lic health insurance एलआईसी हेल्थ प्रोटेक्शन प्लस योजना

lic health insurance एलआईसी हेल्थ प्रोटेक्शन प्लस योजना

LIC हेल्थ प्रोटेक्शन प्लस योजना एक यूनिट लिंक्ड हेल्थ इंश्योरेंस (Lic health insurance) पॉलिसी है ! इस योजना में प्रीमियम को 2 भागों में विभाजित किया गया है ! एक भाग का उपयोग स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है ! और दूसरे भाग को बाजार से जुड़े फंडों में निवेश किया जाता है ! लेकिन यह महंगा पड़ता है उसी प्रीमियम राशि के लिए जिसे आप इस पॉलिसी के लिए भुगतान करते हैं !

इसे भी पढ़ें…https://fittandwellhealth.com/lic-merchant

आप अपने परिवार के लिए 8-10 लाख रुपये तक का शुद्ध स्वास्थ्य कवर प्राप्त कर सकते हैं ! दुर्भाग्य से इस नीति में आत्मसमर्पण का विकल्प नहीं है ! और इसलिए आप या तो नीति को जारी रख सकते हैं ! या केवल पॉलिसी को चूज कर सकते हैं ! हम आपको उत्तरार्द्ध चुनने की सलाह देते हैं ! आपके नियोक्ता द्वारा प्रदान किया गया आपका मौजूदा स्वास्थ्य कवर केवल तभी आपकी सेवा करेगा !

जब तक आप एक ही कंपनी के साथ काम कर रहे हों ! इसलिए ! एक अलग बुनियादी स्वास्थ्य परिवार फ्लोटर नीति के लिए इसकी सलाह दी जाती है ! जो आपके पूरे परिवार को कवर करती है ! वैकल्पिक रूप से चूंकि आपके पास नियोक्ता द्वारा प्रदान किया गया आधार कवर है ! आप सुपर टॉप अप पॉलिसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं !

जो अधिक लागत प्रभावी होगी ! पूर्ण स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की सिफारिश की जाती है ! एक सुपर टॉप अप नीति जैसा कि नाम से पता चलता है एक ऐड-ऑन कवर है !

जो एक बार दावा राशि एक आधार राशि (घटाया हुआ, बीमा) से अधिक होने पर कार्रवाई में आ जाएगा ! अपने नियोक्ता द्वारा प्रदान किए गए कवर के बराबर कटौती योग्य सीमा रखें जो आपके मामले में 4 लाख रुपये है !

एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे benefit of LIC health insurance

अब यदि आप 5 लाख रुपये का सुपर टॉप अप खरीदते हैं, तो आपके परिवार का कुल स्वास्थ्य कवरेज 9 लाख रुपये होगा। नियोक्ता का स्वास्थ्य कवर 4 लाख रुपये तक के खर्चों का ध्यान रखेगा और सुपर टॉप अप उस राशि से ऊपर के खर्चों का ध्यान रखेगा। अब कितना कवरेज पर्याप्त है यह आपकी जीवनशैली, आपकी चिकित्सा स्थिति, चिकित्सा की स्थिति का पारिवारिक इतिहास आदि जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है।

स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को अधिक उपभोक्ता-अनुकूल बनाने और अधिक उपचारों को कवर करने के उद्देश्य से, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (irdai) ने चिकित्सा बीमा कंपनियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं ! आईआरडीएआई का यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि नए दिशानिर्देश ऐसे समय में आए हैं जब देश कोरोनोवायरस संकट से जूझ रहा है और जीडीपी 40 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। IRDAI द्वारा जून में जारी किए गए नए दिशानिर्देश सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों पर लागू होंगे। इन परिवर्तनों से पॉलिसीधारकों को लाभ होने की उम्मीद है। आइए समझते हैं कि ये परिवर्तन क्या हैं और यह आपको कैसे प्रभावित करेगा।

LIC health protection plus insurance कैसे कार्य करता है

इस योजना में बिमा के दो भाग है ! पहले भाग को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है ! और दूसरे भाग को मार्केट से जुड़े फंड में निवेश के लिए प्रयोग किया जाता है ! इस योजना में, पॉलिसीधारक के पास हेल्थ कवर होता है !

जिसके लिए उसे HCB यानी हॉस्पिटलाइजेशन कैश बेनिफिट यानी अस्पताल में भर्ती होने वाले दैनिक नकद लाभ का चयन करना होता है। इस प्रकार, यदि वह अस्पताल में भर्ती है, तो उसे अस्पताल में भर्ती होने के दिनों की संख्या के लिए HCB प्राप्त होगा।

एचसीबी में हर साल 5% की वृद्धि होती है।इस कवरेज के साथ, पॉलिसीधारक को HCB का 200 गुना बड़ा सर्जिकल लाभ भी मिलेगा। यह एकमुश्त राशि किसी भी बड़ी सर्जरी के लिए पॉलिसीधारक को प्रदान की जाएगी !

जो कि इलाज के लिए खर्च की गई राशि के बावजूद।इसके अलावा, अधिवास उपचार खर्चों का भी भुगतान किया जाता है, जिसके लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है !

बीमा करता के लिए लाभ policy holder benefit

डेथ बेनिफिट – इस योजना के तहत कोई मृत्यु कवर नहीं है। हालाँकि, जीवन बीमाधारक की मृत्यु के मामले में फंड वैल्यू का भुगतान किया जाएगा और पॉलिसी को समाप्त कर दिया जाएगा।

परिपक्वता लाभ – परिपक्वता पर फंड मूल्य पॉलिसीधारक को भुगतान किया जाता है।

आयकर लाभ LIC health insurance स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम रु। धारा .० डी के तहत प्रत्येक वर्ष कर योग्य आय से कटौती के रूप में १५,००० की अनुमति है !

Leave a Reply