How to remove dandruff in hindi बालों की रूसी से छुटकारा पाने के आसान तरीके

How to remove dandruff in hindi बालों की रूसी से छुटकारा पाने के आसान तरीके

How to remove dandruff आजकल समय अभाव के कारण लोगों को अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने बालों को भी ध्यान देने के लिए समय नहीं मिलता है ! अगर हम अपने बालों पर ध्यान नहीं देंगे, तो हमें बालों से संबंधित अनेकों प्रकार की समस्याएं हो जाती है ! और फिर हमें उसके निदान के लिए घरेलू उपाय के बारे में सोचना पड़ता है ! आजकल ज्यादातर लोग नए नए हेयर स्टाइल और नए-नए हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगे हैं ! जिसके कारण हमारे बालों में रूसी की समस्या होने लगती है !

और रूसी की समस्या होने पर हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं ! बालों का झड़ना हर किसी को पसंद नहीं है ! और इसलिए वे समय रहते रूसी के घरेलू उपाय क्या है ?, इस विषय पर जानकारी को सर्च करते हैं ! और आज हम आपको इस लेख में रूसी के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं ?, इस विषय पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ! तो अगर आप भी रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं , तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें !

डैंड्रफ एक सामान्य सिर के बालों की स्थिति है ! जिसमें सूखी त्वचा के छोटे टुकड़े खोपड़ी से बाहर निकल जाते हैं ! यदि आपके काले बाल हैं या आपने गहरे रंग के कपड़े पहने हैं, तो आप अपने बालों में या अपने कंधों पर गुच्छे को नोटिस कर सकते हैं ! डैंड्रफ आपके स्कैल्प मे खुजली भी विकसित कर सकता है ! बहुत से लोग मानते हैं कि रूसी खराब स्वच्छता के कारण होती है !

लेकिन यह सच नहीं है यद्यपि संक्रामक शैंपू करना रूसी को और अधिक बढा सकता है ! फिर भी शोधकर्ता उन कारणों का अध्ययन कर रहे हैं, जो जटिल प्रतीत होते हैं। डैंड्रफ के इलाज और नियंत्रण के लिए सबसे प्रभावी तरीका अच्छी क्वालिटी का एंटी डैंड्रफ शैंपू और स्कैल्प उपचार का उपयोग करना है !

रूसी क्या है and how to remove dandruff

Dandruff kise kahate Hain : जब मनुष्य के शरीर में उपस्थित कफ और वात दोष के असंतुलित हो जाने पर सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी जैसी फफूंदी जमने लगती है ! तो हम उसे रूसी कहते हैं या फिर अंग्रेजी में हम उसे डैंड्रफ भी कहते हैं !

बालों में रूसी होने के कारण Causes of dandruff in Hindi

Sir mein dandruff kyon hota hai : आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली के अनुसार हमारे शरीर में वात पित्त कफ दोष पाए जाते हैं। अगर यह दोस्त असंतुलित हो जाते हैं, तो यह हमारे शरीर में अनेकों प्रकार की बीमारियों को पैदा करने में सक्षम हो जाते हैं। ठीक इसी प्रकार से रूसी में मुख्यतः पित्त और कफ दोष के असंतुलित हो जाने के कारण यह रक्त में मिलकर मनुष्य के अंदर खून को गंदा कर देता है !

और जिसकी वजह से सिर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।जब सिर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, तब सिर की त्वचा धीरे-धीरे रूखी होने लगती है और फिर सिर पर यह सफेद रंग की पपड़ी जमने लगती है और इसी को हम रूसी कहते हैं। हमारे सर में रूसी होने का यही सबसे मुख्य कारण है। इसके अलावा गर्म पानी से स्नान करने पर भी बालों में रूसी उत्पन्न होती है ! आज हम जानेंगे कि कैसे रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है(how to remove dandruff) !

रूसी से छुटकारा पाने के 16 घरेलू उपाय dandruff home remedy

Dandruff ko khatam karne ke 15 gharelu nukse (how to remove dandruff) ! अगर आप वास्तव में सिर के डैंड्रफ से परेशान हैं और इसके घरेलू नुक्से क्या है ! इस विषय पर जानकारी तलाश कर रहे हैं, तो नीचे डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के 16 तरीकों के बारे में पढ़ें !

1- एलोवेरा जेल

आज आपको बाजार में आसानी से एलोवेरा जेल मिल जाएंगे ! और आपको बाजार से एक सही एलोवेरा जेल लाना है ! और फिर इसे सिर में लगाकर आधे घंटे तक छोड़ देना है ! और इसके बाद सिर को पानी से धो लेना है !

2- मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगोए और फिर इसमें एक नींबू के रस को निचोड़ है ! और इसके लेप को तैयार करें ! लिप बन जाने के बाद आपको इसे अपने बालों में 20 मिनट तक लगाना है ! और फिर सर को धो देना है !

3- नारियल तेल

आपको चार से पांच चम्मच नींबू का रस लेना है ! और फिर इतनी ही मात्रा में आपको नारियल का तेल लेना है ! और इन दोनों के मिश्रण को अपने सर में लगाना है ! और इतना करने के बाद आपको एक गीले तौलिए के साथ अपने बालों को लपेट के रखना है ! और कुछ समय बाद इसे धो लेना है !

4- मेथी

मेथी के कुछ दानो को रात भर भिगोकर रखें ! और फिर इन्हें पीसकर बालों में इनके लेप को लगाएं और इसके बाद 1 घंटे में अपने बालों को धो दें !

5- अंडे का पेस्ट

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आपको सिर की त्वचा पर अंडे का पेस्ट लगाना है ! और फिर इसे आधे घंटे बाद अच्छे तरीके से धो लेना है !

6- बेकिंग सोडा

दो चम्मच बेकिंग सोडा में आपको उतना ही पानी मिलाना है ! और इसे जेल का रूप दे देना है ! अब बेकिंग सोडा के जेल को आपको अपने सिरों में 15 मिनट तक लगा कर रखना है ! और फिर इसके बाद इसे साफ पानी से धो देना है !

7- सिरका

पानी के अंदर सिरका मिलाकर सिर को अच्छी तरीके से धोएं ! और लगभग इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार अवश्य करें ! इससे भी डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है !

8- बेसन

आपको नींबू में थोड़ी सी मात्रा में बेसन और दही को मिलाकर लेप बनाना है ! और इस लेप को आप को अपने सिर में लगाना है और करीब आधे घंटे बाद इसे धो देना है !

9- लहसुन

लहसुन को पीसकर इसके अंदर नींबू के रस का डालना है ! और आपके इस पेस्ट को सिर में लगाना है, इससे भी रूसी से छुटकारा मिल जाता है !

10- नींबू का रस

बालों को धोने से पहले केवल नींबू के रस को इसे सिर में लगाएं ! और लगभग 15 से 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें !

11- माउथ वास

बालों को शैंपू से धोने के बाद आपको इसे किसी माउथ वास के जरिए ! अपने सिर की त्वचा में हल्के हाथों से मसाज करनी है ! और फिर 5 से 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो देना है !

12- नारियल तेल

नारियल के तेल में आप थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसका एक मिश्रण तैयार कर लें ! और फिर इसे अपने बालों में हफ्ते में कम से कम 3 बार अवश्य लगाएं !

13- सतरीठा

सतरीठा आपने तो इसका नाम सुना होगा ! और इससे बालों को धोने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है !

14- आंवले का रस

कम से कम आपको 5 चम्मच पीते हुए आंवले को रात भर एक कप पानी में भिगोकर रख देना है ! और सुबह इसी पानी से अपने बालों को धोना है, इससे भी डैंड्रफ से छुटकारा प्राप्त होता है !

15- चुकंदर

यदि आप चाहें तो चुकंदर के पत्ते को पानी में उबालकर इसके उबले हुए पानी के साथ अपने बालों को धो सकते हैं ! और इस विधि से भी डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है !

16- दही

सप्ताह में दो बार कम से कम दही के साथ अपने बालों को धोना चाहिए ! इससे बालों में डैंड्रफ खत्म होते हैं ! और बालों में शाइनिंग आने के साथ साथ बालों की रंगत बनी रहती है (how to remove dandruff) !