Health tips- स्वस्थ रहने के 25 आसान उपाय

Health tips- स्वस्थ रहने के 25 आसान उपाय

आजकल की भागदौड़ भरे जीवन में स्वास्थ्य की देखभाल करना आसान नहीं है ! इसके लिए कड़ी मेहनत और अच्छी जीवन शैली अपनाकर स्वस्थ रहा जा सकता है ! आज हम Health tips- स्वस्थ रहने के 25 आसान उपाय के बारे में चर्चा करेंगे !

स्वास्थ्य ही जीवन है ! इसके बिना जीवन एक बोझ लगता है इसका महत्व किसी रोग से ग्रसित रोगी को बेहतर पता होता है ! उसके लिए संसार की सारी दौलत ब्यर्थ हो जाति है इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है !

आयुर्वेद के अनुसार वात,कफ और पित्त तीनो में असंतुलन हो जाना ही हर रोगों का कारण है ! इससे बचने के लिए हमें आंवला,त्रिफला,गिलोय,कलौंजी,पान,ओमेगा ३,हरे नारियल का पानी ,ग्रीन टी, हल्दी-पानी ,बड़ा बादाम,तुलसी ,गर्म पानी का उपयोग सही समय पर और सही मात्रा में करना चाहिए !

इसके अलावे योग,प्राणायाम,ध्यान,प्रार्थना को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए ! प्रतिदिन कम से कम ३० मिनट का व्यायाम करना चाहिए ! अपनी सोच को सकारात्मक रखना जरुरी है चाहे परिस्तिथि कितना भी विपरीत हो !

पैदल चलना या जॉगिंग करना भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है ! मैंने संक्षेप में सार आपके सामने प्रस्तुत करने की कोशिश की है ! जो मैंने अभी तक सीखा है जितना इसका उपयोग करेंगे उतना ही आपको फायदा होगा !

लगभग 20% बीमारियां हमारे मस्तिष्क से और 80% बीमारियां हमारे पेट से उत्पन्न होते हैं ! मनुष्य शरीर इस सृष्टि की सर्वश्रेष्ठ कृति है ! प्रकृति ने इसको इस तरह से डिजाइन किया है कि हर परिस्थिति में सम रह सकता है और स्वस्थ /Healthy भी !

सर्वप्रथम आपके मस्तिष्क में गलत विचार, टेंशन, चिंता, अवसाद, परेशानी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं जो आपके सूक्ष्म नाड़ियों को प्रभावित करता है ! जिसका प्रभाव संपूर्ण शरीर पर पड़ता है और सबसे ज्यादा पाचन शक्ति पर धीरे-धीरे आपकी पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है ! आइए अब 25 हेल्थ टिप्स को समझते हैं !

Health tips- स्वस्थ रहने के 25 आसान उपाय

1 – कब्ज से बचें health tips in Hindi

Table of Sub heading

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं लगभग सभी बीमारियों की जड़ हमारा पेट होता है ! इसलिए हमेशा अपने पेट को साफ रखने की कोशिश करनी चाहिए ! अगर पेट साफ ना होने की समस्या लगातार बनी रहे तो तमाम बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं ! जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, सिर दर्द, शरीर दर्द, डिप्रेशन, तनाव इत्यादि ! पेट साफ रखने (Health tips) से इन सब बीमारियों से बचा जा सकता है !

2 – मॉर्निंग वॉक पर जाएं

रोजाना जल्दी सुबह 5:00 बजे (सूर्योदय के पूर्व) जगें और तीन-चार किलोमीटर टकलें ! और सूर्योदय के समय सूर्य नमस्कार आसन करें ! इससे शरीर में एक नई ताजगी और ऊर्जा का संचार होगा और आप पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगे !

3 – व्यायाम करें health tips in Hindi

सुबह के समय हल्के-फुल्के व्यायाम या जांगीग करने से शरीर में लचीलापन आता है ! और शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है ! जो स्वस्थ रहने के लिए अति आवश्यक है हल्के व्यायाम करने से मांसपेशियों को बल प्राप्त होता है और इंद्रियां भी मजबूत बनती हैं !

4 – काला नमक का सेवन करें

सफेद नमक के सेवन से अनेकों प्रकार की बीमारियां होती हैं ! जैसे हाई ब्लड प्रेशर डायबिटीज थायराइड इत्यादि ! इसकी जगह काला नमक का सेवन करके बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है ! काले नमक में खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके सेवन से स्वयं को स्वस्थ रखा जा सकता है !

5 – ओम का उच्चारण करें

ओम के उच्चारण से मन (आत्मा) और परमात्मा का मिलन होता है जिसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है मानसिक तनाव डिप्रेशन आदि समस्याएं दूर होती हैं ! साथ ही ओम के उच्चारण से शरीर में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है ! यह Health tips शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं !

6 – खाने के तुरंत बाद पानी ना पिऐं

खाना खाते समय या खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए ! खाना खाने के बाद जिगर में मंदाग्नि का निर्माण होता है ! अर्थात खाना पचाने के लिए अग्नि (HCL) हाइड्रोक्लोरिक एसिड जलती है जो खाने को पचाती है ! खाने के तुरंत बाद पानी पीने से इनके कार्यों में कमी आ जाती है और खाना अच्छी तरह नहीं पच पाता है ! जिससे पेट संबंधित कई परेशानियां होने लगती हैं !

7 – मेडिटेशन करें health tips in Hindi

मेडिटेशन करने से मस्तिष्क में कोर्टिसोल जो एक स्ट्रेस हार्मोन है उसका स्तर कम होता है ! एक स्टडी में ऐसा पाया गया कि आधे घंटे तक रोजाना मेडिटेशन करने से कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम हो गया ! स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन शांत वातावरण में बैठकर मेडिटेशन करना चाहिए !

8 – जीवन में एक लक्ष्य रखें

अपने जीवन में एक निर्धारित लक्ष्य अवश्य रखें और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमेशा तत्पर रहे ! ऐसा करने से आपको एक मोटिवेशन प्राप्त होगा और आप अपने कार्य में निरंतर प्रगति के साथ आगे बढ़ेंगे ! लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक विषय सूची बनाएं इससे आपको एक एलिवेशन भी मिलेगा और आप अपने कार्य में व्यस्त रहेंगे !

9 – क्रोध पर नियंत्रण रखें

क्रोध करने से शरीर का स्वास्थ्य खराब होता है मन और तन की सुंदरता समाप्त होती है साथ ही विचारों में भी विषाक्तता आती है ! जिससे अनेकों प्रकार की शारीरिक व मानसिक बीमारियां होती हैं ! क्रोध के समय गुस्से पर संयम रखकर शारीरिक या मानसिक ऊर्जा की हानि होने से बचाएं !

10 – हल्दी युक्त दूध का सेवन करें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रात्रि में खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर जरूर पीऐ इससे शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी दूर होती है ! यह Health tips शरीर के विष बाहर निकलते हैं और शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है !

11 – वाणी में संयम रखें health tips in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए यह भी एक जरूरी नियम है की बोलते समय अपनी वाणी पर संयम रखा जाए बोलते समय ऐसा कोई शब्द ना बोले जिससे किसी को ठेस पहुंचे ! ऐसे शब्दों से बोलने वाले की आत्मा दूषित होती है और वह स्वयं दुखी रहता है !

12 – ब्रम्हचर्य का पालन करें

मन कर्म वचन पर संयम ही ब्रम्हचर्य है ! इसका पालन करने से शरीर स्वस्थ और निरोगी बनता है ! मन कर्म वचन से ही मनुष्य सारे पाप करता है ! जो हमेशा दुखी रहता है इनसे दूरी बनाने से भी शरीर स्वस्थ और निरोगी बनता है !

13 – भोजन के नियम health tips in Hindi

भोजन करने से पूर्व हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं खाते समय भोजन को अच्छी तरह चबा चबा कर खाएं ! भोजन करते समय और भोजन करने के 1 घंटे बाद तक पानी ना पिए ! अत्यधिक गरिष्ट और मिर्च मसाले युक्त भोजन ना करें इससे पाचन क्रिया पर विपरीत असर पड़ता है !

14 – उपवास रखें health tips in hindi

सप्ताह में 1 दिन का उपवास रखने से लीवर की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होती है ! उपवास के समय मौसमी फल फ्रूट या फल के रस का सेवन करें ज्यादा भूख लगने पर शाम को दलिए का सेवन करें !

15 – दांतों को साफ रखें health tips in Hindi

दांतों को साफ रखने के लिए अच्छे टूथपेस्ट के साथ-साथ नीम की दातुन (मुखारी) का प्रयोग करना चाहिए ! दांत साफ ना होने से पेट से संबंधित अनेकों प्रकार की बीमारियां होती हैं ! यह Health tips शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है !

Health tips- स्वस्थ रहने के 25 आसान उपाय

16 – खाने में सलाद की मात्रा बढ़ाएं

अपने रोज के खाने में सलाद की मात्रा को बढ़ाएं सलाद में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं !

17 – अल्कोहल और धूम्रपान कम करें

यदि आप अत्यधिक शराब स्मोकिंग और धूम्रपान करते हैं तो इस आदत को बदलें इससे आपके स्वास्थ्य और पूरे परिवार पर नकारात्मक असर पड़ेगा यह सभी मानसिक और शारीरिक परेशानियों के कारण बनते हैं !

18 – सुबह 5:00 बजे जगें health tips in Hindi

कोशिश करें कि सुबह 4:00 से 5:00 के बीच जागें रात में जल्दी सोने की कोशिश करें जिससे सुबह जल्दी जग जाए ! इससे शरीर में पॉजिटिव एनर्जी पूरे दिन बनी रहती है !

19 – नाश्ता स्किप ना करें health tips in Hindi

दिन की शुरुआत एक हेल्दी नाश्ते के साथ जरूर करें ! इससे पूरे दिन शरीर मैं पर्याप्त एनर्जी बनी रहती है ! एवं पेट से संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है !

20 – मीठा कम खाएं health tips in Hindi

मीठे या शक्कर में फ्रुक्टोज होता है जो शरीर में अनावश्यक फैट को बढ़ाता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होता है !

21 – फल और हरी सब्जियां खाएं health tips in Hindi

फल और हरी सब्जियों में पर्याप्त फाइबर और विटामिन मिल जाते हैं इनसे कैलोरी इंटेक की मात्रा भी कम होती है ! साथ ही डाइजेशन भी अच्छी तरह होता है जो स्वस्थ रहने के लिए अति आवश्यक है !

22 – कभी अपने काम को ना टालें

सफल और असफल होने के बीच यही अंतर होता है कि सफल लोग अपने काम को कल के लिए कभी नहीं टालते विशेषज्ञ भी यही मानते हैं कि किसी काम को कल के लिए टालने पर शरीर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है !

23 – शौचालय का प्रयोग करें health tips in Hindi

सौच के लिए शौचालय का ही प्रयोग करें बाहर खुले में शौचालय ना करें ! साथ ही अपने शौचालय की नियमित साफ सफाई रखें ! इससे अनेक संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है !

24 – चाय कॉफी बंद करें health tips in Hindi

अगर स्वस्थ रहना है तो चाय कॉफी और फास्ट फूड का सेवन बंद करना पड़ेगा इसकी जगह ग्रीन टी अदरक और तुलसी की चाय पी सकते हैं ! चाय और कॉफी से जहां पाचन तंत्र खराब होता है ! वही ग्रीन टी तुलसी और अदरक आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है !

25 – तांबे के बर्तन में रखें पानी सुबह पिए

रात्रि के समय में तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह इसे खाली पेट पिए ! इससे पेट से संबंधित सभी बीमारियां दूर होती हैं ! साथ ही शरीर में मिनरल की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है ! बेहद रिसर्च के बाद यह Health tips स्वस्थ रहने के आसान उपाय को लिखा गया हैं ! जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है !

Leave a Reply