Spirulina in Hindi स्पिरुलिना के फायदे, खुराक और नुकसान

Spirulina in Hindi स्पिरुलिना के फायदे, खुराक और नुकसान

Spirulina in Hindi: स्पिरुलिना एक प्रकार का नीला-हरा शैवाल है ! जिसे लोग आहार पूरक के रूप में ले सकते हैं ! उत्कृष्ट पोषण सामग्री और स्वास्थ्य लाभों के कारण लोग स्पिरुलिना को एक सुपरफूड मानते हैं !

स्पाइरुलिना में उच्च प्रोटीन और विटामिन सामग्री होती है, जो इसे शाकाहारी या शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट आहार पूरक बनाती है !

शोध से पता चलता है कि स्पिरुलिना में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन से लड़ने वाले गुण होते हैं ! साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करने की क्षमता भी होती है !

यह लेख आश्चर्य जनक स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करता है जो लोगों को अपने आहार में स्पिरुलिना को शामिल करने से मिल सकते हैं !

कार्डियोवास्कुलर थेरेप्यूटिक्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, स्पाइरुलिना को पौधे के रूप में वर्गीकृत किया गया था !

क्योंकि “पौधे के रंगद्रव्य में इसकी समृद्धि और साथ ही प्रकाश संश्लेषण की क्षमता” ! इसके आनुवंशिकी, संरचना पौधे से मिलती जुलती है !

लेकिन बाद में इसे जीनस स्पिरुलिना श्रेणी में रखा गया ! इसकी कई प्रजातियां हैं, लेकिन तीन प्रजतयां स्पिरुलिना प्लैटेंसिस, स्पिरुलिना मैक्सिमा और स्पिरुलिना फ्यूसीफॉर्मिस प्रचलित हैं !

स्पिरुलिना क्या है What is Spirulina in Hindi

स्पिरुलिना को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के रूप में जाना जाता है ! क्योंकि यह विटामिन ए, सी, ई और बी विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक ! और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरा होता है !

विशेष रूप से इसमें विटामिन सी और सेलेनियम और एंटीऑक्सिडेंट हैं ! और हमारी कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं !

यह शैवाल लोहे (iron) का एक उत्कृष्ट शाकाहारी स्रोत भी है ! जो iron. 2mg प्रति चम्मच प्रदान करता है ! Spirulina in Hindi

स्पिरुलिना में मौजूद पोषक तत्व Nutrition in Spirulina

Spirulina in Hindi का सेवन बिना किसी दुष्प्रभाव के लोगों के आहार में प्रोटीन और विटामिन को पूरा करने का एक तरीका है ! सूखे स्पिरुलिना के एक चम्मच या 7 ग्राम में निम्नलिखत पोषण तत्व है !

  • 20 calories
  • 4.02 g. protein
  • 1.67 g. carbohydrate 
  • 0.54 g. fat
  • 8 milligrams (mg). calcium
  • 2 mg. iron
  • 14 mg. magnesium
  • 8 mg. phosphorous
  • 95 mg. potassium
  • 73 mg. sodium
  • 0.7 mg. vitamin C

स्पिरुलिना के फायदे Spirulina benefits in Hindi

यह लेख आश्चर्य जनक स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करता है ! जो लोगों को अपने आहार में स्पिरुलिना को शामिल करने से मिल सकते हैं जो निम्नलिखित हैं ! Spirulina in Hindi

आँत स्वास्थ्य में सुधार

मनुष्यों पर अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन जानवरों के अध्ययन से संकेत मिलता है कि स्पिरुलिना आंत के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है ! चूहों पर 2017 के एक अध्ययन से पता चलता है कि स्पिरुलिना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को संरक्षित कर सकता है !

स्पिरुलिना में अधिक फाइबर नहीं होता है, इसलिए आहार में अन्य आंत-स्वास्थ्यवर्धक, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना आवश्यक है !

मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है

2018 के एक समीक्षा अध्ययन में पाया गया कि स्पिरुलिना पूरक ने लोगों के रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम कर दिया ! टाइप 1 और 2 मधुमेह वाले लोगों में उच्च रक्त शर्करा एक आम समस्या है ! इससे पता चलता है कि स्पिरुलिना की खुराक लोगों को मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है !

इन परिणामों से पता चलता है कि स्पिरुलिना टाइप 1 और 2 मधुमेह प्रबंधन का समर्थन करने के लिए भोजन के रूप में बिलकुल उपयुक्त है !

मोटापा कम करे

आप आमतौर पर वजन कम कर सकते हैं यदि उपयोग की तुलना में कम कैलोरी खाते हैं ! स्पिरुलिना एक उच्च पोषक तत्व, कम कैलोरी वाला भोजन है ! जिसमें थोड़ी मात्रा में बहुत अधिक पोषण होता है ! आहार में स्पिरुलिना को शामिल करने से लोगों को पोषण खोए बिना वजन कम करने में मदद मिल सकती है !

स्पिरुलिना वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है ! अध्ययन में, जो लोग अधिक वजन वाले थे और नियमित रूप से 3 महीने तक स्पिरुलिना खाते थे, उनके बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई में सुधार हुआ !

कोलेस्ट्रॉल कम करे

स्पिरुलिना लेने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है ! कोलेस्ट्रॉल एक व्यक्ति के रक्त में एक अस्वास्थ्यकर वसा है जिसे चिकित्सा विशेषज्ञ हृदय रोग से जोड़ते हैं !

स्पिरुलिना की खुराक लेने से रक्त लिपिड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ! एक अध्ययन में, स्पिरुलिना कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और (एलडीएल) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एचडीएल एक “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है !

ह्रदय रोग नियंत्रित करे

उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल दोनों का स्तर हृदय रोग से जुड़ा हुआ है ! चूंकि स्पिरुलिना इन दोनों जोखिम कारकों को कम कर सकता है ! 2013 की समीक्षा से पता चलता है कि ये नीले-हरे शैवाल हृदय रोग को रोकने में भूमिका निभा सकते हैं ! यह उनके कोलेस्ट्रॉल-कम करने और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण हो सकता है !

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, स्पिरुलिना कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है, और इस बात के भी प्रमाण हैं कि यह किसी व्यक्ति के रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है ! एक अध्ययन में पाया गया कि 3 महीने तक नियमित रूप से स्पिरुलिना खाने से लोगों का रक्तचाप कम हो गया जब कि उनका वजन अधिक था और उन्हें उच्च रक्तचाप भी था !

कैंसर रोधी गुण

कुछ अनुसंधान के अनुसार स्पिरुलिना में कैंसर रोधी गुण होते हैं ! यह कैंसर और ट्यूमर के आकार को कम कर सकता है !मौखिक कैंसर या मुंह के कैंसर पर स्पिरुलिना के प्रभावों का विशेष रूप से अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है !

एक अध्ययन में भारत के 87 लोगों की जांच की, जिनके मुंह में पूर्व-कैंसर वाले घाव थे जिन्हें ओरल सबम्यूकोस फाइब्रोसिस (OSMF) कहा जाता है ! जिन लोगों ने एक वर्ष के लिए प्रति दिन 1 ग्राम स्पिरुलिना लिया, उनमें से 45% के घाव ठीक होते पाया गया !

एलर्जिक राइनाइटिस ठीक करे

एलर्जिक राइनाइटिस आपके नाक मार्ग में सूजन की विशेषता है ! यह पर्यावरणीय एलर्जी, जैसे पराग, जानवरों के बाल या धूल से उत्पन्न होता है ! स्पिरुलिना एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों के लिए एक लोकप्रिय वैकल्पिक उपचार है, और इस बात के प्रमाण हैं कि यह प्रभावी हो सकता है

खून की कमी दूर हो सकती है

एनीमिया के इतिहास वाले 40 वृद्ध लोगों में एक अध्ययन में, स्पिरुलिना की खुराक द्वारा लाल रक्त कोशिकाओं (हीमोग्लोबिन) और बेहतर प्रतिरक्षा में वृद्धि देखी गयी ! ध्यान रखें कि यह सिर्फ एक अध्ययन है किसी भी सिफारिश को करने से पहले और अधिक शोध की आवश्यकता हो सकती है !

मांसपेशियों को मजबूती मिलती है

कुछ अध्ययनों ने मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति में सुधार की ओर इशारा किया है ! दो अध्ययनों में, स्पिरुलिना ने सहनशक्ति को बढ़ाया, जिससे लोगों को थका हुआ होने में लगने वाले समय में काफी वृद्धि हुई !

एनर्जी लेवल बढ़ाता है

1 ग्राम प्रोटीन व्यक्ति को 4 किलो कैलोरी ऊर्जा देता है ! और चूंकि Spirulina in Hindi स्पाइरुलिना प्रोटीन से भरपुर है इसलिए यह एक बिशेष ऊर्जा बूस्टर के रूप में काम करता है !

पाचन में सुधार होता है

इसमें अमीनो एसिड होते हैं जो पाचन एंजाइम प्रदान करते हैं ! इससे स्वस्थ पाचन की सुविधा प्राप्त होती हैं ! यह आंतों के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं, जो वायरस से लड़ती हैं !

बच्चो के विकास में मददगार

स्पिरुलिना अपने कई पोषक तत्वों के कारण बच्चों के स्वस्थ विकास में मदद करता है ! यह आंखों की दृष्टि में सुधार करता है, एकाग्रता बनाने में मदद करता है, मांसपेशियों की वृद्धि करता है और साथ ही ऊतक विकास को बढ़ाता है ! Spirulina in Hindi

पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट शक्तिशाली पदार्थ होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं ! हम में से बहुत से प्राकृतिक स्रोतों से पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट लेने के महत्व को समझते हैं ! और स्पिरुलिना एक अच्छा विकल्प है !

स्पिरुलिना की खुराक Doses of Spirulina in Hindi

स्पिरुलिना की आम तौर पर 1 से 8gm. की मात्रा का सेवन किया जा सकता है ! उदाहरण के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए, चार सप्ताह से छह महीने तक प्रतिदिन 1-8 ग्राम की खुराक का उपयोग किया गया है ! उच्च रक्तचाप पर इसके प्रभावों के बारे में अधिक जानने के लिए, एक अध्ययन ने छह सप्ताह के लिए प्रतिदिन 4.5 ग्राम स्पिरुलिना नीली-हरी शैवाल की खुराक दी गईं !

टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के एक अन्य अध्ययन में दो महीने के लिए प्रतिदिन दो बार 1 ग्राम स्पिरुलिना दिया गया ! आपके लिए उपयुक्त खुराक आपकी उम्र, लिंग और चिकित्सा इतिहास सहित कारकों पर निर्भर हो सकती है ! वैयक्तिकृत सलाह प्राप्त करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें !

स्पिरुलिना का सेवन कैसे करे How to use Spirulina in Hindi ?

ऐसे कई खाद्य और पेय पदार्थ हैं जिनमें पाउडर संरचना में स्पिरुलिना मिलाया जा सकता है ! स्पिरुलिना मिलाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पाउडर को पानी में मिला कर पी लें ! ज्ञात हो कि स्पाइरुलिना का एक खरीदा हुआ स्वाद है और इसके आदी होने के लिए इसे कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है !

यदि आपको (Spirulina in Hindi) स्पिरुलिना का स्वाद पीने में कठिन लगता है ! तो इसे स्मूदी या शेक में मिलाने पर विचार करें ! न केवल पेय निर्विवाद रूप से अधिक स्वादिष्ट बन जाएगा, बल्कि फलों को शामिल करने से कुछ पैमाने पर पूरक सामग्री में मदद मिलेगी जिससे संभावित चिकित्सा लाभों का विस्तार होगा !

स्पिरुलिना के कुछ संभव नुकसान Side effect of Spirulina in Hindi

कुछ मामलों में स्पिरुलिना के सेवन से सिरदर्द, एलर्जी, मांसपेशियों में दर्द, पसीना और अनिद्रा हो सकती है ! साथ ही समुद्री खाद्य पदार्थ, समुद्री शैवाल एवं समुद्री सब्जियों से एलर्जी की स्थिति में स्पिरुलिना के सेवन से बचना चाहिए ! Spirulina in Hindi

यदि आपको थायरॉइड है, या ऑटोइम्यून विकार जैसे कि गाउट, गुर्दे की पथरी, फेनिलकेटोनुरिया, या आप गर्भवती हैं ! तो स्पिरुलिना आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है ! इसे लेने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए !