Aditya birla health insurance in hindi | आदित्य बिडला एक्टिविस्ट डायमंड प्लान

Aditya birla health insurance in hindi | आदित्य बिडला एक्टिविस्ट डायमंड प्लान

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अक्टूबर 2016 में आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड और एमएमआई स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में अपना अभियान शुरू किया ! यह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है ! जो ग्राहकों को व्यापक कवरेज प्रदान करता है ! और आकर्षक लाभों के साथ उनकी विविध स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ! Aditya birla health insurance (आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस) क्षतिपूर्ति योजनाओं, निश्चित लाभ योजनाओं, असाध्य बीमारी योजनाओं के विभिन्न रूपों की पेशकश प्रदान करता है !

आप कैशलेस उपचार और अस्पताल में भर्ती, डेकेयर उपचार, आयुष कवर, (इन-रोगी) अस्पताल में भर्ती, पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती होने जैसी कई स्वास्थ्य सेवाओं का आनंद ले सकते हैं ! आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने भी अपने ग्राहकों के लाभ के लिए एक वेलनेस रिवार्ड प्रोग्राम शुरू किया है ! जो आपके स्वास्थ्य पर नज़र रखने का एक आसान तरीका है ! इसके अलावा जब आप निर्धारित स्वास्थ्य लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो आपको आगे लाभ और छूट प्राप्त होती है !

आदित्य बिडला एक्टिविस्ट डायमंड प्लान Aditya birla health insurance

आदित्य बिड़ला एक्टिविस्ट डायमंड प्लान में एलोपैथ के साथ-साथ आयुर्वेद, यूनानी, सिद्धा, योग, प्राकृतिक चिकित्सा और होम्योपैथी प्रणालियों के तहत किए जाने वाले उपचारों का खर्च भी शामिल होता है !

मुख्य बिंदु-

  • इस योजना में यह कंपनी प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च के लिए कवरेज प्रदान करती है ! यानी अस्पताल में भर्ती होने से 30 दिन पहले और छुट्टी मिलने के 60 दिन बाद तक आपको कवरेज प्राप्त होगा !
  • यदि पूर्व दावों के कारण बिना दावा बोनस के साथ बीमा राशि समाप्त हो जाती है ! तब आपको बीमा राशि का 150% कवरेज प्राप्त होगा !
  • यह योजना फिट और स्वस्थ रहने के लिए पुरस्कार भी प्रदान करती है !

योग्यता-

1* प्रवेश आयु (व्यक्तिगत नीति के लिए) न्यूनतम 5 वर्ष- अधिकतम आयु सीमा नहीं !

2* पॉलिसी की अवधि 1 वर्ष, 2 वर्ष 3 वर्ष !

3* बीमित राशि रु। 2 लाख से 2 करोड़ तक !

आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेंस के फीचर और लाभ

  • उच्च राशि का आश्वासन – आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य Aditya birla health insurance बीमा योजनाओं पर ! 10 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 2 करोड़ रुपये तक की राशि का आश्वासन दिया जाता है !
  • सम एश्योर्ड का रीलोड – आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारक एक विशिष्ट बीमारी के लिए !एक ही पॉलिसी अवधि के दौरान किए गए अन्य दावों के बावजूद, अपनी पूरी पूर्व-निर्धारित राशि को पुनः कवर कर सकते हैं !
  • लंबी नीति का कार्यकाल – आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​​तुलनात्मक रूप से लंबी योजना की शर्तों को 1 वर्ष से 3 वर्ष के बीच बदलती हैं ! जिससे हर साल आपकी पॉलिसी को नवीनीकृत करने की परेशानी दूर हो जाती है !
  • 24-घंटे से कम अस्पताल में भर्ती की स्वीकृति  – कुछ आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​​उन विशिष्ट बीमारियों के लिए भी कवरेज प्रदान करती हैं ! जिनके लिए उपचार और सर्जरी को अधिकांश अन्य बीमा कंपनियों की योजनाओं के विपरीत ! 24 घंटे से अधिक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है !
  • अस्पताल के कमरे का चयन करने की लचीलापन – यह विशेषताएं आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों को अस्पताल के कमरे का चयन करने के लिए दावा निपटान के दौरान प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए योग्य बनाती है ! जो कि पॉलिसी की शर्तों के अनुसार लाभ ले सकता है !
  • प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन एक्सपेंडिचर के लिए कवर – आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस अस्पताल ! में भर्ती होने से पहले और बाद में एक निश्चित अवधि के लिए ! प्री हॉस्पिटलाइज़ेशन के साथ-साथ पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन चार्ज ! को कवर करके आर्थिक रूप से पॉलिसीहोल्डर्स को सुरक्षित बनाता है !

अन्य कवरेज In Aditya birla health insurance

आईसीयू शुल्क, सर्जरी शुल्क, अस्पताल के कमरे का किराया, डॉक्टरों के परामर्श शुल्क ! निर्धारित दवाएं आदि जैसे रोगी उपचार का व्यय ! आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा योजनाओं द्वारा कवर किया जाता है !

  • अधिवासिक अस्पताल में भर्ती की सुविधा – अधिवासिक अस्पताल में भर्ती का लाभ ! अधिकांश आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा धारकों को प्रदान करता है ! कि वे चिकित्सा कारणों से अपने स्वयं के निवास पर चिकित्सा उपचार के लिए चयन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं !
  • रिकवरी बेनिफिट – आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस से कुछ प्लान्स रिकवरी बेनिफिट के रूप में भी मिलते हैं !
  • अतिरिक्त सेवाएं – विशेष सेवाएं क्रॉनिक मैनेजमेंट प्रोग्राम हैं जिन्हें पुरानी बीमारियों, वेलनेस कोच, हेल्थ रिटर्न रिवार्ड्स आदि के लिए डिज़ाइन किया गया है !
  • संचयी बोनस – चुने गए आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा योजना के आधार पर, संचयी बोनस 10% से 20% के बीच होता है ! जो हर नो-क्लेम पॉलिसी वर्ष पर दिया जाता है !
  • मुफ्त स्वास्थ्य जांच – 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी पॉलिसीधारक द्वारा मुफ्त वार्षिक चेक-अप का लाभ उठाया जा सकता है !
  • कर लाभ – आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80D के अनुसार कर कटौती से छूट मिलती है !
कुछ महत्वपूर्ण तथ्य Aditya birla health insurance
अस्पताल नेटवर्क 6000+
आदित्य बिरला ब्रांच 59
कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1800-4200-269
पालिसी एडवाइजर 18500+
दावा का अनुपात 59 %
Table