Cheston cold tablet uses in Hindi उपयोग, खुराक, कीमत और नुकसान

Cheston cold tablet uses in Hindi उपयोग, खुराक, कीमत और नुकसान

हैलो दोस्तों आप चेस्टन कोल्ड टैबलेट (cheston cold tablet uses in Hindi) का नाम तो जरूर ही सुने होंगे ! इस दवा का इस्टेमाल खासकर जुखाम, नाक का बहना, अलर्जी, खुजली में किया जाता है !

आम दवाओ की तरह यह दवा भी हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध रहती है ! आज के आर्टिकल में मैं चेस्टन कोल्ड टैबलेट के बारें में ही बात करने वाला हूँ !

मै आपको इस आर्टिकल में cheston cold tablet के बारें में पूरी जानकारी देने वाला हूँ !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट क्या है

Cheston cold table हर मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली मुख्य दवाओं में से एक है ! खास कर चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्टेमाल आम-तौर पर एलर्जी और एलर्जी में होने वाले रोग जैसे नाक का बहना, छींक, खुजली, ज्ञानेन्द्रियों में जलन होना, आँखों में नमीं, इत्यादि रोगों में किया जाता है !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट में Antipyretic और Decongestant के भी गुण पाए जाते है !जिसके कारण यह टैबलेट सर दर्द, गले में खरास, कान का दर्द करना, जॉइन्ट में दर्द होना जैसे रोगों में भी कारगर है !

इस टैबलेट का डोज मरीज की स्वास्थ्य स्थति के अनुसार दिया जाता है ! अगर आपकी स्थिति ज्यादा खराब है तो ज्यादा डोज लेने की जरूरत है ! और अगर स्थिति कुछ ठीक है तो कम डोज लेने की जरूरत होती है ! इस दवा को Cipla Pharma कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट का उपयोग और लाभ Cheston cold tablet uses in Hindi

Cheston cold tablet uses in Hindi को हम छींकने, जुखाम, खुजली, जलन होना, इत्यादि रोगे में कर सकते है ! चलिए जानते है कि चेस्टन कोल्ड टैबलेट किन-किन रोगों ने उपयोग किया जाता है !

जुखाम

जुखाम एक तरह की अलर्जी है जिन लोगों को बदलते मौसम से अलर्जी होता है उन्हे जुखाम आना आम बात होता है ! वैसे तो नॉर्मली जुखाम ज्यादा दिन तक नहीं रहता है ! यह एक या दो हप्ता तक अपने आप ठीक हो जाता है ! लेकिन जुखाम जब तक रहता है हमे ज्यादा तकलीफ होती है ! जुखाम की वजह से सिर भी दर्द करने लगता है ! अगर आपको एक सामान्य जुखाम है तो आपके लिए चेस्टन कोल्ड टैबलेट एक रामबाण औषधि है !

बुखार

जब हमारे शरीर का तापमान 37°C (98.6°F) से ज्यादा हो जाता है तो हमे बुखार हो जाता है ! बुखार कई कारणों से होता है ! अगर आपको मौसमी अलर्जी, जुखाम है तो भी आपको बुखार आने के ज्यादा चांस होते है ! चेस्टन कोल्ड दवा में पैरासेटामॉल भी पाया जाता है जो बुखार को ठीक करता है !

शरीर दर्द

शरीर दर्द हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में होता ही है ! अगर हम ज्यादा देर तक खड़े हो जाए, या एक ही स्थिति में ज्यादा देर तक रहना, ज्यादा काम करने से, ज्यादा स्ट्रेस होने की वजह से शरीर दर्द करता है ! शरीर दर्द (bodyache) में भी चेस्टन कोल्ड टैबलेट का यूज किया जाता है ! Cheston cold tablet uses in Hindi

नाक बंद होना

जब हमे जुखाम होता है तो उस समय नाक बंद होना एक आम बात होता है ! नाक बंद होने की वजह से हमे साँस लेने में दिक्कत होती है ! और हम अच्छे से सो भी नहीं सकते है ! चेस्टन कोल्ड टैबलेट में फेनिलेफ्रीन डिकाँजेस्टंट के तत्व भी पाए जाते है ! जो हमारे नाक बंद होने की परेशानी से छुटकारा दिलाते है !

सिर दर्द

सिर दर्द एक सामान्य समस्या है ! सिर सर्द करने से हमारा मन किसी काम में भी नहीं लगता है ! सिर दर्द करने का मुख्य कारण स्ट्रेस होता है ! ज्यादा स्ट्रेस होने की वजह से अक्सर हमारा सिर दर्द करता है ! वैसे तो सिर दर्द करने के और भी कई कारण होते है लेकिन मुख्य कारण स्ट्रेस ही है ! चेस्टन दवा में मौजूफ पैरासेटामॉल सिर दर्द से भी छुटकारा दिलाता है !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें ?

Ans. इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें ! इसे पूरा निगल लें ! इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं ! चेस्टोन कोल्ड टैबलेट को भोजन के साथ या बिना भोजन किए लिया जा सकता है ! लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर खाने के साथ या खाने के बाद लिया जाए !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट कार्य कैसे करता हैं

चेस्टोन कोल्ड टैबलेट तीन दवाओं सेटरिज़ाइन, पैरासिटामोल और फेनिलएफ्रिन से मिलकर बना है, जो सर्दी के सामान्य लक्षणों से राहत दिलाता है ! सेटीरिज़ाइन एक एंटीएलर्जिक है जो एलर्जी के लक्षणों जैसे नाक बहना, आँखों से पानी बहना और छींक आने से राहत पाने के लिए हिस्टामाइन (एक केमिकल मैसेंजर) को रोकता है !

Paracetamol एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और ज्वरनाशक (बुखार कम करने वाली दवा) है ! यह मस्तिष्क में कुछ रासायनिक संदेशवाहकों को रोकता है जो दर्द और बुखार के लिए जिम्मेदार होते हैं ! फेनिलएफ्रिन एक डिकॉन्गेस्टेंट है जो नाक में जमाव या जकड़न से राहत प्रदान करता है !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट के दुष्प्रभाव Cheston cold tablet side effect in Hindi

जब हम cheston cold tablet का ओवरदोज या गलत तरीके से इस्टेमाल करते है ! तब इसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते है ! चेस्टन दवा से होने वाले दुष्प्रभाव को मैने नीचे लिस्टिंग किया है जो निम्नलिखित हैं !

  • मतली
  • उल्टी
  • चक्कर आना
  • तंद्रा
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • आँख का आना
  • आखों की दृष्टि का काम होना
  • हमेशा थकावट महसूस होना
  • गला और मुह का सुखना
  • खुजली होना
  • शरीर पर लाल रंग का धब्बे का पड़ जाना
  • लीवर को हानि पहुंचना
  • पाचन तंत्र का खराब होना
चेस्टन कोल्ड टैबलेट का डोज़ क्या हैं? Cheston cold tablet doses in Hindi

चेस्टन दवा को हम भोजन के बिना या भोजन के साथ भी ले सकते है ! और इसका डोज आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है ! आपके स्वास्थ्य की जो स्थिति रहेगी उसी हिसाब से आपको डोज लेना होता है !

अगर आपकी स्थिति ज्यादा खराब है तो आपको ज्यादा डोज की जरूरत पड़ेगी वरना आपको एक नॉर्मल डोज को लेना चाहिए ! एक वयस्क आदमी 4 से 6 घंटे के अंतराल में 325 mg से 650 mg का डोज ले सकता है जितनी उसको जरूरत है ! पर चेस्टन टैबलेट का डोज लेने से पहले चिकित्सक से जरूर पूछें !

एक निर्धारित अंतराल में ही इस दवा का सेवन करें ! अगर को डोज छूट जाता है तो अगले डोज का इंतेज़ार करें ! बिना डॉक्टर के परामर्श के चेस्टन दवा का सेवन न करें !

चेस्टन कोल्ड टैबलेट में सम्मिलित तत्व Ceston cold tablet ingredients in Hindi

Cheston cold tablet uses in Hindi में मुख्य तीन सामग्री सम्मिलित हैं ! Cetirizine (5mg) + Paracetamol (325mg) + Phenylephrine (10mg)

चेस्टन कोल्ड टैबलेट की कीमत Cheston cold tablet price in Hindi

चेस्टन कोल्ड टैबलेट के 10 गोलियों के पत्ते की कीमत 42.50 rs. हैं ! यह दवा cipla pharma ltd. द्वारा निर्मित की जाती हैं !

चेस्टन टैबलेट सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q.1- चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्टेमाल किन रोगो के लिए किया जाता है?

Ans. चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्टेमाल छींक आना, सर्दी, खुजली, बुखार, फ्लू, बलगम, अलर्जी ! और अलर्जी के लक्षण, आखों से पानी आना, नाक का बहना, शरीर सर्द, जॉइन्ट दर्द, इत्यादि रोगों में किया जाता है !

Q.2- चेस्टन कोल्ड टैबलेट दवा की अगर डोज लेना भुल जाए तो क्या करें?

Ans. आप डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज को नियमित समय से लीजिये अगर बाइचांस आपका कोई डोज छूट जाता है ! तो अगर अगले डोज लेने में 4-5 घंटे का समय बचा है तो छूटे डोज को जल्द से जल्द लें ले ! अगर दूसरे डोज को लेने में 4 घंटा से कम समय बचा है तो अगले डोज का इंतज़ार किजिए !

Q.3- क्या चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्टेमाल करना सही है?

Ans. हाँ, चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्टेमाल करना सही है ! यह अधिकांश मरीजों के लिए ही फायदेमंद है ! अगर आपको शरीर दर्द के लक्षण जैसे जुखाम, नाक का बहना, बुखार इत्यादि भी हैं ! तो भी यह उनके लिए फायदेमंद है !

Q.4- क्या चेस्टन दवा को शराब के साथ उपयोग कर सकते है?

Ans. नहीं, चेस्टन कोल्ड टैबलेट को आप शराब के साथ उपयोग नहीं कर सकते है ! क्योंकि अधिकांश मामले में शराब के साथ चेस्टन कोल्ड टैबलेट दवा इस्टेमाल करने से साइड इफेक्ट के खतरा बहुत ही बढ़ जाते है ! इसलिए अगर आप इसे शराब से साथ प्रयोग करते है तो इसके दुष्प्रभाव के ज्यादा चांस रहते है !

Q.5- क्या चेस्टन कोल्ड टैबलेट स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरछित हैं?

Ans. चेस्टन कोल्ड टैबलेट को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित है ! सीमित मानव डेटा से पता चलता है ! कि यह दवा बच्चे के लिए किसी भी महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है ! Cheston cold tablet uses in Hindi