Corona virus कोरोनावायरस हवा से फैल रहा है

Corona virus कोरोनावायरस हवा से फैल रहा है

आज कोरोनावायरस विश्वव्यापी महामारी (PANDEMIC) का रूप धारण कर चुकी है ! WHO के अनुसार खांसी सर्दी बुखार सांस लेने में दिक्कत इसके सबसे आम लक्षण है ! आज तक इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोई वैक्सीन या पेटेंट दवा नहीं बनाया जा सका है ! बस हर देश अपने अपने हिसाब से वैक्सीन बनाने का ट्रायल कर रहे हैं ! कोरोनावायरस (corona virus) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है ! अब नए शोध के अनुसार यह हवा से भी फैल रहा है !

इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानियां बरती जा रही हैं ! अब यह सुनिश्चित हो चुका है कि हर व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य है ! यह वायरस सबसे पहले चीन के वुहान में फैला और आज विश्व के 200 से ज्यादा देशों में फैल चुका है ! कल डब्ल्यूएचओ ने स्पष्ट कर दिया है कि यह वायरस विश्व के लिए बेहद खतरनाक साबित होने वाला है !

हालांकि सितंबर तक कोरोनावायरस का वैक्सीन उपलब्ध हो जाने की संभावनाएं बनी हुई हैं ! जिन लोगों को पहले से ही अस्थमा, /diabetes निमोनिया या हार्ट की बीमारी है ! उन्हें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है इनके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है ! इस समय भारत कोरोनावायरस का मुख्य केंद्र बिंदु बन चुका है कोरोनावायरस भारत में बहुत तेजी से फैल रहा है !

आज भारत विश्व में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के मामले में तीसरे नंबर पर है ! आशंका जताई जा रही है कि अब यह भारत में और तेजी से फैलेगा ! हालांकि फिर भी लोग कोरोनावायरस से सचेत होते नजर नहीं आ रहे हैं !

कोरोनावायरस से बचने के लिए वैक्सीन विकसित करने पर भी काम चल रहा है ! तब तक इससे बचाव ही बेहतर विकल्प है जिसमें बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग, संक्रमित व्यक्ति से 2 मीटर की दूरी, बाहर से आने पर सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोना शामिल है !

कोरोनावायरस के लक्षण symptoms of corona virus

WHO (World Health Organisation) के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होना इसके लक्षण हैं ! अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है !
इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में अगर तकलीफ,नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं ! यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है ! यहां तक की संक्रमित व्यक्ति द्वारा छिंकने पर यह हवा में बहुत देर तक रहता है !

इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है ! हालांकि इन लक्षणों का हमेशा मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है ! कोरोनावायरस (corona virus) के मामलों में निमोनिया सांस लेने में परेशानी, शरीर पर दानेे, किडनी फ़ेल होना और यहां तक कि मौत भी हो सकती है ! बुजुर्ग या जिन लोगों को पहले से अस्थमा, मधुमेह या हार्ट की बीमारी है उनके लिए यह घातक सिद्ध हो सकता है ! ज़ुकाम और फ्लू के वायरसों में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं !

बचाव के उपाय prevention from corona virus

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस (corona virus) से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं !
उनके  मुताबिक हाथों को साबुन से धोना चाहिए !
अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है !
खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढंककर रखें ! इस समय इसके फैलने के संभावना रहती है !

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें !
जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों, उनसे दूरी बनाकर रखें !
अंडे और मांस के सेवन से बचें !
जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें !

कोरोनावायरस के संक्रमण को कैसे रोकें

सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें !
घर का सामान किसी और से मंगाएं ! ऑफ़िस, स्कूल या सार्वजनिक जगहों पर न जाएं !
अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं तो ज़्यादा सतर्कता बरतें !
अलग कमरे में रहें और साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ़ करें !
15-20 दिनों तक ऐसा करते रहें ताकि संक्रमण का ख़तरा कम हो सके !
अगर आप संक्रमित इलाक़े से आए हैं !

या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं ! तो आपको अकेले रहने की सलाह दी जा सकती है अत: कोरोनावायरस (corona virus) से बचने के लिए घर पर रहें !

Corona virus कोरोनावायरस हवा से फैल रहा है
image of coronavirus

अफवाहों से बचें facts and myth of corona virus

दुनिया के 200 से ज्यादा देश कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं ! इसकी वजह से पूरी दुनिया में 1,35,12,692 लोग संक्रमित हो चुके हैं ! क़रीब 5,83,359 लोगों की मौत हो चुकी है ! भारत की बात की जाए तो 9,68,876 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 24,976 लोगों की मृत्यु हो चुकी है ! लेकिन कोरोनावायरस (corona virus) को लेकर पूरी दुनिया में तरह-तरह की अफ़वाहें भी फैल रही हैं ! विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO World Health Organisation) ने कोरोनावायरस को वैश्विक महामारी (Pandemic) घोषित कर दिया है !

कई सारी अफ़वाहों को लेकर पूरी दुनिया को आगाह भी किया है ! ऐसा माना जा रहा है कि कोरोनावायरस से बहुत लोगों की मृत्यु हो रही हैं ! परंतु संक्रमण की अपेक्षा मोर्टालिटी रेट बहुत ही कम है ! भारत में कोरोनावायरस से मृत्यु दर सिर्फ 2.67% है जो पूरे विश्व में सबसे कम है !
कई ऐसी बातें फैलाई जा रही हैं जिनका सच से कोई वास्ता नहीं है !

कोरोनावायरस पर नए शोध new research of corona virus

सर गंगा राम हॉस्पिटल में कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर परमेश्वर अरोड़ा के एक शोध मुताबिक कोरोनावायरस का संक्रमण संक्रमित व्यक्ति द्वारा खांसने छिंकने पर हवा में इसके वायरस हवा के सूक्ष्म कणों में मिलकर 2 से 3 घंटे तक जीवित रह सकते हैं ! अगर हमें कोरोनावायरस से बचना है तो बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग हमेशा करना है !

अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हम सोच भी नहीं सकते कि यह भारत में कितना खतरनाक रूप से लोगों को संक्रमित करेगा ! डॉक्टर परमेश्वर अरोड़ा के मुताबिक देश की लगभग 80% आबादी कोरोनावायरस (corona virus) के संक्रमण से संक्रमित होने वाली है !

कोरोनावायरस खतरनाक कब होता है

वैसे तो कोरोनावायरस के 90 -95% मामलों में हमारी इम्यूनिटी की वजह से यह स्वयं ही ठीक हो जाता है ! कोरोनावायरस का लक्षण आम सर्दी जुखाम के जैसे ही होते हैं ! इसका लक्षण भी 1 हफ्तों तक सामान्य आम सर्दी जुखाम के जैसे ही होता है इसलिए कोरोनावायरस (corona virus) और फ्लू के लक्षणों में अंतर कर पाना मुश्किल होता है !

परंतु जब इन लक्षणों के साथ सांस लेने में दिक्कत, शरीर पर दाने, निमोनिया के लक्षण आने लगते हैं ! तब यह खतरनाक साबित होता है ! इसलिए बुखार, सर्दी, जुखाम, गले में खराश, खांसी, सांस लेने में दिक्कत इनमें से कोई भी लक्षण होने पर डॉक्टर को तुरंत संपर्क करें !

This Post Has 3 Comments

  1. Heya i’m for the first time here. I found this board and I to find It really useful & it helped me out a lot.
    I’m hoping to present something again and help others such as you aided me.

Leave a Reply