमारी के चरणों के दौरान चूहों पर यह समीक्षा बताती है कि जब चूहों को अश्वगंधा प्राप्त होता है ! तो यह सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हो सकता है !

4- कैंसर ashwagandha for cancer

उसी 2011 की समीक्षा में कुछ आशाजनक अध्ययनों का वर्णन किया गया है जिसमें पाया गया कि अश्वगंधा कुछ कैंसर में कोशिका वृद्धि को रोकने में सक्षम हो सकता है। इसमें जानवरों के अध्ययन में फेफड़ों के ट्यूमर को कम करना शामिल है !

5- हाइपोथायराइड

जब लोगों के पास TSH या थायराइड-उत्तेजक हार्मोन नामक हार्मोन का उच्च रक्त स्तर होता है ! तो इसका मतलब है कि उनके पास एक अंडरएक्टिव थायरॉयड या हाइपोथायरायडिज्म है ! जिन लोगों में अंडरएक्टिव थायरॉयड का हल्का रूप होता है ! अश्वगंधा TSH को कम करने और थायराइड हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है ! हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है ! कि आप अश्वगंधा का सेवन करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें ! ताकि आप अपनी नियमित दवाओं के साथ साथ अश्वगंधा का सेवन कर सकें !

6- पढ़ने सीखने की क्षमता बढ़ाता है

अश्वगंधा तंत्रिका कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ावा देता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और स्मृति और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है। अश्वगंधा को सामान्य स्मृति, कार्य प्रदर्शन और ध्यान में सुधार करने के लिए छोटे से मध्यम मात्रा में लिया जाता है। हालांकि इस क्षेत्र में सीमित शोध है, लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं में पारंपरिक रूप से अश्वगंधा का उपयोग स्मृति को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है !

7- दिल का स्वास्थ्य बेहतर करें

यह रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को काफी कम करने के लिए पाया गया है। पशु और मानव दोनों अध्ययन ने इस बात की पुष्टि की है, हालांकि यह प्रभाव जानवरों की तुलना में मनुष्यों में कहीं अधिक मजबूत है। फिर भी, इसने तनावग्रस्त वयस्कों के 60 दिनों के अध्ययन में औसतन 17 प्रतिशत और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर में औसतन 11 प्रतिशत की कमी पाई गई है !

अश्वगंधा की खुराक how to take ashwagandha

अश्वगंधा की खुराक और जिस तरह से लोग इसका उपयोग करते हैं वह उस स्थिति पर निर्भर करता है जो वे इलाज करने की उम्मीद कर रहे हैं। आधुनिक नैदानिक ​​परीक्षणों के आधार पर कोई मानक खुराक नहीं है। अलग-अलग अध्ययनों ने अलग-अलग खुराक का उपयोग किया है। कुछ शोध बताते हैं कि प्रति दिन 250-600 मिलीग्राम लेने से तनाव कम हो सकता है। अन्य अध्ययनों में बहुत अधिक खुराक का उपयोग किया गया है। कैप्सूल खुराक अक्सर अश्वगंधा के 250 और 1,500 मिलीग्राम के बीच होते हैं। जड़ी बूटी कैप्सूल, पाउडर और तरल निकालने के रूप में आती है। कुछ मामलों में, उच्च खुराक लेने से अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अश्वगंधा सहित किसी भी नए हर्बल सप्लीमेंट को लेने से पहले सुरक्षा और खुराक के बारे में एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ बात करना सबसे अच्छा है !

अश्वगंधा के दुष्प्रभाव Ashwagandha side effect in Hindi

हालांकि अश्वगंधा Ashwagandha benefits के सही खुराक का सेवन करना सुरक्षित होता है ! अश्वगंधा की जादा डोज के सेवन से कुछ लोगों को उल्टी, दस्त ! या पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है ! इसके दुष्प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं ! इसलिए अश्वगंधा के उपयोग से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लेने की हिदायत दी जाती है !

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अश्वगंधा नहीं लेना होता है ! क्योंकि यह समय से पूर्व प्रसव और गर्भपात का कारण बनता है ! हालांकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर अश्वगंधा के प्रभाव और सुरक्षित पक्ष के लिए कोई अध्ययन नहीं है ! फिर भी उन्हें यह जड़ी बूटी नहीं लेने की सलाह दी जाती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Oriental health insurance ओरिएंटल की शीर्ष पांच बीमा योजनाएं Previous post Oriental health insurance ओरिएंटल की शीर्ष पांच बीमा योजनाएं
Hepatitis- B हेपेटाइटिस बी के कारण लक्षण निदान और उपाय Next post Hepatitis- B हेपेटाइटिस बी के कारण लक्षण निदान और उपाय

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link