Quinoa in Hindi क्विनोवा क्या है जानिए इसके उपयोग फायदे और नुकसान

You are currently viewing Quinoa in Hindi क्विनोवा क्या है जानिए इसके उपयोग फायदे और नुकसान

Hello दोस्तों तो आप लोग कैसे है? मै आशा करता हूँ कि आप लोग ठीक होंगे ! आज मै आपके लिए एक और बेस्ट diet ग्रैन के बारें में आर्टिकल Quinoa in Hindi लाया हूँ ! उस ग्रैन का नाम Quinoa है ! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै अपको क्विनोवा के बारें में पूरी जानकारी देने वाला हूँ ! जैसे कि क्विनोवा क्या होता है? क्विनोवा कैसे बनाया जाता है? क्विनोवा के फायदे और नुकसान क्या-क्या है? मै अपको क्विनोवा से जुड़ी सभी जानकारी दूंगा ! किनोआ एक विदेशी अनाज है जो कि केवल दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है ! यह भारत में बथुआ के नाम से जाना जाता है ! इसके सेवन से डायबिटीज खून की कमी हाई ब्लड प्रेशर और वजन कम करने इत्यादि समस्याओं में लाभ प्राप्त होता है !

लेकिन अब यह बहुत ही पॉपुलर अनाज हो गया है ! किनोआ की भारत में मांग बहुत ही है ! Quinoa के खाने का क्रेज लोगों के अंदर बढ़ता ही जा रहा है ! इस समय लोग Quinoa का इस्टेमाल भरपूर कर रहे है ! क्विनोवा में फ़ाइबर की मात्रा बहुत ही जादा होती है जो इसे बहुत ही पापुलर बनाती है ! और क्विनोवा एक ग्लूटेन फ्री अनाज होता है।

इसी की वजह इसे इस समय बहुत ही पसंद किया जा रहा है ! और इतना ही नहीं  Quinoa का इस्टेमाल कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है ! जैसे कि यह थकावट, खून की कमी, आस्टियोपोरोसीस, दिल से संबंधित बीमारी, ब्लड प्रेशर, इत्यादि रोगों को ठीक करने में काफी कारगर होता है !

क्विनोवा क्या है What is quinoa

क्विनोआ को इस समय सुपर पौष्टिक फूड के लिस्ट में भी रखा गया है ! क्विनोआ एक बहुत ही पौष्टिक अनाज है ! इस अनाज में ग्लूटेन बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है ! इसीलिए क्विनोआ को लोग इस समय बहुत ही पसंद कर रहे है ! इसमे हमे सभी प्रकार के पौष्टिक तत्व मिल जाते है जैसे कि आयरन, फ़ाइबर, मैगनेसीयम, विटामिन ई, इत्यादि है ! इस अनाज Quinoa in Hindi का उपयोग हर बॉडी बिल्डर अपने डाइट में जरूर करता है ! यह अनाज दक्षिण अमेरिका में बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है !

इसे भारत में अभी कुछ सालों से इम्पोर्ट किया जा रहा है, लेकिन यह धीरे-धीरे भारत के मार्केट में अपना पैर फैला चुका है ! इस समय क्विनोआ की भारत में बहुत ही demand है ! यह भारत ही नहीं और भी कई देशों में बहुत ही पसंद किया जाने वाला अनाज है ! और इतना ही नहीं अमेरिका, चीन, पूरे यूरोप और कनाडा में इसका उपयोग मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है !

क्विनोवा के प्रकार Types of quinoa in Hindi

क्विनोवा के मार्केट में 110 से भी ज्यादा प्रकार के हाइब्रिड उपलब्ध है ! लेकिन इसके तीन हाइब्रिड बहुत ही पॉपुलर है ! और सबसे ज्यादा इन्हीं तीनों प्रकार के किनोआ Quinoa in Hindi का इस्टेमाल किया जाता है !

  • काला क्विनोवा: यह काले और भूरे रंग का होता है ! इसका स्वाद हल्का मीठा होता है और यह पकने के बाद भी अपने कलर में कोई बदलाव नहीं करता है !
  • सफेद क्विनोवा: इसे आइवरी किनोवा के नाम से भी जाना जाता है और इसका रंग सफेद होता है ! यह किनवा का सबसे सामान्य प्रकार है जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध है !
  • लाल क्विनोवा: इसका रंग लाल होता है इसकी खासियत यह है कि यह पकने के बाद भी अपने कलर में कोई बदलाव नहीं करता है और इसका रंग लाल ही बना रहता है !

किनोवा में मौजूद पोषक तत्व Nutrition in quinoa

कुछ बेहद महत्वपूर्ण पोषण किनवा Quinoa in Hindi बीज में उपस्थित होते हैं ! बिना नमक या वसा के पके हुए क्विनोआ के 1 कप (लगभग185 ग्राम) मे मौजूद पोषक तत्व निम्नलिखित हैं !

  • कैलोरी: 222
  • वसा: 4 ग्राम
  • सोडियम: 13 मिलीग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 39 ग्राम
  • फाइबर: 5 ग्राम
  • शर्करा: 2 ग्राम
  • प्रोटीन: 8 ग्राम

क्विनोवा के उपयोग और फायदे Uses and benefits of quinoa in Hindi

कीनुआ के बहुत ही बेहतरीन फायदे है ! चलिए कीनुआ के सभी फायदे के बारें में एक-एक करके जानते है !

वजन कम करने में सहायक

काफी लोग वजन बढ़ने के चक्कर में अपनी diet को स्किप करने लगते है ! मतलब कि उन्हे हमेशा यही डर लगता रहता है कि कही ज्यादा भोजन खाने से उनका वेट न बढ़ जाए ! ऐसे में लोग आप अपने diet को छोड़ने पर मजबूर हो जाते है ! और diet को स्किप करने से उन्हे हेल्थ प्रॉब्लेम भी हो सकती है जैसे कि हमेशा कमजोरी जैसा लगना, किसी भी काम को करने में मन नहीं लगना, इत्यादि ! तो ऐसे में आप कीनुआ अनाज का इस्तेमाल कर सकते है !

इस अनाज में आपको लगभग सभी प्रकार के पौष्टिक तत्व मिल जाते है जिसकी आमतौर पर सबको जरूरत होती है ! यह एक लाइट वैट भोजन है इसके इस्टेमाल से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगती है ! और आपके शरीर को सभी प्रकार के nutrients मिलते रहते है ! 

खून की कमी को ठीक करता है

इस समय काफी लोगों के अंदर खून की कमी की समस्या देखने को मिलती है ! यह इस समय एक आम समस्या है ! क्योंकि बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति में भी खून की कमी की समस्या देखने को मिलते है ! आमतौर पर विटामिन बी-12 और आयरन के सही मात्रा में शरीर को नहीं मिलने से ही खून की कमी की समस्या देखने को मिलती है ! खून की कमी को अनिमिया बीमारी भी कहते है !

इससे आपको हमेशा कमजोरी जैसा लगना, थोड़े ही समय में थक जाना, हमेशा तनाव में रहना जैसी बीमारी देखने को मिलती है ! अगर आपको भी खून की कमी है तो आप कीनुआ अनाज का इस्टेमाल कर सकते है ! इस अनाज में हमे अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है, और इसी के साथ और भी पौष्टिक पढ़ार्थ भी पाए जाते है ! जो की हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाते है !

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

पाचन तंत्र का हमारे शरीर में एक बहुत ही अहम रोल होता है ! अगर हमारा पाचन तंत्र सही होता है तभी हमारा शरीर स्वस्थ रहता है ! हमारे शरीर में आधे से ज्यादा रोग केवल पाचन तंत्र कि खराबी की ही वजह से होता है ! अगर आप कीनुआ सीड का इस्टेमाल करते है तो इसमे जो फ़ाइबर युक्त पदार्थ पाए जाते है !

वो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है ! और आप इसके इस्तेमाल से बड़े ही आसानी से किसी भी भोजन को पचा लेते है !

विटामिन ई की कमी को दूर करता है


कीनुआ सीड में अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है ! इसके सेवन के बाद हमारे शरीर के अंदर विटामिन ई की कमी दूर हो जाती है ! और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है ! Quinoa in Hindi

डायबिटीज के रोगी के लिए फायदेमंद

अक्सर डायबिटीज से पीढ़ित लोग गलती से भी मीठा चीज खा लेते है तो उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है ! इसलिए वे सभी प्रकार के nutrient भोजन के जरिए नहीं ले पाते है ! ऐसे में आप कीनुआ सीड का इस्टेमाल कर सकते है ! इसके सेवन मात्र से ही आपके अंदर फ़ाइबर युक्त पढ़ार्थ, और अन्य पौष्टिक पदार्थ की कमी दूर हो जाती है !

बीमारियों से लड़ने में सहायक

क्विनोआ मे एंटीऑक्सिडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते है ! यह ऐसे पदार्थ हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करते हैं और माना जाता है कि यह उम्र बढ़ने और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है ! एक अध्ययन मे पांच अनाज, तीन छद्म अनाज और दो फलियों में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर के शोध में पाया गया कि क्विनोआ में एंटीऑक्सीडेंट कि उच्चतम सामग्री थी ! बीजों को अंकुरित होने देने से एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा और भी बढ़ जाती है !

प्रोटीन अधिक मात्रा में मिलता है

प्रोटीन अमीनो एसिड से बना होता है, और उन्हें अपने आहार के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है ! यदि किसी भोजन में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, तो इसे पूर्ण प्रोटीन कहा जाता है ! समस्या यह है कि कई पौधों के खाद्य पदार्थों में कुछ आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है ! जैसे कि लाइसिन परंतु किनोवा मे सभी आवश्यक 9 अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं !

ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है

मधुमेह प्रबंधन और उच्च रक्तचाप में इसकी भूमिका के लिए क्विनोआ का भी अध्ययन किया गया है !” जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित एक अध्ययन पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा, “ब्राजील के वैज्ञानिकों ने शुरुआती प्रबंधन में उनकी क्षमता के लिए 10 पारंपरिक पेरू अनाज और फलियां पर शोध किया ! जिसमें पाया गया कि यह ब्लड प्रेशर और मधुमेह को सामान्य रखने की क्षमता रखता है !

आंत की कार्य क्षमता बढ़ाता है

अध्ययनों से पता चलता है कि क्विनोआ लाभकारी आंत बैक्टीरिया की विविधता को बढ़ाकर और कोलाइटिस जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम करके आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है ! प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करते हुए, क्विनोआ लाभकारी आंत बैक्टीरिया की आपूर्ति करता है, जिससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है !

सिलियक रोगी के लिए फायदेमंद

स्वाभाविक रूप से लस मुक्त और पोषण से भरपूर, क्विनोआ उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है ! जो ग्लूटेन अनाज खाने में असमर्थ हैं, जैसे कि सीलिएक रोग वाले रोगी ! फाइबर में उच्च होने के कारण, चावल या आलू के आटे जैसे परिष्कृत ग्लूटेन विकल्पों की तुलना में क्विनोआ आंत और पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतर और अच्छा विकल्प है !

ह्रदय स्वास्थ्य बेहतर होता है

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन क्विनोआ आपको अन्य तरीकों से भी फायदा पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़े: सहजन या मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे

जर्नल ऑफ फूड लिपिड्स में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि क्विनोआ Quinoa in Hindi के बीज में कई प्रकार के आहार फ्लेवोनोइड होते हैं ! जो हृदय रोग को कम करने में सहायक होते हैं !

क्विनोवा सीड के नुकसान Side effect of quinoa in Hindi

– इसके गलत तरीके के इस्तेमाल से पेट में दर्द और उलटी भी हो सकती है। 
– ज्यादा मात्रा में यूज करने से पाचन तंत्र से जुड़ी अन्य समस्या देखने को मिल सकती है। 
– इसमे ऐसिड की मात्रा भी पाई जाती है। इसके ज्यादा इस्टेमाल से गुर्दे पर भी असर पड़ सकता है !

क्विनोवा को स्टोर कैसे करें How to store quinoa in Hindi

सूखे क्विनोआ की शेल्फ लाइफ लंबी होती है और इसे इसके मूल पैकेज या एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है ! चूंकि यह Quinoa in Hindi एक बीज है इसलिए इसके पैकेट पर आमतौर पर खराब होने की एक तिथि निश्चित होती है ! लेकिन उस तिथि से पहले सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है ! एक बार पक जाने के बाद क्विनोआ 6 से 7 दिनों तक फ्रिज में ताजा रहेगा !