Kiwi fruit in Hindi कीवी फल के 15 बेमिसाल फायदे और नुकसान

You are currently viewing Kiwi fruit in Hindi कीवी फल के 15 बेमिसाल फायदे और नुकसान

कीवी आकार में छोटे फल होते हैं जो स्वाद और स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हैं ! यह विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी परिपूर्ण है ! Kiwi fruit in Hindi में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं और ये फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं ! इनके बीज खाने योग्य होते हैं साथ ही इनका छिलका भी बेहद पोषक होता है ! हालांकि कई लोग कीवी को खाने से पहले छीलना पसंद करते हैं ! कीवी को पूरक रूप में भी खाया जा सकता है !

कीवी के सेवन से शरीर के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है ! एवं यह डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और दमा जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक है ! विटामिन सी के अलावा, कीवी में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है ! विटामिन के एक वसा घुलनशील विटामिन है जो रक्त के थक्के, चयापचय और रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है ! इस फल में कॉपर भी होता है ! कॉपर एक पोषक तत्व है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए लोहे के साथ काम करता है !

यह स्वस्थ हड्डियों, तंत्रिकाओं और प्रतिरक्षा का समर्थन करता है ! और लोहे के अवशोषण में मदद करता है ! कीवी में कॉपर एक प्रचलित पोषक तत्व है ! और आपके अनुशंसित दैनिक सेवन का 14% प्रदान करता है ! कीवी में उचित मात्रा में फोलेट, पोटेशियम और आहार फाइबर भी होते हैं !

कीवी फल क्या है What is kiwi fruit in Hindi

Table of Sub heading

कीवी फल को अक्सर एक “सुपरफूड” नहीं माना जाता है ! लेकिन वास्तव में यह एक ऐसा फल है जो महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा होता है ! और आपके स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है ! इन भूरे हरे रंग के फलों में एक मीठा और थोड़ा तीखा स्वाद होता है ! जो एक अनूठा स्वाद और उष्णकटिबंधीय ज़िंग देता है !

कीवी में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, कॉपर, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला होती है ! इसका छिलका और बीज खाने योग्य होते हैं ! Kiwi fruit in Hindi एक कठिन फल है परन्तु सुपरमार्केट में पूरे वर्ष आसानी से उपलब्ध है !

कीवी फल में उपस्थित पोषक तत्व Key ingredients in Hindi

आपने सुना होगा कि कीवी फल विटामिन सी से भरपूर होता है, लेकिन इसके अलावा इसमें एक अविश्वसनीय पोषक तत्व होता है। यह कम सुगर वाला फल प्रति 100 ग्राम में 61 कैलोरी प्रदान करता है ! इसके अलावा Kiwi fruit in Hindi कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। यहां 100 ग्राम कच्चे कीवी फल की पोषण संबंधी रूपरेखा दी गई है !

  • 61 कैलोरी
  • 0.5 ग्राम वसा
  • 3 मिलीग्राम सोडियम
  • 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 9 ग्राम चीनी
  • 3 जी आहार फाइबर
  • 1.1 ग्राम प्रोटीन

कीवी फल का उपयोग और फायदे Kiwi fruit uses and benefits in Hindi

हां जी आइये अब जानते हैं कि कीवी फल का उपयोग क्या क्या है ! और Kiwi fruit in Hindi किस तरह हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी साबित होता है !

रक्त का थक्का बनाने से रोके

कीवी को रक्त के थक्के को रोकने और रक्त में वसा की मात्रा को कम करके रक्तचाप का प्रबंधन करने के लिए जाना जाता है ! यह पाया गया कि यह रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना रक्त के थक्के को कम करता है । हृदय संबंधी घटनाओं से बचने के लिए एस्पिरिन आमतौर पर अनुशंसित दवा है। हालांकि, एस्पिरिन जीआई पथ में सूजन और अल्सर पैदा कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में 2 से 3 कीवी फलों का सेवन रक्त को पतला करने और समय के साथ हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए दैनिक एस्पिरिन की जगह ले सकता है !

दृस्टि हानि को रोकता है

कीवी धब्बेदार अध: पतन और अंततः दृष्टि हानि को रोक सकता है। कीवी में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन (आंख का विटामिन) होता है। ये दो यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के समान कार्य करते हैं और आपकी आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व विटामिन ए बनाने में मदद करते हैं। कीवी अतिरिक्त प्रकाश को भी अवशोषित करते हैं जो हमारे रेटिना को नुकसान पहुंचा सकते हैं ! और आंखों को मोतियाबिंद और अन्य आंखों से संबंधित बीमारियों से बचा सकते हैं।

एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र आपके रेटिना पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिसमें तंत्रिकाओं की उच्चतम सांद्रता होती है और यह अनिवार्य रूप से आंख के संचार का केंद्र है। कीवी में तांबे की भी अच्छी मात्रा होती है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है जो तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है !

डीएनए डैमेज को रोकता है

ऑक्सीडेटिव तनाव आपके शरीर में मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट का असंतुलन है। यह प्रक्रिया डीएनए के स्ट्रैंड के टूटने का कारण भी बन सकती है। इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से कुछ का पता लगाना या उनका इलाज करना मुश्किल हो सकता है। कीवी फल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं।

एक अध्ययन में लोगों की कोशिकाओं को पेरोक्साइड से नुकसान पहुंचाकर उनका परीक्षण किया जिसमे पाया गया कि जिन लोगों ने कीवी के साथ पूरक किया, उन्होंने पेरोक्साइड लगाने के बाद खुद को ठीक करने के लिए डीएनए की बेहतर क्षमता दिखाई। इसका मतलब यह है कि कीवी लंबे समय तक चलने वाले कैंसर और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे कोलन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है, जो डीएनए की क्षति से निकटता से जुड़ा हुआ है।

रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाये

विटामिन सी सेलुलर फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है और कोशिकाओं को शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए जिम्मेदार है और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सहायता प्रदान करता है। कीवी में विटामिन सी की उच्च सांद्रता प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चमत्कार कर सकती है। नियमित कीवी खाने से संक्रमण, सामान्य सर्दी और फ्लू से प्रभावी रूप से बचा जा सकता है !

हाई ब्लड प्रेशर रेगुलेट करे Kiwi fruit in Hindi

कीवी उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 8 सप्ताह तक दिन में 3 कीवी खाते हैं, उनके डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप में कमी आई है। कीवी में एक एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी भी रक्तचाप को कम करने में योगदान दे सकता है !

त्वचा स्वास्थ्य में सुधार करता है

कोलेजन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो त्वचा की संरचना का समर्थन करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। कीवी में विटामिन सी, शरीर में कोलेजन के संश्लेषण में एक प्रमुख घटक है। कीवी खाने से आपकी त्वचा की संरचना का समर्थन करने और इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

मुँहासे त्वचा की सूजन है चेहरे और शरीर पर pimples पैदा होते है। कीवी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन सी मुंहासों से निपटने वालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ! और रोमछिद्रों में सीबम के उत्पादन को बहुत कम कर सकते हैं।

दमा के उपचार में सहायक

ऐसा माना जाता है कि कीवी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा ! वास्तव में अस्थमा से पीड़ित लोगों के इलाज में मदद कर सकती है ! 2000 के एक अध्ययन में पाया गया कि कीवी सहित नियमित रूप से ताजे फल का सेवन करने वालों में फेफड़ों के कार्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ा !

पाचन क्रिया में सुधार करता है

कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है ! जो पाचन के लिए अच्छा होता है ! इनमें एक्टिनिडिन नामक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम भी होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है ! हाल ही एक अध्ययन में पाया गया कि एक्टिनिडिन युक्त कीवी के अर्क ने अधिकांश प्रोटीनों के पाचन को बहुत बढ़ा दिया है !

मधमेह से लड़ने में सहायक

इसमें न केवल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है ! बल्कि इसमें ऐसे गुण भी होते हैं जो वसा ऊतक के विघटन को रोकते हैं जो मधुमेह से जुड़ा हुआ है !

कैंसर से लड़ने में सहायक

कीवी फल के अर्क डीएनए अध: पतन के उपचार में शक्तिशाली पाए गए हैं ! विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने में पारंपरिक चीनी दवाओं में भी फल का उपयोग किया गया है !

अनिद्रा दूर करने में सहायक

कीवी सेरोटोनिन का एक अच्छा स्रोत है जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है ! अगर आप नींद की बीमारी से पीड़ित हैं तो शाम के समय इसका सेवन करना फायदेमंद होता है !

खून की कमी दूर करने में सहायक

विटामिन सी, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे फाइटोकेमिकल्स का प्रचुर स्रोत, कीवी शरीर द्वारा लोहे के अवशोषण में मदद करता है ! जिससे खून की कमी दूर होती है ! Kiwi fruit in Hindi

अवसाद से लड़ने में सहायक

कुछ खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से सेरोटोनिन में उच्च होते हैं और टमाटर उनमें से एक हैं। कीवी में टमाटर से दोगुना सेरोटोनिन होता है। सेरोटोनिन एक “खुश” मस्तिष्क रसायन है जो मूड और आत्मसम्मान को बढ़ाता है। जो लोग आक्रामक या शत्रुतापूर्ण व्यवहार रखते हैं, या “लड़ाई” मोड में रहते हैं, उनमें सेरोटोनिन कम हो सकता है !

सूजन कम करने में सहायक

ब्रोमेलिन कीवी, अनानास और हरे पपीते में पाया जाने वाला एक एंजाइम है ! जो प्रोटीन को तोड़ सकता है और सूजन को ठीक कर सकता है ! कीवी का सेवन करने पर, ब्रोमेलैन रक्तप्रवाह में पहुंच जाता है ! Kiwi fruit in Hindi, गठिया से संबंधित सूजन को कम करने और हृदय रोग, स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों से बचाव के लिए प्रभावी है !

सर्दी जुखाम और बुखार से लड़ने में सहायक

कीवी फल को चाइनीज आंवला के नाम से जाना जाता है।  यह घने पौष्टिक मूल्य के साथ एक बहुत ही स्वस्थ फल है।  इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। कीवी फल विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्युनिटी को बढ़ाता है। कुल मिलाकर यह सामान्य सर्दी, बुखार, फ्लू और इंफेक्शन से भी बचाता है

कीवी फल कैसे खाएं How to eat kiwi fruit in Hindi

अगर आप कीवी खाने के लिए सबसे आसान उपाय की तलाश कर रहे हैं ! तो बस इसे एक सेब की तरह काट लें अधिक पोषण प्राप्त करने के लिए इसे छिलके सहित खाएं ! आप कीवी फल का जूस बनाकर पी सकते हैं अथवा इसे सलाद के रूप में अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं !

कीवी फल कब खाना चाहिए

कीवी फल गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है ! कीवी में मौजूद पोषक तत्व एक गर्भवती महिला की ज्यादातर आवश्यक पोषण तत्वों की पूर्ति करता है ! साथ ही यह गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद है ! इसके अलावा एक सामान्य व्यक्ति भी आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए कीवी फल का सेवन कर सकता है !

कीवी फल के साइड इफेक्ट Side effect of kiwi fruit in Hindi

कीवी फल खाना ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है। मुख्य अपवाद उन लोगों के लिए है जिन्हें एलर्जी है। कीवी एलर्जी के लक्षणों में गले में खुजली, जीभ में सूजन, निगलने में परेशानी, उल्टी और पित्ती शामिल हैं। यदि आपको हेज़लनट्स, एवोकाडो, लेटेक्स, अंजीर, या खसखस ​​से भी एलर्जी है, तो कीवी से एलर्जी होने का आपका जोखिम बढ़ जाता है।

दुर्लभ मामलों में, कीवी रक्त को पतला कर सकता है, जिससे रक्तस्राव बढ़ सकता है। यह रक्तस्राव विकारों को बढ़ा सकता है। अगर आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या सर्जरी होने वाली है, तो कीवी Kiwi fruit in Hindi खाने से बचें !

निष्कर्ष Conclusion in Hindi

यदि आप हृदय और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं ! तो 1 या 2 कीवी रोज खाना एक अच्छा विचार है ! या नाश्ते के माध्यम से कीवी को अपने आहार में शामिल करें और देखें कि यह आपको सकारात्मक तरीके से कैसे प्रभावित करता है ! हमें उम्मीद है कि आज का यह विषय Kiwi fruit in Hindi आपको अवस्य पसंद आया होगा ! धन्यवाद्