Banyan tree in Hindi बरगद पेड़ के उपयोग फायदे और नुकसान

Banyan tree in Hindi बरगद पेड़ के उपयोग फायदे और नुकसान

Banyan tree in Hindi आज के इस आर्टिकल में बरगद के पेड़ के फायदे ! बरगद के दूध के फायदे क्या-क्या है इत्यादि के बारे में जानेंगे ! बरगद के पेड़ के बारें में तो आप जरूर सुने होंगे ! बरगद का पेड़ जिसे हम अग्रेजी में Banyan Tree कहते है !

बाकी दुसरे पेड़ों के मुकाबले बरगद के पेड़ से हमे ज्यादा मात्रा में आक्सिजन मिलता है ! और बरगद के पेड़ छाँव भी काफी अच्छे देते है ! आज के इस आर्टिकल में मै आपको बरगद पेड़ के फायदे और नुकसान के बारें में सारी जानकारी दूंगा !

बरगद पेड़ के इतने सारे फायदे है कि आप जानकर चौंक जाएंगे ! बरगद पेड़ से हमे ज्यादा मात्रा में आक्सिजन मिलने के साथ-साथ यह आयुर्वेदिक औषधियाँ बनाने में भी काम आता है !

OneMG के एक रिपोर्ट के अनुसार बरगद के पेड़ में अच्छे मात्रा में मिनरल साल्ट, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लैमटरी और एनाल्जेसिक जैसे गुण पाए जाए जाते है ! जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है !

बरगद को एक पवित्र पौधा माना जाता है ! और इसे भारत के राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है ! इसकी पूजा बहुत से लोग करते हैं ! और इसे घरों और मंदिरों के आसपास लगाया जाता है !

बरगद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं ! यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है !

बरगद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं ! आयुर्वेद के अनुसार, यह अपने कषाय (कसैले) गुण के कारण दस्त और ल्यूकोरिया जैसी महिला समस्याओं में उपयोगी है !

इसे भी पढ़ें: Drumstick in Hindi सहजन (मुनगा) के फायदे

बरगद का पेड़ क्या है What is banyan tree in Hindi

Table of Sub heading

बरगद के पेड़ के बारें में आप भली-भांति से जानते होंगे ! लेकिन क्या आप banyan tree ke fayade के बारें में जानते है? अगर नहीं जानते है ! तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल में मै आपको बरगद के पेड़ के फायदे के बारें में पूरी जानकारी दूंगा ! लेकिन उससे पहले मै आपको यह बता देता हूँ कि बरगद के पेड़ में कौन-कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते है !

बरगद के पेड़ में एंथोसाइनिडिन, कीटोंस, स्टेरोल्स, फ्लेवोनॉयड, फिनोल, टैनिन्स, सैपोनिंस इत्यादि तत्व पाए जाते है ! इन तत्वों का इस्तेमाल ज्यादातर आयुर्वेदीक औषदी को बनाने मे होता है ! और यह अन्य औषधी बनाने के भी काम आता है !

बरगद Banyan tree in Hindi अपने एंटीऑक्सीडेंट और एनाल्जेसिक गुणों के कारण गठिया से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है ! बरगद की छाल का लेप मसूड़ों पर लगाने से मसूढ़ों की सूजन कम होती है, क्योंकि इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं !

बरगद के पेड़ के दूध के साथ-साथ बरगद के पत्तियों में भी पोषक तत्व पाए जाते है ! बरगद के पेड़ के पत्तियों में 9.63 प्रतिशत प्रोटीन, 26.84 प्रतिशत फाइबर, 2.53 प्रतिशत कैल्सीअम, 0.4 प्रतिशत फास्फोरस पाया जाता है !

बरगद पेड़ के अन्य नाम

बरगद पेड़ को कई नाम से जाना जाता है जैसे कि फाइकस बेंगलेंसिस, वट, आहट, वटगाच, बॉट, बरगद का पेड़, वड, वडालो, बद्र, बरगद, बड़ा, आला, अलादमार, वात, बड़, पेराल, वड़, बता, बारा, भौर, आलमराम, आलम, मारी इत्यादि !

बरगद पेड़ के फायदे | Banyan Tree Benefits In Hindi

बरगद पेड़ के बहुत सारे फायदे है ! बरगद पेड़ से निकले औषधिय दूध से दांत दर्द, फोड़ा-फुंसी, जोड़ों के दर्द, इत्यादि अन्य रोगों का इलाज किया जा सकता है ! बरगद के फल, पत्ते, छाल और जड़ें औषधिय तत्वों से परिपूर्ण हैं ! इनका उपयोग कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है ! Banyan tree in Hindi

1- मसूड़ों और दाँत को स्वस्थ रखेगा

बरगद के पेड़ में काफी तरह के गुण पाए जाते है ! जिन गुणों में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-माइकोबियल पाए जाते है ! अगर आपके दाँत में सूजन है तो इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट काफी फायदेमंद होता है ! क्योंकि एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन घटाने में सहायक होता है !

वहीं एंटी-माइक्रोबियल दाँत में मौजूद बैकटेरिया को नष्ट करता है ! अगर आपके दाँत में दर्द, सूजन, मसूड़ों में दर्द है तो आप बरगद के पेड़ से मंजन मुखारी करिए ! यह आपके दाँत के लिए फायदेमंद होगा !

2- दस्त और पेचिस

हममें से बहुत से लोगों को दस्त की समस्या होते रहती है ! दस्त खासकर छोटे बच्चों को ज्यादा होता है ! बरगद के दूध से दस्त जैसी बीमारि को दूर किया जा सकता है !

अगर किसी बच्चे को दस्त हो रहा है तो उसके नाभि में बरगद पेड़ के दूध को लगाएँ ! या तो आप बतासे के साथ बरगद के 1-2 बूंद धूध को डालकर दिन में 2-3 बार खिलाये !

3- बढ़ती उम्र को रोकें

काफी लोग ऐसे भी होते है जो कम उम्र में भी बूढ़े जैसे प्रतीत होते है ! उन व्यक्ति के शरीर के चमड़े की शाइन खत्म हो जाती है ! चेहरे पर झुर्रियां है तो बरगद के पेड़ की जड़ इस रोग के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है !

क्योंकि बरगद के पेड़ की जड़ों में ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है ! जो की चेहरे के झुर्रियों को कम करता है ! इससे बढ़ती उम्र के असर को रोका जा सकता है क्योंकि इससे चेहरे पर रौनक आती है !

4- बालों को स्वस्थ रखें

अगर आपके बाल भी झड़ रहे है या फिर बालों के जड़ कमजोर हो गए है ! तो बरगद के पेड़ आपके लिए फायदेमंद साबित होगा ! क्योंकि बरगद के पार्ट में एंटी-माइक्रोबियल के गुण पाए जाते है ! एंटी-माइक्रोबियल से इन्फेक्शन खत्म होता है !

बालों को स्वस्थ रखने के लिए बरगद के पेड़ की छाल और पत्तियों को पीसकर लेप बना लीजिए ! और उस लेप को अपने बालों पर लगाएँ ! और आधे घंटे बाद धो लीजिये !

5- बवासीर रोग के लिए फायदेमंद

बवासीर जैसे रोगों में बरगद के पेड़ का दूध काफी फायदेमंद माना जाता है ! क्योंकि बरगद के पेड़ के दूध में एलब्यूमिन, सेरिन, शुगर, रेजिन, मैलिक ऐसिड इत्यादि जैसे पौष्टिक तत्व पाए पाए जाते है !

ये तत्व डिसेन्ट्री ( दस्त के साथ खून आना), दस्त, बवासीर रोगों में काफी राहत दिलाता है !

6- इससे यौन शक्ति बढ़ती है

बरगद के पेड़ में कुछ ऐसे भी पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो हमारे यौन शक्ति हो बढ़ाता है ! जी हाँ बरगद के पेड़ के फल को खाने से यौन शक्ति बढ़ती है !

अपनी यौन शक्ति बढ़ाने के लिए आप बरगद के पेड़ के फल को सुखाकर उसका चूर्ण बना लीजिए ! उसके बाद फिर सुबह पानी के साथ और शाम को उस चूर्ण को दूध के साथ सेवन कीजिए ! यह नुस्खा काफी फायदेमंद माना जाता है !

7- त्वचा के कटने पर

बरगद त्वचा के कटने और चोटों पर लगाने पर रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है ! बरगद की छाल का पेस्ट या क्वाथ (काढ़ा) इसके कषाय (कसैले) और सीता (ठंडे) गुणों के कारण रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घाव भरने में तेजी लाने में मदद करता है ! Banyan tree in Hindi

8- लू लगने पर

बरगद धूप की कालिमा के लिए उपयोगी है ! आयुर्वेद के अनुसार, सूर्य के लगातार संपर्क में आने पर पित्त दोष के बढ़ने के कारण सनबर्न होता है ! बरगद की छाल का लेप प्रभावित स्थान पर लगाने से शीतलता का उत्कृष्ट प्रभाव पड़ता है ! और इसकी सीत (ठंड) और रोपन (उपचारात्मक) प्रकृति के कारण जलन कम होती है !

9- स्वेत प्रदर Benefits of banyan tree in Hindi

ल्यूकोरिया महिला जननांगों से निकला एक सफेद रंग का स्राव है ! आयुर्वेद के अनुसार, ल्यूकोरिया कफ दोष के असंतुलन के कारण होता है ! बरगद अपने कषाय (कसैले) गुण के कारण प्रदर में अच्छा परिणाम देता है ! यह बढ़े हुए कफ को नियंत्रित करने और प्रदर के लक्षणों को कम करने में मदद करता है !

10- हृदय रोग से बचाता है

हार्ट अटैक दुनिया की नंबर एक जानलेवा बीमारी है ! वसा के अलावा मानव के उच्च सोडियम स्तर के कारण धमनी में रुकावट पैदा होती है ! जिसके कारण हृदय रोग जैसे कोरोनरी हृदय रोग हो सकता है ! उच्च सोडियम स्तर धमनी को संकुचित करता है और पूरे शरीर में रक्त के वितरण को धीमा कर देता है !

बरगद के पेड़ के फल पर हुए शोध के आधार पर, यह निष्कर्ष पाया गया है ! कि इसके फल में अधिक मात्रा में पोटेशियम है जो शरीर के सोडियम के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी होता है !

11- कैंसर से बचाता है

दिल के दौरे को रोकने के अलावा, बरगद के पेड़ के फल का एक और स्वास्थ्य लाभ दुनिया की दूसरी घातक बीमारी को रोकना है, जो कि कैंसर है ! कैंसर के कुछ कारक होते हैं ! उनमें से एक फ्री रेडिकल की मात्रा है ! फ्री रेडिकल त्वचा कोशिका को नुकसान पहुंचाता है और असामान्य कोशिका वृद्धि को सक्रिय करता है !

जिसे कैंसर कोशिका के रूप में जाना जाता है ! बरगद के पेड़ के फल का सेवन पॉलीफेनोल की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम बनाता है ! जो मुक्त कणों से लड़ने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है !

12- रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाये

स्वस्थ जीवन के लिए मजबूत इम्युनिटी बेहद जरूरी है ! इम्युनिटी आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करती है और आपको उनसे बचाती है ! बरगद के पेड़ की छाल एक अच्छा प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला एजेंट है !

13- सामान्य वजन नियंत्रित करे

बरगद के पेड़ का फल वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में जादुई रूप से सक्षम है ! वजन बढ़ाने के लिए हम नियमित रूप से सोने से ठीक पहले दूध के साथ बरगद के पेड़ के फलों के रस का सेवन कर सकते हैं ! बरगद के पेड़ के फल में निहित आहार फाइबर हमारे शरीर में वसा की मात्रा को जोड़े बिना वजन बढ़ाने और एक तंग शरीर की मुद्रा बनाने में सक्षम है ! वहीं वजन कम करने के लिए हम बरगद के पेड़ के फलों का जूस बिना दूध और चीनी के पी सकते हैं इसके साथ नियमित व्यायाम प्रभावी होगा !

14- आँखों की रोशनी बढ़ाये

माना जाता है कि रोजाना तीन या अधिक बरगद के पेड़ के फलों का सेवन करने से उम्र से संबंधित अध: पतन (कम दिखना) का खतरा कम होता है ! बरगद के पेड़ के फल में उच्च स्तर के विटामिन ए, सी और ई होते हैं जो अच्छी दृष्टि बनाए रखते हैं !

15- महिला बांझपन रोके

बरगद के पेड़ की कोमल जड़ें मादा बाँझपन के उपचार में लाभकारी मानी जाती हैं ! इन जड़ों को छाया में सुखाकर बारीक चूर्ण बना लेना चाहिए ! इस चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर हर महीने मासिक धर्म के बाद लगातार 3 रात तक गर्भधारण होने तक लेना चाहिए ! इसके साथ और कोई भोजन नहीं करना चाहिए !

16- महिला जननांग संक्रमण ठीक करे

यो#न में संक्रमण सफाई की कमी और यो#न में नमी रहने के कारण हो सकता है ! बरगद के पेड़ की छाल और साथ ही पत्तियां यो#न संक्रमण का इलाज कर सकती हैं ! एक चम्मच सूखे बरगद के पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें ! इस चूर्ण को एक लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा लीटर न रह जाए ! जलसेक को ठंडा होने दें और फिर प्रभावित क्षेत्र की सफाई करें !

17- ब्लड शुगर को कंट्रोल करे

बरगद के पेड़ के फल अपनी मिठास के लिए जाने जाते हैं और डॉक्टर मधुमेह रोगियों के लिए कुछ मीठा खाने की सलाह नहीं दे सकते हैं ! हालाँकि, बरगद के पेड़ का फल मीठा होता है, लेकिन इसमें मौजूद फ्रुक्टोज और ग्लूकोज आपके ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाएंगे ! फ्रुक्टोज और ग्लूकोज के अलावा, बरगद के पेड़ के फल में असंतृप्त फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो आपके पाचन तंत्र पर अतिरिक्त चीनी अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करते हैं !

18- साँस की बीमारी ठीक करे

आमतौर पर अनुभव किए जाने वाले श्वसन सिंड्रोम में से एक अस्थमा है ! अस्थमा आमतौर पर मानव श्वसन प्रणाली पर संक्रमण के कारण होता है ! विशेष रूप से एल्वियोलस पर संक्रमण होने के कारण ! बरगद के पेड़ के फलों का नियमित सेवन स्वसन समस्याओं को कम करने में मदद करेगा, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं ! जो संक्रमण को प्रभावी ढंग से कम करते हैं !

इसके अलावा, बरगद के पेड़ के फल में प्राकृतिक तरल पदार्थ अधिक मात्रा में होते हैं जो गले में खराश के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं ! बरगद के फलों के रस का सेवन करने से सूखे और सूजे हुए गले को नमी भी मिलेगी !

19- एनीमिया का उपचार करे

एनीमिया के लिए बरगद के पेड़ के फल का सेवन अविश्वसनीय लाभ प्रदान करता है ! यह रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण को बढ़ाने में सक्षम है ! यह संभव है क्योंकि बरगद के पेड़ के फल में उच्च स्तर का आयरन होता है ! हम जानते हैं कि हीमोग्लोबिन के निर्माण में आयरन मुख्य घटक है !

20- गुर्दे की पथरी को ठीक करे

बरगद के पेड़ के फल में मूत्रवर्धक तत्व होता है जो किडनी में अवशेष और पथरी को बाहर निकाल सकता है ! इस प्रकार, गुर्दे की पथरी से पीड़ित व्यक्ति को दिन में एक बार बरगद के पेड़ के फलों का पानी बार-बार पीने की सलाह दी जाती है !

बरगद के पेड़ के फल में मूत्रवर्धक तत्व होता है जो किडनी में अवशेष और पथरी को बहा सकता है। इस प्रकार, गुर्दे की पथरी से पीड़ित व्यक्ति को दिन में एक बार बरगद के पेड़ के फलों का पानी बार-बार पीने की सलाह दी जाती है

बरगद के पेड़ के नुकसान Side effect of banyan tree in Hindi

अभी तक ऐसा कोई शोध नहीं हुआ जिसमे बरगद पेड़ के नुकसान के बारें में बताया गया हो ! और नाही बरगद के पेड़ से कोई नुकसान होता है ! बस आप केवल सही मात्रा में बरगद के पेड़ से बने चीजों का सेवन व इस्तेमाल करें ! Banyan tree in Hindi

बरगद के पेड़ के उपयोग Uses Of Banyan Tree In Hindi

बरगद के पेड़ में कई प्रकार की औषधियाँ पाई जाती है ! अब मै आपको banyan tree ke uses के बारें में बताने वाला हूँ ! ऊपर मैने आपको बताया है कि बरगद के पेड़ के दूध व छाल के क्या-क्या फायदे होते है ! चलिए अब जानते है कि बरगद के पेड़ से दवा बनाकर कैसे इस्तेमाल किया जाता है !

  • ज्यादातर बरगद पेड़ के छाल, पट्टी, जड़ से दवा बनाई जाती है ! क्योंकि पेड़ के इन्ही भागों में ज्यादा मात्रा में औषधि के तत्व पाए जाते है !
  • पेड़ के छाल, जड़ और पत्तियों का लेप बनाकर इस्तेमाल कर सकते है !
  • बरगद के पेड़ के फल को छाया में सुखाकर चूर्ण बनाकर इस्तेमाल कर सकते है !
  • इसके फल का सेवन कर सकते हैं !
  • बरगद के पेड़ से निकलने वाले दूध को मलहम की तरह इस्तेमाल कर सकते है !
  • इस पेड़ के दूध का सेवन एक बार में 2 से 3 बूंद तक ही करें ! एक बार में 3 बूंद से ज्यादा दूध का इस्तेमाल न करें !
  • इस पेड़ के तत्वों से बनी दवा व औषदी को ज्यादा मात्रा में उपयोग न करें !

और किसी भी तरह के लेप, चूर्ण, बरगद के दूध के इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ! इन चीजों का इस्तेमाल केवल बाहरी अंगों पर ही करें ! Banyan tree in Hindi

बरगद पेड़ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

Q1. क्या बरगद मच्छरों को भगाने में मददगार है?

Ans. अध्ययनों से पता चलता है कि बरगद के पेड़ के पत्तों के अर्क में लारविसाइडल गुण होते हैं ! (लार्वा को मारना) जो मच्छरों के काटने से छुटकारा पाने में मदद करते हैं ! यही लार्वा मलेरिया और डेंगू का कारण बनते हैं !

Q2. क्या बरगद दस्त में प्रभावी है?

Ans. हाँ, बरगद अपने कसैले गुण के कारण दस्त में लाभकारी हो सकता है ! यह आंतों में रक्त के साथ-साथ श्लेष्म स्राव को कम करता है ! यह पाचन तंत्र (जठरांत्र संबंधी गतिशीलता) की गतिविधियों को भी कम करता है ! दस्त के प्रबंधन के लिए बरगद के पत्तों का अर्क मौखिक रूप से लिया जाता है !

Q3. क्या बरगद मौखिक विकारों (छालों) में मदद करता है?

हां, बरगद मसूड़ों में सूजन जैसी मौखिक समस्याओं को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है ! बरगद की छाल के पेस्ट को मसूड़ों पर लगाने से इसके सूजन-रोधी गुण के कारण होने वाली सूजन कम हो जाती है !
Olive oil in Hindi ऑलिव ऑयल का त्वचा बालों के लिए फायदे खुराक और नुकसान Previous post Olive oil in Hindi ऑलिव ऑयल का त्वचा बालों के लिए फायदे खुराक और नुकसान
Meftal fort tablet uses in Hindi मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग लाभ कीमत और नुकसान Next post Meftal forte tablet uses in Hindi मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग लाभ कीमत और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link