Vitamin b12 foods list in Hindi विटामिन वी12 से पूर्ण खाद्य पदार्थ और उनके फायदे

Vitamin b12 foods list in Hindi विटामिन वी12 से पूर्ण खाद्य पदार्थ और उनके फायदे

Vitamin b12 foods list in hindi हमें अपने शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए विटामिन और मिनरल की जरूरत पड़ती है ! जिसमे से विटामिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ! विटामिन भी कई प्रकार के होते है !

आज के इस आर्टिकल मै आपको विटामिन B12 के फायदे, और किन खाद्य पदार्थो में सबसे ज्यादा Vitamin B12 पाया जाता है इसकी जानकारी उपलब्ध कराऊंगा !

शरीर को स्वास्थ्य रखने में विटामिन B12 एक बहुत ही अहम भूमिका निभाता है ! अगर किसी आदमी के शरीर के अंदर vitamin B12 की कमी होती है तो उसे शारीरक कमजोरी के साथ-साथ मानसिक कमजोरी भी होने लगती है !

विटामिन B12 की कमी के कररण हमेशा थकान जैसा लगना ! कमजोरी, पाचनतंत्र, खून की कमी, इत्यादि समस्या होने लगती है !

अगर आपको भी इस प्रकार का कोई लक्षण दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को सही मात्रा में विटामिन B12 की पूर्ति नहीं हो रही है !

अगर आप vitamin B12 के फायदे, Vitamin b12 foods list in hindi के बारें में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा !

इसे भी पढ़ें: Drumstick in Hindi सहजन के फायदे

Vitamin B12 क्या होता है What is vitamin b12

विटामिन बी-12 विटामिन का एक प्रकार है ! विटामिन सी और विटामिन डी की ही तरह विटामिन बी-12 भी होता है !

विटामिन B12 को हम Cobalamin के नाम से भी जानते है ! ऐसा इसलिए कि Vitamin B12 foods list in hindi में कोबाल्ट पाया जाता है ! जो कि अन्य किसी दूसरे विटामिन में नहीं पता है !

यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) को बढ़ाने के काम आता है !

Vitamin B12 की कमी के लक्षण Symptoms of vitamin b12 deficiency in Hindi

जब भी हमारे शरीर के अंदर किसी विटामिन, मिनरल की कमी होती है ! तो हमे किसी-न-किसी लक्षण के मदद से पता चल जाता है कि हमे इस चीज की ज्यादा जरूरत है !

नीचे मैंने विटामिन B12 के कमी होने के लक्षण के बारें में बताया है ! अगर आपको ऐसे कुछ लक्षण दिखाई दे रहे है तो मतलब आपके शरीर को सही मात्रा में विटामिन B12 की पूर्ति नहीं हो रही है !

आप ऐसा कुछ आहार लें कि विटामिन B12 की कमी पूरा हो जाए। !

विटामिन B12 कमी के लक्षण:

  • चमड़े का पीला पड़ जाना
  • जीभ का लाल होना
  • मुंह में छाले का होना
  • डिप्रेसन
  • कमजोरी और सुस्ती
  • हमेशा थकान जैसा प्रतीत होना
  • भूख न लगाना
  • आखों की रोशनी कम होना
  • हमेशा कान का बजना
  • साँस का फूलना

इत्यादि लक्षण विटामिन B12 की कमी के कारण होते है ! अगर आपको इस प्रकार का कोई लक्षण दिखाई दे रहा है ! तो आप जल्द-से-जल्द किसी डॉक्टर से चेकअप कराकर सही मात्रा में विटामिन B12 को लें !

Vitamin B12 foods list in hindi विटामिन B12 से पूर्ण खाद्य पदार्थों की सूची

काफी लोगों को यह नहीं पता होता कि विटामिन B12 की कमी होने पर किन चीजों के सेवन से विटामिन B12 की कमी पूर्ति होती है !

विटामिन B12 की कमी होने के बाद हमे ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमे विटामिन B12 की मात्रा ज्यादा पाई जाती है !

अगर आपके शरीर के अंदर विटामिन B12 की कमी है ! तो नीचे दिए गए चीजों का सेवन जरूर करें ! इन चीजों का सेवन करने से विटामिन B12 की कमी बहुत जल्दी पूरा हो जाता है !

अंडे का सेवन करें

अंडे को कुछ लोग शाकाहारी मानते है, जबकि वहीं कुछ लोग इसे मांशहारी मानते है ! अगर आप अंडे खाते है तो रोजाना 2 अंडे का सेवन जरूर करें ! अंडा हमारे डैलि के विटामिन B12 की लगभग 46% जरूरत को पूरा करता है !

रोजाना दूध पीयें

विटामिन B12 की कमी को पूरा करने में दूध काफी मदद करता है ! दूध में कैल्सीअम पाया जाता है ! और इसमें विटामिन B12 भी पाया जाता है ! या तो आप दूध से बने किसी प्रोडक्टस जैसे कि घी, दही, पनीर, इत्यादि का सेवन कर सकते है ! या ऐसे ही दूध पी सकते हैं !

सोयाबीन

सोयाबीन विटामिन B12 का अच्छा स्रोत है ! आप सोयाबीन से बने चीज भी इस्तेमाल सकते है ! जैसे कि सोयाबीन का तेल, टोफू, सोया मिल्क इत्यादि ! Vitamin b12 foods list in hindi

ओट्स

ओट्स खाने से हमारा शरीर काफी स्वस्थ रहता है ! ओट्स से न केवल विटामिन B12 की पूर्ति होती है ! बल्कि इसी के साथ फ़ाइबर, न्यूट्रीएंट्स, अन्य विटामिन, भी अच्छे मात्रा में मिलता है ! ओट्स विटामिन B12 का एक अच्छा स्रोत माना जाता है !

ब्रोकली खाएँ

विटामिन B12 की जल्दी पूर्ति के लिए अपने रोजाना के डाइट में ब्रोकली गोभी को जरूर लें ! बहुत लोगों को इसका टैस्ट पसंद नहीं आता है ! अगर आपको भी इसका टैस्ट अच्छा नहीं लग रहा है तो भी इसका सेवन जरूर करें !

क्योंकि ब्रोकली में विटामिन B12 के साथ-साथ फोलेट भी पाया जाता है ! आपको बता दूँ कि फोलेट शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन को कम नहीं होने देता है ! यह हीमोग्लोबिन को मैनेज करके रखता है !

मांस का सेवन करें

अगर आप मांसाहारी है तो आपको विटामिन B12 की पूर्ति करने के लिए कई सारे ऑप्शन है ! आप मछली, बकरी के कलेजी, साल्स मछली, इत्यादि मांस का सेवन अवश्य करें !

क्योंकि माँस-मछली में अधिक मात्रा में विटामिन पाए जाते है !

मशरूम खाएँ

मशरूम को विटामिन B12 का एक अच्छा स्रोत माना जाता है ! मशरूम में विटामिन B12 के साथ-साथ आयरन, कैल्सीअम और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है !

और मशरूम में घुलनशील बीटा-गलूकन पाया जाता है ! आपको बता दें कि बीटा-गलूकन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है !

दही

यदि आप प्रतिदिन एक कप दही खाते हैं तो आपको विटामिन बी-12, कैल्शियम, विटामिन डी और लाभकारी प्रोबायोटिक्स के लाभ प्राप्त होंगे ! बिना चीनी वाली दही की किस्में बेहतर होती है !

खमीर

यह सभी शाकाहारियों, विशेष रूप से शाकाहारी लोगों के लिए एक पसंदीदा भोजन है ! इसे एक लोकप्रिय सामग्री माना जाता है, जिसे अक्सर शाकाहारी खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है ! ताकि इसे अधिक लजीज और पौष्टिक स्वाद दिया जा सके ! यूएसडीए के अनुसार 15 ग्राम पोषण खमीर में विटामिन बी12 के लिए डीवी का 733% तक हो सकता है !

पनीर

पनीर बी12, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है आपको अपने सेवन को 40 ग्राम तक सीमित करना चाहिए ! क्योंकि यह संतृप्त वसा और सोडियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है ! अत्यधिक संतृप्त वसा और सोडियम आपके रक्तचाप और जोखिम को बढ़ा सकते हैं !

सार्डिन मछली

सार्डिन मुलायम हड्डियों वाली खारे पानी की मछली होती है ! वे आम तौर पर पानी, तेल या सॉस में डिब्बाबंद बेचे जाते हैं ! हालांकि आप उन्हें ताजा भी खरीद सकते हैं !

सार्डिन सुपर पौष्टिक मछली होती हैं क्योंकि उनमें लगभग हर एक पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होता है !

Vitamin B12 के फायदे Benefits of vitamin b12 in Hindi
  • विटामिन B12 हमारे शरीर के लाल रक्त कोशिका को निर्माण होने में सहायता करता है !
  • अगर हमारे शरीर को विटामिन B12 रोजाना सही मात्रा में मिलता है तो हमारे शरीर का पूरा नर्वस सिस्टम स्वस्थ होता है और अच्छे से काम करता है !
  • इस विटामिन की मदद से हमे निंद अच्छे से आती है ! और डिप्रेसन से छुटकारा मिलता है !
  • विटामिन B12 से हमे जल्दी थकान महसूस नहीं होती है !
  • विटामिन B12 सही मात्रा में मिलने से हमारी त्वचा साफ और स्मूद रहती है ! हमारे स्किन पर लाल धब्बे नहीं पड़ते है !
कन्क्लूशन Conclusion in Hindi

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Vitamin b12 foods list in hindi और विटामिन b12 के लक्षण और फायदे के बारें में बताया हूँ ! मै आशा करता हूँ आपको यह आर्टिकल Vitamin b12 foods list पसंद आया होगा !

अगर आपको विटामिन B12 के कमी के लक्षण दिखाई दे रहे है तो सबसे पहले आप डॉक्टर से सलाह लेकर ऐसे चीजों का सेवन करें जिनमे विटामिन B12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है !

Typhoid ke lakshan टायफॉइड के लक्षण कारण बचाव निदान और उपचार कैसे किया जाता है Previous post Typhoid ke lakshan टायफॉइड के लक्षण कारण बचाव निदान और उपचार
Aids kaise hota hai एड्स कैसे होता है और इसके कारण लक्षण क्या हैं Next post Aids kaise hota hai जानिए एड्स कैसे होता है और इसके कारण लक्षण क्या हैं

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link